Star fruit health and beauty benefits in Hindi – स्टार फल / कमरख से स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ

स्टार फल एक स्वादिष्ट उष्णकटिबंधीय फल है, जो कैरॉम्बोला के रूप में भी जाना जाता है । यह दक्षिण पूर्व भारत के क्षेत्रों में बेलिम्बिंग मनिस के रूप में जाना जाता है और भारत में कमरख के रूप में प्रसिद्ध है। यह विटामिन सी से भरपूर है और कई पोषण मूल्यों को प्रदान करता है। यह पीले रंग का दल वाला फल दो जायके में आता है; खट्टा और मीठा। आप गर्मियों से शरद ऋतु के मौसम तक मीठा स्टार फल प्राप्त कर सकते हैं और गर्मियों के अंत से सर्दियों के बीच खट्टे फल उपलब्ध है।

स्टार फल (कमरख) के स्वास्थ्य, बाल और त्वचा के लाभ (Health, hair and skin benefits of star fruit)

कमरख के फायदे – एक्जिमा इलाज (Cures eczema hai star fal ke fayde)

स्टार फल रोगाणुरोधी एजेंटों के सबसे प्रचुर स्रोतों में से एक है जो एक्जिमा का इलाज करने में मदद करते हैं । यह माइक्रोबियल बेसिलस सेरस, साल्मोनेला सन्निपात और ई.कोलाई के साथ भी लड़ता है।

कमरख के गुण – वजन कम करने में मदद (Helps to reduce weight)

त्वचा और बालों पर सेब खाने के फायदे

अपने आहार में स्टार फल का उपभोग वजन को कम करने के लिए कर सकते हैं। यह प्रति फल लगभग 30 कैलोरी  की कम मात्रा और फाइबर की उच्च मात्रा देता है। यह लगभग आपको 9.5g कार्बोहाइड्रेट एक बार में देता है जो 3% की दैनिक आवश्यकता को शामिल करता है साथ ही यह आहार फाइबर की 2.5G देता है जो 10% की दैनिक आवश्यकता को शामिल करता है।

दिल की बीमारियों से बचाता है (Prevents heart diseases)

स्टार फल विटामिन B9 यानी फोलिक एसिड की अच्छी मात्रा देता है जो दिल की बीमारियों और स्ट्रोक को रोकने के लिए आवश्यक है। राइबोफ्लेविन, नियासिन और थायमीन की थोड़ी मात्रा इसे बहुमुखी बनाता है और विटामिन ए, बी और सी का एक बेहतरीन स्रोत है जो शरीर में चयापचय दर के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह विटामिन बी 5, फ्लेवोनॉयड्स और एंटीऑक्सीडेंट को भी शामिल करता हैं।

पीड़ादायक आँखों का इलाज (Cures sore eyes)

यह फल पीढ़ियों से आंखों के इलाज के लिये उपयोग में लाया जा रहा है। अगर आप अपने आहार में मैग्नीशियम खोज रहे है, तो स्टार फल और विटामिन बी -6 का संयोजन लें।

कमरख के फायदे – खनिज (Minerals hai star fal ke gun)

स्टार फल प्रचुर मात्रा में तांबे को शामिल करता है और कम मात्रा में आवश्यक खनिज प्रदान करता है। एक मध्यम आकार के फल से यह तांबे का लगभग 14% उपलब्ध कराता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है और मल में नमी को जोड़ता है।

कमरख के गुण – स्वस्थ त्वचा (Glowing skin paye kamrakh ke labh se)

यह सभी उम्र के लोगों के लिये फल है।  इसमें प्रचुर मात्रा में जस्ता, कई खनिज और विटामिन है जो चमकती त्वचा के लिए जरूरी है। यह रक्त को शुद्ध और मुँहासे को कम करने में  संघर्ष करता है।

पपीते के स्वास्थ्य तथा सौंदर्य फायदे

कमरख के फायदे – मुँहासे का इलाज (Cures acne)

मुँहासा प्रवण त्वचा का इलाज करने के लिए स्टार फल को चेहरे के विशिष्ट क्षेत्र पर मुखौटे के रूप में सीधे इस्तेमाल किया जा सकता है । इसके अलावा त्वचा में तेल के उत्पादन को नियंत्रित करने के लिए खाने का प्रयास भी करें।

कमरख के गुण – बालों की वृद्धि (Hair growth hai kamrakh ke fayde)

बालों के समुचित विकास के लिए विटामिन बी कॉम्प्लेक्स की बहुत जरूरत है। इसे रसदार स्टार फल से प्राप्त करें जो प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है। यह आपके बालों को बहुत स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने में मदद करता है।

कमरख के फायदे – बाल गिरने पर नियंत्रण (Controls hair fall)

स्टार फल बाल गिरने को नियंत्रित करने में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट के माध्यम से प्रभावी काम करता है जो कल्याण के लिए जाना जाता है और प्राकृतिक उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में देरी कराता है।

अपने चिकित्सक से परामर्श करें (Consult your doctor)

अगर आप किसी अन्य बिमारी के कारण चिकित्सकीय देखरेख में है तो यह सलाह दी जाती है कि आप अपने डॉक्टर से स्टार फल के चयन के लिये सलाह लें क्योंकि यह दवाइयों के असर में हस्तक्षेप कर सकता है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday