Herbal supplements to increase lactation in Hindi – दुग्ध स्त्रवण में वृद्धि करने के लिए आयुर्वेदिक पूरक पदार्थ

स्तनपान नवजात शिशु की देखभाल करने का एक अभिन्न अंग है। यह सलाह दी जाती है कि महिलाओं को अपने शिशु को कम से कम 6 महीने तक स्तनपान करवाना चाहिए। सही प्रकार से स्तनपान करवाने के लिए अच्छा पोषण आवश्यक है जिससे दुग्ध स्त्रवण बढ़ सके। सामान्य भोजन में आमतौर पर दूध के उत्पादन के लिए आवश्यक विटामिन (vitamin) एवं खनिज पदार्थों की कमी होती है। अतः कई माएं खाद्य पूरक पदार्थों का चुनाव करती हैं जो दुग्ध स्त्रवण की आवश्यकताओं को खासतौर पर पूरा करने के लिए बनाए गए होते हैं। नीचे ऐसे ही कुछ लोकप्रिय हर्बल पूरक पदार्थों की सूची दी जा रही है जिनमें स्वस्थ दुग्ध स्त्रवण के लिए आवश्यक पोषक तत्व एवं यौगिक होते हैं।

गोट्स लैक्टेशन एड सपोर्ट यु (Goats Rue Lactation Aid Support

गोट्स रयु एक महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक मिश्रण है जिसका प्रयोग दुग्ध स्त्रवण में वृद्धि करने के लिए आयुर्वेद में काफी मात्रा में किया जाता रहा है। इस उत्पाद में 100 प्रतिशत प्राकृतिक जड़ीबूटियाँ होती हैं जो मैमरी ग्रंथियों (Mammary glands) में दूध का उत्पादन बढ़ाते हैं। अतः बच्चे को पूर्ण रूप से स्वस्थ एवं मज़बूत बनने के लिए सम्पूर्ण पोषण मिलता है। यदि आपको एलर्जी (allergy) की समस्या है तो आप इस पूरक पदार्थ का सहारा ले सकते हैं क्योंकि यह जोखिम रहित है। आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है और संतुष्ट ना होने पर आप पैसे वापस भी मांग सकते हैं।

उत्पाद के विवरण में प्रस्तावित खुराक लें या सलाह के लिए किसी चिकित्सकीय विशेषज्ञ के पास जाएं।

Goats Rue Lactation Aid Support

मदरलव मोर मिल्क स्पेशल ब्लेंड (Motherlove More Milk Special Blend)

यह उत्पाद माँ एवं बच्चे के बीच एक मज़बूत बंधन स्थापित करता है। गोट रयुजैसी जड़ीबूटियों से युक्त यह उत्पाद मैमैरी ग्रंथियों को बड़ा करके पोषक तत्वों से युक्त दूध का उत्पादन करता है। ये जड़ीबूटियाँ उन महिलाओं के लिए भी लाभदायक हैं जिनके स्तनों पर शल्य क्रिया हुई है, एवं दत्तक माओं की भी सहायता करता है। इन तरल कैप्सूल्स (capsules) के तत्व जैविक हैं एवं आपके और आपके बच्चे के लिए सुरक्षित है।

डॉक्टर के निर्देशानुसार रोज़ाना भोजन के बाद 1 कैप्सूल का सेवन करें।

Motherlove More Milk Special Blend

ट्रेडिशनल मेडिसिनल्स मदर्स मिल्क टी (Traditional Medicinals Mother’s milk Tea)

यह चाय दो श्रेष्ठ पारमपरिक जड़ीबूटियों शतावरी एवं दालचीनी से बनी है, जो जादुई रूप से प्रभाव छोड़ते हुए स्तन के दूध की गुणवत्ता एवं मात्रा दोनों में वृद्धि करते हैं। शतावरी शरीर को काफी तेज़ी से द्रव्य छोड़ने में मदद करता है एवं कोर्टीसोइड्स (corticoids) स्वस्थ स्तनपान के लिए काफी आवश्यक है। आयुर्वेदिक दालचीनी चाय के स्वाद को बढ़ाती है एवं कई स्वास्थ्य गुणों से परिपूर्ण होती है।

इस चाय को स्वादिष्ट एवं गाढ़ा बनाने के लिए इसे दूध के साथ बनाएं। इसे मीठा बनाने के लिए इसमें चीनी डालें। इस चाय के साथ लैक्टेशन का आनंद लें।

Traditional Medicinals Mother’s milk Tea

मेथी का बीज (Fenugreek Seed)

मेथी का प्रयोग दक्षिण भारत के व्यंजनों में काफी मात्रा में किया जाता है, परन्तु औषधि के रूप में इसके फायदों के बारे में ज़्यादा लोगों को पता नहीं है। यह एक जड़ीबूटी है जो महिलाओं में दूध के उत्पादन में बढ़ोत्तरी करती है। इसमें ट्राईगोनेलिन (Trigonelline) नामक यौगिक होता है जो लैक्टेशन की प्रक्रिया में मदद करता है। मेथी द्वारा प्रदान किये जाने वाले अन्य गुणों में कामेच्छा बढ़ाना, भूख बढ़ाना, हाज़मा सही करना, बुखार कम करना, श्वसन नली में जमे द्रव्य को दूर करना एवं शरीर के तापमान में कमी शामिल है।

Fenugreek Seed

मेगाफ़ूड – बेबी एंड मी (MegaFood – Baby & Me)

मेगाफ़ूड गर्भवती महिलाओं के लिए काफी बेहतरीन खाद्य पदार्थ है जिसमें ब्लुबेरिज़ (blueberries), संतरे एवं क्रैनबेरी (cranberry) से प्राप्त पोषक तत्व मौजूद होते हैं। स्तनपान करवाने वाली एवं गर्भवती महिलाओं के लिए बने कई पूरक पदार्थ मतली एवं पेट में दर्द की समस्या उत्पन्न करते हैं। मेगाफूड पचाने में आसान एवं गर्भवती महिलाओं के शरीर के लिए बिल्कुल सुरक्षित है। आप इसका सेवन सामान्य भोजन के बाद या खाली पेट भी बिना किसी नुकसान की चिंता किये कर सकते हैं। यह विटामिन बी6, बायोटिन, फोलिक एसिड (vitamin B6, Biotin, Folic acid) एवं अन्य आवश्यक पोषक पदार्थ प्रदान करता है, जिनकी गर्भवती महिलाओं की शरीर में कमी होती है।

MegaFood – Baby & Me