How to cover scars on arms with & without makeup – बाहों के निशानों को मेकअप और बिना मेकअप ऐसे करें कवर

अपने बाहों के निशानों की वजह से आपके अंदर नकारात्मक आत्मविश्वास होने लगता है। बाहों पर होने वाले निशानों के कारण अक्सर हमारे मन में कई सवाल पैदा होते हैं। बाहों पर होने वाले निशानों से छुटकारा पाने का सबसे बेहतरीन तरीका है प्लास्टिक सर्जरी (plastic surgery)। जी हां आाप प्लास्टिक सर्जरी के जरीए बाहों पर होने वाले निशानों से छुटकारा पा सकते हैं। आप चाहे तो लेजर उपचार से भी इन निशानों से छुटकारा पा सकते हैं।

अगर आपके निशान हल्के है तो आप ऐसे में कई तरह के मेडिटेटिड ऑइंमेट (medicated ointments) या क्रीम का इस्तेमाल कर इससे छुटकारा पा सकते हैं। आप चाहे तो घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर भी इन निशानों से निजात पा सकते हैं। निशानों से छुटकारा पाना इतना मुश्किल भी नहीं हैं, आप चाहे तो मेकअप के साथ या मेकअप के बिना इन निशानों से छुटकारा पा सकते हैं।

हाथों के निशानों से बिना मेकअप के पाए छुटकारा (Covering scars / daag chupana on hands without makeup)

अगर आप एक लड़के हैं तो आपके लिए मेकअप का इस्तेमाल करना काफी अजीब लगेगा। आपको शायद यह भी नहीं पता होगा कि मेकअप आखिर करते किस तरीके से हैं। तभी हम आपको कुछ ऐसे मेकअप टिप्स (makeup tips) के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप बिना मेकअप के भी हाथों के निशानों से छुटकारा पा सकते हैं। लड़कों के लिए ही नहीं, बल्कि लड़कियां भी आराम से मेकअप के बिना इन निशानों से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आपके दाग बढ़ने वाले हो तो ऐसे में आप मेकअप (makeup) के बिना भी स्कार्स से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आपका दाग ज्यादा बढ़ रहा है तो ऐसे में आप मेकअप का इस्तेमाल कर के भी इससे छुटकारा नहीं पा सकती हैं। मेकअप के बिना इन निशानों से छुटकारा पाने के लिए आप आसानी से टिप्स को अपना सकते हैं।

चेहरे की त्वचा संरचना को बढ़ाने के लिये घरेलू उपचार

  • इन स्कार्स (scars)को छिपाने के लिए आप पूरी बाजू वाले कपड़े पहन सकते हैं। वह स्टाइलिश (stylish) भी लगेंगे और आपके निशान भी छिप जाएंगे। किसी दूसरे इंसान को आपके स्कार्स नहीं दिखाई देंगे। अगर आपके हाथ के ऊपरी हिस्से में कोई निशान है तो ऐसे में आप मिड स्लीवस की डेªस भी कैरी कर सकती हैं, ऐसा करने से ऊपरी तरफ होने वाले निशान नहीं दिखाई देंगे। इसके अलावा आप लूज स्लीवस (loose sleeves)की जगह टाइट स्लीवस (tight sleeves) ही पहने तो यह आपके स्कार्स के लिए भी अच्छा होता है।
  • आप चाहे तो समझदारी से कुछ सहायक उपकरणों का इस्तेमाल कर अपने बाहों के निशानों को कवर कर सकते हैं। अगर आपके हाथ के निचले हिस्से में निशान है तो ऐसे में आप अपने हाथ में बैंड पहन सकते हैं। ऐसा करने से आपके हाथ का निशान नहीं दिखाई देगा और आप आसानी से सीना तान कर घर से बाहर निकल पाएंगे। आप बैंड (band) की जगह चूडियां पहनकर भी अपने हाथ के निशानों को छिपा सकती हैं।
  • अपने हाथों के स्कार्स को छिपाने के लिए आप स्टाइलिश हाथ के दस्ताने भी खरीद कर पहन सकते हैं। अगर आप किसी भी पार्टी में बाहर जा रहे हैं, तो ऐसे में पार्टी गाउन (party gown) के साथ हाथों में दस्ताने भी कैरी कर सकती हैं। हाथ में स्टाइलिश दस्ताने पहनने से आप अपने दाग को बेहद अच्छी तरह छिपा सकती हैं। हालांकि यह विकल्प लड़कों के लिए नहीं है। लेकिन लड़कियां इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।
  • हाथ के दाग और निशानों को छिपाने के लिए आप एक और विकल्प का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने हाथों को सिलिकॉन(silicone) से बनाया गया कृत्रिम के टुकड़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह सिलिकॉन के टुकड़े शरीर पर काफी अच्छे लगते हैं। एक बार आप अपने हाथों को अच्छी तरह से इस कपड़े के टुकड़ों से कवर करते हैं तो ऐसे में आपके निशानों को कोई भी नोटिस (notice) नहीं कर पाएगा। यह टुकड़े आपके स्किन टोन (skin tone)के आते हैं, आप भी अपने स्किन टोन से मेल खाता हुआ कपड़ा लेकर इन निशानों को छिपा सकती हैं।

हाथों के निशानों से मेकअप के पाएँ छुटकारा (Covering scars on arms with makeup)

मेकअप बाजू के दाग, बाहों पर निशानों को छिपाने के लिए आप मेकअप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। मेकअप की मदद से आप आसानी से अपने निशानों को हटा सकती हैं। हालांकि अगर आपका निशान काफी डार्क हो तो ऐसे में आप इन कोशिकाओं को बड़े पैमाने में छिपाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेकअप आपकी त्वचा को पूरी तरह से प्राकृतिक लुक देता है। अपने हाथ के निशानों से छुटकारा पाने के लिए आप बेहतरीन मेकअप प्रॉडक्ट्स (makeup products) का ही इस्तेमाल करें। हल्की कवरेज से आप अपने स्कार्स को नहीं छिपा पाएंगे। दागों को छुपाया, बाहों में होने वाले निशानों से छुटकारा पाने के लिए आप तरल मेकअप प्रॉडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें, केक के रूप में होने वाला मेकअप प्रॉडक्ट इस समय इस्तेमाल ना करें। अपने बाहों के निशानों से छुटकारा पाने के लिए मेकअप का इस्तेमाल कुछ इस तरह से करें। अब आप अपने निशानों को छिपाने के लिए अगले कदम का पालन कर सकते हैं।

सनस्क्रीन का इस्तेमाल करने के कुछ प्रभाव, जिनके बारे में आपको जानकारी होनी चाहिए

  • अपने हाथों को क्लींजर से धो लें और फिर अपनी त्वचा को एक स्क्रबर (scrubber) की मदद से एक्फोलेट (exfoliate) करें। यह आपकी त्वचा को मेकअप के लिए तैयार कर देती है और ऐसा करने से मेकअप लंबे समय के लिए टिका रहता है। इतना ही नहीं, यह आपके लुक को प्राकृतिक लुक भी देता है।
  • एक्फोलेटिंग के बाद आप अपने हाथों पर एक लाइट मॉइचराइजर का इस्तेमाल करें। इस मॉइचराइजर को उस जगह भी लगाएं जहां पर निशान हो। अगर आप धूप में बाहर जाने की योजना बना रहे हैं, तो ऐसे में आप मॉइचराइजर (moisturizer) के बजाय सनस्क्रीन (sunscreen) का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अब आप बीबी क्रीम (BB cream) या फिर सी सी क्रीम (CC cream) का इस्तेमाल कर अपने हाथों के निशानों या स्कार्स को कवर कर लें। बी बी और सी सी क्रीम का इस्तेमाल करने से हाथ कोमल हो जाते हैं।
  • एक वॉटर प्रूफ (waterproff) कंसीलर खरीदें। अपने त्वचा के रंग का ही कंसीलर (concealer) खरीदे। अगर आपके निशान ज्यादा गहरे है तो ऐसे में अपनी बाहों के स्किन टोन के हिसाब से ही कंसीलर खरीदें। अगर आपके बाहों में सफेद रंग का निशान हो तो ऐसे में एक दो शेड डार्क शेड खरीद लें। ताकि स्कार्स आसानी से हट जाएं।
  • कंसीलर का इस्तेमाल बाहों के दाग , स्कार्स पर करने के लिए या तो अपनी उंगलियों का इस्तेमाल करें या फिर कंसीलर ब्रश (concealer brush) का। आप कंसीलर का इस्तेमाल करते समय कभी भी उस जगह को रगड़े नहीं, ऐसा करने से आपका दाग नहीं छिप पाएगा।
  • जब एक बार आप अच्छी तरह से कंसीलर का इस्तेमाल कर लें तो एक हल्का सा वॉटरप्रूफ मोस (waterproff mousse) का इस्तेमाल जरूर करें, ऐसा करने से आपका स्कार्स आसानी से छिप जाएगा।
  • आखिर में मिनरल फेस पॉउडर (face powder) का इस्तेमाल करें, और उसकी कुछ कोट चेहरे पर लगा लें। इसके इस्तेमाल से आप आसानी से स्कार्स और निशानों से छुटकारा (nishan ko dhakana) पा सकते हैं। यह आपके स्कार्स को आसानी से छिपा देगा और आप बिना निशान के आत्मविश्वास के साथ बाहर निकल पाएंगे।
  • आप चाहे तो ब्रोंजर (bronzer)का इस्तेमाल कर अपने स्कार्स को छिपा सकते हैं।

टैन हटाने के लिए बाज़ार में उपलब्ध बेहतरीन स्क्रब

अपने हाथों के निशानों को हल्का करने के लिए घरेलू उपचारों का इस्तेमाल करे (Some quick home treatments for removing scars on the arms)

अपने हाथों के निशानों को हल्का करने के लिए आप चाहे तो इन घरेलू उपचारों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इनका इस्तेमाल करने से आप आसानी से निशानों से छुटकारा पा सकते हैं। भले ही आपके हाथ के निशान गायब होने में थोड़ा लंबा समय लें, लेकिन आपको इन निशानों से लंबे समय के लिए छुटकारा मिल जाएगा। इन घरेलू उपचारो का इस्तेमाल करने से आपको किसी भी तरह के दाग या निशान से छुटकारा मिल जाएगा और आप सिर ऊंचा करके बाहर जा सकते हैं। इन घरेलू नुस्खों से हमेशा से ही निशानों पर काम करता है। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ उपचारों के बारे में जिनका इस्तेमाल करके आप आसानी से 6 महीनों में ही स्कार्स को अपने बाहों से निशानों को हटा सकते हैं। इनका इस्तेमाल कर आपको आसानी से अच्छे परिणाम देखने को मिलते हैं। आइए जाने ऐसे ही कुछ उपचारों के बारे में जिनकी मदद से हाथ के निशानों से हमेशा से लिए मुक्ति मिल जाती है।

चीनी और नींबू से स्क्रब कर बाहों के निशानों से पाए छुटकारा (Sugar and lemon scrub for removing scars from arms)

दागों को छुपाने के लिए चीनी और नींबू का इस्तेमाल कर स्क्रब की तरह इसे इस्तेमाल करने से आप बाहों के निशानों से छुटकारा पा सकते हैं। एक चम्मच नींबू का रस लें और इसके साथ 1/3 चम्मम दानेदार चीनी की जोड़ लें। इसे अच्छी तरह से मिक्स (mix) करके एक पेस्ट (paste) तैयार कर लें। इसके बाद 2 से 3 मिनट तक आप हल्के हाथ से निशान पर इस पेस्ट से स्क्रबिंग करते रहे। इसके बाद 1 मिनट तक हाथ को ऐसे ही छोड़ दें। आखिर में पानी से अपने हाथों को साफ कर लें। आप बेहतर परिणाम पाने के लिए इस उपचार का इस्तेमाल रोजाना करना शुरू कर दें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

स्वस्थ त्वचा रंगत के लिये स्वयं बनाये जाने वाले बॉडी बटर को घर पर बनायें

चंदन और हल्दी पैक का इस्तेमाल कर बाहों के स्कार्स से पाएं छुटकारा (Sandalwood and turmeric pack for quick scar removal from arms)

आप चाहे तो चंदन और हल्दी का इस्तेमाल कर इस उपचार को भी बाहों के निशानों से छुटकारा पाने के लिए भी कर सकते हैं। आप इस पैक का इस्तेमाल कर आप निशान से तो छुटकारा पा ही सकते हैं, बल्कि इसके अलावा आप एक इसे अपने त्वचा पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं, यह त्वचा की रंगत को सुधारने के भी काफी काम आता है। आप इस उपचार की मदद से किसी भी तरह के पिगमेंटेशन से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए 1 चुटकी ताजा हल्की की जड़ को पीस कर उसमें एक चम्मच चंदन मिलाकर, एक पेस्ट बना लें। इसके बाद इस पेस्ट को अपने निशानों पर लगाकर 20 मिनट तक लगा रहने दें। इसके बाद अपने हाथों को पानी से साफ कर लें।

अगर आप यह दोनों उपचार का इस्तेमाल लगभग 6 महीने तक रोजाना करते हैं तो आपको ऐसे में बेहतरीन परिणाम देखने को मिलते हैं।

loading...