How to lose weight with figs – मोटापा घटाने में अंजीर के फायदे

वजन घटना या बढ़े हुये मोटापे को कम करना एक मुश्किल काम है लेकिन अपने आहार में सही चीजों को सम्मिलित कर उसका सही तरीके से किया गया प्रयोग वेट लॉस को आसान बना देता है। अंजीर (fig) को वेट लॉस (weight lose) की प्रक्रिया के दौरान इसे अपने आहार में शामिल करने से यह आपकी भूख की तुष्टि तो करता ही है साथ ही आपके आहार को भी सम्पूर्ण बनाता है।

इसमें मौजूद प्राकृतिक मिठास आपके भोजन में शर्करा (sugar) की आवश्यकता को पूरा करती है। अंजीर के सेवन से वजन कम करने के उपायों को जानने के पहले यह जानना ज़रूरी है कि, किस तरह अंजीर वेट लॉस में मदद करता है।

फाइबर की उच्च मात्रा (Figs are high in fibre content)

यह सबसे पहला कारण है जिसकी वजह से अंजीर वजन कम करने में सहायक होता है। अंजीर में बहुतायत में प्राकृतिक रेशे या फाइबर पाये जाते हैं जो भूख को कम करते हुये वेट लॉस में मदद करते हैं। भूख के सामी इनका सेवन करने से ये प्राकृतिक फाइबर तत्व पेट को भर देते हैं जिससे भूख का अहसास कम होता है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती जिसकी वजह से आप अतिरिक्त कैलोरी के सेवन से बच जाते हैं। ये पाचन को आसान बनाने वाले फाइबर या रेशे आंतों को सही तरीके से कम करने के लिए प्रेरित करते हैं जिससे पाचन अच्छी तरह होता है और कब्ज़, अपचन जैसी समस्याएँ भी दूर हो जाती हैं। यह फल आपके शरीर में मेटाबोलिस्म को बढ़ाता है तथा शरीर में जमी चर्बी या वसा को प्राकृतिक तरीके से जलाने में भी मदद करता है। अगर आप अंजीर का नियमित सेवन करते हैं तो यह आपके थुलथुले पेट को जल्दी और कम समय में कम कर आपको फिट बनाता है। ऐसा मोटापा खास तौर पर बदहज़मी और गैस की वजह से होता है।

फिसिन एंजाइम पाचन में सहायक (Anjeer ke fayde in Hindi – Ficin in figs help in better digestion)

फाइबर तत्व के अलावा अंजीर में भोजन को सुपाच्य तरीके से पचाने के लिए फिसिन नामक एक एंजाइम मौजूद होता है। यह भूख को कम कर भोजन को सुपाच्य रूप में पचने के लिए मदद करता है। यह फिसिन एंजाइम शरीर में मौजूद अन्य एंजाइम्स के साथ मिलकर भोजन को जल्दी पचाने से सहायक होता है और पेट की क्रियाओं में बहुत ही प्रभावी ढंग से अपना कार्य करता है। बेहतर पाचन तंत्र और भोजन के सही तरीके से पाचन से न केवल शरीर स्वस्थ रहता है बल्कि यह मोटापे को कम करने में भी प्रभावी भूमिका निभाता है।

अंजीर के गुण ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड से भरपूर (Figs contain omega 3 and omega 6 fatty acids)

अंजीर में ओमेगा3 और ओमेगा6 फैटी एसिड की भी मात्रा पाई जाती है जो न केवल  दिल की सेहत के लिए लाभदायक हैं बल्कि सम्पूर्ण शरीर की सेहत को भी बेहतर बनाने के लिए प्रभावी है। इनके सेवन से शरीर में जमी वसा तेजी से पिघलती है और शरीर का वजन कम होता है। ये फैटी एसिड वेट लॉस के लिए प्राथमिक रूप से मदद करते हैं। अंजीर के सेवन से आप अपने वजन को संतुलित आहार और एक्सरसाइज की सहायता से शीघ्र ही कम कर सकते हैं।

अंजीर के लाभ, अंजीर में मौजूद पोषक तत्व (Dried figs benefits, Other nutrients in fig)

अंजीर कैल्शियम से भरपूर होने के साथ साथ ज़रूरी विटामिन्स और मिनरल्स जैसे विटामिन ए व बी के साथ मैंगनीशियम, कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस, मैंगनीज और पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत होता है। यह हमारे शरीर के मेटाबोलिस्म को बेहतर रखने के साथ साथ शरीर की सेहत का भी खास ध्यानरखते हैं। अंजीर में उपस्थित आयरन और कैल्शियम आदि रक्त की कमी से होने वाले रोग एनीमिया और हड्डियों से संबन्धित रोगों से शरीर की रक्षा करते हैं। अंजीर में एंटीओक्सीडेंट भी भरपूर पाये जाते हैं जो त्वचा के लिए बहुत लाभकारी हैं। यह त्वचा को लंबे समय तक जवां और स्वस्थ बनाए रखते हैं, यह चेहरे पर पड़ने वाली महीन रेखाओं, झुर्रियों और डार्क सर्कल्स आदि से भी लड़ते हुये त्वचा की सुंदरता को बरकरार रखते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

वजन कम करने के लिए कितनी मात्रा में करें अंजीर का सेवन (Include figs in your diet, but watch the portion closely)

अंजीर में मौजूद गुणों पर चर्चा करने के बाद हम इस बात पर चर्च करते हैं की कैसे अंजीर को अपने आहार में शामिल करने से यह आपके वेट लॉस में मदद करता है?

वेट लॉस के लिए अंजीर का सेवन करने के पहले इस बात पर भी विशेष रूप से ध्यान देना ज़रूरी है कि, यह फल कम कैलोरी वाला फल नहीं है बल्कि इसके एक फल में लगभग 47 कैलोरी पाई जाती है, इसीलिए अंजीर का सेवन करने के पहले इस बात को निश्चित कर लें कि आपको एक बार में या दिन में कितनी मात्रा में इस लाभकारी फल का सेवन करना है।

अंजीर को इसकी भूख मिटाने और पर्याप्त पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से एक लाभदायक फल माना जाता है जो वजन कम करने में भी सहायक है। इसमें मौजूद प्राकृतिक मिठास होने की वजह से आप इसे मीठे की जगह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आप वेट लॉस के लिए डाइट ले रहे हैं तो अपने शरीर में शुगर लेवल को संतुलित रखने में भी यह आपकी मदद करेगा। कैलोरी में थोड़ा अधिक होने की वजह से इसे लेने के पहले इसकी मात्रा पर विशेष ध्यान दें। अन्य फलों की अपेक्षा इसकी मात्रा कम ही रखना बेहतर होता है।

मोटापा घटाने के लिए अंजीर का सेवन किस तरह करें? (How to eat figs for weight loss)

वजन कम करने के लिए आप साबुत अंजीर के फल का सेवन कर सकते हैं। सूखे फल की बजाय ताज़े या फ्रेश फल का सेवन करना ज़्यादा लाभदायक होता है। अगर आपके पास ताजे अंजीर मौजूद नहीं है तो आप इनके सूखे फलों को भी खा सकते हैं। इसके सेवन के बाद पर्याप्त मात्रा में पानी पीना भी बहुत ज़रूरी है। पानी के साथ अंजीर का सेवन करने से अंजीर में मौजूद पाचक रेशे पानी के साथ पेट में जाकर भूख के अहसास को लंबे समय तक दूर रखते हैं। हल्की भूख के समय आप इसके ताजे या सूखे फलों की अल्प मात्रा का सेवन तली भुनी चीजों की जगह करें। वजन कम करने के लिए चीनी या मीठे पदार्थों की जगह अंजीर का सेवन करना सबसे बेहतर होता है। अंजीर के सूखे फलों का सेवन पानी के साथ करने पर उसकी मिठास अपने आप बढ़ जाती है और आपकी भूख भी कम होती है।

अंजीर के सेवन का सही तरीका व समय (The right time to eat figs for weight loss/ How to eat anjeer for benefits)

अगर आप वजन कम करने के लिए अंजीर का सेवन कम कर रहे हैं तो इस बात को कभी न भूलें कि, इसमें मौजूद कैलोरी की मात्रा कम नहीं होती, इसमें उपस्थित कैलोरी आपके डाइट प्लान को खराब कर सकती है इसीलिए अंजीर की मात्रा का खास ध्यान रखते हुये इसका सेवान्न करें। जब तब भूख लाग्ने पर इसे न खाएं, बल्कि वेट लॉस की प्रक्रिया को सुचारु रखने के लिए एक नियमित समय पर संतुलित मात्रा में ही इसका सेवन करें। यह लंबे समय तक आपको भूख से अहसास से दूर रखता है।

वजन कम करने के लिए आप निश्चित तौर पर एक्सरसाइज भी कर रहे होंगे, तो एक्सरसाइज करने के आधे घंटे पहले ही इसका सेवन कर लें, इसके बाद एक्सरसाइज करें।

इसके अलावा आप अपने आहार में भी अंजीर को नियमित रूप में शामिल कर सकते हैं लेकिन इसे अपने रात के भोजन या डिनर की जगह बिल्कुल न रखें। हाइ कैलोरी वाला होने की वजह से यह रात के समय पचाने में थोड़ा मुश्किल हो सकता है इसीलिए दिन के वक़्त ही इसका सेवन करें। यह आपके मेटाबोलिस्म को बढ़ाकर आपके वेट लॉस की प्रक्रिया को भी तेज करता है।

अब आप इस आर्टिकल की मदद से समझ गए होंगे की अंजीर जैसे फायदेमंद फल के सेवन का सही और उचित तरीका क्या है जिसकी मदद से आसानी और तुरंत वेट कम किया जा सके।

loading...