Hindi tips to control hair splits during summer – गर्मियों में दोमुंहे बालों (स्प्लिट एंड्स) को रोकने के उपाय

आजकल के दौर में बाल झड़ने (hair loss) तथा दोमुंहे बालों की समस्या काफी गंभीर हो गयी है। इसका सीधा सम्बन्ध आजकल की युवा पीढ़ी की जीवनशैली से जोड़ा जा सकता है। इस जीवनशैली के अंतर्गत तैलीय पदार्थों का सेवन (junk food), कम सोना तथा सूरज की रौशनी तथा गन्दगी में ज़्यादा समय बिताना है। गर्मियों के महीनों में सूरज की रौशनी तथा पानी से बाल सूखे और बेजान हो जाते हैं। इससे दोमुंहे बालों की समस्या उत्पन्न होती है और बाल कमज़ोर हो जाते हैं।

गर्मियों में दोमुंहे बालों (Split Hair) से बचने के उपाय (Prevent hair splits)

1. गर्मियों का मौसम आने के पहले ही बाल कटवा लें। बाल कटवा लेने से दोमुंहे बालों की समस्या दूर हो जाएगी तथा बालों को एक स्मूथ (smooth) या सुन्दर आकार मिलेगा। छोटे बाल तथा बालों को बांधकर रखने का हेयरस्टाइल (hair style) बालों को मौसम की मार से भी बचाकर रखेगा।

2. धूप में काफी घंटे बिताने के बाद बालों को अच्छे से धो लेने से सिर की त्वचा (scalp) को नमी और ठंडक मिलती है।

3. बालों को अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाने के लिए UV से बचाने वाले उत्पाद जैसे शैम्पू, हेयर स्प्रे आदि प्रयोग में लाएं। ध्यान रखें कि इन उत्पादों में सोया या कॉर्न प्रोटीन की मात्रा अवश्य हो।

4. स्विमिंग पूल या समुद्र में जाने से पहले बालों को गीला कर लें। इससे बालों में जाने वाले क्लोरीन या नमक युक्त पानी का प्रभाव कम हो जाएगा।

5. जब बाल गीले होते हैं, तभी उनके टूटने की संभावना ज़्यादा होती है। अतः गीले बालों पर ब्रशिंग या कंघी का प्रयोग न करें। चौड़े दांतों वाली कंघी (wide toothed comb) आपस में गुंथे हुए (knotted) बालों को सुलझाने में बड़ी ही कारगर सिद्ध होती है।

मर्दों के लिए गर्मियों में बालों की देखभाल के नुस्खे

6. लम्बे बालों को पोनी टेल (ponytail) या बन के रूप में बांधकर रखें। इससे आपके सिर की त्वचा (scalp) सूरज की किरणों के सीधे संपर्क से बच जाती है।

7. सूरज की किरणों से सिर को बचाने के लिए हैट, कैप या पगड़ी पहनें जो कि फैशन में हो। आप स्कार्फ़, चौड़े हैट या काऊबॉय हैट का भी इस मकसद से प्रयोग कर सकते हैं।

8. दोमुंहे बालों से छुटकारा, रोज़ाना तेल की मालिश (massage) करने से बालों के टूटने तथा स्प्लिट एंड्स की समस्या से छुटकारा मिलता है।

9. दोमुंहे बालों (do muhe bal) के लिए एक हर्बल औषधि के तौर पर मेथी के बीज और काली दाल का पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण में थोड़ी सी दही मिलाएं तथा अपने सिर पर लगाएं। इसे 2 घंटों तक ऐसे ही रखें तथा इसके बाद किसी सौम्य शैम्पू से धो दें।

10. दोमुंहे बालों की समस्या से निपटने के लिए शहद, जैतून का तेल (olive oil) तथा अंडे के पीले भाग का मिश्रण बनाकर अपने सिर पर लगाएं। अब अपने सिर को 20 मिनट तक एक गर्म तौलिये से ढककर रखें, तथा इसके बाद इसे किसी सौम्य शैम्पू से धो दें। इससे आपके दोमुंहे बाल बिलकुल गायब हो जाएंगे।

दोमुंहे बालों की समस्‍याओं – स्प्लिट एंड्स के घरेलू उपाय (Home remedies for split ends)

1. मैश्ड नाशपाती, ओलिव आयल तथा अंडे के सफ़ेद भाग का पेस्ट बनाएं तथा इसे नियमित अंतराल में अपने सिर पर लगाएं। इससे दोमुंहे बालों की समस्या दूर हो जाएगी तथा आपके बाल मज़बूत, चमकदार और रेशमी हो जाएंगे।

2. पपीते के गूदे को दही के साथ मिलाने से एक बेहतरीन मास्क बनता है जिससे बाल नरम और मुलायम बनते हैं।

3. शैम्पू करने के बाद थोड़े से बियर के इस्तेमाल से स्प्लिट एंड्स पूरी तरह से चले जाते हैं। आप इसे सादे पानी से भी धो सकती हैं। बियर में मौजूद प्रोटीन और चीनी बालों को अंदर से मज़बूत बनाते हैं और अंदर की खराब त्वचा (hair follicles) का अच्छे से इलाज करते हैं।

बालों की देखभाल के नुस्खे

4. एक नाशपाती (avocado) लें तथा इसे मैश करके गीले तथा दोमुंहे बालों पर अच्छे से लगाएं। इसे आधे घंटे के बाद धो दें। आप इसमें थोड़ा सा ओलिव आयल भी मिला सकती हैं।

5. बालों को कैमोमाइल की चाय (chamomile tea) से धोने से दोमुंहे और खराब बालों से छुटकारा मिलता है। कैमोमाइल चाय के कुछ बैगों को उबलते पानी में डालें तथा इसे ठंडा होने दें। शैम्पू करने के तुरंत बाद इस मिश्रण से अपने दोमुंहे बालों (split end baal) को अच्छे से धोएं।

6. कोको मक्खन (cocoa butter) दोमुंहे बालों को ठीक करने का काफी प्रभावी तरीका है। बालों को अच्छे से धो लेने के बाद इसका प्रयोग करें। बालों के प्रभावित भाग पर मक्खन लगाएं और इसे प्राकृतिक रूप से सूखने दें। आपको अपने बालों में कुछ बदलाव महसूस होगा और कुछ ही समय में आपको स्प्लिट एंड्स से छुटकारा मिल जाएगा।

7. जोजोबा का तेल (jojoba oil)को शैम्पू या कंडीशनर के साथ मिलाएं तथा इससे अपने बाल धोएं। इससे बालों को पोषण मिलता है और वे नरम भी होते हैं। स्प्लिट एंड्स को ठीक करने में यह काफी प्रभावी है।

8. आप मेथी (fenugreek) का प्रयोग दोमुंहे बालों से निपटने के लिए कर सकती हैं। मेथी के बीजों और दही को मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को पैक की तरह अपने बालों पर लगाएं तथा 2 घंटे के बाद धो लें। यह स्प्लिट एंड्स से निपटने की सबसे बेहतरीन घरेलू औषधि है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday