Hair packs / masks for frizzy hair – उलझे और कडे़ बालों / फ्रिज़ी हेयर के लिए हेयर पैक तथा मास्क्स

ड्राइ और फ्रिज़ी बाल आजकल महिलाओं के लिए काफी आम समस्या बन गए हैं। SLS तथा SLE आधारित शैम्पू (shampoo), हाइड्रोजन पेरोक्साइड (hydrogen peroxide) युक्त कंडीशनर (conditioner) और अमोनिया (ammonia) युक्त हेयर कलर्स (hair colors) बालों को रूखा तथा उलझे और कडे़ बनाने में काफी मुख्य भूमिका निभाते हैं।

किसी ख़ास हेयर स्टाइल (hairstyle) को प्राप्त करने के लिए अत्याधिक ताप तथा केमिकल (chemical) का प्रयोग भी बालों को फ्रिज़ी बनाता है। उलझे  और कडे़ बाल रूखे, कठोर, बेजान, क्षतिग्रस्त तथा दोमुंहे बाल होते हैं, जिन्हें संभालना कठिन होता है। इससे बालों के झड़ने की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।

ऐसे कई उत्पाद बाज़ार में उपलब्ध हैं, जो इस स्थिति के उपचार का दावा करते हैं, और इनमें से कई सच में प्रभावी हैं। लेकिन ऐसे सौन्दर्य उत्पादों का लम्बे समय तक प्रयोग उचित नहीं है और घरेलू उपाय ही इस समय बालों की देखभाल आपके लिए बेहतरीन विकल्प साबित हो सकते हैं। बालों की देखभाल के नुस्खे :-

रूखे, सूखे बालों के लिए केला और शहद (Banana and honey)

एक केले को दो चम्मच शहद के साथ मिलाएं, और इसे अपने सिर तथा बालों में अच्छे से लगाएं। इस पैक को बालों में एक घंटे तक रहने दें तथा इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें। इसके बाद बालों में किसी सौम्य शैम्पू (shampoo) का प्रयोग करें। केला और शहद दोनों ही बालों को नमी प्रदान करते हैं, क्षतिग्रस्त बालों तथा दोमुंहे बालों को अच्छा करते हैं और बालों का अच्छा स्वास्थ्य सुनिश्चित करते हैं। शुरुआत में इस पैक को हफ्ते में 3 बार इस्तेमाल करें , और धीरे धीरे इसे कम करते जाएं।

फलों के हेयर पैक्स

अंडा तथा लैवेंडर का तेल (Egg and lavender oil)

बालों के आयुर्वेदिक उपचार, एक अंडे को लेवेंडर के तेल की 10 बूंदों के साथ मिलाएं। अंडा बालों को पोषण देता है तथा इन्हें अच्छे से कंडीशन करता है, जबकि लैवेंडर का तेल बालों के अन्दर तक जाता है और उन्हें पोषण प्रदान करता है। इस पैक को अपने बालों पर 50 मिनट से 1 घंटे तक रखें और फिर किसी सौम्य शैम्पू से धो दें। अच्छे परिणामों के लिए इस विधि का प्रयोग हफ्ते में दो बार करें।

एवोकेडो और शहद (Rukhe balo ka ilaj ke liye avocado and honey)

एवोकेडो और शहद दोनों ही बालों को नमी देने के अपने बेहतरीन गुण के कारण जाने जाते हैं। बालों के उपचार, बालों का फ्रिज़ तुरंत कम करने के लिए 2 सफ़ेद अवोकेडो को बीज निकालकर एक ग्राइंडर (grinder) में पीस लें। इसके बाद इसे 1 चम्मच शहद के साथ मिलाएं। इस पैक को अपने बालों और सिर में अच्छे से लगाएं तथा एक घंटे के लिए छोड़ दें। इसे सादे पानी से धो लें और किसी सौम्य शैम्पूका उपयोग तभी करें, जब इसकी ज़रुरत हो। इस पैक का प्रयोग जितनी बार हो सके करें।

नारियल का दूध और ओलिव ऑइल (Coconut milk and olive oil)

ताज़ा निकाला गया नारियल का दूध खराब बालों पर काफी अच्छा प्रभाव छोड़ता है। ओलिव ऑइल भी एक अत्यंत प्रभावी डीप कंडीशनर (deep conditioner)  है जो बालों का अच्छा स्वास्थ्य सुनिश्चित करता है। बालों की देखभाल कैसे करें, नारियल का ताज़ा दूध निकालने के लिए आधे नारियल के गूदे को एक ग्राइंडर (grinder) में डालें तथा इसके बाद इसे छान लें। अब इस दूध को एक चम्मच ओलिव ऑइल के साथ मिलाएं तथा इसे अपने सिर तथा बालों पर अच्छे से लगाएं। इसे अपने बालों पर जितनी देर तक हो सके, छोड़कर रखें। इसके बाद बालों को सादे पानी तथा एक सौम्य शैम्पू से धो दें।

खुद से बनाए हेयर मास्क और हेयर पैक

दही और पपीता (Yogurt and papaya)

बालों के आयुर्वेदिक उपचार, दही रूखे तथा उलझे और कडे़  बालों पर तुरंत प्रभाव छोडती है। बालों के उपचार, पका पपीता भी बालों को पोषण देकर फ्रिज़ी बालों को अच्छा करने में मदद करता है। 2 चम्मच दही को 4 पके पपीते के टुकड़ों के साथ मिश्रित करें। बालों के उपाय, इन्हें मिलाकार एक महीन पेस्ट बनाएं तथा इसे अपने बालों पर लगाएं। इस पैक को बालों पर आधे घंटे तक रहने दें तथा इसके बाद सादे पानी से धो लें। बालों के इस पैक को अच्छे परिणामों के लिए हफ्ते में दो बार इस्तेमाल करें।

रूखे, सूखे बालों के लिए दूध और बादाम (Milk and almond)

5 बादामों को पीसकर इनका एक पेस्ट बनाएं तथा इसे बिना उबाले हुए दूध की पर्याप्त मात्रा के साथ मिश्रित करें। इस पेस्ट को अपने बालों तथा सिर पर लगाएं। इसे एक घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद बालों को धो लें। दूध और बादाम दोनों ही अपने में मौजूद प्रोटीन (protein) की उच्च मात्रा की वजह से बालों को पर्याप्त रूप से पोषण देने में सक्षम हैं। होल मिल्क (whole milk) में मौजूद मिल्क फैट (milk fat) बालों की कंडीशनिंग (conditioning) में सहायता करता है। बालों का यह पैक गंभीर रूप से फ्रिज़ी बालों को भी ठीक करने की क्षमता रखता है।

मेथी के बीज और नारियल तेल (Fenugreek seeds with coconut oil)

मेथी के बीज किसी भी तरह की बालों की समस्या को दूर करने में माहिर हैं, चाहे वो अत्याधिक बालों का झड़ना हो, बालों का फ्रीज़ (freeze) होना या क्षतिग्रस्त होना हो। 2 चम्मच मेथी के बीजों और 1 चम्मच नारियल के तेल का पैक अपने बालों पर लगाएं तथा इसे 50 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को एक सौम्य शैम्पू से धो लें। अच्छे परिणामों के लिए इसका प्रयोग हफ्ते में कम से कम 3 बार करें।

घरेलु हिना पैक

मेयोनेज़ और शहद (Balo ke liye desi nuskhe hai mayonnaise with honey)

चाहे आपके बाल कितने ही फ्रिज़ी क्यों ना हों, बालों का यह पैक आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। 2 चम्मच मेयोनेज़ तथा एक चम्मच शहद लें। इन्हें अच्छे से मिलाएं तथा अपने बालों पर लगाएं। इस पैक को 40 से 50 मिनट तक रहने दें तथा एक क्लीन्ज़र (cleanser) की मदद से अच्छे से धो लें। इसका प्रभाव तुरंत होता है और अपने बालों की स्थिति के अनुसार आप इसका प्रयोग हफ्ते में एक बार कर सकते हैं।

एलोवेरा और रोजमेरी का तेल (Aloevera and rosemary oil)

एलो वेरा एक बेहतरीन मॉइस्चराइज़र (moisturizer) है और रोजमेरी के तेल के साथ मिलकर यह बालों पर चमत्कारी सिद्ध होता है। एलो वेरा के एक पत्ते को मिक्सर (mixer) में पीसकर गूदा बनाएं तथा इसमें 12 से 15 रोजमेरी के तेल की बूँदें डालें और इन्हें अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण का प्रयोग अपने बालों और सिर की त्वचा पर करें। इस पैक को अपने बालों पर एक घंटे या इससे ज़्यादा के लिए छोड़ दें तथा इसे एक सौम्य क्लीन्ज़र से धो लें। गंभीर फ्रिज़ को दूर करने के लिए इस पैक का प्रयोग हफ्ते में दो से तीन बार करें।

शे मक्खन और कोर्नस्टार्च (Shea butter and corn starch)

माइक्रोवेव (microwave) के पात्र में शे मक्खन को पिघलाएं एवं इसमें कोर्नस्टार्च मिलाकर एक पेस्ट (paste) तैयार करें। अब इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें एवं इसके बाद एक क्लीन्ज़र से धो लें। शे मक्खन और स्टार्च का यह पैक आसानी से फ्रिज़ को दूर करता है।

प्राकृतिक घरेलू नीम से बने बालों के पैक

जपाकुसुम के फूल या पत्ते और नारियल तेल (Hibiscus flowers / leaves with coconut oil)

इस जड़ीबूटी में बालों के फ्रिज़ को दूर करने के गुण होते हैं। जपाकुसुम के 20 फूल या पत्तियां लें, इन्हें पीसकर एक पेस्ट बना लें तथा इसमें 2 चम्मच नारियल का तेल मिलाएं। इस मिश्रण का प्रयोग अपने बालों और सिर पर अच्छे से करें। इसे एक घंटे के लिए रहने दें तथा पानी से धो लें। अलग से बालों के क्लीन्ज़र का प्रयोग ना करें।

सूखे बेजान और घुंघराले बाल के लिए लौकी और शहद (Pumpkin and honey)

लौकी विटामिन, मिनरल तथा बीटा कैरोटीन (vitamins, minerals and beta carotene) से भरपूर होती है जो इसे बालों के फ्रिज़ की बेहतरीन औषधि बनाती है। ताज़ी लौकी लें, इसका छिलका उतारें तथा ग्राइंडर (grinder) में डालकर एक महीन पेस्ट बनाएं। अब इसमें एक चम्मच शहद डालकर अच्छे से मिश्रित करें। इस पैक को अपने बालों पर लगाएं तथा आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसे पानी से धो लें तथा अगर ज़रुरत पड़े तो एक सौम्य क्लीन्ज़र का प्रयोग करें।

आंवला और बादाम के तेल का पैक (Amla hair and almond oil pack)

घरेलू फलों के मास्क और पैक

प्राचीन काल से आंवला अपने बेहतरीन गुणों की वजह से जाना जाता है। बालों को झड़ने से रोकने तथा उन्हें सफ़ेद होने से बचाने के अलावा आंवला बालों की फ्रिज़ के निवारण में भी सहायता करता है। 3 से 4 मध्यम आकार के आंवले लें, इनके बीज निकालें तथा इन्हें पीसकर एक पेस्ट बनाएं। इस पैक में 2 चम्मच बादाम तेल मिलाएं जिससे यह नमी और प्रोटीन से भरपूर हो जाए। इस पैक का प्रयोग अच्छे से अपने बालों और सिर की त्वचा पर करें। इसे एक घंटे तक रहने दें तथा सादे पानी और सौम्य क्लीन्ज़र से धो लें।

तिल, विटामिन इ और करी पत्ते (Sesame seeds with vitamin E and curry leaf)

एक चम्मच तिल लें तथा इन्हें सारी रात पानी में भिगोकर रखें। सुबह इसमें 10 से 12 करी पत्तों का मिश्रण करें तथा इन्हें अच्छे से पीस लें। अब इस मिश्रण में विटामिन इ के कैप्सूल (capsule) का अंश मिला लें तथा इस पैक को अपने बालों तथा सिर की त्वचा पर लगाएं। इसे आधे घंटे के लिए रहने दें तथा सादे पानी और क्लीन्ज़र से धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday