Natural foods to gain weight fast and quickly – वज़न बढ़ाने हेतु स्वास्थ्यवर्धक भोजन

मनुष्य स्वभाव से ही परिवर्तन पसंद करता है, फिर चाहे वो परिवर्तन साधारण से अच्छे के लिए हो या फिर अच्छे से बहुत अच्छे के लिए। इसी तरह हममें से कई लोग कई कारणों से वज़न बढ़ाने की इच्छा रखते हैं उर कई बार कई स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियों से निपटने के लिए भी इसका सहारा लिया जाता है।

वज़न बढ़ाने के आसान गुर (Check the simple tips to put on weight)

वज़न बढ़ाने के उपाय हैं फल (Fruits for healthy weight gain or mota hone ke upay)

जिन फलों में प्राकृतिक रूप से चीनी की मात्रा अधिक होती है वे आपकी वज़न बढ़ाने में मदद करते हैं एवं आपको शक्ति भी प्रदान करते हैं। ऐसे काफी फल हैं जो वज़न बढ़ाते हैं जैसे केला, अनानास, नाशपाती, पपीता आदि।

मोटे होने के घरेलू उपाय है होल वीट ब्रेड (Whole wheat bread to get sustained energy)

वज़न बढ़ाने में ब्रेड भी काफी सहायक सिद्ध होता है। हमेशा सफ़ेद ब्रेड की जगह होल वीट ब्रेड का ही चुनाव करें क्योंकि ये ब्रेड फाइबर एवं अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो आपका पेट भी भरता है और आपको शक्ति भी प्रदान करता है।

वज़न बढ़ाने के लिए नट्स और ड्राई फ्रूट्स

वज़न बढ़ाने के उपाय है तरल पदार्थों का सेवन (How to gain more weight by fluids?)

काफी मात्रा में तरल पदार्थ जैसे ताज़े फलों के रस, दूध एवं अन्य शक्तिवर्धक पेय पदार्थों का सेवन करें क्योंकि इससे आपको पोषण एवं कैलोरीज़ दोनों ही भरपूर मात्रा में मिलेंगी।

मोटे होने के घरेलू उपाय हैं पनीर (Cheese better home remedy to gain weight)

पनीर फैट्स का काफी बड़ा स्त्रोत है और इसे भोजन में सम्मिलित करना भी काफी सरल है क्योंकि इसे किसी भी खाने या सलाद में मिलाया जा सकता है। पनीर उन लोगों के लिए सही उपाय है जो वज़न बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं।

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय हैं पीनट युक्त मक्खन (Peanut butter high protein food)

पीनट बटर भी वज़न बढ़ाने के लिए काफी कारगर सिद्ध होता है, सिर्फ इसे ब्रेड में लगाने भर की आवश्यकता होती है। इसमें काफी मात्रा में पोषक तत्व, फैट्स एवं प्रोटीन्स पाये जाते हैं। इसके अलावा पीनट बटर में विटामिन इ, बी 3 एवं मैंगनीज जैसे अन्य पोषक तत्व भी पाये जाते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

वज़न बढ़ाने के तरीके है ड्राई फ्रूट्स (Dry fruits that are fiber rich foods)

ड्राई फ्रूट्स काफी कम समय में आपकी वज़न बढ़ाने में मदद करते हैं क्योंकि ये काफी मात्रा में विटामिन्स और कैलोरीज़ के स्त्रोत होते हैं।

वजन बढ़ाने के घरेलू उपाय है अंडे (Egg best to gain weight or mota hone ke upay)

अण्डों में काफी ज़्यादा मात्रा में कैलोरीज होती हैं तथा इसके अलावा इनमें विटामिन ए, डी एवं इ की काफी मात्रा होती है। ज़्यादा कैलोरी युक्त भोजन हमेशा वज़न बढ़ाने में आपकी सहायता करते हैं।

जल्दी वजन बढ़ाने के तरीके

जल्दी मोटे होने के उपाय है चिकन ब्रैस्ट (Best diet chicken breast to gain weight)

चिकन ब्रैस्ट में फैट्स एवं काफी मात्रा में कैलोरीज की मौजूदगी होती है, अतः इसे अपने वज़न बढ़ाने वाले भोजनों की श्रृंखला में शामिल कर लीजिए।

वज़न बढ़ाने के तरीके बीन्स से (Beans increase the weight se mote hone ka upay)

जो लोग मांसाहारी भोजन से दूर रहते हैं उनके लिए बीन्स सबसे बेहतरीन भोजन है। यह आपकी वश बढ़ाने में सहायता करता है एवं आपको प्रोटीन भी प्रदान करता है।

फलों के बीज और नट्स (Seeds and nuts best choice to gain more weight)

कई बीज जैसे लौकी के बीज एवं कई प्रकार के नट्स जैसे बादाम, मूंगफली तथा अखरोट वज़न बढ़ाने में काफी हद तक सहायक होते हैं। इनमें काफी मात्रा में कैलोरी होती है तथा साथ में अनसैचुरेटेड फैट्स भी काफी मात्रा में होते हैं।

मोटे होने के घरेलू नुस्खे आलू से (Potatoes added to your diet se vajan badhane ke upay)

वज़न बढ़ाने के लिए भुने हुए आलू खाना काफी फायदेमंद रहता है क्योंकि इससे आपने सिर्फ वज़न बढ़ता है बल्कि शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स एवं शुगर काम्प्लेक्स की मात्रा भी बढ़ती है।

मशरुम युक्त ऑमलेट (Omelet with the add up of mushroom)

आप साधारण आमलेट में प्रोटीन एवं कैलोरी की मात्रा बढ़ाने के लिए उसमें मशरुम का प्रयोग भी कर सकते हैं। अंदाज़न एग मशरुम में 500 कैलोरीज से भी ज़्यादा की मात्रा होती है।

एक महीने के अंदर महिलाओं का वजन बढाने के 100 तरीके

मोटे होने के घरेलू तरीके मलाई युक्त दूध का सेवन से (No to skim milk instead whole milk)

स्किम्ड दूध को छोड़ें और मलाई युक्त दूध का सेवन करें क्योंकि इनमें काफी मात्रा में कैलोरी होती है। आप इसका सेवन करके विटामिन ए एवं डी का भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ओट्स भिगाने के लिए या फिर सुबह सुबह उठके पीने के मलाई युक्त दूध का ही प्रयोग करें।

अवोकेडो (Avocado high calories se vajan badhane ka tarika)

वज़न बढ़ाने के लिए अवोकेडो का फल एक बेहतरीन उपाय है। इसमें कैलोरी की भरपूर मात्रा होने के साथ ही विटामिन बी, इ, फोलिक एसिड एवं पोटैशियम की काफी ज़्यादा मात्रा होती है। इसे सलाद या जूस के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।

loading...