How to get long, thick and healthy hair – बालों को लंबा और घना करने के उपाय, बालों को सुंदर कैसे बनाएँ?

बालों से जुड़ी समस्याओं के कई अलग अलग कारण हो सकते हैं। कुछ खास तरह की हेयर स्टाइल्स, बालों की देखभाल में कमी, और लाइफ स्टाइल में बदलाव का हों अभी बालों की समस्या के लिए जिम्मेदार हो सकता है। पर इसनें अलग, कुछ लोगों को वंशगत बालों की समस्या (balo ki samsya) का सामना करना पड़ता है ऐसी समस्याएँ अक्सर परिवार में पिछली पीढ़ी या अन्य सदस्यों की भी होती है। लंबे घने और सेहतमंद बाल हर औरत का सपना होता है और इसे पाने के लिए वे कई तरह की मेहनत करती हैं। अगर आप भी इसी तरह के लोगों में शामिल हैं तो इस आर्टिकल में कुछ खास टिप्स आपके बालों को सेहतमंद रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। बालों की समस्या का इलाज (balo ki samsya ka ilaj) घर पर किया जा सकता है जो बहुत ही आसान हैं और बहुत सरलता से अपनाए जाने योग्य हैं।

कई लोगों का यह कहना है कि अगर बाल लंबे करने हैं तो उन्हें लंबे समय तक नहीं काटना चाहिए। लेकिन यह धारणा एकदम गलत है, बल्कि आप जब बालों को ट्रिम करते हैं तो इससे बालों की ग्रोथ और भी अधिक होती है। अगर आप बालों को सेहतमंद बनाना चाहती हैं तो उसे समय समय पर काटते रहें। अगर आपके बाल नीचे से दोमुंहे हो रहे हैं तो ट्रिमिंग और भी ज़रूरी है।

जब भी आपके पास से कोई ऐसी महिला गुजरती है जिसके बाल लंबे, खूबसूरत और सेहतमंद हैं तो आप यह ज़रूर सोचती होंगी की ये बालों को खूबसूरत बनाए रखने के लिए क्या उपाय करती होगी, अगर आप भी अपने बालों को ऐसी ही खूबसूरती घर पर देना चाहती हैं तो बालों के लिए कुछ आसान और प्रभावी उपाय यहाँ दिये जा रहे हैं (baal badhane ke gharelu nuskhe hindi me) जिनकी मदद से आप बालों को लंबा, सुंदर और स्वस्थ बना सकती हैं।

बालों को सेहतमंद बनाने के उपाय हिन्दी में (Top secrets for healthy long hair/ how to get long thick hair)

सिर की त्वचा की सफाई ज़रूरी (Cleaning scalp – Hindi tips for hair care at home)

बालों को खूबसूरत बनाने के उपाय में सबसे पहले बालों की सफाई ज़रूरी है। बालों को साफ करने के लिए जिस शैम्पू का प्रयोग आप कर रही हैं वह माइल्ड होना चाहिए और उसमें हानिकारक केमिकल का प्रयोग नहीं होना चाहिए। ये केमिकल बालों की जड़ों में जाकर बालों कि जड़ों को कमजोर बना देते हैं जिससे बाल टूटते हैं। बालों में शैम्पू करते समय सिर की त्वचा पर सौम्यता से साथ शैम्पू का इस्तेमाल करें। इसे रगड़े नहीं बल्कि हल्के हाथों से सिर धोएँ। अगर संभव हो तो बालों को धोने के लिए प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करें, जैसे अगर बालों में रूसी हो गई हो तो नींबू की मदद से डैंड्रफ का इलाज करें।

बालों की देखभाल कैसे करें, बालों में कंडीशनर करने का तरीका (Hair care tips in Hindi and how to grow hair longer)

बालों की देखभाल (Balo ki dekhbhal) के लिए केवल शैम्पू करना ही काफी नहीं है बल्कि शैम्पू के बाद बालों पर कंडीशनर लगाना भी बहुत ज़रूरी होता है। शैम्पू के बाद बाल रूखे और नमी खो देते हैं, कंडीशनर की मदद से बालों की नमी को सुरक्षित रखा जाता है। बाज़ार में कई तरह के कंडीशनर मौजूद हैं, आप अपने बालों के अनुसार कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकती हैं। बाज़ार में मिलन एवाले कंडीशनरों के साथ आप बालों में कंडीशनर के लिए प्राकृतिक तरीका भी अपना सकती हैं, कच्चा अंडा बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है और इसमें कन्डीशनिंग का बेहतरीन गुण पाया जाता है।

हेयर केयर टिप्स, अच्छे बालों के उपाय में अच्छी नींद भी ज़रूरी (hair care tips at home in Hindi)

आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि नींद का संबंध बालों की सेहत से भी है। जो लोग कम नींद लेते हैं उनके बाल आदिक टूटते हैं। नींद में कमी की वजह से बालों की सेहत के साथ समझौता न करें। जो लोग कम नींद लेते हैं या ज़रूरत के मुताबिक नहीं सोते ऐसे लोगों को बाल झड़ने की समस्या (baal jhadne ki samsya) का सामना अधिक करना पड़ता है। इसके अलावा आप सोने के लिए किन तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं यह भी बहुत महत्व रखता है। अगर आप कॉटन के पिलो कवर का इस्तेमाल कर रही हैं तो इसे बदल कर देखें, हो सकता है की इसकी वजह से आपके बाल ज़्यादा झड़ते हों। सूती धागों में बाल जल्दी उलझ जाते हैं जो टूटने का कारण बनते हैं, इसके विपरीत सिल्क या सैटिन के पिलो कवर के साथ ऐसा नहीं होता।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

बाल लंबे करने के उपाय हिन्दी में – बालों में तेल लगाएँ (long hair tips in Hindi)

बालों की सेहत का ध्यान रखने के लिए बालों को पर्याप्त नमी या मोशचर देना बहुत आवश्यक होता है। तेल बाल लंबा करने का घरेलू उपाय (baal lambe karne ke gharelu upay) है जो सबसे आसान और ज़रूरी है। अगर आप बालों में तेल नहीं लगाती तो आपके बाल अपेक्षाकृत ज़्यादा गिरते हैं। बालों में नियमित रूप से तेल लगाएँ। तेल लगाने के लिए तेल को हल्का गुनगुना करके भी लगाया जा सकता है। बालों की जड़ों में हल्के हाथों की मसाज करते हुये तेल लगाना चाहिए। इसके अलावा बहुत ज़्यादा मात्रा में तेल न लगाएँ यह केवल चिपचिपापन बढ़ाता है। जितनी मात्रा में आवश्यक हो उतना ही तेल बालों पर लगाना चाहिए। अगर आपको तेल का चिपचिपापन पसंद नहीं है, जैसे सादे नारियल तेल में होता है तो आपके लिए एक बेहतरीन उपाय है। आप सामान्य नारियल तेल की जगह वर्जिन कोकोनट ऑइल लगा सकती हैं जिसमें चिपचिपाहट बहुत कम होती है।

शिकाकाई से बालों को लंबा कैसे करें (Beauty tips for long hair in Hindi)

पुराने समय से ही बालों में शिकाकाई लगाने की परंपरा रही है। लोगों का मानना है कि यह बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है और बालों को झड़ने से बचाने का प्राकृतिक उपाय भी है। आज के समय में लोगों के पास समय की कमी है जिसकी वजह से शिकाकाई का प्रयोग प्राकृतिक तरीके से बालों पर नहीं हो पाता लेकिन अगर आप देखें तो पाएंगे कि बाज़ार में कई प्रोडक्टस शिकाकाई के प्रयोग से बनाए जाते हैं, आप ऐसे किसी हर्बल प्रॉडक्ट का प्रयोग बालों के लिए कर सकती हैं। इसके अलावा बाज़ार में शिकाकाई पाउडर भी आसानी से मिल जाता है। इसका प्रयोग करने के लिए शिकाकाई पाउडर तो रात भर के लिए पानी में भिगो दें। इसके बाद सुबह बालों में शैम्पू की तरह इसे लगा लें। शिकाकाई का प्रयोग बालों पर करने से बालों का टूटना और झड़ना रुक जाता है साथ ही इससे बालों में चमक आती है और बाल सेहतमंद होते हैं।

हिना से बालों को घना करने का प्राकृतिक उपाय हिन्दी में (Hindi tips for beautiful hair at home – Henna treatment for long hair)

आपने हिना या मेहँदी के पत्तों के बारे में तो सुना ही होगा। हिना बालों के लिए बहुत लाभदायक होता है। यह एक औषधि की तरह का पौधा है जो बालों को रंग और चमक देता है। मेहंदी के सूखे पत्तों को पीसकर पाउडर बना लें या बाज़ार से मेहंदी पाउडर खरीद लें। इसे गुनगुने पानी में रात भर के लिए भिगो दें और दूसरे दिन बालों में लगा कर कम से कम एक घंटे तक रखने के बाद बालों को धो लें।

बालों के लिए टिप्स हिन्दी में – बालों पर मशीनों या हेयर स्टाइल टूल्स का प्रयोग न करें (NO Styling tools)

बालों को खूबसूरत स्टाइल प्रदान करने वाले टूल्स जैसे स्ट्रेटनर आदि बालों पर बहुत सख्ती से काम करते हैं। ये टूल्स अत्यधिक गर्मी प्रदान करते हैं जो बालों की सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है। यह बालों को डैमेज करने के साथ उनकी ग्रोथ पर भी प्रभाव डालता है। अगर आप अपने बालों को कर्ल करना चाहती हैं तो बालों पर हाथ से कर्ल होने वाले उपकरणों का प्रयोग करें जिसमें किसी प्रकार की हीट या गर्मी आदि नहीं होती। अगर अप लंबे स=स्ट्रेट बाल चाहती हैं तो बालों को धोने के पहले उन पर अच्छी तरह ब्रश या कंघी कर लें

बालों के लिए आंवले का घरेलू इलाज (homemade tips for healthy hair – How to grow hair longer with Amla)

बालों में किसी भी तरह की समस्या जैस हेयर फॉल, बालों का टूटना आदि हो तो इन सब के लिए आंवला एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार है।बालों के लिए आंवला बहुत उपयोगी होता है। आंवले के कच्चे फलों को काटकर सूखा लें। इन सूखे हुये टुकड़ों को मिक्सी में पीस कर पाउडर बना कर रख लें। इस आंवले के पाउडर को आप लंबे समय तक इस्तेमाल कर सकती हैं। बालों के लिए 2 से 3 चम्मच आंवले का पाउडर लें और इसे लगभग 2 घंटे तक पानी में भिगोकर रखें। भीग जाने पर इस पेस्ट को बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगकट 20 से 30 मिनट रखें और उसके बाद बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें।

loading...