Herbal supplements for hair growth – हेयर ग्रोथ के लिए हर्बल सप्लीमेंट्री

हेयर लॉस (Hair loss) के कई कारण हो सकते हैं। इसमें मुख्य रूप से पतले बाल, बालों में जूँ, स्कैल्प इन्फेक्शन या रूसी की समस्या जैसे कई कारण मौजूद हैं इनके साथ बालों की ठीक तरह से साफ़ सफाई और देखभाल न होना भी बाल झड़ने की प्रमुख वजह में से एक है। अतः यह कहा जा सकता है कि हेयर फॉल (Hair fall) की समस्या से अधिकांश लोग प्रभावित हैं जिनमें महिलाएं अधिक हैं। हेयर फॉल जब बहुत गंभीर हो जाता है जो गंजेपन की समस्या भी उत्पन्न होने का खतरा रहता है जो किसी को भी पसंद नहीं हो सकता।

हेयर लॉस के कुछ अन्य कारण यहाँ दिए जा रहे हैं, जैसे-

  • वंशानुगत समस्या की वजह से हेयर लॉस होना एक आम बात है, यदि किसी परिवार में पहले से यह समस्या रही हो तो यह आने वाली पीढ़ी में भी हो सकती है।
  • सस्ते हेयर डाई की वजह से हेयर लोस
  • बालों को कृत्रिम तरीके से सैलून में सीधा या स्ट्रेट करने की वजह से
  • अत्यधिक मात्रा में फास्ट फ़ूड के सेवन से
  • कीमोथेरेपी
  • एनीमिया

कीमोथेरेपी की वजह से होने वाला हेयर लोस एक साइड इफेक्ट है जो एक्स किरणों के प्रभाव से होता है, इसका प्रयोग कैंसर के उपचार के दौरान लिया जाता है। अतः इसे नाकारा नहीं जा सकता जो उपचार के लिए आवश्यक हैं लेकिन अन्य कारणों को नकारना संभव है।

बालों को झड़ने से बचाने के लिए कुछ हर्बल उपाय (Hera are some herbal supplements for hair growth in Hindi)

विविस्कल (Viviscal)

विविस्कल बालों के लिए प्रयोग की जाने वाली टेबलेट्स हैं जिनमें ज़रूरी विटामिन्स और हर्ब्स जैसे विटामिन सी हॉर्सटेल आदि मौजूद होते हैं।

बायोटिन (Biotin)

बायोटिन भी एक बहुत मशहूर उत्पाद है जो बालों को गिरने से बचाता है। कम कीमत में बालों को झड़ने से बचाने का यह एक बेहतरीन प्रोडक्ट है। बालों की जड़ों में असर डालकर यह बालों को मजबूती प्रदान करता है।

सा पाल्मेटो एक्सट्रेक्ट (Saw palmetto extract)

सा पाल्मेटो एक्सट्रेक्ट एक हर्ब है जो अमेरिकी क्षेत्रों में पाया जाता है। इसका प्रयोग कई प्रकार की अन्य औषधियां बनाने के लिए भी किया जाता है। यह बालों की गुणवत्ता में सुधार लाता है और बालों को मजबूत बनाने में मदद करता है।

विटामिन ए और विटामिन डी (Vitamin A and Vitamin D)

विटामिन ए और विटामिन डी  दोनों ही हमारे पूरे शरीर के सही विकास के लिए बहुत ज़रूरी होते हैं, इनकी कमी से शरीर को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बालों के कई रोगों को दूर करने में भी इनका प्रमुख योगदान है। हड्डियों और बालों के लिए यह दोनों विटामिन्स प्रमुख भूमिका निभाते हैं।

एलो (Aloe)

एलो vera के गुणों के बारे में कौन नहीं जानता? पूरे शरीर के लिए एलोवेरा का प्रयोग कई तरह से किया जाता है। बहरी तौर पर भी यह बालों के लिए बहुत फायदेमंद है और साथ ही कई रोगों से मुक्ति के लिए इसके सेवन की भी सलाह दी जाती है।

गिंक्गो बिलोबा (Ginkgo Biloba)

गिंक्गो बिलोबा एक ऐसा हर्ब है जिसका प्रयोग मस्तिष्क की नसों को आराम देने के लिए किया जाता है। अवसाद या चिंता की वजह से होने वाले हेयर लॉस को ठीक करने में इस प्रोडक्ट की मदद ली जा सकती है।