Hindi tips to get the thick eyebrows – मोटी आइब्रो कैसे पाएँ?

हर औरत के चेहरे की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है उसकी भौहें। आप दिखने में सुंदर हो सकती हैं लेकिन अगर भौंहों को ठीक तरह से न बनाया गया हो तो आपकी सुंदरता छिप जाती है। हर महीने महिलाएं और किशोरियां थ्रेडिंग करवाने के लिए ब्यूटी पार्लर जाती हैं। थ्रेडिंग से भौंहों के अनचाहे बाल निकल जाते हैं और उनका आकर सुंदर दिखने लगता है। लेकिन  कई मामलों में  महिलाओं की भौहें में पर्याप्त मात्रा में बाल नहीं होते हैं ।

एक परिपूर्ण मोटी भौं आपको और अधिक सुंदर बना देती है। अच्छी तरह से आकारवाली भौहों के महिलाओं की तुलना में आपमें यह एक कमी है। लेकिन इस समस्या को अब कुछ घरेलू उपचार की मदद से आसानी से हल किया जा सकता है। एक मोटी भौं होने का यह लाभ होता है की आप उन्हें कोई भी आकार दे सकते हैं। यही कारण है की महिलाएं मोटी भौंहों के लिए तरसती हैं। पेंसिल से पतली भौंहों बनाने के दिन अब नहीं रहे।

मोटी भौंहें आजकल काफी प्रचलन में हैं, क्योंकि ये त्वचा के स्वरुप में काफी निखार ले आती हैं। पतली और छोटी भौंहें त्वचा को बेजान और उम्रदराज दिखाती हैं। अतिरिक्त रूप से प्लकिंग, थ्रेडिंग तथा वैक्सिंग (plucking, threading and waxing) करने से भौंहें पतली हो जाती हैं।

कई बार उम्र बढ़ने, पोषक तत्वों का अभाव होने, गलत सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल करने तथा एक्जिमा और हाइपरथाईरोइडिस्म (eczema and hypothyroidism) की शिकार होने पर भी भौंहें पतली हो जाती हैं। कीमोथेरेपी और रेडिएशन (chemotherapy and radiation) भौंहों के लिए काफी हानिकारक होते हैं।

मोटी भौहें विकसित करने के लिए घरेलू उपचार (Home remedies to grow thick eyebrows)

मोटी भौहें पाने के घरेलू उपाय अरंडी का तेल या कैस्टर ऑइल से (Castor oil)

कैस्टर ऑइल एक पुरानी तकनीक है। इसका बहुत ज्यादा परीक्षण किया गया है। इसने मोटी भौहें देने की अपनी क्षमता साबित कर दी है। बस आपको रात में सोने से पहले यह तेल अपनी भौहों पर लगाना है जिस कारण यह भौहें के बालों की जड़ तक पहुँच सकता है। कैस्टर तेल उन सूक्ष्मजीवों का विरोध करने में मदद करता है जो भौंहों के विकास को बाधित करते हैं। भौंहों के विकास में बाधा के कुछ कारण हैं जैसे एक्जिमा (एक प्रकार का चर्मरोग) या सूक्ष्म जीवाणुओं का हमला। आप नियमित कैस्टर तेल का प्रयोग करें जिससे आपकी भौहें जल्द बढ़ने लगेंगी। यह तेल सस्ता है और बाजार में आसानी से उपलब्ध है।

भौहों को घर पर वैक्स कैसे करें?

मोटी आइब्रो पाने के घरेलू उपाय एलोवेरा जेल से (Aloe Vera gel)

एलोवेरा जेल भौहों के विकास को प्रोत्साहित करने वाला एक प्राकृतिक जेल है। एलोवेरा जेल अपने बाल कूप का पोषण करता है और उनके विकास को बढ़ावा देता है। अगर आपके घर में एलोवेरा का पौधा हो तो आप आसानी से इसका जेल निकाल सकती हैं। यह जेल भौहों को घना बनाने के साथ ये उनको नरम और कोमल बना देता है। यहां तक कि इस प्राकृतिक औषधि के इस्तमाल के बाद आपको किसी प्रकार के लायटेनिंग उत्पाद का उपयोग करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। क्षति हुए भौहों के बालों के विकास के साथ इनकी बढ़त में भी यह जेल उपयुक्त है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

मोटी भौहें पाने के घरेलू उपाय दूध से (Milk)

दूध बालों का एक प्राकृतिक कंडीशनर है। पिने के लिए या चाय बनाने के लिए  दूध हमेशा आपके फ्रिज में रहता है। अब  आप उसे आपनी भौहें मोटी करने के लिए उपयोग में ला सकते हैं। एक छोटी कटोरी में दूध ले। दूध के अंदर एक कपास का गोला डुबोकर धीरे से अपनी भौहों पर रगड़ें। भौहें मोटी करने के लिए जब भी समय मिले तब आपको यह उपाय करना होगा। नींबू को दूध के साथ मिलाकर भी उपाय कर सकते हैं। दूध का एक कटोरा लेकर इसमें नींबू रस की कुछ बूँदें डालें। अच्छी तरह मिलाकर कपास के साथ इस मिश्रण को अपनी भौहों पर लगायें। यह आपको मोटी भौहें देने में मदद करेगा।

जैतून का तेल (Olive oil se eyebrow ko ghana karne ke upay)

आज कई गृहणियों ने जैतून का तेल सूरजमुखी का फूल तेल के लिए स्वस्थ विकल्प महसूस किया है। इस प्रकार  आप अपने घर के रसोईघर में ये तेल आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। कपास के गोले को इस जैतून के तेल में डुबोकर अपनी भौहों पर लगायें। इससे आपकी भौहें घनी हो जाएँगी। जैतून के तेल से अपनी भौहों को हर रोज मसलना बहुत महत्वपूर्ण है।

नारियल तेल (Coconut oil)

आपके ड्रेसिंग टेबल पर नारियल तेल की बोतल होनी चाहिए। यह भी आपको बहुत घने और प्रभावशाली भौहें पाने के लिए मदद करने वाला एक अद्भुत घटक है। अगर आपकी भौहें बहुत हल्की हैं तो नारियल तेल एक उपयोगी प्राकृतिक उपाय है। अगर आप अपनी भौहों का रंग ज्यादा काला गहरा करना चाहते हैं तो यह नारियल तेल एक प्रभावी तंत्र होगा। नारियल तेल बालों के विकास के लिए बहुत प्रभावी पाया जाता है। यह बालों के रोम को पोषण देता है। नारियल के तेल की कुछ बूँदें लेकर अच्छी तरह से अपने भौहों पर इसे लगा सकते हैं। अगर आप इसे रोज इस्तेमाल करें तो आप काली और मोटी भौहें पा सकती हैं।

वैक्सिंग के विभिन्न प्रकार

मोटी आइब्रो पाने के घरेलू उपाय नींबू से (Lemon se eyebrow badhane ka tarika in hindi)

नींबू बाल के विकास में कई तरह से उपयुक्त है। ताजे नींबू का रस स्वास्थ्य को भी लाभ देता है। अपने परिवार के लिए आपने बाजार से नींबू खरीदे होंगे। स्वास्थ्य लाभ के साथ साथ, नींबू आपकी सुंदरता बढ़ाने के लिए भी उपयोगी हो सकता है। नींबू का उपयोग करना काफी आसान है। बस एक टुकड़ा काटकर इसे अपनी भौहों पर रगड़ें। यह अद्भुत तरीके से अपनी भौहें बढ़ने में मदद करेगा। आप नींबू निचोड़ कर उसका रस निकालकर भी भौहों पर लगा सकते हैं। रस लगाकर उन्हें धीरे से रगड़ सकते हैं।

घनी भौंहें पाने के प्राकृतिक घरेलू उपाय (Natural home remedies to get thick eyebrows)

प्याज़ का रस (Onion juice se eyebrow ko kaise badhaye)

यह भौंहों के बालों को तेज़ी से बढ़ाने और उन्हें घना करने में काफी मदद करता है। प्याज में मौजूद सल्फर (sulphur) का रस कोलेजन (collagen) की कोशिकाओं के उत्पादन में बढ़ोत्तरी करता है, जिससे भौंहों के बाल काफी तेज़ी से बढ़ते हैं और बालों के फॉलिकल्स (follicles) को मज़बूती मिलती है। अपनी भौंहों पर प्याज के रस की मदद से 5 मिनट तक मालिश करें और इसे सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे एक सौम्य क्लींजर (cleanser) और ठन्डे पानी से धो लें। इस उपचार को कम से कम 1 महीने तक जारी रखें।

अंडे का पीला भाग (Egg yolk)

भौंहों के बाल केराटिन प्रोटीन (keratin protein) से निर्मित होते हैं और अंडा प्रोटीन का काफी बेहतरीन स्त्रोत होता है। भौंहें घनी इसलिए होती हैं क्योंकि अंडा भौंहों के बालों का स्वास्थ्य सुधारने में काफी मदद करता है। इस उपचार के लिए अंडे के पीले भाग को अच्छे से फेंटें और इसे एक गाढ़ा मलाईदार स्वरुप दें। इस पेस्ट का प्रयोग भौंहों पर करें और इसे 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें। इस उपचार को कुछ महीनों तक हफ्ते में दो बार प्रयोग करके जारी रखें।

आइब्रो ब्लीचिंग

मेथी के बीज (Fenugreek seeds)

मेथी के बीजों से भी भौंहें घनी होती हैं, क्योंकि इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, निकोटिनिक एसिड और लेसिथिन (protein, nicotinic acid and lecithin) होता है, जिससे बालों की काफी अच्छे से बढ़त होती है। ये बालों के फॉलिकल्स की मरम्मत करने में भी काफी असरदार साबित होता है। मेथी के बीजों को पीसकर एक पेस्ट बनाएं और इसमें नारियल का तेल मिश्रित कर लें। इसे भौंहों पर सोने जाने के पहले लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें। इसे सुबह उठकर गर्म पानी से धो लें। इस विधि का प्रयोग कम से कम 2 महीनों तक हफ्ते में 3 बार करें।

बादाम का तेल (Almond oil se moti eyebrows kaise paye)

यह विटामिन ए, बी और इ (vitamins A, B, and E) से युक्त होता है, जिससे बालों को पोषण मिलता है और उनकी बढ़त काफी अच्छे से होती है। अपनी भौंहों पर गोलाकार मुद्रा में बादाम के तेल से मालिश करें। इसे रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह उठकर इसे धो लें।

स्वास्थ्यकर भोजन करें (Eat healthy)

घनी भौंहों के लिए अच्छा खानपान काफी आवश्यक है। ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करें जो विटामिन ए से भरपूर हो, जैसे लाल मिर्च, मीठे आलू और गाजर। अपने रोज़ाना के खानपान में विटामिन इ युक्त भोजन जैसे बादाम, मूंगफली, पालक आदि को शामिल करें। विटामिन सी से युक्त भोजन, जैसे नीम्बू, मिर्च, ब्रोकली (broccoli), पपीते और संतरे के सेवन में भी बढ़ोत्तरी करें। प्रोटीन युक्त दुग्ध उत्पाद, बीन्स और दालों का भी सेवन करें। ओमेगा 3 फैटी एसिड (omega-3 fatty acids) से युक्त भोजन जैसे अवोकेडो (avocado), अखरोट, जैतून के तेल और सालमन (salmon) तथा मछलियों, हरी सब्ज़ियों तथा लीन मीट (lean meat) जैसे आयरन (iron) युक्त भोजन का सेवन करें।

याद रखने योग्य बातें (Few tips to remember)

भौंह आरचिंग क्या है?

भौंहों के नीचे बालों के फॉलिकल्स की गोलाकार मुद्रा में रोज़ाना अच्छे से मालिश करें। भौंहों के आसपास की त्वचा को एक्सफोलिएट (exfoliate) करें, जिससे इनकी मृत त्वचा दूर हो जाए और इस भाग का रक्त संचार अच्छा हो जाए। भौंहों को नमी प्रदान करने के लिए दिन में 3 बार पेट्रोलियम जेली (petroleum jelly) का प्रयोग करें। भौंहों पर एक कैप्सूल (capsule) से निकालकर विटामिन इ का तेल लगाएं। निरन्तर वैक्सिंग, ट्विजिंग और थ्रेडिंग करने से परहेज करें।

loading...