Homemade henna packs for hair fall and growth – बालों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए हिना के घरेलू पैक्स – मेंहदी रोके झड़ते बालों को और करे बालों की ग्रोथ

हिना / मेंहदी एक प्राकृतिक जड़ीबूटी है जिसका प्रयोग पुरुषों और महिलाओं दोनों के द्वारा बालों में रंग डालने, उन्हें कंडीशन (condition) करने तथा स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है। यह खुजली दूर करता है तथा बालों और सिर में पैदा होने वाले डैंड्रफ (dandruff) से भी प्रभावी रूप से छुटकारा दिलाता है।

हिना का प्रयोग बालों को मज़बूत और सुन्दर बनाने के लिए कई तरीकों से किया जा सकता है। बालों के लिए खुशरंग मेंहदी, नीचे बालों की देखभाल के लिए कुछ बेहतरीन हिना पैक्स के बारे में बताया गया है।

बालों पर हिना के विभिन्न फायदे (Different uses of henna for hair)

ज़्यादातर लोग हिना का प्रयोग बाल रंगने के लिए करते हैं, खासकर तब जब वे केमिकल युक्त डाई (dyes containing chemicals) का प्रयोग नहीं कर पाते। हेना का प्रयोग बालों को सूरज की किरणों के हानिकारक प्रभाव तथा गन्दगी को दूर करने के लिए भी किया जाता है। हेना का निरंतर रूप से प्रयोग बालों को मज़बूत बनाता है तथा उन्हें जड़ से पोषण प्रदान करता है।

बालों में मेंहदी के फायदे, हिना के गुण (Benefits of henna or balo me mehndi ke fayde)

  • हेना में ठंडक प्रदान करने वाले गुण होते हैं। इसे सिर पर लगाने से काफी आराम मिलता है और त्वचा साफ़ भी होती है।
  • हेना आपके बालों के लिए एक बेहतरीन कंडीशनर (conditioner) का भी काम करता है।
  • मेंहदी के गुण, यह आपके बालों की चमक तथा घनत्व में वृद्धि करता है और इसपर सुरक्षा परत चढ़ाकर इन्हें ज़्यादा नुकसान से बचाता है।

घर बैठे बेजान बालों को सिल्की और शाइनी बाल कैसे बनाएँ?

  • हिना के गुण आपके सिर की त्वचा में प्राकृतिक एसिड एल्कलाइन (natural acid alkaline) का स्तर बनाकर रखता है और सिर के प्राकृतिक तत्वों पर नियंत्रण बनाए रखते हुए गन्दगी को साफ़ करता है।
  • यह बालों को झड़ने से रोकता है तथा डैंड्रफ एवं सिर की अन्य समस्याओं को दूर करता है।
  • यह एक्ने (acne) तथा फोड़े फुंसियों को ठीक करने में सहायता करता है।
  • मेंहदी के गुण यह आपके बालों को सफ़ेद होने तथा पतला होने से बचाता है तथा उन्हें स्वस्थ और चमकदार बनाता है।

बाल झड़ने से रोकने के लिए हिना पैक्स (Henna packs to reduce hair fall or balo me mehndi lagane ke tips in Hindi)

मेंहदी, सरसों का तेल, नींबू का रस हेयर पैक – पहला पैक (Pack 1)

हेना की पत्तियों के साथ सरसों का तेल मिलाएं, परन्तु मेथी की जगह इसमें एक चम्मच नींबू का रस या ताज़ी दही मिलाएं। इस तेल की मालिश अपने सिर पर करें तथा इसके बाद इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। समयसीमा समाप्त होने पर अपने बाल धो लें।

मेंहदी, सरसों के तेल, दही हेयर पैक – दूसरा पैक (Pack 2)

हेना का प्रयोग सरसों के तेल के साथ करने पर आपके बाल अच्छे से बढ़ते हैं तथा काफी स्वस्थ रहते हैं। एक पात्र में करीब 250 ग्राम सरसों का तेल डालें। इसमें हेना की कुछ पत्तियां डालें तथा इन्हें अच्छे से उबालें। ये पत्तियां तेल में जल जानी चाहिए। इसके बाद इसे लें और कमरे के तापमान के बराबर तक आने के लिए छोड़ दें। इसे ठंडा कर लेने के बाद तेल को बचाए रखने के लिए इसे एक मुस्लिन (muslin) के कपड़े से ढक लें। इसे एक एयरटाइट पात्र (airtight container) में बंद करके रख दें। तेल लगाने से पहले अच्छे परिणामों के लिए आप इसमें नींबू का रस या एक चम्मच ताज़ी दही भी मिला सकते हैं।

आंवला, मेथी, अंडे हेयर पैक – तीसरा पैक (Pack 3)

सिर की रूखी और खुजलीदार त्वचा ठीक करने के घरेलू नुस्खे

यह पैक आपके बालों को झड़ने से पूरी तरह रोकता है। एक कप आंवला पाउडर, 3 चम्मच मेहंदी पाउडर, 2 चम्मच मेथी पाउडर, 1 अंडे का सफ़ेद भाग तथा एक नींबू लें। इन सारे पदार्थों को बालों में लगाने से 1 घंटे पहले अच्छे से मिश्रित करें। बालों को कम से कम 45 मिनट तक धोएं। इस पैक का अपने बालों पर हफ्ते में एक बार प्रयोग अवश्य करें। 6 हफ़्तों के अंदर आप पाएंगे कि आपके बालों के झड़ने में काफी कमी आई है।

बालों को रंग और कंडीशन करने के लिए हेना पैक्स (Henna packs to color and condition your hair)

ग्रीन टी, एसेंशियल ऑइल, अंडे पैक (Pack 1)

ताज़ी बनी हुई ब्लैक या ग्रीन टी (black or green tea) में रातभर हेना का पाउडर डुबोकर रखें। इस मिश्रण का बालों पर प्रयोग करने से पहले इसमें एसेंशियल ऑइल (essential oil) या फेंटे हुए अंडे का मिश्रण कर लें। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद बालों को सादे पानी से धो लें। अब बालों को धोने के लिए सौम्य शैम्पू (shampoo) का प्रयोग करें। यह बालों में चमक लाता है।

हेना और नींबू के रस पैक (Pack 2)

बालों को सुन्दर बनाने के लिए इसमें हेना और नींबू के रस का मिश्रण लगाएं। इसके लिए हेना पैक को रातभर ब्लैक टी में भिगोकर रखें। अगर आप अपने बालो को और भी कंडीशन करना चाहते हैं तो इसे बालों में लगाने से पहले इसमें एक फेंटा हुआ अंडा डालें। अगर आपको अण्डों की महक पसंद नहीं तो इसकी जगह आप दही का प्रयोग भी कर सकते हैं।

आंवला पाउडर, शिकाकाई पाउडर, अंडे का सफ़ेद भाग, नींबू का रस, तुलसी पाउडर पैक (Pack 3)

बालों को सही प्रकार से धोने के तरीके

मेहंदी आपके बालों में प्राकृतिक रंग लगाने के लिए प्रयोग में लाई जाती है। हेना पाउडर के साथ आंवला पाउडर, शिकाकाई पाउडर, अंडे का सफ़ेद भाग, नींबू का रस, तुलसी पाउडर तथा भृंगराज पाउडर लें। अंडे के अलावा इन सबको रात के पहले चाय के काढ़े के साथ अच्छे से मिलाएं तथा इसे बालों में लगाने से पहले अंडे का सफ़ेद भाग डालें। इसे 1 घंटे के लिए छोड़ दें तथा बालों को प्लास्टिक की कैप (plastic cap) से ढक लें। इसके बाद बालों को धोकर शैम्पू का प्रयोग करें।

हेना, आंवला, जपाकुसुम के फूल, मेथी तथा संतरे के छिलकों पैक (Pack 4)

आप हेना, आंवला, जपाकुसुम के फूल, मेथी तथा संतरे के छिलकों के पाउडर को आपस में मिलाकर बालों के लिए प्राकृतिक कंडीशनर (conditioner) बना सकते हैं। इसे बालों में लगाने से पहले 1 से 2 घंटे पहले इन सबको पर्याप्त मात्रा में दही के साथ मिश्रित करें। एक घंटे के बाद बालों को सादे पानी से धो लें।

डैंड्रफ रोकने के हेना पैक्स (Henna packs for dandruff control)

मेथी के बीज, दही, नींबू का रस पैक (Pack 1)

मेथी के बीजों को दही के साथ सारी रात भिगोकर रखें तथा इसे पीसकर इसमें 1 चम्मच हेना और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण का प्रयोग अपने सिर पर अच्छे से करें। बालों को 45 मिनट बाद धो लें। इस पैक का प्रयोग हफ्ते में एक बार करने से आपको डैंड्रफ की मात्रा में कमी महसूस होगी।

मेथी के बीज, सरसों का तेल पैक (Pack 2)

पानी में रात भर मेथी के बीजों को भिगोकर रखें। इन्हें पीसकर इसमें थोड़ा सा सरसों का तेल मिलाएं। इसमें हेना की कुछ पत्तियाँ डालकर इसे गर्म करें। तेल के ठंडा होने के बाद इसे छान लें और पिसे हुए मेथी के पेस्ट को तेल के साथ मिलाएं। इसे अपने सिर पर लगाएं तथा आधे घंटे छोड़कर पानी से धो लें।

बालों की बढ़त के लिए हेना के पैक्स (Henna hair packs for hair growth)

आपके बालों की बढ़त रोकने वाली सामान्य गलतियां

हेना पाउडर, नींबू के रस, दही पैक (Pack 1)

एक कप सूखा हेना पाउडर, एक चौथाई कप दही तथा नींबू के रस की 2 बूँदें लें। इन सबको अच्छे से मिलाकर एक पैक बनाएं। इसे करीब 2 से 3 घंटे या सारी रात छोड़ दें। अब इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं। इसे तब तक बालों पर रखें जब तक यह सूख ना जाए। इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें। इसका प्रयोग हर 3 हफ़्तों में एक बार करें।

हेना पाउडर, जिंजिली तेल पैक (Pack 2)

5 कप हेना पाउडर तथा एक चौथाई किलोग्राम जिंजिली तेल (¼ kilogram of gingili oil) लें। इस तेल को गर्म होने तक उबालें तथा इसमें हेना पाउडर डालकर और 5 से 6 मिनट तक उबालें। अब इस मिश्रण के पूरी तरह ठंडा होने की प्रतीक्षा करें। इसका प्रयोग भविष्य में करने के लिए इसे एक एयरटाइट (airtight) पात्र में बंद कर दें। 2 महीनों तक हर हफ्ते इसका प्रयोग 2 से 3 बार करें।

हिना, धनिया और ब्लैक पेपर कॉर्न का पैक (Henna, coriander and black pepper corn pack)

इस पैक में हिना की अच्छाई होने के साथ ही बालों को झड़ने से रोकने के लिए धनिये और ब्लैक पेपर कॉर्न भी मिश्रित है। ये दोनों प्राकृतिक पदार्थ बालों को झड़ने से बचाने के सबसे बेहतरीन स्त्रोत हैं। इस पैक का निर्माण करने के लिए हेना को पानी में रातभर भिगोकर रखें। अब धनिये के पत्तों तथा ब्लैक पेपर कॉर्न का एक मिश्रण तैयार करें और इसे हेना के पेस्ट (paste) में मिला लें। इन्हें अच्छे से मिलाएं तथा बालों की जड़ों पर इनका प्रयोग करें। इसे 2 घंटों के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद बालों को एक सौम्य शैम्पू (shampoo) की मदद से धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday