Home remedies in Hindi for healthy strong hair – स्वस्थ तथा मज़बूत बाल पाने के घरेलू नुस्खे

लम्बे, चमकदार तथा मज़बूत बाल पाना हर औरत का सपना होता है। ऐसे कई कारक हैं जिनकी वजह से बाल रूखे तथा बेजान हो जाते हैं। इन कारकों में मुख्य है धूप के ज़्यादा संपर्क में रहना, केमिकल पदार्थों का अधिक उपयोग, बाल बनाने के औज़ार आदि। ऐसी कुछ बीमारियां भी हैं जिनकी वजह से बाल खराब होते हैं। नीचे कुछ घरेलू नुस्खे दिए गए हैं, जिनकी मदद से आप स्वस्थ बाल पा सकती हैं।

स्वस्थ तथा मज़बूत बाल पाने के घरेलू नुस्खे (Home remedies for healthy hair or balo ke liye gharelu upay)

1. तेल की मालिश (Oil massage)

बाल बढाने का तेल, गर्म जैतून के तेल, नारियल के तेल तथा बादाम के तेल से बालों की मालिश काफी प्राचीन विधि है, जिससे बालों को चमक, मज़बूती और नर्माहट मिलती है। गर्म तेल की मालिश से बालों की जड़ें मज़बूत होती हैं और बाल टूटने से बचते हैं। जैतून का तेल स्वस्थ बाल पाने का सबसे प्रभावी उपचार माना जाता है। सिर पर जैतून के तेल से मालिश करें तथा इसे रात भर के लिए छोड़ दें।

2. केले (Bananas)

केले पोटैशियम से भरपूर होते हैं जिससे बालों का प्राकृतिक स्वास्थ्य तथा लचक बरक़रार रहती है। सिर पर केले का मैश्ड पेस्ट लगाएं। इसे धोने से पहले सिर पर 15 मिनट तक रहने दें।

बालों की देखभाल में सामान्य गलतियाँ और इनसे बचाव

3. अंडे (Eggs)

अंडे बालों को नरम और रेशमी बनाने में काफी बड़ी भूमिका निभाते हैं। 1 चम्मच जैतून के तेल, 3 अण्डों के पीले भाग तथा विटामिन इ के तेल की कुछ बूंदों का मिश्रण बनाएं और इसे अपने बालों पर मालिश के तेल की तरह प्रयोग करें। 15 मिनट के बाद एक सौम्य शैम्पू से बाल धो लें।

4. मेथी के बीज (Fenugreek seeds)

रुसी का उपचार, ये बीज डैंड्रफ तथा बालों के झड़ने की समस्या से हमें निजात दिलाते हैं। मेथी के बीजों को रातभर पानी में भिगोकर छोड़ दें। इसके बाद इसे पीसकर इसका पेस्ट बनाएं और सुबह अपने सिर पर लगाएं। इसे धोने से पहले आधे घंटे तक प्रतीक्षा करें।

5. आंवला (Amla or goose berry)

बालों को लम्बा करना, यह स्वस्थ तथा सुन्दर बाल पाने का सबसे पुराना तथा सबसे पारम्परिक उपचार है। नींबू के रस तथा आंवला पाउडर का एक बढ़िया पेस्ट बनाएं तथा इसे अपने सिर पर बालों की जड़ों तक लगाएं। इसे धोने से पहले 20 मिनट तक प्रतीक्षा करें।

6. सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

यह घने तथा चमकदार बाल पाने की एक प्रभावी घरेलू औषधि है। इसके लिए सिर्फ सेब के सिरके को पानी के साथ मिश्रित करें तथा अपने बालों पर लगाएं।

7. स्ट्रॉबेरी (Strawberries)

स्ट्रॉबेरी बालों का प्राकृतिक कंडीशनर होती है। स्ट्रॉबेरी तथा मयोनैस का एक पेस्ट बनाएं और इससे सिर पर मालिश करें। कुछ देर के बाद बालों को एक सौम्य शैम्पू से धो लें।

बालों की देखभाल के लिए मुलतानी मिट्टी का उपयोग कैसे करें?

8. कोर्नस्टार्च (Cornstarch)

यह तैलीय बालों के लिए काफी अच्छा पदार्थ है। इसका आप शैम्पू की तरह प्रयोग कर सकते हैं। इसे सिर्फ अपने सिर पर छिड़कें तथा १० मिनट बाद ब्रश से साफ़ कर दें।

9. मुल्तानी मिटटी (Multaini mitti)

मुल्तानी मिटटी बालों में जमा गन्दगी तथा अन्य अशुद्धियाँ निकालकर बालों को सुन्दर बनाती है।

10. टी ट्री आयल (Tea tree oil)

सामान्य तेल में टी ट्री आयल मिलाएं तथा इससे बालों की मालिश करें। यह तैलीय बालों से अतिरिक्त तेल निकालता है।

11. नींबू से बाल धोना (Lemon rinse)

शैम्पू करने के बाद बालों को नींबू के रस से अंतिम बार धोने से बालों से सारा अतिरिक्त तेल चला जाता है।

12. बेकिंग सोडा (Baking soda)

बेकिंग सोडा बालों में जमा गन्दगी को सफाई से हटाता है। बेकिंग सोडा और पानी का मिश्रण बनाएं तथा इसे बालों पर लगाएं।

13. प्याज का रस (Onion juice)

प्याज का रस बालों को बढ़ाने का काफी पुराना तरीका है। प्याज में मौजूद सल्फर कोलेजन की मात्रा को बढ़ाता है तथा गायब हुए बालों को बढ़ाने में मदद करता है।

गर्मियों में महिलाओं की बालों की देखभाल के नुस्खे

14. आलू का रस (Potato juice)

आलू का रस विटामिन ए, बी तथा सी से युक्त होता है, और ये सारे पोषक पदार्थ स्वस्थ बालों के लिए काफी लाभदायक होते हैं।

15. हिना (Henna)

बालों में कंडीशन, यह एक प्राकृतिक कंडीशनर है जो बाल बढ़ाने में मदद करता है। इससे बाल चमकदार तथा नरम होते हैं और बालों की जड़ें मज़बूत होती हैं।

16. नारियल का दूध (Coconut milk)

इसके प्रयोग से बाल टूटते नहीं हैं तथा बालों की बढ़त अच्छे से होती है। नारियल का दूध प्रोटीन, आवश्यक वसा, पोटैशियम तथा आयरन से भरपूर होता है।

17. जीरा (Cumin seeds)

बाल लंबे करने के घरेलू उपाय, जीरे में कई पोषक पदार्थ होते हैं जो बालों के लिए काफी लाभदायक होते हैं। चमकदार तथा नरम बालों की दिशा में जीरे का काफी महत्त्व है। जीरे को रात भर जैतून के तेल तथा अरंडी के तेल में डुबोकर रखें तथा इसे सिर पर लगाएं। इसे 20 मिनट बाद धो लें।

18. पेपर कॉर्न (Peppercorns)

इनका प्रयोग आयुर्वेदिक औषधियों में अस्वस्थ तथा बेजान बालों के उपचार के लिए किया जाता है। यह बालों की गुणवत्ता को बढ़ाकर उसे लंबा तथा घना करते हैं।

19. जपाकुसुम के फूल (Hibiscus flower)

सर्दियों में बालों की देखभाल

बाल झड़ना रोकने के उपाय, यह फूल बालों की देखभाल करने के लिए भी जाना जाता है। यह डैंड्रफ दूर करने की काफी अच्छी दवा है और बालों को बढ़ाने में भी काफी मदद करता है। यह समय से पहले उम्र बढ़ने से भी रोकता है तथा बालों को घना करता है। जपाकुसुम के फूल और नारियल के तेल का पेस्ट बनाएं तथा शैम्पू करने से पूर्व बालों पर लगाएं।

20. विटामिन इ का तेल (Vitamin e oil)

बालों को बढ़ाने के लिए यह तेल लम्बे समय से प्रयोग में लाया जाता रहा है। यह फ्री रेडिकल्स हटाने में मदद करता है तथा सिर में रक्त के संचार को बढ़ावा देता है।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday