Cracked heel hindi tips for men – पुरुषों के लिए फटी एड़ियों होने के टिप्स

दरारें एक सामान्य समस्या है जो कि महिलाओं और पुरुष दोनों में देखी जाती है। ज्यादातर ये परेशानी की वजह और दर्दभरी होती है। आजकल फटी एड़ियों, पैर फटना की समस्या आम बात हो गई हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए लोग ना जाने कितनी महंगी क्रीम लगाते हैं। पैर फटना का मुख्य कारण रुखी त्वचा होती हैं। कई बार लोगों के फटी एडियों की वजह से खून निकलने तक की नौबत आ जाती हैं।

आप जानकर हैरान हो जाएंगे कि 100 में से 80 लोग इस परेशानी का शिकार हैं। कई बार आपको फटी एडियों के चलते शर्मिंदगी भी झेलनी पड़ती हैं। खुद ही सोचिए की आप ऊपर से नीचे तक कही टिप टॉप बन कर जाते हैं लेकिन आपकी फटी एड़ियां आपकी गर्दन झुका देती हैं। लेकिन आपको इसके लिए कोई विशेष उपचार की जरुरत नहीं हैं बस आपको अपनी फटी एड़ियों का रखना होगा।

कुछ लोगों को फटी एडियां के होने से लोगों के सामने शर्मसार होना पड़ता है। आपको बता दें किसी-किसी स्थिति में फटी एड़ियों में आपको इतना दर्द होता है कि आप चल और खड़े भी नहीं हो पाते है। इसके चलते आपको अपने फेवरेट फुटवेयरv(favorite footwear) से भी कुछ समय के लिए अलविदा करना पड़ता है।

फटे पैर के उपचार के लिए बेहतर टिप्स (Fati adiyo ke liye tips)

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि फटी एड़ियों के बारे में पुरुषों से ज्यादा महिलाएं सोचती है। क्योंकि महिलाओं के पास कुछ उस तरह के फुटवेयर होते है और फटी एड़ियों की वजह से उन्हें उन फुटवियर को त्याग्ना पड़ता है। ऐसे में उन्हें फुल कवर्ड फुटवेयर (covered footwear) पहननी पड़ती है ताकि उनकी फटी एड़ियां नजर ना आएं।

मर्दों के लिए गोरापन पाने के टिप्स – गोरापन कैसे पाए?

हम ये आर्टिकल खास पुरुषों के लिए लिख रहे है ताकि वो भी अपनी फटी एड़ियों की देखभाल कर पाएं। फटी एड़ियां होने से आपके पैरों की हालत और खस्ता हो जाए इससे पहले आप बताए जाने वाले उपचार को जरुर ट्राय करें।

अगर आपके पैर की हालत बेहद खराब है तो आपको तत्काल देखभाल करने की जरुरत है। आपको कुछ उपचारों को आजमाने की जरुरत है। ये उपचार हर तरह की फटी एड़ियों को पहले जैसी करने की क्षमता रखते है। जल्द आराम पाने के लिए उपचार का रोजाना इस्तेमाल करें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,328 other subscribers

  • फटी एड़ियो का उपचार (fate pairo ka ilaj), आप फटी एड़ियों / फटे पैर के उपचार के लिए प्यूमाइस स्टोन (pumice stone) का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए पहल पैरों को गुनगुने पानी में 20 मिनट तक डिबो कर रखें। इस प्रक्रिया से आपकी एड़ियो की त्वचा मुलायम हो जाएगी जिसके बाद प्यूमाइस स्टोन (pumice stone) से एड़ियों को रगड़ें। इसके बाद एड़ियों और पूरे पैर में मॉश्चराइजर (moisturizer) लगा लें। मॉश्चराइजर लगाने के बाद थोड़ी देर बैठ जाएं ताकि मॉश्चराइजर त्वचा के पोर्स में अंदर चला जाए। इस प्रक्रिया को रात को करके पैरो में मोजे पहन लें। इससे आपकी एड़ियों में जल्द आराम मिलेगा।
  • इसके अलावा आप फुट मास्क (foot mask) भी बना सकते है। इसके लिए गुनगुने पानी से भरी एक बालटी लें। इसके बाद उसमें नमक, ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू का रस मिला दें। इसके बाद पैरों को 20 मिनट उस पानी में डिबोएं और प्यूमाइस स्टोन (pumice stone) से फटी एड़ियों को रगड़ लें। अब एक चम्मच डाइल्यूट ग्लिसरीन (diluted glycerin) और 1 चम्मच नींबू का अर्क और गुलाब जल लेकर पैरों में लगा लें। आप इस प्रक्रिया को रात में कर के सो जाएं आपको अगली सुबहु इसके परिणाम देखने को मिलेंगे।
  • जब बात स्वास्थ की आती है तो शहद सबसे असरदार तत्व माना जाता है। आपको बता दें कि शहद को फटी एड़ियों पर लगाने से कुछ ही दिनों में फर्क देखने को मिलता है। शहद में एंटी-बैक्टेरियल (antibacterial) गुण मौजूद होते है जो एड़ियों में मौजूद दरारों को खत्म कर देते है। इसको एड़ियों मे लगाने के लिए 2-3 चम्मच चावल का आटा, एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) और शहद मिलाकर पेस्ट बना लें। अगर आपकी एड़ियों की त्वचा बेहद सूखी हुई है तो आप इसमें जैतून या फिर बादाम का तेल मिक्स कर सकती है। पहले गुनगुने पानी में अपने पैरों को डुबोए रखें फिर इस मिश्रण से पैरों को स्क्रब करें। इससे आपकी एड़ियों के ऊपर जमी मृत त्वचा हट जाएगी।

कैल्शियम युक्त भोजन महिलाओं और पुरूषों के लिए

  • फटी एड़ियों का उपचार, जैतून के तेल में इतने गुण समाए हैं कि ये हर घर में मौजूद होता है। इस तेल के पास हर समस्या का समाधान होता है। तो ये आपकी फटी एड़ियों की समस्या को भी गायब कर सकता हैं। इस तेल से आप मसाज कर के पैरों में कुछ पहन लें और इसे रात भर के लिए छोड़ दे। अगले दिन सुबह आप गुनगुने पानी से अपने पैर साफ कर लें। जब तक आपकी फटी एड़ियों की समस्या दूर ना हो जाए तब तक रोज रात को इसका इस्तेमाल करें।
  • फटी एड़ियों / फटे पैर की समस्या से निजात पाने के लिए एक पका हुआ केला और एवोकैडो (avocado) लेकर उसका पेस्ट बना लें। इसको ब्लेंड कर के प्रभावित हिस्सों पर लगा लें और 15 मिनट बाद गुनगुने पानी से अपने पैरों को धो लें। इस उपचार को रोजाना करने से आपको जल्द आराम मिलेगा।
  • इस स्थिति का मुख्य कारण डिहाइड्रेशन (dehydration) भी होता है। इसके लिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपका शरीर हाइड्रेटेड (hydrated) रहे। अच्छे स्वास्थ और किसी भी समस्या से अपने आपको दूर रखने के लिए बेहतर होगा अगर आप पोषण भरा खाना खाएं। इसी के साथ भरपूर मात्रा में पानी और जूस का सेवन करें। इससे आपकी फटी एड़ियां भी धीरे-धीरे ठीक होंगी और आपका अच्छा स्वास्थ्य बना रहेगा।
loading...