Top hair combing techniques for good looking hair – सही तरह से बालों की कंघी से सुन्दर दिखें

आपके बाल बहुत ही नाज़ुक (delicate) होते है इन्हें बेढंग से ना रखें। जब आप अपने बालों की कंघी कर रहे है तब भी आपके बाल ज्यादा खींचने से गिरते है। इसलिए जब आप बालों की कंघी कर रहे है तब कुछ तकनीको को अपनाए। आप किस प्रकार की कंघी से अपने बालों की कंघी करते है वो भी महत्वपूर्ण है।

आप ज़रूर सुन्दर बालों की स्टाइल टीवी या इन्टरनेट (internet) पर देख कर, उनसे जलते होंगे। आपकी इच्छा हमेशा यह रहती होगी की आप भी उनकी तरह सुन्दर बालो की स्टाइल कर सकें।

मेरे बाल हमेशा से लम्बे रहे है, यह मेरी कमर तक या उस से भी लम्बाई तक के है। बालों को टूटने से, गिरने से बचाने के लिए, और उनको लम्बा और सुन्दर दिखाने के लिए, बहुत ख़याल रखना पड़ता है। सबसे बढ़िया नुस्खा यह है की आप अपने बालो की सही तरह से कंघी करते रहे। कंघी करने की सही तकनीक से आप अपने बालों को स्वस्थ और सुन्दर रख सकते है।

सबसे पहले आप सही कंघी का चुनाव करे। पुराने फैशन की कंघी, आज कल ख़ास नहीं है। में आपको सलाह दूँगी की आप ज्यादा जगह प्रदान करने वाला प्लास्टिक कंघी ले जिसकी नोक सही से ढंकी हो (encased tips), ताकि यह आपके हाथ के दबाव से प्रेशर (pressure) बना सकें। इस से आपको हलकी स्क्रबिंग (scrubbing) भी महसूस होगी। यह कंघी लम्बे बालों के लिए सही है।

अपने बालों को बीच में से दो हिस्सों में बाँट ले और बालों को दो कंधो पर लहराकर, उनकी कंघी करें। ऊपर से शुरू कर धीरे से कंघी को नीचे की ओर लाए और कुछ उलझनों को धीरे से निकाले, इसमें थोडा समय लग सकता है लेकिन यह आपके बालो को कम टूटने देगा।

लम्बे बालों के लिए कंघी करने की दूसरी तकनीक यह है कि जब आपके बालों से कंघी आसानी से निकल जाए और कोई उलझन ना हो तब अपनी कमर से झुके और बालों की गरदन से लेकर नीचे तक कंघी करें । इस तकनीक से बाल बढ़ने की ज्यादा उम्मीद रहती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,340 other subscribers

सबसे महत्व सुझाव यह है कि आप अपने गीले बालों की कंघी ना करें। जब आपके बाल गीले होते है तब वह इलास्टिक (elastic) की तरह बढ़ते है। इस से गिले बालों पर कंघी करने से बालो की जड़ निर्बल और नाज़ुक बन जाती है। अगर आपको लगे की गीले बालों से आप उलझनो को आसानी से निकाल सकती है तो विस्तृत दांत वाली कंघी चुने। और नीचे से धीरे धीरे, बालों की जड़ की ओर बढे।

बालों के लिए बेहतरीन हेयर सीरम

रात को बिस्तर पर जाने से पहले अपने बालों की कंघी करें ताकि बालों में उलझन ना बने, हमेशा कंघी नीचे से शुरू करें और धीरे से उलझनों को निकलते हुए जड़ की ओर बढे। जब यह हो जाए तब जड़ से नीचे तक बालों की कंघी करें। यह ज्यादा बार करें ताकि अनिवार्य तेल आपके बालों की जड़ से लेकर नीचे तक पहुँच जाए।

जब कंघी करना हो जाए तब ढीली से चोटी बनाए और नीचे के हिस्से को बांध ले। इस तकनीक से रात को सोते वक़्त उलझन नहीं बनेगी और साथ ही अगली सुबह आपके बाल उलझनों से मुक्त रहेंगे, इस से आप अपना काफी समय बचा लेती है और बालों को मजबूत भी बनाती है।

अपने लम्बे बालों की कंघी करते समय सौम्य रहे। उलझनों को निकालते समय जल्दबाजी ना करें। इस से आपके बाल टूट सकते है और आपके बाल जड़ से भी निकल सकते है । इसलिए हमेशा बालों की धीरे से कंघी करें।

सही कंघी की तकनीक वह अपनाते है जिन्हें स्वस्थ और लम्बे बाल रखने की मनोकामना हो। सही कंघी करने से अनिवार्य तेल आपके बालों की जड़ से लेकर नीचे तक पहुँचता है।

कंघी करना बालों की कंघी के लिए उपकरण (Tools for hair combing)

बालों की कंघी से बेहतरीन परिणाम पाने के लिए, सही उपकरण होना अनिवार्य है। आप हर प्रकार की कंघी पा सकते है जैसे की छोटी कंघी , ज्यादा जगह वाली कंघी , पीछे ढकेलने वाली कंघी और अन्य। अगर आप अपने बालों को थोडा तंग करना चाहते है तो कम जगह वाली कंघी भी मार्किट में उपलब्ध है। यह ज़रूरी है की आप अपने बालो की कंघी सही से करें ताकि आपके बाल ना टूटे। सही तकनीक से कंघी करने की वजह से आप सुन्दर और बिना उलझन के बालो को पा सकते है।

थ्री रो तेअसिंग ब्रश प्राकृतिक ब्रिस्त्लेस सहित (Three row teasing brush with natural bristles)

जिन्हें अलग बालों की शैली करना पसंद हो उन्हें यह कंघी खरीदनी चाहिए। पर यह उन्ही के लिए सही है जिन्हें अपने बालों के नीचे बम्प (bump) होना अच्छा लगे।

लार्ज हेयर पिक्क (Large hair pick)

यह कंघी उनके लिए सही है जिनके घुँघराले बाल हो। और लोग जिनके सीधे बाल हो लेकिन उलझाने के कारण घुँघराले हो जाए तो वो भी इस कंघी का उपयोग कर सकते है। इस कंघी से आसानी से बालों की कंघी हो जाती है और बाल ज्यादा टूटते भी नहीं है।

नैचुरल लुकिंग हेयर पाने के लिए हेयर मास्क और हेयर पैक

बेक काम्बिंग कोम्ब विथ टेल (Back combing comb with tail)

अगर आपको पीछे की ओर कंघी करने वाली बालों की शैली चाहिए तो आप इस कंघी को खरीद सकते है। छोटे बाल और लम्बे बालों के लिए यह कंघी सही है, इसमें नुकेली टेल (pointed tail) भी है जिस से आप अपने बालों को आसानी से बाँट सकती है।

थ्री रो तेअसिंग कोम्ब (Three row teasing comb)

अगर आपको अलग प्रकार की कंघी चाहिए जिस से आप अपने बालों को टाइट से कंघी कर सकें तो यह कंघी आपके लिए सही है। यह कंघी प्लास्टिक (plastic) या एल्युमीनियम (aluminium) की बनी होती है। प्लास्टिक की कंघी का चुनाव करें क्यूंकि यह हलकी और पकड़ने के लिए सही होती है और बालों पर कोई रिएक्शन (reaction) भी नहीं करता।

पीछे की और कोम्ब करने की तकनीक (Technique of backcombing)

कंघी ले और पहले नीचे की ओर कंघी करें क्यूंकि सारी गाँठ और उलझने नीचे की ओर बनती है। कंघी करते समय अपने बालों को जड़ से पकड़ कर रखे। कंघी करते समय यह ध्यान रखें की आप धीरे से कंघी कर रहे है।

अगर आपको घुँघराले बाल चाहिए तो पहले कंघी करें और उलझनो को निकाल दे।

अगर आपको अपने बालों पर सही पकड़ बनाए रखनी है तो, ठोड़ी स्प्रे (spray) बालों पर लगाये, इस से आपके बाल आसानी से पकड़ में आ जाते है।

अगर आपको उपरी बन (bun) चाहिए तो बालों को पीछे की ओर कंघी करें (back combing) और फिर उन बालों को थोडा ट्विस्ट (twist) करने के बाद पिन से टाइट कर ले।

बालों को कंघी करना और बालों की कंघी के लिए सुझाव (Steps for hair combing – kangi kaise kare)

बालों को साफ़ करें (Clean your hair)

बालों की कंघी करने से पहले , बालों की सफाई करें। सही होगा अगर आप थोडा सा शैम्पू (shampoo) ले और अपने बालों पर लगाए , इस से बालों में जमी सारी गंद और धुल दूर हो जाती है।

कंघी को साफ़ रखें (Clean your comb)

कभी कंघी में गंद जमा होने से आप अपने बालों की आसानी से कंघी नहीं कर पाते है। इसलिए आप अपनी कंघी की सफाई साबुन और ब्रश से करें। इस से आप बेहतरीन बाल पा सकते है।

अपने बालों पर बालों के डाई रंग को कैसे लगायें?

सही प्रकार का हेयर ब्रश या बालों की कंघी (Baalon ke liye sahi brush)

बालों की कंघी करते समय, बस युहीं ऊपर से नीचे की ओर कंघी ना करें, पहले बालों को दो हिस्सों में बाँट ले। आप तीन हिस्से भी कर सकते है ताकि कम उलझनों पर कंघी कर सकें।

कोम्ब के अंदर ब्रिस्स्ले (Bristle inside brush)

अगर आपको आसानी से कंघी करनी है तो ज़रूरी है की आपकी कंघी में बाल खड़े करने वाला उपकरण (bristle inside brush) हो। अब आप अपने बालों की कंघी कर सकते है। जड़ से नीचे की ओर कंघी करे। इतना ध्यान रखें की आपके बाल नाज़ुक (delicate) है और कंघी करते समय जल्दबाजी ना करें।

loading...