How to treat split ends – home remedies and treatments for split ends – कैसे करें दोमुंहे बालों का उपचार, दोमुंहे बालों के घरेलू उपाय

आज के समय में ज़्यादातर महिलाओं में दोमुंहे बालों की समस्या सामान्य हो गई है। बालों की यह समस्या किसी भी उम्र में परेशान कर सकती है और लंबे तथा ड्राइ बालों (dry hairs) के साथ दोमुंहे बालों की समस्या ज़्यादा देखी जाती है। जब बालों का बाहरी सुरक्षा आवरण ज़्यादा रूखा (dry) और कमजोर हो जाता है तब बाल दोमुंहे होने लगते हैं। वैसे बालों के दोमुंहे होने का प्राथमिक कारण गलत तरीके से बालों पर कंघी चलाना होता है।

जब आप जल्दी से और ज़्यादा सख्ती के साथ बालों पर कंघी चलाते हैं तो इसका प्रभाव बालों की बाहरी परत पर पड़ता है वो इसी का नतीजा होता है कि बालों के अंतिम छोर दोमुंहे हो जाते हैं। इसके अलावा शरीर में पोषक तत्वों की कमी और पर्याप्त मात्रा में पानी न पीने की वजह से भी दोमुंहे बाल की समस्या जन्म लेती है। अत्यधिक उष्णता, ताप गरम हवाओं के संपर्क में आने पर बाल दोमुंहे होते हैं।

ज़्यादा गरम वातावरण दोमुंहे बाल (domuhe baal) का कारण हो सकता है। उचित भोजन और सही देखभाल के साथ दोमुंहे बालों के घरेलू उपचार भी ज़रूरी होते हैं, अगर आप सुरक्षित ढंग से दोमुंहे बालों से आज़ादी चाहती हैं तो आपको इसके लिए नीचे दिये जा रहे प्राकृतिक उपायों को आज़माना चाहिए।

दोमुंहे बालों को रोकने के घरेलू उपचार (Natural home remedies to treat split ends)

दोमुंहे बालों के लिए अंडे से बना हेयर मास्क (Egg hair mask to remove split hair)

अंडे में मौजूद फैटी एसिड (fatty acid) और प्रोटीन (protein) तत्व बालों को दोमुंहा होने से बचाता है और दोमुंहे बाल (do muhe baal) को भी कम करता है। अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों को सीधा और लंबा कर मुलायम बनाता है और बाहरी परत को पोषण दे कर टूटने से रोकता है। एक अंडे के पीले हिस्से को (egg yolk) अच्छी तरह फेंट कर थोड़े शहद (honey) और जैतून के तेल (olive oil) के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे गीले बालों पर मास्क की तरह लगा कर 30 मिनट तक रखें और उसके बाद किसी सौम्य शैम्पू से बालों को धोकर सूखा लें।

कैसे बनाएँ बालों को जड़ों से घना और मजबूत?

गर्म तेल की कन्डीशनिंग से करें दोमुंहे बालों का इलाज (Ways to remove split ends with hot deep oil conditioner)

तेल (oil) द्वारा बालों का उपचार हमेशा ही बालों की सेहत को लाभ पहुँचता है। दोमुंहे बालों को कम करने के लिए गर्म तेल की मालिश बालों को सुरक्षा प्रदान करती है। तेल बालों को पर्याप्त नमी और पोषण देकर बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं जिसकी वजह से पूरी लंबाई तक बाल स्वस्थ और चमकदार रहते हैं। नियमित रूप से नारियल तेल (coconut oil), बादाम तेल (almond oil), जैतून के तेल (olive oil) और कैस्टर ऑइल (castor oil) जैसे तेलों को गर्म कर उनकी मसाज बालों को दोमुंहा होने से बचाती है। अच्छे परिनामों के लिए इन तेलों के साथ रोज़मेरी ऑइल (rosemary oil) या सेंडलवुड ऑइल (sandalwood oil) जैसे एसेंशियल ऑइल को भी मिलाकर लगाया जा सकता है।

बीयर से करें दोमुंहे बालों से छुटकारा (Tips to treat split ends with beer)

बीयर एक बेहतरीन कंडीशनर (conditioner) है जो बालों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए पर्याप्त प्रोटीन (protein) और शुगर (Sugar) देता है। बालों को शैम्पू से धोने के बाद गीले बालों पर बीयर की स्प्रे कर लें और सूखने के पहले इसे धो लें। यह बालों के लिए एक अच्छा कंडीशनर है जो बालों को बाहरी सुरक्षा देकर स्वस्थ रखता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

बालों को टूटने और दोमुंहे होने से बचाने के लिए केले का घरेलू उपाय (Banana for hair breaks and split ends home remedy)

केले (banana) का घरेलू उपचार बालों का लचीलापन सुरक्षित कर उन्हें मुलायम और चमकदार बनाता है। केले में बालों को टूटने से बचाने का भी गुण पाया जाता है। प्राकृतिक तेल (natural oil), विटामिन ई, विटामिन सी और विटामिन ए के साथ आयरन (iron), जिंक (zink) और पोटेशियम (potassium) जैसे फायदेमंद तत्व भी केले में पाये जाते हैं जो बालों के पोषण के लिए बेहतरीन तरीके से कार्य करते हैं। एक केले को अच्छी तरह मैश कर लें। अब इसमें नींबू का रस (lemon juice), दही (yogurt) और गुलाब जल (rose water) मिलाकर पेस्ट बना लें इस हेयर मास्क (hair mask) को बालों पर जड़ों से आखिर तक लगा कर 1 घंटे के लिए रखें और उसके बाद हल्के गुनगुने पानी से बालों को धो लें।

साफ्ट और स्मूद बाल कैसे पायें?

दोमुंहे बालों की समस्‍याओं से बचाने के लिए एवोकाडो (Best natural home remedy with avocado for spilt ends)

एवोकाडो में कई प्रकार के प्रोटीन, फोलिक एसिड, विटामिन्स और फैटी एसिड  होता है । इसे हिन्दी में माखन फल भी कहा जाता है। गुणों से भरपूर इस फल को बालों और चेहरे के लिए बहुत ही लाभदायक माना गया है। बाज़ार में इनसे बने कई प्रकार के उत्पाद मौजूद हैं जो बालों के लिए खास तौर पर बनाए गए हैं। एक एवोकाडो को अच्छी तरह मैश कर लीजिये। इसमें समान मात्रा में नारियल तेल और जैतून तेल मिलाकर एक चिकना और गाढ़ा पेस्ट बना लीजिये। इसे बालों पर जड़ों से लंबाई तक लगा लें और एक घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बालों को धोने के लिए शैम्पू का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मेयोनेज़ से कैसे करें दोमुंहे बालों का उपचार? (How to treat split ends with mayonnaise)

रूखे और बीमार बालों के लिए मेयोनेज़ (Mayonnaise) का प्रयोग बहुत लाभकारी होता है। यह बालों को पोषण देकर दोमुंहे बालों को कम करता है। यह बालों के नयी चमक देकर उन्हें सुंदर और चमकीला बनाता है। मेयोनेज़ को बालों में 20 मिनट तक लगा कर रखें फिर बालों को शैम्पू की मदद से धो लें। इसकी गंध कुछ दिनों तक बालों में रहती है।

पपीते से करें दोमुंहे बालों का इलाज (Natural homemade tips to prevent split end baal with papaya)

पपीते में मौजूद प्रोटीन तत्व बालों की सेहत के लिए लाभकारी होता है। यह बालों को दोमुंहा होने से रोकता है। पपीते को दही के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को बालों में एक घंटे तक लगा रहने दें उसके बाद शैम्पू से बाल धो लें।

 दोमुंहे बालों के बचने के लिए शहद का प्रयोग (How to get rid of split ends with honey?)

सर्दी में सूखे और ड्राई बालों की संभाल के लिए टिप्स

शहद (honey) का प्रयोग हमेशा से ही रूखे और टूटते बालों के लिए लाभदायक होता है। शहद एक प्राकृतिक मॉश्चराइज़र और कंडीशनर का काम करता है। शहद में थोड़ा सा गुनगुना पानी मिलाकर इस मिश्रण को बालों पर अच्छी तरह लगा लें। इसे कुछ देर रखने के बाद बालों को धो लें, अच्छे परिणामों के लिए इस विधि को हफ्ते में 2 से 3 बार करें। इसकी मदद से बालों को सेहत और चमक के साथ सौम्यता भी मिलती है। यह बालों के विकास में मदद करने वाली कोशिकाओं की मरम्मत करता है।

दूध और मलाई से करें बालों का पोषण (Milk and cream remedy for split ends)

बालों को नमी देने का यह आदर्श उपाय है। दूध और मलाई की मदद से बालों को सेहत और चमक के साथ सौम्यता भी मिलती है। यह बालों के विकास में मदद करने वाली कोशिकाओं की मरम्मत करता है। मलाई सहित दूध को अच्छी से बालों पर जड़ों से सिरे तक लगा लीजिये, आधे घंटे बाद बालों को शैम्पू से धो लें। यह प्रयोग बालों को पोषण देता है जिसकी वजह से बाल टूटते नहीं और दोमुंहे होने से भी बचते हैं।

एलोवेरा बचाता है दोमुंहे बालों से (Aloe vera acts best natural tips to prevent and remove split ends)

टूटते बालों को पोषण देने के लिए एलोवेरा (Aloe vera) का प्रयोग करना एक बेहतर उपाय हो सकता है। अगर आपके बाल टूट कर दोमुंहे हो रहे हों तो आपको एलोवेरा के जेल से मसाज करनी चाहिए। इसकी पट्टियों से जेल को निकाल कर बालों और सिर की त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करें। यह बालों की शुष्कता कम कर उन्हें टूटने से बचाता है। इसे 30 मिनट तक बालों पर रखना चाहिए, फिर बालों को पानी या शैम्पू की मदद से धो लें।

जैतून के तेल का प्रयोग दोमुंहे बालों के लिए (Conditioning with olive oil to get rid of split ends)

घुँघराले बालों को ठीक रखने के लिए टिप्स

यह रूखे बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। अक्सर रूखे बालों के दोमुंहे (do muhe bal) होने की समस्या आम होती है। जैतून के तेल (olive oil) को गरम करें, पर इसे उबालने की ज़रूरत नहीं है। इस तेल को सिर की त्वचा में लगा कर उँगलियों की सहायता से हल्की मसाज करें। इसे अपने बालों में लंबाई तक भी लगा लें। अब अपने बालों पर एक तौलिये को लपेट कर रखें और 1 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर बालों पर शैम्पू कर लें।

चाय से करें दोमुंहे और टूटते बालों का इलाज (Rinse with tea to prevent split ends)

त्वचा, बाल और सेहत सभी के लिए विभिन्न प्रकार की चाय (Tea) बहुत ही फायदेमंद होती है। चाय बालों को नयी रंगत देते है और साथ ही आपके बालों के प्राकृतिक रंग को गहरा भी करते हैं। शैम्पू के बाद चाय के पानी को छानकर उन्हें बालों पर लगाने से बालों के दोमुंहे होने की समस्या भी खत्म होती है। इसके लिए आप कैमोमाइल का भी प्रयोग कर सकते हैं। बालों को गहरा रंग देने के लिए बिना चीनी वाली काली चाय उपयुक्त होती है। सुनहरे बालों पर इसका प्रयोग बालों के रंग को और भी निखरता है।

दोमुंहे बालों से सुरक्षा के लिए टिप्स (Tips to prevent split ends – do muhe balo ke upay in hindi)

  • बालों के लिए ऐसे किसी भी यंत्र का प्रयोग न करें जिनसे गरम हवा या भाप निकलती हो, या जो गर्मी प्रदान करते हों।
  • बालों को सीधा करने वाले स्ट्रेटनर और ड्रायर आदि का बिलकुल प्रयोग न करें।
  • बालों पर कंघे को तेज़ हाथों से जल्दी जल्दी न चलाएं। इससे बाल टूटते हैं साथ ही दोमुंहे भी होते हैं।
  • बालों को सूर्य की तेज़ किरणों से बचाने का प्रयास करें।
  • प्रोटीन युक्त आहार और दुग्ध उत्पादों का ज़्यादा प्रयोग करें।

बालों पर मशीनों के प्रयोग, ज़्यादा गर्मी के संपर्क और तेल की कमी से होने वाला रूखापन बालों को दोमुंहा बनाता है। आम तौर पर हम बालों को सुंदर बनाने के लिए जिन स्ट्रेटनर या कर्लिंग मशीनों का प्रयोग करते हैं उनकी वजह से बाल डैमेज होकर टूटने लगते हैं और अंत में दोमुंहे हो जाते हैं। इससे बचने के लिए बालों को पर्याप्त तेल का पोषण दें। अधिक से अधिक प्रोटीन युक्त पदार्थों का सेवन करें और बालों को कृत्रिम रूप से सुंदर बनाने वाली मशीनों का प्रयोग बालों पर न करें।

loading...