How to get rid of female breast fat? – महिलाओं के ब्रेस्ट फैट को कम करने के लिए घरेलू उपचार और एक्सरसाइज

महिलाओं की खूबसूरती को बढ़ाने में ब्रेस्ट के साइज और शेप का मुख्य रोल होता है। जिस तरह से छोटे ब्रेस्ट होना समस्या बन जाती है, तो ऐसा ही ज्यादा बड़े ब्रेस्ट होने पर भी लगता है। यह केवल अजीब नहीं लगता बल्कि यह हमारे आत्मविश्वास पर नकारात्मक प्रभाव भी डालता है। इसी के साथ ज्यादा बड़े ब्रेस्ट होना भी आपके लिए काफी खतरनाक हो जाता है, इससे पीठ दर्द और स्पोंडिलोसिस (spondylosis) जैसी परेशानी भी हो सकती है।

ब्रेस्ट के मनचाहे आकार के लिए कई महिलाएं कई प्रकार के प्रयोग करती हैं जिनमें ब्रेस्ट के लिए  मेडिसिन, जिम और सर्जरी आदि शामिल हैं ये सभी उपाय तुरंत परिणाम देने वाले तो हैं लेकिन इनसें शरीर को अन्य नुक्सान होने की भी संभावना रहती है साथ ही इनके परिणाम स्थाई हों यह भी ज़रूरी नहीं, तो क्यों ना ऐसे उपाय किये जायें जो पूरी तरह सुरक्षित होने के साथ साथ प्राकृतिक और स्थाई भी हों, स्तन का आकार कम करने के प्राकृतिक उपाय (सबसे बेहतर समझे जाते हैं क्योंकि इसे आप घर पर ही कम खर्च और प्रकृति में मौजूद साधनों की मदद से अपनाते हैं.

स्तन या ब्रेस्ट किसी भी महिला के शरीर का खास अंग होता है. अगर इनका आकर शरीर कि तुलना में सही ना हो तो आकर्षण में कमी के साथ कई तरह की अन्य समस्याएँ भी पैदा होने लगती हैं. यह हमारे बैठने की मुद्रा को भी खराब कर सकता है। बड़े स्तन वाली महिलाओं के लिए उनके साइज के कपड़े मिलना काफी चुनौतीपूर्ण हो जाता है। अत्यधिक स्तन वसा से सेगिंग जैसी परेशानियां हो जाती हैं, जो कि महिला के फिगर को खराब कर देता है। इसलिए ब्रेस्ट साइज कम करने का विकल्प ही बेहतर होता है। (Breast kam karne ke tips in Hindi)

ब्रेस्ट फैट को कम करने के उपाय हिंदी में (Breast fat loss tips in Hindi)

स्तन में जमा अतिरिक्त वसा या चर्बी को ही ब्रेस्ट फैट के नाम से जाना जाता है जो शरीर के अन्य हिस्से के फैट जैसा ही है. जिस तरह ज्यादा कैलोरी वाले आहार और हार्मोंनल बदलाव का असर मोटापे के रूप में शरीर के अन्य हिस्सों में दिखाई देता है ठीक उस तरह स्तन में भी यह फैट जमाव उसी तरीके से होता है, कई बार अन्य कारण भी इसके लिए जिम्मेदार होते हैं लेकिन यह बात तो सच है कि महिलाओं के शरीर के इन हिस्सों में फैट का जमाव सुन्दरता को प्रभावित करता है.

ब्रेस्ट फैट क्या है और इसका उपचार कैसे किया जाएं? (What is breast fat and how to treat it)

ब्रेस्ट फैट एक संग्रहीत वसा है जो कि त्वचा की परत पर स्टोर होती है। इस संग्रहीत वसा को खाने से बचना चाहते है, तो आपको एक्सरसाइज के साथ ही अपनी डाइट का ख्याल भी रखना होता है। शरीर में हार्मोनल (hormonal) परिवर्तन, गर्भावस्था, स्तनपान और कुछ दवाओं का सेवन करने से ब्रेस्ट का साइज और शेप बढ़ सकता है। इससे बचने के लिए आपको बेहतर तरीके से एक्सरसाइज (exercise) करनी चाहिए। एक्सरसाइज करने का एक समय फिक्स कर लें। रोजाना एक्सरसाइज करने से ही आपकी बॉडी इस परेशानी से निजात पा सकेगी। जेनेटिक्स (genetics) और मोटापा भी इसके अन्य कारण हो सकते हैं।

छाती को कम करने के उपाय, महिलाओं को अपने ब्रेस्ट के साइज को कम करने के लिए सही एक्सरसाइज करनी चाहिए। ऐसा करने के साथ ही उन्हें कम वसा वाले खाने का सेवन भी करना चाहिए। आप कुछ घरेलू उपचारों से भी वक्ष के साइज को कम कर सकती हैं। नीचे बताए गए घरेलू उपचार आपके शरीर के फैट (चर्बी) और फैटी टिशू (fatty tissue) को कम करते हैं। तो आज से ही अपने जीवनशैली में परिवर्तन कर अपनी फिगर को बदल लें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

डांस से कैसे वज़न कम करें, नीचे दिए कुछ वीडियो में देखें।

महिलाओं में ब्रेस्ट फैट को कम करने के लिए एक्सरसाइज (Exercises for reducing female breast fat)

पुश अप्स (Push ups)

unnamed

ब्रेस्ट कम करने के लिए पुश अप्स शरीर के ऊपरी हिस्से की वसा को कम करने में काफी मददगार होता है। इसके लिए जमींन पर लेट जाएं और फिर अपनी हथेली को जमीन पर रखकर शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर ले जाएं, फिर नीचे की तरफ आएं। ऊपर की तरफ जाने के बाद अपने शरीर को बिल्कुल जमीन तक लेकर आएं। इस बात का ख्याल भी रखें कि आप अपनी कमर को बिल्कुल ना झुकाएं। शुरुआती दिनों में इसके 3 सेट मारे और फिर धीरे धीरे अपनी क्षमता के अनुसार संख्या बढ़ाते रहें।

डम्बल की मदद से ब्रेस्ट साइज करें कम (Chest press with dumbbells)

unnamed (1)

ब्रेस्ट साइज को कम करने के लिए आप डम्बल की मदद ले सकती हैं और ऐसा करने से आपके शरीर के ऊपरी हिस्से में वसा कम हो जाएगी। इसके लिए पीठ के बल लेट जाएं और अपने कंधों को जमीन पर रखकर नीचले भाग घुटनों को मोड़ लें। इसके बाद दो डम्बल को पकड़े और अपने हाथों को खींचे, और जब आपके हाथ स्ट्रेच हो जाए, तो ऐसे में आप फिर डम्बल को सीने से लगाएं और फिर इस एक्सरसाइज को दोहराएं। शुरुआती दिनों में 5 सेट लगाए और फिर धीरे धीरे सेट को बढ़ाते रहे।

योनी की शुष्कता के लिए घरेलू उपचार

प्रतिरोध बैंड के साथ अपने सीने को दबाकर करें (Chest press with resistance band)

unnamed (2)

ब्रेस्ट कम करने के उपाय, प्रतिरोध बैंड के साथ सीने को दबाकर भी आप अपने ब्रेस्ट के साइज को कम कर सकती हैं। लेकिन प्रतिरोध बैंड को खींचते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके हाथ के साथ आपका शरीर ना हिले। बेहतर परिणाम के लिए आप प्रतिरोध बैंड का समय बढ़ा लें।

डिप्स (Dips)

unnamed (3)

