How to treat acid reflux / heartburn at home? – घर पर कैसे करें एसिडिटी का इलाज, सीने में जलन की समस्या के घरेलू उपाय

स्वादिष्ट भोजन बहुत से लोगों को रुचिकर लगता है लेकिन अगर आपको सीने में जलन या एसिड रिफ्लक्स की शिकायत है तो यह आपके खाने के आनंद को बर्बाद कर सकता है। सीने में जलन की शिकायत को दूर करने के उपाय में आप दावा का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपको आराम महसूस करा सकता है लेकिन अगर आप घर पर ही इसका उपचार करना चाहते हैं तो कुछ आसान से घरेलू उपाय द्वारा एसिड रिफ्लक्स का उपचार कर सकते हैं। किसी शादी या अन्य किसी अवसर पर अपने पसंदीदा व्यंजन को देखना बहुत आनंददायक होता है लेकिन ऐसे में अगर आपको सीने में जलन की परेशानी है तो यह उत्साह कम हो जाता है और आपको अपने मनपसंद व्यंजन को नज़रअंदाज़ करना पड़ता है। यहाँ कुछ घरेलू उपाय हैं जिनकी मदद से आप सीने में जलन की समस्या (Seene me jalan ki samsya) से छुटकारा पा सकते हैं।

एसिड रिफ्लक्स को दूर करने के उपाय हिन्दी में (List of home remedies helping in acid reflux in Hindi)

च्विंगगम से करें सीने में जलन का इलाज (how to cure acidity at home with Chewing gum)

इस उपाय के बारे में शायद ही आपने पहले कभी सुना हो की च्विंगगम चबाने से सीने की जलन शांत होती है। दरअसल सीने में जलन पेट की समस्या की वजह से होती है और पेट की समस्या में मुंह से दुर्गंध का आना आम बात है। च्विंगगम चबाने से मुंह की दुर्गंध तो दूर होती ही है साथ ही लगातार चबाते रहने से मुंह में लार बनने की प्रक्रिया में तेजी आती है जो उत्पन्न हो रही एसिड या अम्लता को कम करता है। आप इस उपाय को घर में कभी भी कर सकते हैं।

सीने में जलन को दूर करने का उपाय बेकिंग सोडा (baking soda for heartburn – acidity ke gharelu upay Hindi me)

सोडियम बाईकार्बोनेट या बेकिंग सोडा हार्ट बर्न (Heartburn) या एसिडिटी (Acidity) की समस्या का सफाया करने में मदद करता है। यह एक बहुत ही आसान उपाय है क्योंकि यह हमारे किचन में आसानी से मिल जाता है। सीने में जलन की समस्या से तुरंत राहत के लिए एक गिलास पानी में आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर घोलें और इस घोल को तुरंत पी लें। इस प्रयोग को करते समय इस बात का सदैव ध्यान रखना चाहिए कि  बेकिंग सोडा का घरेलू उपाय आपकी आदत न बनें, हर बार सीने में जलन से राहत के लिए इस प्रयोग को बार बार न दोहराएँ।

एलोवेरा (Heartburn home remedies/ acidity ka gharelu ilaj in Hindi)

एलोवेरा भी आसानी से उपलब्ध होने वाला एक उपाय है जो घर में या आजकल बाज़ार में भी मिल जाता है। यह एक जादुई पौधा है जो जलन के एहसास को ठीक करने में बहुत मदद करता है। यह जलन को कम कर राहत देता है। अगर आपको एसिडिटी की समस्या है तो एलोवेरा जूस का प्रयोग कर आप एसिडिटी की समस्या का समाधान कर सकते हैं।

सीने में जलन दूर करने के लिए हर्ब्स के रूप में स्लीपरी एल्म का प्रयोग (seene me hone vali jalan ka Ayurvedik upchar Hindi me – Slippery elm)

यह एक तरह की औषधि है जो बाज़ार में रेडीमेड अर्क के रूप में पाई जाती है। एसिडिटी की समस्या को दूर करने की इसमें खास क्षमता होती है। यह कई लोगों के द्वारा अपनाया उर प्रमाणित किया गया है। एसिडिटी से पीड़ित लोगों को इसका प्रयोग एक बार ज़रूर करना चाहिए।

केले और सेब से एसिडिटी का इलाज (Eat Banana or an apple to reduce heartburn)

केले के प्रयोग से एसिडिटी का उपचार किया जा सकता है। यह बात सुनने में अजीब ज़रूर लगती है लेकिन यह बहुत असरकारक है। केले में नैचुरल एंटासिड (Antacid) पाये जाते हैं जो एसिड के स्तर को कम करते हैं। अगर आप सीने में जलन का घर पर उपचार करना चाहते हैं तो आपको इस उपाय को अपनाना चाहिए। इसके लिए रोजाना एक अच्छी तरह से पका हुआ केला खाएं। इसके अलावा एसिडिटी में होने वाली बेचैनी को कम करने के लिए रात में सोने के कुछ घंटे पहले एक टुकड़ा सेब का खा लें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

loading...