Avoid eating too much healthy food – कुछ स्वस्थ भोजन से बचे : उनमे से कुछ भोजन ज्यादा न खाए

कुछ लोगो का मानना है कि उनमे जरुरत से ज्यादा खाने की क्षमता होती है, लेकिन उन्हें यह नही पता कि खाने की कुछ किस्म उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है। फिर भी लोग उन्हें खाते है,उदाहरण के लिए अगर आप फल खा रहे हे तो यह एक अच्छी आदत हो जायेगी। एक ही समय पर फल की अधिकता कई समस्याओ को जन्म दे सकता है, हो सकता है पौष्टिक सामग्री में खाने की वस्तुओ के अलग अलग प्रकार हो, लेकिन अधिक खाने से वहकई गंभीर समस्याओ को जन्म दे सकती है। यदि आप कुछ खाद्य पदार्थो को खाना चाहते है, तो आपको उससे पूरी तरह से बचने की जरुरत नही है बस इसे अधिक मात्रा मे नही खाना है।

आपको अधिक खाद्य नही खाना चाहिए (Food you should not eat in excess)

यह कई लोगो के पसंदीदा स्वादिष्ट खाद्य पदार्थो में से एक है। तुम रोटी या चावल के साथ कैंड टूना खाने में ले सकते हो। इसे पकाने की जरुरत नही है। लोग खाने के बाद इसे लेना आसानी से पसंद करते है, लेकिन यह आपके पारा स्तर को बढ़ा सकता है इसलिए अधिक मात्रा में इसका उपभोग नही करना चाहिए। अगर आपकी मांसपेशिया कमजोर है और आप टुना लेने के बाद भी अच्छी तरह से रहना चाहते है तो कमजोर ग्रस्त व्यक्ति को इसे तीन से चार डिब्बे ही खाने में लेना चाहिए।

ज्यादा स्वस्थ भोजन की हानियाँ – सोया (Soy)

उम्रदराज लोगों के लिए अच्छे पाचक एवं पोषक भोजन

सोया से कोलेस्ट्रोल का स्तर रक्तचाप के नियंत्रण के लिए काफ़ी फायदेमंद होता है, लेकिन अधिक खाने से भी कुछ नुकसान है। अगर आप हर दिन सोया का सेवन कर रहे है, तो यह लोहे की कमी को जन्म देगा महिलाओ में इसके खाने की अधिकता से गर्भाशय के केंसर को जन्म दे सकता है। इस तरह की समस्याओ से बचने के लिए आपको इसका सेवन एक से दो दिन के अंतर में करना चाहिए।

ज्यादा स्वस्थ भोजन से बचें – ब्राज़ील नट्स (Brazil nuts)

हम सब जानते है कि ब्राज़ील नट्स प्रोटीन का बड़ा स्त्रोत है और यह स्वाद में भी काफी अच्छा होता है। अगर इनका सेवन उच्च मात्रा में करे तो नकारत्मक प्रभाव होता है। अत्यंत सेवन से यह  बेहद ज़हरीला  भी बन सकता। इसका ज़हर उच्च मात्रा में आपके बालो और नाखुनो को प्रभावित कर सकते है। लोगो को ब्राज़ील नट्स के अत्यधिक सेवन के कारण मस्तिष्क सम्बन्धी असमान्यताए हो सकती है, लेकिन एक दिन में इनका सेवन 10 से कम करना है।

संतरे और टमाटर (Oranges and tomatoes)

टमाटर का सेवन सलाद के रूप में किया जा सकता है। संतरे को हम खट्टे फल के रूप में खाने में लेते है। संतरे के एक टुकड़े में खट्टा अम्ल होता है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है लेकिन इसके ज्यादा खाने से किडनी से सम्बंथित रोग हो सकता है हमे इनका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

ज्यादा स्वस्थ भोजन से बचें – पानी (Water)

डॉक्टर लोगो को अपने शरीर से विषाक्त पदार्थो को दूर करने के लिए जितना संभव हो पानी पीने की सलाह देते है कुछ लोगो में बिलकुल पानी नही पीने की आदत होती है और इस प्रकार वे विभिन्न प्रकार की बीमारियो से ग्रस्त हो जाते है लेकिन यह पानी की कमी को जन्म देता है। जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा नही है। इससे रक्त में सोडियम का स्तर कम हो जाता है। कभी कभी लोगो का मस्तिष्क भी बिगड़ सकता है, इसलिए आपको रोज सीमित पानी पीना चाहिए प्रतिदिन 8 ग्लास काफी होगा।

प्रकृति का सबसे अच्छा एस्ट्रोजेन युक्त भोजन

ज्यादा स्वस्थ भोजन की हानियाँ – पालक (Spinach)

अपनी माँ को आपने हमेशा भोजन में पालक खाने के लिए ज़ोर देते देखा होगा, लेकिन आप इसे खाने में ज्यादा दिलचस्पी नही दिखाते है। इसमें ये अच्छाई है कि इसमें पर्याप्त खनिज, फाइबर, प्रोटीन और विटामिन होता है। यह स्वास्थ्य के लिए काफ़ी फायदेमंद भी होती है, लेकिन पालक अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए अच्छा नही है इसके अधिक सेवन से किडनी में पथरी उच्च स्तर के लिए हो सकती है, इसलिए सब्जी व्यंजनों में अधिक पालक रखने से बचना चाहिए।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday