Hindi Herbal supplements to increase vigour and vitality in men – पुरुषों में ऊर्जा एवं कामेच्छा बढ़ाने वाले आयुर्वेदिक पूरक पदार्थ

पुरुषों में ऊर्जा एवं कामेच्छा बढ़ाने के लिए आयुर्वेदिक पूरक पदार्थ सबसे प्रभावी साबित होते हैं। कृत्रिम पूरक पदार्थ अपने कार्यों में आक्रामक होते हैं एवं शरीर की विभिन्न गतिविधियों को बाधित करते हैं। इसके अलावा कई पूरक पदार्थ अस्थाई परिणाम, जैसे कुछ घंटों के लिए इरेक्शन (erection), देते हैं। प्राकृतिक आयुर्वेदिक पूरक पदार्थ आपकी काम आधारित समस्याओं का स्थाई समाधान प्रदान करते हैं। चाहे समस्या इरेक्टाइल डिसफंक्शन (erectile dysfunction), सेक्सुअल (sexual) ऊर्जा में कमी या छोटे गुप्तांग की हो, ये पूरक पदार्थ इनका इलाज करके स्थायी परिणाम प्रदान कर सकते हैं। प्राचीन चिकित्सकीय ग्रंथों में कई काम आधारित समस्याओं का समाधान दिया गया है एवं ये अब आसानी से ऑनलाइन (online) उपलब्ध हैं। यदि आप अपने सेक्स (sex) जीवन में बढ़ोत्तरी करना चाहते हैं तो नीचे ऐसी कुछ जड़ीबूटियों के नाम दिए गए हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं।

मक्का (Maca)

मक्के की जड़ कई बेहतरीन खाद्य पदार्थों में एक सामान्य उत्पाद होता है। यह एक ऐसी जड़ीबूटी है जो क्रूसीफेरस (cruciferous) परिवार से सम्बन्ध रखती है एवं पेरू, दक्षिणी अमेरिका के ऊँचे पर्वतों में पायी जाती है। मक्के की जड़ ऊर्जा में वृद्धि करके एवं हॉर्मोन्स को संतुलित करके आपकी सहायता करती है। यह कैल्शियम (calcium) से भरपूर होती है एवं इसके प्रति ग्राम में दूध, मैग्नीशियम एवं फाइबर (magnesium, and fiber) के मुकाबले अधिक कैल्शियम होता है।

सेवन के लिए इसकी उपज की जाती है एवं इसे पीस लिया जाता है। मक्के का पाउडर पोषण विशेषज्ञों द्वारा महिलाओं एवं पुरुषों के लिए उर्वरता बढ़ाने, कामेच्छा में वृद्धि करने, प्रतिरोधी प्रणाली बेहतर करने, सेक्सुअल स्टैमिना (sexual stamina), ध्यान, याददाश्त एवं काम क्रिया बेहतर करने के लिए प्रस्तावित किया जाता है। मक्के की जड़ का सेवन करने वाले पुरुष लम्बे समय तक इरेक्शन एवं काम क्रिया का अनुभव करते हैं। इसके अलावा मक्का व्यस्त दिनचर्या से जूझने वाले लोगों को तनाव दूर करने वाले लाभ भी प्रदान करता है। एंडीज में रहने वाले प्राचीन लोग मक्के की जड़ का एक प्रभावी कामेच्छा बढ़ाने वाले एवं उर्वरता में वृद्धि करने वाले तत्व के रूप में प्रयोग करते थे।

Maca

सफ़ेद मुस्ली (Safed Musli)

सफ़ेद मुस्ली अनुर्वरता एवं कामेच्छा में कमी की समस्या को दूर करती है। इसका प्रयोग विभिन्न काम समस्याओं का इलाज करने के लिए कई आयुर्वेदिक औषधियों में किया जाता है। केवल 120 सेंटीमीटर तक उगने वाले सफ़ेद मुस्ली के पौधों की ट्यूबरस (tuberous) जड़ों में चिकित्सकीय गुण होते हैं। ये आमतौर पर देश के मध्य भाग में रेतीले भागों में पाए जाते हैं। सफ़ेद मुस्ली में 25 अल्कालॉयडस (alkaloids), कई विटामिन्स (vitamins), पोलीसेशाराइड्स, स्टेरॉयडस एवं कार्बोहाइड्रेट्स (polysaccharides, steroids, and carbohydrates) मौजूद होते हैं। इस जड़ीबूटी को सुनहरी जड़, भारतीय वियाग्रा (viagra), वंडर हार्वेस्ट (wonder Harvest) एवं आयुर्वेदिक वियाग्रा भी कहा जाता है।

Safed Musli

अश्वगंधा (Ashwagandha)

अश्वगंधा शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के लिए जाना जाता है। यह तंत्रिका प्रणाली को संतुलित करके शरीर को आराम प्रदान करता है। इसके अलावा यह प्रतिरोधी प्रणाली में सुधार करता है तथा एंडोक्राइन (endocrine) ग्रंथियों को सुकून देकर तनाव दूर करता है। आयुर्वेदिक परंपरा में अश्वगंधा का प्रयोग कामेच्छा बढ़ाने के तत्व के रूप में पुरुषों एवं महिलाओं दोनों की काम सेहत में वृद्धि करने के लिए किया जाता है। यह पुरुषों में उर्वरता एवं काम प्रदर्शन बेहतर करने में काफी प्रभावी सिद्ध होता है। यदि आप अपनी कामेच्छा में दोबारा वृद्धि करना चाहते हैं तो अश्वगंधा कुछ दिनों के नियमित सेवन मात्र से ही आपको इसे प्राप्त करने में सहायता करेगा। अश्वगंधा का सेवन करने के अन्य फायदों में रक्त में शुगर (sugar) के स्तर को संतुलित रखना, मस्तिष्क के अधोपतन में कमी, कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) एवं थकान में कमी लाना शामिल है।

Ashwagandha[इसे ऑनलाइन खरीदें]