Herbal remedies for itchy scalp dandruff – बालों की जड़ों में खुजली का प्राकृतिक इलाज, बालों से डैंड्रफ दूर करने के घरेलू उपाय

बालों में डैंड्रफ की समस्या आज कई लोगों की एक आम समस्या है। रूखे सूखे से बालों में झड़ते हुये दिखने वाले ड्राय डैंड्रफ (Dry Dandruff) सिर की त्वचा में खुजलाहट के साथ अक्सर परेशान करने वाले होते हैं। कई लोगों को दवाओं के प्रभाव की वजह से यह ड्राय डैंड्रफ की समस्या होती है। बालों की यह समस्या तब और भी शर्मिंदा करने वाली होती है जब हम किसी दोस्त के घर या किसी सार्वजनिक स्थान पर कई लोगों के साथ होते हैं और डैंड्रफ की वजह से नाखून के प्रयोग से सिर खुजलाते हैं। अगर आपकी यह आदत नियमित हो जाती है तो लोगों और दोस्तों के बीच आप हंसी का पात्र बन सकती हैं। सिर में फंगल ग्रोथ की वजह से रूसी की समस्या होती है और जैसे जैसे यह फंगल अपनी जगह बनाते जाते हैं डैंड्रफ बालों को और भी अधिक नुकसान पहुंचाने लगता है और आसानी से वापस नहीं जाता। इस फंगल इन्फेक्शन का एक प्रमुख कारण भोजन में पोषक तत्वों की कमी भी है, अधिकांश लोग, जिन्हें डैंड्रफ की समस्या होती है और लंबे समय तक बनी रहती है, देखा गया है की वे पर्याप्त पोषण तत्वों का प्रयोग खाने के साथ नहीं करते जिसकी वजह से जिवाणुओं को विकसित होने का भरपूर मौका मिल जाता है। अगर आपको प्राकृतिक तरीकों पर विश्वास है तो ड्राय स्कल्प और रूसी हटाने के घरेलू उपाय (how to treat dry scalp) में आप इन प्राकृतिक उपायों की मदद ले सकती हैं जो किसी प्रकार के दुष्प्रभावों से दूर हैं और सिर की त्वचा तथा बालों पर सौम्य तरीके से अपना असर करते हैं।

सिर की खुजली और रूसी को दूर करने के घरेलू उपाय हिन्दी में (Top herbal remedies to stop itchy scalp dandruff/ how to get rid of an itchy scalp naturally)

नींबू के रस से सिर की खुजली का घरेलू उपाय (Remove scalp problems in Hindi with Lemon juice)

सिर में किसी भी तरह के डैंड्रफ का उपचार     करने के लिए नींबू का उपाय बहुत सामान्य और असरकारी है। इसके लिए एक ताजे नींबू को दो हिस्सों में काटकर उसका रस निकाल लें। इस नींबू के रस को पूरे सिर की त्वचा अतः बालों की जड़ों में लें। इसके अलावा आप एक काम और कर सकती हैं। नींबू के दो टुकड़े कर इसे बालों की जड़ों में हल्के हाथों से रगड़ें और कुछ देर रहने दें। इसे कुछ देर रखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को धोकर साफ कर लें और शैम्पू कर लें। अगर आप नींबू को सीधे तौर पर बालों में नहीं लगाना चाहतीं तो पानी में नींबू का रस मिलाकर इसे बालों में जड़ों से लेकर लंबाई तक डालें और इसके बाद सादे पानी से बालों को धो लें। इसके लिए आप हल्के गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं। रूसी दूर करने के उपाय (हिन्दी में) में नींबू का प्रयोग बहुत आसान और प्रभावी माना जाता है।

सिर में खुश्की का इलाज है एप्पल साइडर विनिगर (Apple cider vinegar – fungal infection on scalp home remedies)

डैंड्रफ के कारण (Dandruff ke karan) सिर में खुजलाहट होती है। सिर में खुजली के घरेलू उपाय में एप्पल साइडर विनिगर बहुत प्रभावकारी उपाय है जो बालों में होने वाली रूसी और खुजली दोनों को दूर करता है। इस उपाय को करने के लिए बालों को धोकर सूखा लें और उसके बाद पानी और विनिगर को समान समान मात्रा में लेकर घोल बना लें। इसे स्प्रे बोतल में भरें और सूखे बालों पर स्प्रे करें। स्प्रे बालों की जड़ों तक पहुंचना चाहिए। इसे कुछ देर रखने के बाद बालों को सामान्य रूप से शैम्पू द्वारा धो लें। शैम्पू के बाद कंडीशनर का प्रयोग बालों में ज़रूर करें। आप सिर मे खुजली (Sir ki khujli) में राहत ज़रूर महसूस करेंगी।

सिर में खुजली के उपाय विच हेज़ल (dry scalp with dandruff treatment in Hindi – Witch Hazel)

विच हेजल (Witch hazel) एक सोलुशन है जो रूसी पर तथा त्वचा की खुजली पर बहुत प्रभावकारी परिणाम देता है। यह रूसी  दूर करने के हर्बल तरीके में इसका प्रयोग किया जाता है। इस सोलुशन का एक भाग और इसका दो हिस्सा पानी लें। इन दोनों को मिलाकर मिश्रण बना लें और इसे सिर की त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करते हुये आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इससे सिर की रूसी कुछ ही दिनों में पूरी तरह दूर हो जाती है। विच हेज़ल केओ एएपी ऑनलाइन स्टोर्स से भी खरीद सकती हैं। सिर की खुजली के साथ रूसी हटाने के लिए  (Dandruff Treatment in Hindi) हफ्ते में दो बार इसका प्रयोग करें।

सिर में फुंसी या खुजली के घरेलू उपाय में एलोवेरा (dandruff ka desi ilaj – Aloe vera)

एलोवेरा की पत्तियाँ (Aloe vera leaves) या एलोवेरा जेल डैंड्रफ के घरेलू इलाज के लिए वरदान है। अगर आपके पास एलोवेरा का पौधा हो तो आप आसानी से इस फ्रेश जेल को प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए एलोवेरा की पत्तियों को तोड़कर उसका पल्प निकाल लें। इसे हाथों से मिक्स कर सिर की त्वचा में मसाज करते हुये लगाएँ और 15 से 20 मिनट बाद बालों को किसी माइल्ड शैम्पू से धोकर साफ कर लें।

सिर में खुश्की या दानें का इलाज है जोजोबा ऑइल (Dandruff treatment in Hindi language – Jojoba oil)

जोजोबा ऑइल (Jojoba oil) सिर की त्वचा की खुजली के लिए बहुत कारगर उपाय है। इसके साथ यह बालों को पोषण देने में भी मदद करती है। रात को सोने के पहले इस प्रयोग को आसानी से किया जा सकता है। हथेली में जोजोबा ऑइल की कुछ बूंदें लेकर बालों की जड़ों में हल्की मसाज के साथ लगाएँ और इस तरह सिर के किसी भी हिस्से को ना छोड़ें। इसे रात भर के लिए बालों में लगा रहने दें और सुबह बालों को शैम्पू की मदद से साफ कर लें। बालों से रूसी के प्राकृतिक उपाय में यह जोजोबा ऑइल का उपाय बहुत फायदेमंद होता है।

केले और एवोकडो से बालों सिर की खुजली का उपाय (Itchy scalp treatment in Hindi – with Banana and avocado)

आपने फलों के गुण के बारे में तो सुना ही होगा कि विभिन्न प्रकार के फल हमारी सेहत के लिए उपकारी होते हैं लेकिन आपको यह जानकार भी खुशी होगी कि सेहत के लिए लाभ देने वाले ये फल बालों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। अगर आपके सिर में रूसी की वजह से खुजली होती हो तो एक एवोकेडो और एक केले को हाथों से मसल कर अच्छी तरह मिक्स कर लें और पेस्ट बना लें। इसे सिर की त्वचा या बालों की जड़ों से लेकर पूरे बालों में हेयर मास्क की तरह लगा कर 30 मिनट तक रखें और उसके बाद बालों को सामान्य तरीके से धो लें।

नारियल का तेल (Dry itchy scalp hair loss – Coconut oil for Dry hair dandruff)

बालों की अच्छी सेहत के लिए तेल बहुत फायदेमंद होते ही है और रूसी होने के कारण (rusi hone ke karan) कई हैं, लेकिन अगर आपके सिर में रूसी जैसी कोई समस्या हो तो बालों में तेल लगाना और भी ज़्यादा ज़रूरी हो जाता है। बालों से झड़ने वाली रूसी जो सिर की त्वचा में ड्रायनेस की वजह (dry scalp causes) से होती है, उसके इलाज में नारियल तेल की मालिश बहुत कारगर उपाय है। जब सिर की त्वचा अत्यधिक रूखी या  हो जाती है तो स्किन में मोशचर या प्राकृतिक तेल की कमी की वजह से त्वचा नमी खोकर झड़ती रहती है जो रूसी के रूप में बालों या कंधों पर दिखाई देती है। रूसी से बचने और सिर की खुजली को दूर करने के लिए नारियल तेल का प्रयोग कभी भी किया जा सकता है जो बहुत आसान उपाय है। आप रात में सोने के पहले या बालों को शैम्पू करने के पहले भी इसे लगा सकती हैं। रूसी से बचने के लिए नारियल तेल का प्रयोग (rusi ke gharelu upay) नियमित रूप से करना चाहिए।

तिल का तेल (itchy scalp home remedies – Sesame seed oil)

तिल का तेल भी बालों को पोषण देने वाला एक बेहतरीन उत्पाद है जो बालों की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है। इसके लिए तिल के तेल को हल्का गुनगुना कर लें और उँगलियों की मदद से सिर की स्किन में 5 से 7 मिनट तक हल्की मसाज करें। इसे मसाज के बाद सिर को किसी मोटे तौलिये से बांध कवर कर लें और एक घंटे के बाद बालों को धो लें। अगर आपके बालों में रूसी है और साथ ही सिर में इसकी वजह से खुजलाहट भी होती है तो तिल के तेल का यह उपाय बालों से रूसी हटाने के उपाय (balon se rusi hatane ke upay) में आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है।