What are the amazing benefits of drinking hot water? – गर्म पानी पीने के चमत्कारी फायदे

यह बात बिलकुल सच है कि जीने के लिए पानी काफी आवश्यक है। शरीर को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अधिक मात्रा में पानी पीना अनिवार्य है। पर कई लोगों को अभी भी गर्म पानी पीने से शरीर को होने वाले फायदों के बारे में नहीं पता। ये फायदे इतने प्रभावी हैं कि आप ठंडा पानी पीना पूरी तरह छोड़ भी सकते हैं। नीचे गर्म पानी के कुछ गुणों के बारे में बताया गया है।

गर्म पानी पीने के लाभ – गले और नाक की तकलीफों से राहत (Helping throat and nasal congestion)

आमतौर पर सर्दी के मौसम में लोगों को ठण्ड लग जाती है तथा वे नाक और गले की समस्या से पीड़ित हो जाते हैं। निरंतर रूप से गले तथा नाक के बंद होने की समस्या का सामना करना काफी परेशानी भरा हो सकता है। गर्म पानी पीने के लाभ, पर अगर ऐसी स्थिति में आप गर्म पानी का सेवन करें तो यह साँसों की नली (respiratory tract) से बलगम (phlegm) को पिघलाकर निकालने में काफी प्रभावी साबित होता है। अगर आपकी नाक बंद है तो गर्म पानी से इसका प्रभावी रूप से इलाज किया जा सकता है।

गर्म पानी पीने के गुण – शरीर का डिटॉक्सीफिकेशन (Detoxification of body)

गर्मियों में नींबू पानी पीने के स्वास्थ्य लाभ

गर्म पानी एक ऐसा बेहतरीन तत्व है, जिसकी मदद से आप शरीर की सारी अशुद्धियों को असरदार रूप से निकाल सकते हैं। जैसे ही आप गर्म पानी पीते हैं, आपके शरीर का तापमान बढ़ता है। इससे आपका पसीना भी काफी निकलता है। यह प्रक्रिया काफी आवश्यक है क्योंकि यह शरीर से दूषित पदार्थ (toxins) निकालने में काफी सहायक होती है। गर्म पानी पीने के गुण, आपका शरीर डिटॉक्सीफिकेशन (Detoxification) की वजह से काफी अच्छे से साफ़ हो जाता है। अगर आप और भी ज़्यादा अच्छा परिणाम चाहते हैं, तो पानी में नींबू के रस की कुछ बूँदें डालना भी एक अच्छा विकल्प रहेगा।

गर्म पानी पीने के लाभ – एक्ने और मुहांसों से बचाव (Prevention of acne and pimples)

कई महिलाओं को पिम्पल्स तथा एक्ने की काफी समस्या रहती है। इसका प्रभाव सबसे ज़्यादा महिलाओं की किशोरावस्था में पड़ता है। परन्तु आजकल यह समस्या पुरुषों में भी देखी जा रही है। गर्म पानी में शरीर को अंदर से साफ़ करने की बेहतरीन काबिलियत होती है तथा यह एक्ने के फलस्वरूप होने वाले संक्रमण (infection) की जड़ को ख़त्म कर देता है।

गरम पानी पीने के फायदे – बालों की बढ़त में सहायक (Hair growth promotion)

गर्म पानी आपके बालों के लिए बेहतरीन रूप से काम करता है। इसका एक और गुण यह है कि यह बालों की जड़ों में क्रियाशीलता लाकर बालों की बढ़त को बढ़ाने में मदद करता है। गरम पानी पीने के फायदे, गर्म पानी पीने से बालों की जड़ें और अच्छे से अपना काम करने लगती हैं तथा इससे आपके बालों के घनत्व में सुधार आता है।

गरम पानी पीने के लाभ – रक्त संचार में वृद्धि (Blood circulation enhancement)

अगर शरीर में रक्त का संचार अच्छे से नहीं हो पाता तो स्वास्थ्य से जुड़ी हुई कई समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं। एक बार रक्त का संचार सुचारू रूप से हो जाने पर नसों और मांसपेशियों में किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी नहीं आने पाती। गरम पानी पीने के लाभ, अगर आप रोज़ाना गर्म पानी का सेवन करें तो यह आसानी से आपके रक्त के संचार को बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगा। इसके अलावा तंत्रिका तंत्र (nervous system) के पास जमा हुआ अनावश्यक फैट (fat) भी गर्म पानी की मदद से पिघल जाएगा।

गर्मी में शरीर को ठंडा रखने के उपाय

गरम पानी पीने के गुण – पेट से जुड़ी हर समस्या से मुक्ति (Enhancement in bowel movement)

आपका मलोत्सर्ग (bowel movement) सही प्रकार से होना आपको स्वस्थ रखने के लिए काफी आवश्यक है। गरम पानी पीने के गुण, अगर आप कब्ज़ (constipation) की समस्या से परेशान हैं तो आपके चेहरे पर कई प्रकार के दाग उत्पन्न हो जाएंगे। शरीर में पानी की कमी होने से भी पेट साफ होने की दिक्कतें पैदा होती हैं। गरम पानी पीने के गुण, आप इन सारी समस्याओं को गर्म पानी पीकर ठीक कर सकते हैं। अगर आप सुबह उठकर गर्म पानी पियें तो आपके मलोत्सर्ग की प्रक्रिया काफी सुचारू रूप से होगी। सुबह सुबह जब आपका पेट खाली रहता है, तो हमेशा एक गिलास गर्म पानी अवश्य पीना चाहिए। क्योंकि आपकी आँतों (intestines) में मल (stool) जमा होता रहता है, अतः आपको पेट साफ़ करने की प्रक्रिया में परेशानियां पेश आती हैं।

गर्म पानी पीने के फायदे – वज़न घटाने में सहायक (Weight loss)

आजकल वज़न का बढ़ना उन सबके लिए चिंता का विषय बन गया है जो खुद को स्वस्थ रखना चाहते हैं। पर अपने शरीर से अतिरिक्त फैट को घटाना तथा कुछ किलो (kilos) कम करना काफी कठिन कार्य है। पर अगर आप सुबह गर्म पानी पी सकें तो अतिरिक्त चर्बी तथा वज़न को कम करना बिलकुल संभव है। गर्म पानी पीने के फायदे, इसके लिए आप पानी में नींबू के रस की कुछ बूँदें भी मिला सकते हैं, क्योंकि नींबू में मौजूद प्राकृतिक सिट्रिक एसिड (citric acid) शरीर से अतिरिक्त चर्बी को कम करता है।

 

garam pani peene ke fayde, garam pani peene ke fayde in hindi, garam pani peene ke faide, garam pani pine ke fayde in hindi, garam pani peene ke labh, garam pani peene ke gun