ब्रेस्ट का आकार कैसे कम करें? ब्रेस्ट के आकार और शेप को कम करने के लिए आप डिप्स कर सकते हैं, जो कि आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। सीधे खड़े होने के बाद कूल्हे की ऊंचाई पर झुक जाएं। अब अपने पैरों को हवा में रखकर नीचे की तरफ झुके। डिप्स करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आपके पैर घुटने के सामांतर होना चाहिए। इसी तरह कम से कम 3 से 4 सेट डिप्स के रोजाना मारे। ऐसा करने से ब्रेस्ट साइज आसानी से घट जाता है।

कार्डियो एक्सरसाइज (Low impact cardiovascular exercises)

प्राकृतिक रूप से वक्षों को बढ़ाने के उपयोगी तरीके

जिन महिलाओं के ब्रेस्ट का आकार (breast ka aakar) कुछ ज्यादा ही बड़ा हैं, उनके लिए कार्डियो एक्सरसाइज जैसे जॉगिंग और दौड़ना करना जरा मुश्किल हो जाता है। लेकिन ऐसे में वह लो इंपेक्ट कार्डियो एक्सरसाइज जैसे टेडमील का इस्तेमाल कर सकते हैं, ताकि उनके ब्रेस्ट साइज कम हो जाएं। ऐसे में आप इन एक्सरसाइज पर ज्यादा ध्यान लगाएं।

स्विमिंग (Swimming)

छाती कम करने के उपाय, स्विमिंग भी शरीर के मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए कितना बेहतरीन हो सकता है। अगर आप अपने ब्रेस्ट के साइज को सचमुच कम करना चाहती हैं तो ऐेसे में रोजाना कम से कम 1 घंटा स्विमिंग के लिए अवश्य निकालें।

आपको अपने ब्रेस्ट के साइज को कम करने के लिए कई तरह की एक्सरसाइज करनी चाहिए। ऐसे में आप सप्ताह में कम से कम 3 दिन तो स्विमिंग के लिए नियम बना लें और बाकि के 4 दिन आप दूसरी तरह की वेट ट्रैनिंग और हाथों से जुड़ी एक्सरसाइज करनी होगी। ऐसे में आप साइकिलिंग करना भी शुरू कर सकती हैं, साइकिलिंग से भी वजन काफी कम होता है। अगर आपकी ब्रेस्ट काफी ज्यादा है, तो ऐसे में आप एक फिट ब्रा पहनकर ही एक्सरसाइज करें, ताकि आपके ब्रेस्ट को स्पोट मिलता रहे। इस बात का ध्यान भी रखें कि आपकी ब्रा इतनी टाइट भी ना हो कि आपका सांस लेना बिल्कुल बंद हो जाए।

महिलाओं में ब्रेस्ट फैट को कम करने के घरेलू उपचार (Home remedies to reduce female breast fat)

घर पर चेहरे के अनचाहे बाल हटाए

मसाज (Massage)

मसाज का इस्तेमाल कर मांसपेशियों को टोन करना काफी अच्छा होता है। सही ढंग से मसाज करने से स्तनों का आकार कम होता है और ब्रेस्ट अपने प्रॉपर शेप और आकार में आ जाते हैं। आप रोजाना कम से कम 2 बार ब्रेस्ट पर मसाज कर सकते हैं। ऐसा करने से वक्षों का साइज कम होने लगेगा। बेहतर परिणाम के लिए आप ब्रेस्ट रिड्यूजिंग क्रीम (breast reducing cream) का इस्तेमाल कर भी कर सकते हैं। हालांकि इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि इन ब्रेस्ट के साइज को कम करने के लिए किसी भी तरह की की्म या प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें।

अदरक (Ginger)

अदरक में शरीर के मेटाबोलिजम के स्तर को बढ़ाने की शक्ति होती है। ऐसा करने से मेटाबोलिजम का स्तर कम हो जाता है और धीरे धीरे शरीर के फैट के साथ स्तन का फैट कम करता है। आप बेहतर परिणाम के लिए एक ताजे अदरक के टुकड़े को चाय या फिर शहद के साथ मिलाकर भी इसका सेवन कर सकती हैं।

मंजिष्ठा जड़ (Manjistha root)

मंजिष्ठा जड़ भारत में काफी आसानी से मिल जाती है। यह शरीर में एस्ट्रोजन के स्तर को आसानी से कम कर देती है। यह स्तन की वृद्धि को भी कम करने में काफी प्रभावी होता है। इसका सेवन करने के लिए कुछ मंजिष्ठा जड़ को पानी में भिगोकर रखें और फिर इसे पानी में उबाल लें। इसके बाद इसका सेवन सीधे करें, आप चाहे तो इसे रोजाना की चाय में मिलाकर पी सकती हैं।

ग्रीन टी (green tea)

ग्रीन टी में शरीर के फैट को कम करने के गुण होते हैं। ग्रीन टी में होने वाला कैटेचिन शरीर के फैट को कम करने में काफी फायदेमंद होता है। यह स्तनों के फैट को भी कम करने में काफी मददगार होता है। ग्रीन टी का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा भी कम होता है। ग्रीन टी बनाने के लिए 1 चम्मच ग्रीन टी की पत्तियां लें और उन्हें गर्म पानी में डुबाकर 4 से 5 मिनट के लिए रख दें। बेहतर परिणाम के लिए इस टी को दिन में कम से कम 4 से 5 बार पिएं।

नींबू और शहद  (Lemon with honey)

नींबू और शहद का इस्तेमाल शरीर के फैट को कम करने के लिए काफी समय से इस्तेमाल किया जाता है। इस उपचार का इस्तेमाल करने के लिए आप 1 चम्मच नींबू में शहद और पानी मिला लें। इसके बाद इस ड्रिंक को रोजाना सुबह उठकर पीना शुरू कर दें। इसका सेवन करने से शरीर डिटोक्सिफाई (detoxify) करता है और मेटाबोलिजम को प्रमोट करता है, जो कि हमारे शरीर के वजन को कम करने में मदद करता है।

छाती से सेल्युलाईट प्राकृतिक रूप से हटाने के उपाय

कॉफी स्क्रब (Coffee scrub)

स्तन में रक्त के संचार को बढ़ाने के लिए आप कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से प्राकृतिक तरीके से मेटाबोलिजम बढ़ जाता है। स्तन का आकार कम करने इसके लिए 2 चम्मच कॉफी में थोड़ा सा चम्म्च मिलाकर मसाज अपने ब्रेस्ट की मसाज करें और इस मसाज को कम से कम 10 से 15 मिनट तक करें और फिर पानी से उसे साफ कर लें। इस उपचार को आप रोजाना अपना सकती हैं।

मछली का तेल (Fish oil)

मछली के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है जो हमारे पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है, इसके अलावा यह एस्ट्रोजन के स्तर को भी कम करता है। इसके अलावा यह मेटाबोलिजम (metabolism) को भी प्रमोट करता हैं, ताकि शरीर का मोटापा कम हो जाए। आप सेमन, टूना नाम की मछली का सेवन कर सकते हैं, इनमें ओमेगा फैटी एसिड की उच्च मात्रा होती है। आप ऐसे में मछली के तेल के सप्लिमेंट (suppliments) भी ले सकती हैं। इनमें भी ओमेगा फैटी एसिड (omega 3 fatty acid) के अच्छे गुण होते हैं।

अलसी का बीज (Flaxseeds)

अलसी के बीज में उच्च स्तर में ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है, जो कि शरीर के इसट्रोजन (estrogen) का स्तर और मेटोबोलिजम को कम करता है। रोजाना अलसी के बीज का सेवन करने से शरीर का वजन के साथ ही ब्रेस्ट का साइज भी कम होने लगता है। अलसी के बीज का सेवन करने के लिए आप रोजाना 1 चम्मच बीज चबाकर खा लें।

loading...