Home remedies in Hindi for common hair problems – बालों की सामान्य समस्याओं के घरेलू उपचार

बालों की सबसे सामान्य समस्याएं हैं बालों का झड़ना, समय से पहले बालों का सफ़ेद होना तथा डैंड्रफ। इन सारी समस्याओं से घरेलू नुस्खे ही प्राकृतिक रूप से मुक्ति दिलाते हैं। प्रदूषण और खानपान में मिलावट के अलावा तनाव की वजह से भी बालों की समस्याएं बढ़ती हैं।

स्वस्थ और सुन्दर बालों के लिए उनकी अच्छे तरीके से देखभाल काफी आवश्यक है। बालों की देखभाल में प्रमुख है बालों को स्वस्थ रखना,बालों की किसी भी समस्या को दूर करना तथा बालों को सुन्दर बनाना। हममें से ज़्यादातर लोग बालों की देखभाल ध्यान से नहीं करते हैं। अच्छे तथा स्वस्थ बालों के लिए उनकी ख़ास देखभाल करना काफी आवश्यक है।

जब बालों में किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं रहती, तभी वे सुन्दर दिखते हैं। लोगों के सामने आने वाली बालों की मुख्य समस्याएं हैं तैलीय बाल, सिर में खुजली, रूखे बाल, खराब बाल आदि। नीचे बालों की समस्याओं (balo ki samasya ka samadhan in hindi) को दूर करने के कुछ घरेलू नुस्खे बताये गए हैं।

बालों का कंडीशनर (Hair conditioner)

बालों के लिए अंडा एक प्राकृतिक कंडीशनर है। बालों में कंडीशनर के रूप में प्रयोग करने हेतु हमें एक पूरा अंडा चाहिए। अंडे का सफ़ेद भाग तैलीय तथा चिकनाई भरे बालों को ठीक करने में मदद करता है। अंडे का पीला भाग टूटे तथा खराब बालों की मरम्मत के लिए प्रयोग में लाया जाता है। अपने बालों के प्रकार के अनुसार अंडे का प्रयोग करें। अगर आपके बाल सूखे हैं तो अंडे के पीले भाग को बालों पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक छोड़ दें तथा उसके बाद धो लें। अगर आपके बाल तैलीय हैं तो अंडे के सफ़ेद भाग का प्रयोग करें। अगर आप अंडे का कंडीशनर के रूप में प्रयोग करना चाहते हैं तो पूरा अंडा प्रयोग करें।

गर्मियों में दोमुंहे बालों (स्प्लिट एंड्स) को रोकने के उपाय

खराब और बेजान बाल (Damaged and dull hair)

रूखे, सूखे बालों के लिए बालों में अच्छे से सादी दही लगाएं। इसे 20 मिनट तक रहने दें तथा उसके बाद ठन्डे पानी से धो लें। दही में लैक्टिक एसिड होता है जो कि बालों को जड़ों से मज़बूत बनाता है। प्रदूषण की वजह से आपके बाल खराब होते हैं तथा बालों के सौंदर्य प्रसाधन आपके बालों को रूखा और बेजान बना देते हैं, अतः इन उत्पादों से बचकर रहे।

सिर की खुजली को दूर करें (Treat the itchy scalp)

सिर में खुजली, स्‍कैल्‍प की खुजली खराब खानपान, पर्यावरण में परिवर्तन तथा तनाव की वजह से होती है। इस समस्या को ठीक करने के लिए 2 चम्मच नींबू का रस तथा 2 चम्मच जैतून का तेल लें। इन दोनों को अच्छे से मिलाएं तथा अपने सिर की त्वचा पर लगाएं। इसें 30 मिनट तक छोड़ दें और फिर सिर को धो लें।

कमज़ोर बालों के लिए (For limp hair hai balo ki care tips in hindi)

बालो को घना करने के उपाय, बालों में सीधे बियर का प्रयोग करें। बियर में मौजूद खमीर बालों के लिए काफी फायदेमंद है। 1 अंडा, 1 चम्मच सूरजमुखी का तेल तथा आधी कप बियर लें। इन सबको अच्छे से मिलाएं तथा इस मिश्रण को बालों पर लगाएं जिससे आपके बालों में जान आ सके।

सूरज की रौशनी से खराब हुए बाल (Sun damaged hair)

एक पात्र में एक चौथाई कप शहद लें। अब इसमें 5 से 6 चम्मच जैतून का तेल डालें। इन्हें अच्छे से मिलाएं तथा इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं। सूरज की रौशनी में ख़राब हुए बाल इस विधि से ठीक हो सकते हैं। शहद बालों में नमी बनाए रखता है तथा जैतून का तेल बालों का प्राकृतिक कंडीशनर होता है, बालों को कंडीशन रखता है, क्योंकि इसमें विटामिन इ होता है।

सफ़ेद बालों की रोकथाम के घरेलु नुस्खे

घुंघराले बालों की देखभाल (Frizzy hair treatment)

एक पकी हुई नाशपाती लें तथा उसे मैश करें। अब इस मैश्ड नाशपाती को अपने बालों पर लगाएं। बालों को 20 मिनट बाद धो दें। नाशपाती को दही या अंडे के पीले भाग के साथ मिला देने पर आपके घुंघराले बाल घुँघरालेपन से मुक्त हो जाएंगे।

गन्दगी भरे बालों पर बेकिंग सोडा का उपचार (Patchy hair with baking soda)

बेकिंग सोडा लें तथा उसमें पानी मिलाएं। बेकिंग सोडा के इस मिश्रण को बालों की त्वचा पर लगाएं। इससे बालों के अंदर जमा अनचाहा मैल आसानी से निकल आएगा। बाज़ार में मिलने वाले शैम्पू और हेयर मास्क पर भरोसा करने की बजाय घरेलू नुस्खे अपनाएं।

बाल झड़ना रोकने के उपाय नारियल से (Coconut)

बालों की विभिन्न प्रकार की समस्याओं को नारियल का विविध तरीकों से उपयोग करके दूर किया जा सकता है। प्राकृतिक तरीके से निकाले गए नारियल के दूध में ज़रूरी मिनरल, फैट तथा प्रोटीन भी होते हैं। इस प्राकृतिक उपाय में आयरन और पोटैशियम भी होते हैं जो कि बालों को टूटने से बचाते हैं। आप नारियल के तेल के प्रयोग से बालों की जड़ों को मज़बूत कर सकते हैं तथा बालों का झड़ना पूरी तरह रोक सकते हैं। निरंतर रूप से नारियल के तेल को कुछ देर तक गर्म करके इसे बालों पर मसाज करें। इसे सिर में लगाने के बाद अपनी उँगलियों से इसे मसाज करें। इस विधि का प्रयोग रात में सोने से पहले करें।

बाल झड़ना रोकने के उपाय आंवला से (Amla – balo ke liye tips in hindi)

क्या प्याज के रस से हो सकता है रूसी का इलाज?

आंवला बालों की विभिन समस्याओं को दूर करने का एक काफी प्रभावी माध्यम है। क्योंकि इसमें विटामिन सी होता है, अतः यह आपकी त्वचा और सिर से सारे ऑक्सीडेंट्स दूर कर देता है। आंवले जमा करें तथा इन्हें छोटे टुकड़ों में काटें। अब इसे धूप में सुखाएं और इसका पाउडर बनाएं। अब एक चम्मच आंवला पाउडर को ताज़ा नींबू के रस में मिलाएं। इस मिश्रण को अपने सिर में इस तरह लगाएं कि इससे पूरा हिस्सा प्रभावित हो जाए। इससे बालों का झड़ना काफी कम होता है।

रुसी का उपचार हैं एलोवेरा जेल (Aloe Vera gel)

अगर आपकी रसोई के बगीचे में एलोवेरा का पौधा है तो इसका फायदा उठाने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसके पत्तों को तोड़कर इसे बीच से फाड़ दें। अंदर आपको एलो वेरा जेल मिलेगा जो आपके सिर से डैंड्रफ या रूसी को पूरी तरह हटाता है और आपके सिर को नरम मुलायम रखता है। इस प्राकृतिक पदार्थ में एंटी फंगल और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो आसानी से आपके सिर से डैंड्रफ की मात्रा को घटाते हैं। सबसे पहले पत्तों से जेल को बाहर निकाल लें और इसे अपने सिर के हर हिस्से में अच्छे से लगाएं। अब इस जेल को 30 मिनट तक इसी तरह रहने दें। एक बार यह समय समाप्त हो जाने पर अपने बालों को किसी अच्छे शैम्पू से धो दें।

रुसी हटाने के उपाय सेब से (Apple)

आप सबको सेब के हमारे स्वास्थ्य वाले फायदे के बारे में अच्छे से पता है, परन्तु इसके बालों पर होने वाले फायदों के बारे में कम ही लोगों को जानकारी है। सेब में भी जलनरोधी (anti- Inflammatory) तथा एंटी फंगल गुण होते हैं जिससे कि आपको अपने सिर से डैंड्रफ को दूर करने में मदद मिलती है। आप संतरे के रस और सेब के गूदे का पेस्ट भी बना सकते हैं। इन दोनों को अच्छे से मिलायें और अपने सिर के ऊपर लगाएं। ध्यान रखें कि ये मिश्रण आपके सिर के ज़्यादातर हिस्सों, खासकर कोनों और जड़ों में अच्छे से लग जाए। इसे इसी अवस्था में 20 से 30 मिनट तक रहने दें। इस विधि से आपको डैंड्रफ की समस्या से बड़े ही प्रभावी रूप से मुक्ति मिल जाएगी।

सूरज की किरणों से बालों को बचाने के घरेलू नुस्खे

वनस्पति तेल (Vegetable oil)

जब आप के बाल रूखे हो जाते हैं तो ये काफी कमज़ोर भी हो जाते हैं और इनके टूटने का काफी ख़तरा बना रहता है। अतः खराब बाल होने का यह भी एक कारण है। वनस्पति तेल से बालों की ऑइलिंग करने से सिर के अंदरूनी हिस्से से रूखापन दूर हो जाता है और इसकी जगह नमी प्रदान करने वाले तत्व ले लेते हैं। एक चम्मच में वनस्पति तेल लें तथा इसे आंच में 1 मिनट तक गर्म होने दें। इसके बाद इसे हल्का गुनगुना (lukewarm) तथा त्वचा को सहन होने वाले तापमान पर पहुँचने की प्रतीक्षा करें। अब अपने बालों में तथा इसकी जड़ों में अच्छे से वनस्पति तेल लगाएं। अपनी उँगलियों की मदद से अपने सिर की अच्छे से मालिश करें। अब रात को सोने जाने से पहले अपने बालों को एक तौलिये से ढक लें। इससे आपके बालों की गुणवत्ता में काफी वृद्धि होगी और बालों की आम तथा सामान्य समस्याओं से मुक्ति मिलेगी।