Hindi remedies – homemade hair packs to control hair fall / baldness – बालों का गिरना और गंजापन कम करने के लिए घरेलु उपचार

सिर्फ लम्बे बाल वालों को ही बालों के झड़ने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता, बल्कि छोटे बाल वाले लोग भी बालों के गिरने की समस्या के शिकार होते हैं। प्रदूषण और खानपान में मिलावट की वजह से आपके बालों को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन (protein) प्राप्त नहीं होता और इनकी जड़ों की शक्ति धीरे धीरे कम होती जाती है। इससे पुरुषों में गंजेपन की समस्या जन्म लेती है जो कि आपकी उम्र नहीं देखती। बाज़ार में ऐसे उत्पाद भरे पड़े हैं जो आपके बालों के गिरने की समस्या को पूरी तरह रोकने का दावा करते हैं। पर कई लोग इनका प्रयोग करना नहीं चाहते, क्योंकि ये रसायनों से भरपूर होते हैं जो आगे जाकर आपके लिए हानिकारक सिद्ध हो सकते हैं। बालों के उपचार के लिए प्राकृतिक पद्दतियां अपनाने में ही फायदा है। प्रकृति ने हमें कई प्रकार की जड़ीबूटियां प्रदान की हैं जो हर तरह की समस्या का हल निकालने में सक्षम है। कुछ ख़ास घरेलू नुस्खों का प्रयोग करने पर बालों के झड़ने और डैंडरफ (dandruff) जैसी समस्याओं से आपको मुक्ति मिलती है।

बालों का गिरना (baalon ka girna) आम बात है लेकिन ज्यादा संख्या में बाल गिरना साधारण नहीं है और जब सर के विशिष्ट क्षेत्रों से ज्यादा बाल गिरते हैं तो यह गंजापन होने के लक्षण होते हैं। गंजेपन का कारण वंशानुगत हो सकता है। कुछ मामलों में फोलिक एसिड और विटामिन B6 की कमी भी कारण हो सकते हैं । कुछ अन्य कारण जैसे इन्फ्लूएंजा, एनीमिया और टाइफाइड के रूप में पुरानी समस्याओं की वजह से अतिरिक्त तनाव और कमजोरी भी शामिल है।

पुरुष जब वंशानुगत रूप से गंजेपन से प्रभावित हो तब उसे पुरुष पैटर्न का गंजापन कहते हैं और जब महिला प्रभावित हो तो उसे महिला पैटर्न का गंजापन कहा जाता है। बाल गिरने का कारण, इस कारण नियमित रूप से बाल गिरने लगते हैं।

गंजापन का इलाज – गंजापन दूर करने के सरल उपचार (Home remedies for baldness problem – ganjapan ke upay)

पुरुषों के लिए बाल जल्दी बढ़ाने के तरीके

  • रात को सोने से पूर्व जैतून के तेल से सर में मालिश करें। अगले दिन सुबह पानी से धो लें।
  • सरसों का तेल गरम करें और उसमे मेंहदी के पत्ते मिलाएं। ठंडा होने पर हल्के हाथों से इससे सर पर मालिश करें।
  • अक्सर ठंड और स्वच्छ पानी का उपयोग करके अपने बाल धोएं। धोने के बाद उँगलियों से सर की त्वचा को रगड़ें।
  • एक नारियल का दूध निचोड़कर अपने बालों में और सर की त्वचा में लगायें। दो से तीन घंटे के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें ।
  • प्याज का प्रयोग गंजेपन के इलाज के लिए सबसे अच्छे तरीकों में से एक है। सुबह के समय प्याज को आधा काटकर 10-15 मिनट के लिए गंजे क्षेत्र पर रगड़ें। बाद में शहद के साथ भी रगड़ सकते हैं । शाम को यही विधि दोहराएँ। इस विधि का प्रयोग दो सप्ताह के लिए जारी रखें।
  • एलोवेरा का एक पत्ता काटकर उसका जेल निकालें। उस जेल से सिर की मालिश करें। गंजेपन का इलाज, बेहतर परिणाम के लिए एक सप्ताह में तीन से चार बार यह इलाज करें।

गंजापन का आयुर्वेदिक इलाज – आयुर्वेदिक पैक (Ayurveda packs – ganjapan ka ilaj)

दूध और मुलैठी पाउडर का हेयर पैक (Hair pack using milk and liquorice powder)

2 बड़े चम्मच दूध लेकर उसमे 1 बड़ा चम्मच मुलैठी पाउडर और केसर की एक चुटकी मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बनायें। सोने से पहले सिर के गंजे क्षेत्रों पर लगायें। पूरी रात के लिए छोड़ दें और सुबह पानी से धो लें।

दालचीनी और शहद पैक (Cinnamon and honey pack)

2 बड़े चम्मच जैतून के तेल में 1/2 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर और 1 चम्मच शहद मिलाएं। यह पेस्ट गंजे क्षेत्र पर लगायें। 20 मिनट के लिए रखें और फिर धो लें।

पुरुषों की तैलीय त्वचा के लिए आसान बेहतरीन टिप्स

नींबू के साथ हेयर पैक (Hair pack with lemon)

गंजेपन का घरेलू उपचार में 5 नींबू लेकर उनसे बीज निकालें। काली मिर्च के 7 दाने मिलाएं। इस मिश्रण को पीसकर गंजे क्षेत्रों पर लगायें। इससे आपको जलन हो सकती है, लेकिन कुछ हफ्तों के लिए यह करने पर अच्छे परिणाम मिलेंगे। यह पैक रक्त परिसंचरण को नियंत्रित करता है, बाल उगाने का इलाज और बालों के विकास में बढ़ावा देता है।

ऊपर दिए गए तीन हेयर पैक आयुर्वेद के प्राचीन विज्ञान के सिद्धांतों पर आधारित हैं। ये प्राकृतिक हैं और घर पर तैयार किये जा सकते है। यदि आप किसी भी प्रकार की कठिनाइयों का अनुभव करें तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

गंजेपन के प्रभावी घरेलू उपाय (Effective home remedies for baldness)

तेल की मालिश (Massage with oil)

आपके सिर की त्वचा को मालिश की आवश्यकता होती है, जिससे कि उनमें रक्त का संचार सामान्य बना रहे और जड़ों को इतनी मज़बूती मिले कि आपके बाल सुन्दर और घने बने रह सकें। 3 चम्मच नारियल का तेल लें और इसे गर्म कर लें। इसे इतना भी गर्म ना करें कि यह जलने लगे। इस बात को सुनिश्चित करें कि इसका तापमान हल्का गर्म होना चाहिए। इस गर्म तेल में अपनी उँगलियों को डुबोएं तथा सिर की मालिश करें। अगर आप नारियल के तेल का प्रयोग नहीं करना चाहते तो जोजोबा या जैतून के तेल (Jojoba oil or olive oil) का प्रयोग भी कर सकते हैं। आप इस स्थिति में बादाम के तेल का भी प्रयोग कर सकते हैं। क्योंकि इसमें सीबम (sebum) बदल जाता है, अतः आपके बालों में फिर से नयी जान आ जाती है।

आंवला (Indian gooseberry)

आंवला भी बालों को झड़ने से बचाने का काफी कारगर तत्व साबित होता है। आंवला से बालों का घरेलू पैक बनाने के लिए बाज़ार से सूखे आंवले खरीदकर ले आएं और इन्हें नारियल के तेल में डाल दें। अब इसे तब तक उबालें, जब तक आंवला काले रंग का नहीं हो जाता। अब इस तेल में अपनी उंगलियां डुबोएं और अपने बालों में इस तरह लगाएं कि यह तेल आपके बालों की जड़ों में अच्छे से समा जाए। यह आपके बालों को झड़ने से रोकने और आपको गंजा होने से बचाने का काफी प्रभावी तत्व साबित होता है, तथा आप इसका प्रयोग रोज़ाना कर सकते हैं।

पुरुषों के लिये प्राकृतिक एंटी एजिंग टिप्स

स्वास्थ्यकर खानपान (Healthy diet)

सही और पौष्टिक आहार ग्रहण करने से भी बालों का झड़ना रूक जाता है। अगर आप लगातार जंक फ़ूड (junk food) का सेवन कर रहे हैं तो इससे आपकी त्वचा और स्वास्थ्य दोनों ही प्रभावित होते हैं। बालों के नीचे का भाग भी एक तरह की त्वचा होती है। अपने बालों को अच्छी अवस्था में रखने के लिए प्रोटीन और अन्य पोषक तत्वों का सेवन करें। किसी खाद्य विशेषज्ञ की सलाह लेकर अपने भोजन में विटामिन और खनिज (vitamins and minerals) की मात्रा शामिल करें। पालक, लौकी, हरी सब्ज़ियो आदि से आपको विटामिन बी काम्प्लेक्स, विटामिन इ और आयरन (vitamin B complex, vitamin E and iron) प्राप्त होता है।

शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखें (Stay hydrated)

घर में रखे पीने के पानी का रोज़ाना सही प्रकार से सेवन करें। शरीर में पानी की कमी होने से भी बाल झड़ते हैं जिससे व्यक्ति में गंजेपन की समस्या घर कर जाती है। शरीर में पानी की कमी ना होने देने के लिए रोज़ाना 8 से 10 गिलास पानी पिएं।

दही का फेस पैक (Curd face pack)

दही एक काफी महत्वपूर्ण घरेलू नुस्खा है जो बालों की गुणवत्ता बढ़ाने में सहायक होता है। यह बालों का झड़ना पूरी तरह से रोक देने में भी सक्षम होता है। इसका प्रयोग लोग प्राकृतिक कंडीशनर (conditioner) के तौर पर भी करते हैं। इस पैक को बनाने के लिए एक पात्र में आधा कप दही लें। इसमें शहद और काली मिर्च भी मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। आप इस पैक में नीम्बू का मिश्रण करके काफी बेहतरीन फर्क देख सकते हैं। दही के इस फेस पैक का प्रयोग करने से आपके बालों का झड़ना कई गुना कम हो जाएगा।

नारियल का दूध (Coconut milk)

आप नारियल के दूध से भी काफी पोषण प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए नारियल का एक टुकड़ा लें और इसे किस लें। अब इसे अच्छे से पीसकर इससे दूध निकाल लें। अब इस दूध को अपने बालों और सिर की त्वचा पर लगा लें। यह बालों की हर समस्या को दूर करने का काफी बेहतरीन उपाय है। इसके प्रयोग के बाद आपको गंजेपन का भय नहीं रहेगा।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday