Passion fruit in Hindi – पैशन फ्रूट खाने के फायदे और नुकसान

पैशन फ्रूट के नाम के अंदर ही इसके गुण छिपे हुए हैं। स्वास्थ्य की दृष्टि से यह काफी फायदेमंद है क्योंकि इसमें काफी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसमें काफी फाइबर (fiber) भी होते हैं जो पेट साफ़ होने की समस्या को दूर करते हैं। पैशन फ्रूट का स्वाद मीठा एवं स्वादिष्ट होता है। इस फल में काफी मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स, प्रोटीन्स, कार्बोहाइड्रेट्स (anti-oxidants, proteins, carbohydrates), पोषक तत्व एवं खनिज तत्व होते हैं जो आपके शरीर के लिए काफी आवश्यक हैं। पैशन फ्रूट सामान्य संक्रमणों जैसे सर्दी,खांसी एवं फ्लू (flu) से आपकी सुरक्षा करता है।

पैशन फ्रूट खाने के फायदे और नुकसान (passion fruit khane ke fayde aur nuksan)

रक्तचाप (Blood pressure)

ऑयस्टर्स का सेवन करने के फायदे

हममें से अधिकतर लोगों को उच्च रक्तचाप की गंभीर समस्या होती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। कइयों में आनुवांशिक रूप से यह समस्या मौजूद होती है, वहीं कइयों को तनाव एवं चिंता की वजह से समय के साथ यह समस्या अपने शिकंजे में लेती है। पैशन फ्रूट उच्च रक्तचाप की समस्या को नियंत्रित करने में फायदेमंद साबित होता है। इसमें पोटैशियम (potassium) की उच्च मात्रा होती है जो सोडियम (sodium) के स्तर को नियंत्रित करके रक्तचाप सामान्य करता है।

प्रतिरोधी प्रणाली (Immune system)

पैशन फ्रूट में आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जिनकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है। पैशन फ्रूट में विटामिन्स होते हैं जो प्रतिरोधी प्रणाली को मज़बूत करते हैं एवं शरीर की कार्यप्रणाली को और भी सुचारू बनाते हैं। यदि आपको एक ही समय में कई बीमारियों ने घेर लिया है तो इसका कारण आपकी कमज़ोर प्रतिरोधक प्रणाली है। अतः पैशन फ्रूट का सेवन करें क्योंकि यह आपकी प्रतिरोधी प्रणाली को मज़बूत करती है।

ह्रदय (Heart)

पैशन फ्रूट में फाइबर की मात्रा होती है जो कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) के स्तर को कम करते हैं। यह ह्रदय से रक्त का प्रवाह बेहतर करते हैं एवं ब्लॉकेज (blockage) को रोकते हैं। यह फ्री रेडिकल्स (free radicals) की उत्पत्ति कम करके ह्रदय की प्रणाली को सुचारू बनाते हैं। कोलेस्ट्रॉल उन कई गंभीर समस्याओं में से एक है जिससे आज के दिन में लोग जूझ रहे हैं। पैशन फ्रूट के सेवन से आप इसपर नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं।

आँखों की रोशनी (Eye sight)

भोजन में विटामिन्स, पोषक तत्वों एवं फ्लैवोनॉइड्स (flavonoids) की कमी काफी बड़ी समस्या बन चुकी है। पैशन फ्रूट आँखों के लिए काफी उपकारी सिद्ध होता है। पैशन फ्रूट के सेवन से नज़र तेज़ होती है एवं आपको आँखों की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता। चाहे आपको मायोपिया या हाइपर मायोपिया (myopia or hyper myopia) हो, आप पैशन फ्रूट के सेवन से अपनी खोयी हुई नज़र प्राप्त कर सकते हैं।

नींद ना आने की समस्या दूर करे (Improve sleep)

करम्बोला/स्टार फ्रूट के स्वास्थ्य गुण

अच्छा स्वास्थ्य प्राप्त करने के लिए आपको अच्छी नींद की आवश्यकता होती है। पर आजकल हम सब इतने तनाव में रहते हैं कि हम रातों को अच्छे से नींद पूरी नहीं कर पाते। इसके फलस्वरूप हमें कई बीमारियां घेर लेती हैं। पैशन फ्रूट में स्वास्थ्य समस्याओं के खतरे को कम करने के गुण होते हैं। पैशन फ्रूट के सेवन से तंत्रिका प्रणाली को आराम मिलता है एवं आपको अच्छी नींद आती है।

रक्त का उत्पादन बढ़ाए (Increase production of blood)

कुछ लोगों के शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं की मात्रा काफी कम होती है जो कि काफी गंभीर हो सकती है। पैशन फ्रूट में काफी मात्रा में आयरन एवं विटामिन सी (iron and vitamin C) होता है। विटामिन सी आपके शरीर में आयरन की मात्रा एवं रक्त का उत्पादन बढ़ाने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। रोज़ाना एक पैशन फ्रूट खाने से शरीर में रक्त के उत्पादन में बढ़ोत्तरी होती है।

वज़न घटाए (Weight reduction)

पैशन फ्रूट में कफी कम कैलोरीज़ (calories) एवं काफी अधिक पोषक तत्व होते हैं। पैशन फ्रूट में मौजूद पोषक तत्व आपके शरीर के कोलेस्ट्रॉल स्तर को प्रभावित करके खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। अतः यह वज़न घटाने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। यदि आप स्वस्थ एवं आकर्षक दिखना चाहते हैं तो आपके लिए वज़न घटाना काफी आवश्यक है। पैशन फ्रूट इस कार्य में आपकी काफी मदद करता है।

loading...