Hindi Herbal supplements to increase vigour and vitality in women – महिलाओं की ऊर्जा एवं कामेच्छा में वृद्धि करने वाले आयुर्वेदिक पूरक पदार्थ

शरीर में शारीरिक एवं मानसिक असमानताओं के कारण महिलाएं ऊर्जा एवं कामेच्छा की कमी से जूझ सकती हैं। इनके कुछ प्रमुख कारण इरेक्टाइल डिसफंक्शन (erectile dysfunction), तनाव एवं रजोनिवृत्ति हो सकते हैं। ये समस्याएं शरीर में हार्मोनल (hormonal) असमानताओं की वजह से हो सकती हैं। शहर की रोज़मर्रा की दिनचर्या एवं रोजाना के पेशेवर एवं निजी तनाव के फलस्वरूप हमें थकान का अनुभव हो सकता है। सौभाग्य से ऐसी कई जड़ीबूटियाँ उपलब्ध हैं जो महिलाओं की कामेच्छा में प्राकृतिक रूप से वृद्धि करती हैं। आजकल ऐसी जड़ीबूटियों का प्रयोग पूरक पदार्थों के निर्माण में किया जाता है, जिनका नियमित सेवन करने से प्रजनन प्रणाली सुचारू होती है एवं काम जीवन बेहतर होता है।

अश्वगंधा की जड़ (Ashwaganda Root)

अश्वगंधा एक व्यक्ति की इच्छाओं एवं कामेच्छा में वृद्धि करती है। कामसूत्र में अश्वगंधा की जड़ीबूटियों का वर्णन पाया जाता है। इसका सेवन करने के तुरंत बाद आपको असर देखने को मिलता है। यह कामेच्छा में वृद्धि करती है एवं क्लिटोरिस (clitoris) में संवेदनशीलता बढ़ाती है, जिससे महिलाओं को काफी आनंद एवं ओर्गास्म (orgasm) की अनुभूति होती है। अश्वगंधा में ह्रदय के स्वास्थ्य, रक्त संचार, दमा, मस्तिष्क एवं तनाव से जुड़े कई लाभ मौजूद होते हैं। यह धमनियों में रक्त का सुचारू संचार करती है तथा बेहतरीन सेक्स (sex) अनुभव प्रदान करती है।

Ashwaganda Root

मक्के की जड़ (Maca root)

एंडीज में रहने वाली महिलाएं इस जड़ीबूटी से परिचित हैं, क्योंकि इसका प्रयोग सदियों से महिलाओं की कामेच्छा बढ़ाने के लिए वहाँ किया जाता रहा है। मक्का आयोडीन (iodine) से भरपूर होता है जो सेक्स हॉर्मोन्स एवं खनिज पदार्थों को संतुलित करता है और कामेच्छा में वृद्धि करता है। शोध से पता चला है कि मक्के की जड़ बेहतर संतुष्टि एवं काम अनुभव प्रदान करती है।

Maca root

मुइरा पुआमा (Muira puama)

मुइरा पुआमा को पोटेंसी वुड (potency wood) भी कहा जाता है। यह एक बेहतरीन जड़ीबूटी है जो कामेच्छा तथा ओर्गास्म में वृद्धि करती है। यह रजोनिवृत्ति से पूर्व एवं बाद के अनुभवों में वृद्धि करती है तथा उन अधिक उम्र की महिलाओं की सहायता करती है जो कम उम्र के पुरुषों के साथ रह रही हैं। यह महिलाओं के प्रजनन एवं काम स्वास्थ्य में वृद्धि करती है। महिलाओं में ऊर्जा एवं कामेच्छा बढ़ाने के अतिरिक्त मुइर पुआमा का प्रयोग पेट में गड़बड़ी, गठिये, जोड़ों के दर्द तथा पैरालिसिस (paralysis) के इलाज में भी किया जाता है।

Muira puama

डार्क चॉकलेट (Dark chocolate)

हालांकि डार्क चॉकलेट परिभाषा के अनुरूप कोई जड़ीबूटी नहीं है, परन्तु यह महिलाओं में काम प्रदर्शन एवं संतुष्टि प्रदान करने में सहायता करता है। इसका निर्माण 70% कोको बीन्स (cocoa beans), 25% कोको मक्खन (cocoa butter) एवं 5% चीनी से किया जाता है। कोको में मस्तिष्क के डोपामाइन (dopamine) के स्तर को बढ़ाने के गुण होते हैं। डोपामाइन आनंद प्रदान करने वाला एक रसायन है जो मस्तिष्क को ठंडा रखता है, मूड अच्छा करता है एवं शरीर की प्रतिक्रिया को बेहतर बनाता है।

Dark chocolate

अवेना सतिवा (Avena sativa)

अवेना सतिवा सामान्य रूप से कामेच्छा बढ़ाने का काम करता है एवं महिलाएं इसे पसंद करती हैं क्योंकि यह अन्य पूरक पदार्थों एवं दवाइयों की तरह आक्रामक नहीं होता जो कामेच्छा बढ़ाने का दावा करते हैं। पारंपरिक रूप से अवेना सतिवा का प्रयोग महिलाओं के गुप्तांगों को आनंद देने एवं सेक्स से जुड़े विचारों एवं सेक्स को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है।

Avena sativa

कातुअबा (Catuaba)

कातुअबा के मरम्मत के गुण का श्रेय ब्राज़ीली टुपी जाति (Brazilian Tupi Tribe) को जाता है। यह जड़ीबूटी कामेच्छा में वृद्धि करती है क्योंकि इसमें योहिमबाइन (yohimbine) होता है, जो कामुक इच्छाएं एवं शरीर के सभी अंगों को ऊर्जा प्रदान करती हैं। शोधों से पता चला है कि कातुअबा मस्तिष्क में डोपामाइन के स्त्राव में वृद्धि करती है, जो ओर्गास्म एवं संतोष में संवेदनशीलता बढ़ाती है। इस जड़ीबूटी का नियमित प्रयोग काम संतुष्टि, सेक्स आधारित सपने बढ़ाता है एवं ओर्गास्म्स को बेहतर बनाता है।

Catuaba