How to maintain anti aging skin with home remedies in hindi? – घरेलू विधियों/नुस्खों से त्वचा को जवान रखने के तरीके

उम्र बढ़ना हर व्यक्ति के जीवन की एक प्राकृतिक प्रक्रिया है और आप इसे चाहकर भी टालने के लिए कुछ नहीं कर सकते। पर ऐसे कुछ कारक हैं जो उम्र की निशानियों के तौर पर त्वचा के ऊपर दिखने लगते हैं। ये झुर्रियों, महीन रेखाओं और काले धब्बों के रूप में आपके चेहरे के ऊपर आ सकते हैं। 40 या इसके आसपास की उम्र वालों के लिए यह काफी आम समस्या बनती जा रही है। क्योंकि महिलाएं हमेशा खुद को खूबसूरत और दमकती हुई प्रतीत करवाना चाहती हैं, अतः उन्हें चेहरे पर उम्र के निशानों को दूर करने के लिए कुछ प्राकृतिक नुस्खों का प्रयोग करना आवश्यक है। आपको इसके लिए बाज़ार में कई प्रकार के उत्पाद मिलेंगे। हर उत्पाद अपने प्रभाव के गुण गाएगा। पर इसकी बजाय प्राकृतिक उत्पाद आपके ज़्यादा काम आएँगे। नीचे ऐसे ही कुछ उत्पादों की सूची दी हुई है।

उम्र बढ़ना हालांकि एक स्वाभाविक प्रक्रिया है, लेकिन कई लोग जितना हो सके इसे टालने का प्रयास करते हैं। आप इसे नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते। परन्तु उम्र बढ़ने के साथ ही मनुष्य की त्वचा में कई निशान आने लगते हैं। उम्र बढ़ने के साथ ही कई लोगों के चेहरे पर झुर्रियां, महीन रेखाएं, काले धब्बे आदि आने लगते हैं। आनुवांशिक कारणों (genetic factors) की वजह से भी लोगों के चेहरे पर उम्र के दाग धब्बे (anti aging) दिखने लगते हैं। एक बार 40 वर्ष की सीमा पार कर लेने पर सबके साथ यह समस्या होती है। महिलाएं हमेशा अपनी त्वचा को दमकता हुआ और खूबसूरत देखना चाहती हैं, अतः उन्हें अपनी उम्र छिपाने के लिए कुछ नुस्खों का प्रयोग करना चाहिए। वैसे तो अपनी जीवनशैली में सुधार लाकर भी त्वचा में आने वाले इन निशानों से बचा जा सकता है, लेकिन आप बाज़ार में मौजूद कई तरह के विभिन्न उत्पादों का प्रयोग कर सकती हैं। परन्तु आपको अपनी त्वचा पर इसके फायदे के अनुसार ही किसी सामान का चुनाव करना चाहिए। त्वचा को उम्र के निशानों से घरेलू नुस्खों के प्रयोग के बाद ही छुटकारा मिल सकता है।

नींबू का रस (Lime juice se anti aging ke upay)

हर रसोई में नींबू का रस आसानी से मिल जाता है। अगर आपने अपने फ्रिज (fridge) में नींबू का रस रखा है, तो फिर इसे प्राप्त करना और भी आसान हो जाता है। परन्तु नींबू से तुरंत निकाला गया रस सबसे ज़्यादा प्रभावी होता है। एक रसभरे नींबू को काटें तथा इससे निकले हुए रस को त्वचा के उन भागों पर लगाएं, जहां पर आपको उम्र के निशान दिख रहे हों। यह कई मामलों में काफी असरदार सिद्ध होता है।

प्याज (Onions se anti aging ke liye tips)

खूबसूरत त्वचा : हर औरत का सपना

भारतीय रसोईघर प्याज के बिना अधूरे से प्रतीत होते हैं। अगर आपको अपने चेहरे पर उम्र के निशान(aging effects) दिखाई देते हैं तो रसोई से एक प्याज लें तथा इसे कई टुकड़ों में काटें। अब धीरे धीरे प्रभावित भागों में प्याज को घिसें। इस प्रक्रिया को 10 से 15 मिनट तक चलने दें। यह विधि उम्र के दाग धब्बे दूर करने में काफी असरदार होती है।

बढती उम्र का प्रभाव के लिए एलोवेरा (Aloevera)

आप एलो वेरा से कई तरह के फायदे प्राप्त कर सकते हैं। एलो वेरा के रस के सेवन से आपके स्वास्थ्य में काफी सुधार होता है। यह पेट तथा हाज़मे से जुड़ी हर समस्या को प्रभावी रूप से दूर करता है। आप एलो वेरा का जेल (gel) के रूप में प्रयोग करके काफी असरदार तरीके से उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को रोक सकते हैं। अगर आपको अपने चेहरे पर झुर्रियां और काले धब्बे दिखें, तो इससे निपटने के लिए एलो वेरा का जेल रामबाण सिद्ध होता है।

अरंडी का तेल (Castor Oil se anti aging ke liye tips)

कास्टर ऑइल भी उम्र के दाग धब्बों से निपटने की एक प्रभावशाली विधि है। इसे लगाना काफी आसान है। थोड़ा सा कास्टर ऑइल लें तथा इसे प्रभावित भागों पर लगाएं। अपनी त्वचा पर ज़्यादा दबाव डाले बिना इसे धीरे धीरे रगड़ें। अगर आपको बेहतरीन परिणाम चाहिए तो दिन में दो बार इस विधि को अपनाएं।

उम्र घटाने वाले फेस पैक्स (Face packs se umar kam dikhana)

अगर आप अपने घर तथा रसोई में मौजूद कुछ प्राकृतिक पदार्थों की मदद से फेस पैक्स बना सकती हैं, तो आपके चेहरे पर उम्र के निशान बिलकुल नहीं दिखेंगे। एक साधारण फेस पैक बनाने के लिए आपको चन्दन पाउडर (sandalwood powder) तथा गुलाबजल (rose water) की आवश्यकता पड़ेगी। इन दोनों उत्पादों को आपस में मिलाएं तथा एक पेस्ट (paste) बनाएं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे तथा प्रभावित भागों पर लगाएं। इसे सूखने तक चेहरे पर रखें तथा ठन्डे पानी से धो दें। उम्रदराज त्वचा का उपचार करने के अन्य तरीके भी हैं। आप अपने उम्र के धब्बों पर आसानी से विटामिन इ का तेल (vitamin E oil) भी लगा सकती हैं। त्वचा से उम्र के दाग मिटाने में टमाटर का पेस्ट तथा बटरमिल्क (butter milk) भी काफी कारगर साबित होता है।

एंटी एजिंग टिप्स के लिए पानी पियें (Drink water hai umar ka badhna ke liye)

त्वचा को जवान/स्वस्थ बनाए रखने तथा झुर्रियों(wrinkles) से दूर रखने के लिए पानी पीना काफी आवश्यक है। शरीर में पानी की कमी ना होने देने के लिए तथा चेहरे पर चमक लाने के लिए रोज़ाना कम से कम 8 गिलास पानी पियें। अगर आपकी त्वचा में सिकुड़न आ रही है, तो पानी आपकी सहायता कर सकता है। आपके शरीर के सारे विषैले तत्व पर्याप्त मात्रा में पानी के सेवन से शरीर से बाहर निकल जाते हैं। परन्तु कई लोगों को ज़्यादा पानी पीने की आदत नहीं होती। यही त्वचा के रूखे हो जाने तथा उम्र के निशानों में बढ़त का कारण है। अतः जवान दिखती रहने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पियें।

सेब का सिरका (Apple cider vinegar se age spot hatane ke upay)

सुन्दर बाल पाने के लिए बेहतरीन भोजन

आप अब घर बैठे अपनी रसोई में ऐसे कई उत्पाद प्राप्त कर सकती हैं जिनकी मदद से ना सिर्फ आपकी त्वचा का टोन (tone) चमकदार तथा जवान दिखने लगेगा, बल्कि चेहरे पर उम्र के प्रभाव भी काफी कम हो जाएंगे। सेब का सिरका एक ऐसा तत्व है जो आपकी त्वचा की टोन को लम्बे समय तक जवान और खूबसूरत रखने की क्षमता रखता है। अगर आपकी त्वचा सालों से अपनी लचक खो रही है तो सेब का सिरका आपके त्वचा की लोच को वापस लाने का एक अनूठा उत्पाद साबित हो सकता है। सिरका स्वभाव से एसिडिक (acidic) होता है पर यह बिलकुल भी हानिकारक नहीं होता। यह एक प्राकृतिक एस्ट्रिंजेंट (astringent) का भी काम करता है जिसकी मदद से त्वचा में नयी जान आती है एवं आपकी त्वचा को एक बेहतरीन चमक प्राप्त होती है।

एंटी एजिंग उपाय में दही (Yogurt se umar ghatane ke desi ilaj)

दही एक प्राकृतिक खाद्य पदार्थ है जिसे घर बैठे भी निर्मित किया जा सकता है। आप इसे बाज़ार में भी ऐसी जगह प्राप्त कर सकते हैं, जहां दूध के विभिन्न उत्पाद बनते और बिकते हैं। सादी दही को अपने चेहरे पर लगाएं और इसे 10 मिनट तक रहने दें। क्योंकि इस उत्पाद से आपको अपनी त्वचा की कसावट में मदद मिलती है, अतः आप आसानी से त्वचा की कोशिकाओं के दोबारा उत्पन्न होने की प्रक्रिया (regeneration) को महसूस कर सकते हैं। दही में लैक्टिक एसिड (lactic acid) की प्रचुर मात्रा उपलब्ध होती है, अतः यह इलास्टिन और कोलेजन (elastin and collagen) के लिए काफी अच्छा होता है। त्वचा में फ्री रेडिकल्स (Free radicals) की मौजूदगी होने से झुर्रियों और महीन रेखाओं का उत्पादन काफी तेज़ गति से होता है। दही आपको फ्री रेडिकल्स से मुक्ति दिलाकर उम्र के इन कारकों से बचने में मदद करता है।

घरेलू फेस पैक में नारियल और नींबू का स्क्रब (Scrub with coconut & lemon)

एक बार जब आपकी उम्र बढ़ने लगती है तो वह समय आ जाता है, जब आप उन प्राकृतिक तत्वों की मदद लें जो आपके घर में आसानी से उपलब्ध हैं। दो चम्मच नारियल का तेल लें तथा इसमें आधे नींबू का रस निचोड़कर डालें। अब इसे धीरे धीरे अपनी त्वचा पर लगाएं। अपने हाथों, पैरों तथा चेहरे पर इस मिश्रण का प्रयोग अच्छे से कर लें। इस मिश्रण की मदद से अपने चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में इस तरह मालिश करें कि ये आपकी त्वचा के अंदर समा जाए और आपको पोषण प्राप्त हो सके। आधे घंटे के बाद आप आसानी से किसी गीले कपड़े की मदद से अपने चेहरे को पोंछ सकते हैं, या फिर ठन्डे पानी का प्रयोग करके चेहरे पर जमा तेल को निकाल सकते हैं। इस पद्दति के माध्यम से आपके चेहरे से झुर्रियां आसानी से दूर रहेंगी।

जैतून का तेल (Olive oil se umar kaise kam dikhaye)

आजकल जैतून के तेल का प्रयोग ना सिर्फ स्वास्थ्य लाभ, बल्कि सौंदर्य चर्चा के लिए भी काफी मात्रा में किया जाता है। बाज़ार में मौजूद वनस्पति या सोया तेल के मुकाबले जैतून के तेल में खाना पकाना स्वास्थ्य के लिए कहीं अधिक लाभदायक है। यहाँ तक कि जब आप अपनी त्वचा को नमी प्रदान करके एक अच्छी स्थिति में लाना चाहते हैं तो स्नान करने से पहले जैतून के तेल से मालिश काफी ज़्यादा आवश्यक है। क्योंकि जैतून का तेल विटामिन इ तथा विटामिन ए (vitamin E and vitamin A) से भरपूर होता है, यह एक बेहतरीन एंटी ऑक्सीडेंट (antioxidant) का भी काम करता है जो आपके चेहरे को झुर्रियों से बचाकर रखता है। जैतून का तेल आपकी त्वचा को संवारकर इसे एक जवान स्वरुप प्रदान करता है तथा चेहरे से महीन रेखाएं और काले धब्बे भी प्रभावी रूप से दूर करता है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday