Homemade face masks to light skin tone in Hindi – त्वचा के निखार के लिए घरेलू फेस मास्क्स

लडकियां हमेशा सुन्दर दिखना चाहती हैं और अपने आप को सुन्दर बनाए रखने के लिए वे बहुत कुछ करती हैं। पर आप चाहे कुछ भी कर लें, एक बार प्रदूषण या सूरज की किरणों की चपेट में आने के बाद या काम के तनाव की वजह से आपकी आपके चेहरे को सुन्दर बनाने की तमाम कोशिशें नाकाम हो जाती हैं। अतः हमेशा सनस्क्रीन लोशन लगाकर तथा स्कार्फ़ पहनकर घर से निकलें और बाहर ज़्यादा गर्मी होने की स्थिति में हैट भी डाल लें।

अपनी त्वचा को बेजान एवं रूखी होने से बचाने के लिए कई महिलाएं बाज़ार में बिकने वाले सौंदर्य प्रसाधनों का सहारा लेती हैं जो कि आपकी त्वचा को नयी रंगत देने का दावा करते हैं। इनमें से ज़्यादातर उत्पाद अपने किये गए दावों पर खरे नहीं उतरते लेकिन इनमें मौजूद केमिकल और अन्य द्रव्यों की वजह से त्वचा को नुकसान होने की संभावना अधिक रहती है। आपके लिए अच्छा यही रहेगा कि घरेलू उत्पाद अपनाएं जिनके कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होते और ये आपकी त्वचा को शर्तिया निखरा रूप देती हैं। नीचे कुछ फेस पैक दिए गए हैं जो कि आप घर पर बना सकते हैं।

चमकदार और खूबसूरत त्वचा पाना हर महिला का सपना होता है। महिलाएं हमेशा अपनी सुंदरता दूसरों के सामने पेश करने को आतुर रहती हैं। कई महिलाएं विपरीत लिंग को आकर्षित करने के लिए सुन्दर दिखना चाहती हैं। अतः इसके लिए सौंदर्य उत्पादों और त्वचा की गुणवत्ता का ख्याल रखा जाना आवश्यक है। आज के दौर में आप ऐसे कई फेस पैक और मास्क्स का निर्माण कर सकती हैं, जिनकी मदद से आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से चमकदार रह सकती है।

त्वचा के निखार के लिए घरेलू फेशियल फेस मास्क्स (Home made face masks to light and bright up the skin)

नींबू और शहद का मिश्रण (Lemon with the punch of honey to brighten the skin)

चेहरे के लिए आयुर्वेदिक फेस पैक

त्वचा निखारने के उपाय, आपको इन दो पदार्थों को मिलाकर इनका सेवन नहीं करना है बल्कि अपनी त्वचा को सुन्दर बनाने के लिए इनका इस्तेमाल करना है। फेशियल करने का तरीका, 2 चम्मच नींबू का रस और इतनी ही मात्रा में शहद लें और इन्हें अच्छे से मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से धो लें।

बेसन का फेस मास्क (Gram flour face mask)

बेसन किसी की भी रसोई में आसानी से उपलब्ध होने वाला उत्पाद है इसलिए आप जब चाहें तब ये फेस पैक बना सकते हैं। फेशियल करने का तरीका, 2 चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी पाउडर और 1 चम्मच कच्चा दूध लेकर इनका पेस्ट बनाएं और अलग से रख दें। इसे चेहरे पर लगाने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ कर लें और फिर अच्छे से चेहरे और गले में इस पेस्ट को लगाएं। अब इसे 20 मिनट तक छोड़ दें और जब आपको लगे कि पेस्ट सूख गया है तो इसे स्क्रब करके धो लें। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आप इस मिश्रण में नींबू भी मिला सकते हैं।

दूध पाउडर (Milk powder – facial kaise kare hindi me)

दूध पाउडर का त्वचा पर प्रयोग करके आप दूध जैसा ही रंग पा सकते हैं। फेशियल करने का तरीका, 1 चम्मच दूध पाउडर लें और इसमें 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इन साड़ी चीज़ों को अच्छे से मिलाकर इनका पेस्ट बनाएं। अब त्वचा को अच्छे से साफ़ करें और इस पेस्ट को अपने चेहरे और गले पर लगाएं। 10 से 15 मिनट प्रतीक्षा करें और धो लें।

खीरे का फेस मास्क (Cucumber face mask for brightening face)

फेशियल कैसे करे, खीरे को निचोड़कर उसका रस निकालें और 1 चममच रस निकालकर 1 चम्मच नींबू के रस के साथ मिलाएं। इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं और 15 मिनट बाद अच्छे से धो लें।

एवोकैडो से बने हुये घरेलू फेस पैक

टमाटर और बेसन का घरेलू फेस पैक (Tomato and gram flour face pack)

फेस पैक बनाने की विधि, टमाटर निचोड़ लें और इससे 2 चम्मच टमाटर का रस निकालें। अब इसमें 2 से 3 चम्मच बेसन मिलाएं। इन दोनों को अच्छे से मिलाकर पेस्ट बनाएं और पूरे चेहरे पर लगाएं। त्वचा निखारने के घरेलू उपाय, 15 से 20 मिनट की प्रतीक्षा करके इसे धो दें।

संतरे के छिलके और दही का मास्क (Dried orange peel & yogurt)

फेशियल कैसे करे, संतरे के छिलके को धूप में सुखाएं और इसका पाउडर बनाएं। त्वचा को निखारने के उपाय, इस पाउडर के 2 चम्मच लें और इसे 2 चम्मच दही के साथ मिलाएं। इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाकर रखें और 15 मिनट बाद धोकर गोरी त्वचा पाएं।

चमकदार और गोरी त्वचा के लिए घरेलू फेस मास्क (Homemade face mask for light and bright skin)

केले का फेस पैक (Banana gharelu face pack hindi me)

केला एक प्राकृतिक फल है जो आपकी त्वचा को दमकता हुआ बनाकर रखता है। आप अब केले की मदद से भी फेस पैक बना सकते हैं। इसके लिए आपको चाहिए आधा मसला केला, 1 चम्मच दही और अंडे का सफ़ेद भाग। एक पात्र लें और इसमें केले का गूदा डालें। अब इसमें अंडे का सफ़ेद भाग और दही मिश्रित करें। इसका प्रयोग अपने चेहरे पर करें और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। अब इसे गर्म पानी से धो लें। इस पैक का हफ्ते में कम से कम दो बार प्रयोग करने से ही आपको काफी खूबसूरत त्वचा मिलेगी।

ब्रेड के टुकड़ों का फेस मास्क (Bread crumbs face mask)

क्या आपने ब्रेड के टुकड़ों के मास्क के बारे में सुना है ! यह एक बेहतरीन मास्क है, जो आपके चेहरे को चमकदार बनाकर रखता है। ब्रेड के कोने वाला हिस्सा, जो आप आमतौर पर फेंक देते हैं, अब मास्क बनाने के काम में आ सकता है। इसके लिए आपको चाहिए दूध की मलाई और ब्रेड के टुकड़े। एक मुट्ठीभर ब्रेड के टुकड़े लें और इसे एक पात्र में डालें। अब ब्रेड के इन टुकड़ों में मलाई मिश्रित करें। इन्हें मिलाएं और दूध को ब्रेड के टुकड़ों में 2 मिनट तक सूखने दें। कुछ देर बाद आप पाएंगे की ब्रेड के टुकड़े नरम होने लगे हैं। इस फेस मास्क को अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं और इसे 15 मिनट के लिए इसी तरह छोड़ दें। अब चेहरे को धो लें और त्वचा की चमक और खूबसूरती को महसूस करें।

चेहरे की त्वचा की चमक पाने के लिए घरेलू आम के फेस पैक

ओटमील फेस मास्क (Oatmeal face mask)

एक चम्मच ओटमील लें और इसे पीसकर आधा टूटा हुआ मास्क बना लें। अब दो चम्मच दही और ताज़े टमाटर से निकाला हुआ रस लें इन सबको अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें। चेहरे पर धीरे धीरे उँगलियों से मालिश करें, जिससे मृत त्वचा निकल जाए। यह एक स्क्रबर (scrubber) के अलावा दमकती त्वचा के पैक के रूप में भी काम करता है।

सूरजमुखी के बीज का मास्क (Sunflower seeds face mask)

आप अब सूरजमुखी के बीजों को बाज़ार से प्राप्त कर सकते हैं, क्योंकि इसे एक सीरियल (cereal) समझा जाता है। सूरजमुखी के प्राकृतिक बीज रूखी त्वचा पर काफी कारगर साबित होते हैं तथा चेहरे की खोयी चमक वापस करने में भी ये माहिर होते हैं। इस मास्क को बनाने के लिए काफी साधारण पदार्थों की भी आवश्यकता होती है। इसके लिए दूध में सूरजमुखी के बीजों को डुबोकर रखें। इसके बाद दूध के साथ ही सूरजमुखी के बीजों को पीस लें। अगर आप इसे पीसने के वक़्त इसमें केसर के कुछ दाने मिला सकें, तो यह मिश्रण और भी प्रभावी हो जाएगा। अब इसे अपने चेहरे पर इस तरह लगाएं कि यह आपकी त्वचा पर अच्छे से फ़ैल जाए। इसके अलावा अपने गले और कान के बाहरी भाग पर भी इसका प्रयोग करें, जिससे कि एक बार पैक का प्रभाव होने पर ये भाग भी गोरे हो सकें।

कैमोमाइल चाय और नींबू का फेस पैक (Chamomile tea with lemon face pack)

कैमोमाइल चाय में ग्रीन टी (green tea) की तरह ही काफी स्वास्थ्य गुण होते हैं। आप अब कैमोमाइल चाय और नींबू के रस को मिश्रित करके एक बेहतरीन फेस पैक बना सकते हैं। इसमें जिन अन्य सामग्रियों की ज़रुरत पड़ेगी, वे हैं – 2 बूँद बादाम का तेल, 1 चम्मच ओटमील पाउडर और 2 चम्मच शहद। एक पात्र लें और इन सारे पदार्थों को एक के बाद एक डालकर अच्छे से मिश्रित कर लें। अब इसे अपनी त्वचा पर इस तरह लगाएं कि इससे आपके माथे से लेकर ठुड्डी का सारा भाग ढक जाए। इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें।

एलोवेरा (Aloe vera)

त्वचा की रंगत में निखार लाने हेतु घरेलू फेस पैक्स

एलोवेरा के गुणों का शुरुआत में लोग अच्छे से फायदा नहीं उठा पाते हैं। पहले लोग इसके पौधे को बेकार समझकर बाहर फेंक देते थे। पर शोधों से यह साबित हुआ है कि एलो वेरा त्वचा की विभिन्न प्रकार की समस्याओं को दूर करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप अब पत्तों के भीतर से एलोवेरा जेल लगा सकती हैं अरु स्वयं ही फर्क का अनुभव कर सकती हैं।

पपीता (Papaya)

पका हुआ पपीता आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। एक पके पपीते का काफी छोटा अंश काटें और इसे ब्लेंडर (blender) में डालकर पीस लें। अब इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिश्रित करें। इसे अपने चेहरे और त्वचा पर अच्छे से लगाएं और करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे सामान्य ठन्डे पानी से धो लें। यह आपके चेहरे को उजला बनाने की काफी बेहतरीन विधि है।

हल्दी और दूध (Turmeric and milk)

आपने शादियों के कई उत्सवों में हल्दी का प्रयोग होते हुए देखा होगा। इसका प्रयोग दुल्हन के चेहरे पर किया जाता है, जिससे कि वह शादी के दिन सुन्दर लग सके। अतः इस बात को लेकर बिलकुल निश्चिन्त हो जाएं कि हल्दी आपको खूबसूरत बनाने में अपना भरपूर योगदान देती है। 2 चम्मच कच्चा दूध लें और इसमें एक चुटकी हल्दी का मिश्रण करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और इसके सूखने तक 10 मिनट के लिए छोड़ दें। एक बार इसके सूखने पर इसे सादे पानी की मदद से धो लें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday