Hindi remedies to cure peeling lips – फटे होंठों के घरेलू उपचार

फटे होंठों की समस्या होंठों में नमी के अभाव की वजह से आती है। ये समस्या आमतौर पर ठण्ड के मौसम में पेश आती है जब ठंडी हवाएं मानव त्वचा की नमी को चुरा लेती है। इससे होंठों की कई तरह की समस्याएं होती हैं जैसे सूखापन,होंठों का लाल होना,पपड़ी निकलना एवं होंठों में सूजन होना। होठों का फटना, अस्वस्थ होंठों के अन्य कारण हैं शरीर में पानी की कमी, विटामिन का अभाव, ज़्यादा धूम्रपान करना और किसी चीज़ से एलर्जी होना।

फटे होठ (fate honth), कुछ लोगों की बिना किसी कारण के अपने होंठों को चाटने की आदत होती है जिससे कि होंठ फटने की संभावना रहती है। होठों का फटना, अगर आप किसी आरामदायक स्थल से किसी ऐसी जगह जा रहे हैं जहां का मौसम बिलकुल विपरीत तरह का है, तो ऐसी स्थिति में भी होंठ फट सकते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे काफी कारगर सिद्ध होते हैं।

होंठ फटना एक काफी दर्दनाक समस्या है, जिसके अंतर्गत आपके होंठों के ऊपर की त्वचा निकलने लगती है। कई बार तो ऐसी स्थिति में होंठों से खून भी निकलने लगता है। पर ऐसे कई घरेलू उपचार हैं, जिनकी मदद से आपको फटे होंठों से निजात मिल सकती है।

आमतौर पर लोग बाज़ार में मिलने वाली क्रीम्स (creams), मोइस्चराइज़र्स (moisturisers) तथा लिप बाम (lip balm) का इस स्थिति में प्रयोग करते हैं, परन्तु घरेलू नुस्खे भी इस स्थिति में काफी कारगर साबित होते हैं। नीचे ऐसी ही कुछ घरेलू विधियों के बारे में बताया गया है।

चीनी (Sugar)

स्त्रियों के होंठों की देखभाल

चीनी हर घर की रसोई में पाई जाती है और होंठों के लिए काफी उपयोगी होती है। यह होंठों की मृत कोशिकाओं को हटाती है एवं उन्हें प्राकृतिक रूप से नरम एवं मुलायम बनाती है।

बनाने की विधि (Preparation)

इस नुस्खे को तैयार करने के लिए 1 चम्मच शहद एवं 2 चम्मच चीनी लें और उन्हें एक छोटे बर्तन में अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाएं एवं 2-3 मिनट तक रहने दें। अब अपनी उँगलियों का प्रयोग करते हुए अपने होंठों को धीरे धीरे रगड़ें। होंठों की खूबसूरती (honton ki khubsurti), इससे आपके होंठों की मृत कोशिकाएं ढीली होंगी और उन्हें निकालने में आसानी रहेगी। इसके बाद होंठों को गुनगुने पानी से धो लें। फटे होठ, होंठों को फटने से रोकने का यह काफी प्रभावी तरीका है।

पिंक लिप्स – गुलाब की पंखुड़ियाँ (Rose Petals)

जिन लोगों के घर में छोटा बगीचा होता है वे लोग बगीचे में गुलाब के पौधे अवश्य लगाते हैं। पौधों से एक दो गुलाब तोड़कर आप अपने होंठों का इलाज कर सकते हैं। होंठों की खूबसूरती, इस विधि से ना सिर्फ आपके होंठ फटने से बचते हैं बल्कि उन्हें नमी भी मिलती है। इससे आप अपना गुलाबी रंग वापस पा सकते हैं।

बनाने की विधि (Preparation)

फूलों से पंखुड़ियाँ अलग करें और उन पंखुड़ियों को धो दें। अब इन पंखुड़ियों को गाय के दूध में करीब 1 घंटे तक भिगोकर रखें। कुछ लोगों को डेरी उत्पादों का प्रयोग करने में परेशानी होती है। होठों की सुंदरता, ऐसे लोग ग्लिसरीन में पंखुड़ियाँ डुबोकर रख सकते हैं। कुछ घंटे ऐसे रखने के बाद इन पंखुड़ियों को इस तरह पीस दें कि उनका पेस्ट बन जाए। इस पेस्ट को एक छोटे बर्तन में रखकर इसे फ्रिज में रख दें। रोज़ रात को सोने से पहले होंठों में ये पेस्ट थोड़ी सी मात्रा में लगाकर सोएं।

लिप्स टिप्स – नारियल का तेल (Coconut oil)

कुछ लोग नारियल के दूध को उबालकर घर में ही नारियल का तेल बना लेते हैं। अगर आपके पास इतना समय नहीं है तो आप बाज़ार से नारियल का तेल खरीद सकते हैं। आप नारियल के तेल को सीधे अपने होंठों पर लगाकर उन्हें नमी दे सकते हैं। इससे आपको सूजन से लेकर होंठ फटने तक की हर समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

दूध की मलाई (Milk cream)

आप घर पर निश्चित रूप से चाय बनाने के लिए या पीने के लिए गाय का या डेरी का दूध मंगाते होंगे। आप दूध को उबालकर इसे गाढ़ा बनाकर मलाई निकाल सकते हैं। इस प्रक्रिया को सावधानी से करें क्योंकि इसमें दूध के जलने की संभावना रहती है,अतः दूध उबालते समय इसे धीमी आंच पर रखें।

महिलाओं के लिए होंठों की देखभाल के नुस्खे

लिप्स टिप्स, दूध से ताज़ी मलाई निकालने के बाद इसे अपने होंठों पर लगाएं। 10 मिनट तक इसे रखें और फिर धो दें। इससे आपके होंठ जल्दी ठीक होंगे।

ग्लिसरीन (Glycerin)

ग्लिसरीन की मदद से आपके फटे होंठ काफी आसानी से ठीक हो सकते हैं। हममें से ज़्यादातर लोगों के घर में ग्लिसरीन होता है, जिसमें बेहतरीन प्राकृतिक ह्यूमकटेंट्स (humectants) पाए जाते हैं, जो रूखी त्वचा पर काफी प्रभावी रूप से काम करते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ग्लिसरीन में मौजूद पोषक पदार्थ आपके होंठों को हमेशा नमीयुक्त बनाए रखते हैं। भले ही आप रूखे और फटे होंठों की समस्या से गुज़र रहे हों, ग्लिसरीन त्वचा पर लगाने से यह समस्या आसानी से दूर हो सकती है। इसके लिए अपनी उँगलियों पर ग्लिसरीन की दो बूँदें लें और इसे अपने होंठों पर लगाएं। इससे आपकी त्वचा नर्म मुलायम बनी रहेगी।

ह्युमिडिफायर (Humidifier)

क्योंकि रूखी हवा भी होंठों के फटने का एक बड़ा कारण मानी जाती है, अतः इस समस्या को दूर करने के लिए ह्युमिडिफायर का प्रयोग किया जा सकता है। ह्युमिडिफायर की मदद से आपकी त्वचा में हमेशा पर्याप्त मात्रा में नमी का संचार होता रहेगा। अगर आपको यह अहसास हो रहा है कि आपके होंठ फट रहे हैं, तो अपने कमरे में ह्युमिडिफायर लाकर अवश्य रखें। इससे आपके फटे होंठों को नमी प्राप्त होगी।

एलोवेरा का उपचार (Aloe vera treatment)

ये साबित हो चुका है कि एलो वेरा एक ऐसा प्राकृतिक तत्व है, जिसमें त्वचा में नयी जान डालने के गुण होते हैं। चाहे आपके होंठों में जलन हो या वे सूखे हों, एलो वेरा का जेल (gel) आपको नमीयुक्त और खूबसूरत होंठ प्रदान करने में सक्षम हैं। इसके लिए एलो वेरा का एक पत्ता तोड़ें और इससे जेल निकाल लें। इस जेल की थोड़ी सी मात्रा लें और इसे अपने होंठों पर लगाएं। इसे कच्चा ही लगाने पर आपको नमीयुक्त होंठों की प्राप्ति होगी।

पानी पियें (Drink water)

कई लोगों की आदत होती है कि वे सारे दिन काफी कम पानी पीते हैं। यह बिलकुल भी अच्छी बात नहीं है। त्वचा का पानी से रहित हो जाना भी होंठ फटने का एक बड़ा कारण है। पर्याप्त मात्रा में पानी पियें, जिससे आपके शरीर में पानी की कमी ना हो और आपकी त्वचा नमीयुक्त और सुन्दर रहे। आप पानी के पूरक के रूप में फलों और सब्जियों के रस का सेवन भी कर सकते हैं। परन्तु पानी पीना ही सबसे अच्छा उपाय साबित होता है। सिर्फ 1 या 2 गिलास पानी ना पियें, बल्कि रोजाना करीब 10 गिलास पानी पीने की आदत डालें। इससे आपको फटे होंठों की समस्या नहीं सताएगी।

शहद (Honey)

सुंदर गुलाबी होंठों के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्यूटी टिप्स

शहद आपके होंठों को लम्बे समय तक नमी प्रदान करने का काम करता है। यह एक प्राकृतिक नमी प्रदान करने वाले तत्व के रूप में जाना जाता है और त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। आप अब कच्चे शहद को अपने होंठों पर लगाकर खुद ही कुछ समय के बाद परिणाम देख सकते हैं। इसके प्रयोग से फटी और पपड़ीदार त्वचा के स्थान पर नर्म और मुलायम त्वचा आ जाएगी। अपने होंठों पर आसानी से नमी बनाए रखने के लिए रोजाना इनपर 2 बार शहद का प्रयोग करें। इसमें त्वचा की मरम्मत करने के भी गुण होते हैं, खासकर तब जब आपकी त्वचा सर्दियों में काफी रूखी हो गयी हो। यही कारण है कि बाज़ार में मिलने वाले ज़्यादातर सौन्दर्य पदार्थों में शहद की मात्रा रहती ही है। यह एक बेहतरीन उपचार है, जिसके कोई साइड इफेक्ट्स (side effects) भी नहीं हैं। शहद लगाने के 10 मिनट के बाद होंठों से इसे धो लें और नमीयुक्त त्वचा पाएं।

कैस्टर ऑइल (Castor oil for lip cure)

कैस्टर ऑइल एक चिपचिपा तेल है, जो बाज़ार में उपलब्ध होता है। आप इसे किसी भी सौन्दर्य उत्पाद की बिक्री करने वाली दुकान पर प्राप्त कर सकते हैं। इसकी थोड़ी सी मात्रा लें और अपने फटे होंठों पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। 2 घंटे के बाद सादे पानी से धो लें।

दूध का उपचार (Milk remedy)

सिर्फ अपने होंठों पर कच्चे दूध का प्रयोग करने भर से ही आपको फटे होंठों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। अगर आप गाय के दूध का प्रयोग कर सकें तो और भी अच्छा होगा। दूध आजकल हर किसी के घर पर आसानी से उपलब्ध हो जाता है। सिर्फ होंठों पर दूध का प्रयोग करें और फटे होंठों की समस्या को दूर करें।

खीरे का उपचार (Cucumber peeling lip remedy)

खीर भी फटे होंठों की त्वचा को ठीक करने का एक उम्दा विकल्प साबित होता है। अगर आपके होंठ बार बार भी सूख रहे हों, तो भी आपको ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। खीरे का एक टुकड़ा लें और इसे अपने होंठों पर रगडें। इसे रगड़ने के बाद 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद आप इसे आसानी से ठन्डे पानी से धो सकते हैं। चाहे गर्मियों का मौसम हो या सर्दियों का, खीरे के टुकड़ों से आप सुन्दर होंठ प्राप्त कर सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday