Home remedies in hindi to remove upper lip hair – होंठों के ऊपर के बाल हटाने के प्रभावी घरेलू नुस्खे

अगर पार्लर (parlor) में होंठों के ऊपरी भाग पर थ्रेडिंग (threading) करवाने से आप एलर्जी (allergy) का शिकार होती हैं तो आपके लिए घरेलू नुस्खे ही सबसे अच्छा विकल्प साबित होंगे। आपकी रसोई में मौजूद उत्पादों से ही ऐसे पैक बन जाएंगे, जो आपके ऊपरी होंठों के ऊपर के बाल हटाने में कारगर रहेंगे। इन विधियों के प्रयोग से आपकी त्वचा के बाल आसानी से गायब हो जाएंगे तथा आपकी त्वचा पर एक चमक आ जाएगी। नीचे होंठों के ऊपरी भाग के बालों को हटाने के नुस्खे दिए गए हैं।

जब भी आप किसी उत्सव में काफी सज संवारकर तथा मेकअप (makeup) करके जाती हैं तो आपके होंठों के ऊपरी भाग के बाल काफी ज़्यादा प्रभावित होते हैं। होंठों के उपरी भाग पर पैदा हुए अनचाहे बाल आपके चेहरे को काफी बदसूरत रूप दे देते हैं। यही समय है जब आपको अपने होंठों के ऊपरी भाग के बालों के बारे में सोचना चाहिए और इसे हटाने के उपाय करने चाहिए। होंठों के ऊपरी भाग के बालों को हटाने के लिए कई आसान और कारगर तरीके उपलब्ध हैं। इसके अलावा पार्लर (parlor) में जाकर इन बालों को हटाने की तुलना में ये काफी किफायती भी होते हैं। नीचे कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताया गया है, जिनकी मदद से आप होंठों के ऊपरी हिस्से के बालों को दूर कर सकती हैं। अनचाहे बालों का इलाज :-

अनचाहे बाल हटाने के घरेलू उपाय नींबू का रस और चीनी (Upper lip hair removing with lemon juice and sugar in Hindi)

एक पात्र लें तथा इसमें 30 ग्राम चीनी डालें। अब इसमें ताज़ा निचोड़ा गया नींबू का रस मिलाएं। इसमें थोड़ा पानी मिश्रित करें और चम्मच की मदद से इन पदार्थों को अच्छे से घोलकर एक मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को बालों पर उस तरफ से लगाएं जहां से ये उगना शुरू हुए हैं। इस पैक को करीब 15 मिनट तक इसी तरह रहने दें। इसे हटाने के लिए ठंडे पानी का प्रयोग करें एवं इसे धोने से पहले अपनी उंगलियों से रगड़ना ना भूलें। नींबू और चीनी के दाने एक्सफ़ोलिएटिंग एजेंट (exfoliating agent) की तरह काम करते हैं जिससे आपके होंठों के ऊपर आने वाले बाल आसानी से निकल जाते हैं।

अपर लिप के बालों से कैसे पायें छुटकारा बेसन से (Gram flour se honthon se baal kaise hataye)

चिमटी से बाल निकालना

शोधों से साबित हुआ है कि बिना किसी सौन्दर्य उत्पाद के सिर्फ बेसन की मदद से ही त्वचा में एक प्राकृतिक चमक लाना मुमकिन है। आप चेहरे के बाल निकालने के लिए बेसन को नींबू के रस के साथ मिश्रित कर सकते हैं। इन दोनों पदार्थों को अच्छे से मिलाने के बाद आप पाएंगे कि इस मिश्रण का रंग पीला हो गया है। इसे अपने चेहरे पर लगाएं तथा करीब 15 मिनट के लिए इसी तरह रहने दें। अब इस पैक को ठीक उसी दिशा से स्क्रब (scrub) करना शुरू करें जहां से आपके बाल उगने शुरू हुए हैं।

अप्पर लिप हेयर से पाएं छुटकारा शहद और नींबू से (How to remove upper lip hair with honey and lemon in Hindi)

आपकी रसोई में शहद होना ही चाहिए क्योंकि इसकी मदद से आप अपने भोजन को स्वास्थ्यकर बना सकते हैं। इसकी मदद से ऐसा मास्क भी बनाया जा सकता है जो आपके चेहरे से अनचाहे बाल भी हटा सकता है। एक पात्र लें तथा इसमें 40 मिलीलीटर शहद डालें। अब इसमें आधा नींबू निचोड़कर डालें तथा इसे चम्मच की मदद से अच्छे से हिलाएं। इस मिश्रण को एक सूती के कपड़े पर लें तथा इसका प्रयोग त्वचा के उस हिस्से पर करें, जहां आपको अनचाहे बाल दिख रहे हों। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद इसे हटा लें। अगर आप अपनी त्वचा को बालों से मुक्त करना चाहते हैं तो इस प्रक्रिया का प्रयोग हफ्ते में दो बार करें।

अपर लिप के बालों से कैसे पायें छुटकारा हल्दी से (Chehre ke baal hatane ke gharelu upay in hindi with turmeric)

हल्दी आपके चेहरे, खासकर आपके होंठों के ऊपरी हिस्से से अनचाहे बाल निकालने में काफी कारगर साबित होती है। एक छोटा पात्र लें तथा इसमें थोड़ा सा हल्दी पाउडर डालें। अब इसमें इतनी मात्रा में पानी मिलाएं जिससे ये ना ज्यादा गाढ़ा रहे और ना ही ज़्यादा पतला। अब इसे अपने चेहरे के उन भागों पर मोटी परत में लगाएं, जहां आपको अनचाहे बाल दिख रहे हैं। अब आधे घंटे तक प्रतीक्षा करें जब तक कि ये बिलकुल कड़ा ना हो जाए। अब इस पर थोडा पानी डालें एवं धीरे धीरे इसे उँगलियों से रगड़कर निकाल लें। अगर आप 4 हफ़्तों तक इस प्रक्रिया को दोहराने में कामयाब हो जाएं तो आपके होंठों के ऊपरी भाग में बालों की बढ़त ना के बराबर होगी।

चेहरे के बालों को हटाने

अपर लिप के बालों से पाएं छुटकारा चीनी से (Remedies to remove the upper lip hair with sugar in Hindi )

वैक्सिंग (waxing) से अनचाहे बाल अवश्य निकलते हैं, पर यह उन महिलाओं के लिए काफी दर्दनाक होता है जिन्होनें पहले इस प्रक्रिया का सामना नहीं किया है। चीनी एक प्राकृतिक उत्पाद है, जो ना सिर्फ आपको वैक्सिंग से होने वाले दर्द से मुक्ति दिलाता है, पर इसके कोई साइड इफेक्ट्स (side effects) भी नहीं होते। इसके लिए एक छोटी कढ़ाही में एक चम्मच चीनी लें तथा इसे एक मिनट तक गर्म करें। इसमें नींबू का रस भी मिश्रित करें तथा यह सुनिश्चित करें कि एक गाढा द्रव्य उत्पन्न हुआ है। एक बार इसके ठंडा हो जाने पर इसे अपने होंठों के ऊपर लगाएं। इसके बाद प्रभावित भाग पर एक कपड़ा रख दें। इसे दबाएँ और नीचे से खींचें। आप पाएंगी कि आपके अनचाहे बाल कपड़े में निकलकर आ रहे हैं।

आटा (Flour se face se baal hatane ke tips)

आपके घर में आटा अवश्य उपलब्ध होगा, क्योंकि गुंथे हुए आटे से कई स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जा सकते हैं। आपको यह जानकर काफी आश्चर्य होगा कि इस उत्पाद की मदद से आप अपने अनचाहे बालों से भी मुक्ति प्राप्त कर सकती हैं। एक चम्मच आटा लें और इसमें एक चुटकी हल्दी और दूध मिश्रित करें। इन सबको अच्छे से मिलाएं और एक गाढ़ा पेस्ट तैयार करें। इसका प्रयोग अपनी त्वचा पर इस तरह करें कि यह आपकी त्वचा को पूरी तरह ढक ले। एक बार जब ये सूख जाए तो इसे निकाल लें और चेहरे में आया फर्क देखें। आप बालों को हटाने की इस प्राकृतिक विधि की मदद से आसानी से अनचाहे बालों से मुक्त खूबसूरत त्वचा प्राप्त कर सकती हैं।

अंडे का सफेद भाग (Egg whites)

क्या आपको पता है कि अंडे के सफ़ेद भाग का प्रयोग पकाकर खाने के अलावा चेहरे के अनचाहे बालों को हटाने के लिए भी किया जा सकता है। क्योंकि इसका सबके घरों में उपलब्ध होना काफी आसान है, अतः आप इसकी मदद से अपने चेहरे के अनचाहे बालों को काफी प्रभावी रूप से दूर कर सकती हैं। इसके लिए एक अंडा लें और इसके पीले भाग को अलग करके सफ़ेद भाग को लें। अब इसमें 1 चम्मच मकई का आटा और इतनी ही मात्रा में चीनी का मिश्रण करें। इस मिश्रण को अच्छे से फेंटें और अपने होंठों के ऊपरी भाग पर अच्छे से लगाएं। इसे आधे घंटे तक इस भाग पर रहने दें और फिर हटा लें।

झाई क्या होती है? झाई मिटाने के लिए घरेलू उपाय

कैमोमाइल चाय और चीनी (Chamomile tea with sugar)

आप चीनी और कैमोमाइल की उबली चाय का प्रयोग करके भी होंठों के ऊपरी भाग के बालों को आसानी से दूर कर सकती है। इसके लिए आधा कप चाय और 2 चम्मच चीनी का प्रयोग करें। जब आप इसे उबालेंगी तो आपको एक चिपचिपा पदार्थ प्राप्त होगा। जब इसका तापमान थोड़ा सा कम हो आए तो इसका प्रयोग अपने होंठों के ऊपरी भाग पर करें। ऐसा करने के बाद 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें। इसके बाद एक स्पैचुला (spatula) की मदद से इस परत को निकाल लें। इससे आप पाएंगी कि आपके होंठों के ऊपरी भाग के अनचाहे बाल भी खुद ब खुद निकल गए हैं।

आलू का रस (Juice from potato)

जिस आलू का सेवन आप हर सब्जी में किया करती हैं, उसी आलू की मदद से आपके होंठों के ऊपरी भाग के बालों को भी आसानी से दूर किया जा सकता है। इसके लिए एक कच्चे आलू को काटें और इस टुकड़े को अपने होंठों के ऊपरी भाग के बाल से भरे भाग पर अच्छे से रगडें। इस विधि का प्र्रयोग रात को सोने जाने से पहले करें और एक महीने के बाद परिणाम प्राप्त करें।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday