Home remedies to overcome vomiting – उल्टी से बचने के लिए घरेलू उपचार

उल्टी होना इतना हानिकारक नहीं होता है, यह वास्तव में एक अस्थायी समस्या होती है जिस पर शरीर प्रतिक्रिया देता है। उल्टी होने के पीछे ऐसे तो कई कारण होते हैं, लेकिन उनमें से कुछ खास कारण ज्यादा शराब पीना, ज्यादा खाना, फूड पॉइजिनिंग, गर्भावस्था, मानसिक तनाव और दस्त आदि होते हैं। आइए आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचारों के बारे में बताते हैं, जिनकी मदद से आप उल्टी की समस्या को दूर कर सकते हैं।

उल्टी ऐसे तो सामान्य समस्या है, जो कि इतनी अधिक गंभीर नहीं होती है। ज्यादातर उल्टी भारी भोजन, गर्भावस्था, वायरल संक्रमण, पेट खराब होने, शराब और फूड पॉइजिनिंग की वजह से होता है।

उल्टी के आने से पहले आपको कई ऐसे संकेत मिल जाते हैं। जिसमें शरीर के तापमान में अस्थिरता, दिल की धड़कन में वृद्धि होना, मुंह में लार की अत्यधिक गठन आदि। अगर आपको ऊपर बताए गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण अपने शरीर में दिखाई देता है, तो ऐसे में नीचे बताए गए उपायों का पालन करना कभी ना भूलें।

लौंग (Clove se vomiting solution in hindi)

लौंग में एंटीसेप्टिक (antiseptic) गुण होते हैं, जो कि आपके पाचन को बेहतर काम करने में मदद कर उल्टी से छुटकारा दिलाता है।

  • उल्टी का इलाज, मुंह में 2 से 3 ढालकर चबाएं। इन्हें तब तक चबाते रहे जब तक की लौंग पानी छोड़ना बंद ना कर दें। इसके अलावा आप चाय में लौंग की कली मिलाकर भी उल्टी से छुटकारा पा सकते हैं।
  • गर्म पानी या गुनगुने पानी में लौंग के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर सेवन करें।
  • उल्टी रोकने के लिए लौंग का इस्तेमाल आप इस तरीके से भी कर सकते हैं, इसके लिए आप लौंग के पाउडर में शहद मिलाकर इस मिक्चर का सेवन करें, ऐसा करने से आपको उल्टी से छुटकारा मिल जाएगा।

पुदीना (Mint se vomiting ka desi ilaj)

कैसे पाए सोते समय झटकों से छुटकारा?

उल्टी से छुटकारा पाने उल्टी आना के लिए आप पुदीने के पत्तों को इकट्ठा कर चबाना शुरू कर दें।

  • आप उल्टी की समस्या का इलाज करने के लिए पुदीने की चाय का सेवन कर सकते हैं। पुदीने की चाय बनाने में अधिक समय नहीं लगता। इसे बनाना काफी आसान होता है। इसे बनाने के लिए आपको कुछ पुदीने की पत्तियों को उबले हुए पानी में मिलाना होगा, इसके बाद इस पानी में पत्तियों को 20 से 30 मिनट तक उबालते रहे। आपकी पुदीने की चाय तैयार है। इसका सेवन आप उल्टी को रोकने में कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप पुदीने के रस में नींबू का रस मिलाकर एक सूथिंग सोलूशन (soothing solution) बना सकती हैं। इसका सेवन आप छोटे छोटे अंतराल में करते रहे, ऐसा करने से आपको बेहतरीन परिणाम मिलेंगे।

उल्टी रोकने के उपाय अदरक से (Ginger)

अदरक के रस और नींबू के रस की मात्रा बराबर डालकर आप एक रस तैयार कर लें। उल्टी का घरेलू इलाज हैं अदरक में एंटी एमिटिक गुण होते हैं, जो कि एक बेहतरीन एजेंट (agent) की तरह पाचन तंत्र को स्वस्थ्य बनाने में मदद करता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

  • इससे छुटकारा पाने के लिए आप एक मध्ययम आकार का अदरक का टुकड़ा लें और इसमें हल्का सा नमक मिलाकर इसे निगल लें।
  • इसके अलावा आप अदरक को शहद के साथ या शहद के बिना भी चबा सकती हैं, इससे आप आसानी से उल्टी से छुटकारा पा सकती हैं।
  • नींबू का रस और अदरक के रस को मिलाकर एक बेहतरीन पेस्ट बना लें। इसके बाद इस रस का सेवन करें, आपको उल्टी से छुटकारा मिल जाएगा।

प्याज का रस (Onion juice)

उल्टी और मतली से छूटकारा पाने के लिए आप प्याज के रस का सेवन कर सकती हैं, यह रस उल्टी से आसानी से छुटकारा दिला देती है।

  • एक चम्मच प्याज के रस में एक चम्मच ग्रेड किया हुआ अदरक डाल लें। ऐसा करने से आप आसानी से उल्टी से निजात पा सकेंगे। नियमित अंतराल के बाद इस पेस्ट का सेवन करें, इससे उल्टी आसानी से रूक जाती है।
  • उल्टी की समस्या को खत्म करने के लिए आप दो चम्मच प्याज का रस के साथ पुदीने की चाय का सेवन भी कर सकती हैं। यह दो सामग्री पुदीने की चाय और प्याज का रस आसानी से पेट को शांत कर देते हैं।

किडनी स्टोन का कारण और इसका इलाज

चावल का पानी (Rice water)

उल्टी रोकने के उपाय, पेट में गैस होने के कारण होने वाली उल्टी काफी खतरनाक होती है, इसका उपचार करने के लिए आप चावल के पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं।

  • इसके लिए आप एक कटोरी चावल लें और फिर उसे आधे कप पानी के कटोरी में उबाल लें। इसके बाद इसका पानी अलग निकाल लें और फिर उसे पी लें। इस उपचार के लिए आप केवल सफेद चावल का ही इस्तेमाल करें। ब्राउन राइस (brown rice) इस्तेमाल करने से आप उल्टी से छूटकारा नहीं पा सकेंगे।

सौंफ (Aniseed or Saunf)

सौंफ में उल्टी को रोकने के औषधीय गुण होते हैं। सौंफ के यह गुण पाचन क्रिया में भी सहायता करते हैं। उल्टी से तुरंत राहत पाने के लिए आप सौंफ को सीधे चबाना शुरू कर दें। रोसटिड (roasted) सौंफ को आप सब्जी के करी, फलों के चाट आदि में छिड़क कर उसका सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको आराम से उल्टी से छुटकारा मिल जाएगा। इसके अलावा आप सौंफ की 1/4 चम्मच को गर्म पानी में डालकर कुछ देर उबलने दें। इसके बाद इस पानी को छान लें और गुनगुना हो जाने पर इस पानी का सेवन करें।

दूध (Milk se ulti rokne ka ilaj)

दूध को इस दौरान कभी भी सीधे ना पिएं। ऐसा करने से उल्टी में सारा दूध बाहर निकल आएगा। इसके लिए आप इस रेसीपी की मदद ले सकते हैं। दूध की इस रेसीपी (recipe) का सेवन करने से आप आसानी से उल्टी से छुटकारा पा सकते हैं। एक कप (cup) दूध में एक कप पानी रखकर उसे गर्म होने दें। इसके बाद इसे एक बाउल में डालकर उबलने दें। इसे कुछ देर तक उबालते रहे। इसके बाद एक मक्खन लगा हुआ टोस्ट (toast)लें और उसमें इस दूध को जोड़ लें। इसे धीरे- धीरे खाना शुरू कर दें। आपकी उल्टी होना एकदम से बंद हो जाएगा।

दालचीनी से उल्टी का घरेलू इलाज (Cinnamon)

दालचीनी मितली का इलाज करने और पेट की समस्या को सही कर उल्टी होने से रोकने में मदद करता है। यह दालचीनी के पाचन समस्याओं के कारण होने वाली उल्टी को रोकने में मदद करता है। उल्टी रोकने के लिए आप साबुत दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास साबुत दालचीनी ना हो, तो आप इसके पाउडर (powder) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप साबुत दालचीनी को पानी में उबाल दें और फिर इस पानी में शहद मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट का सेवन कर लें। इसका सेवन करने से आपको पाचन तंत्र के कारण होने वाली परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा।

महिलाओं का पेट समतल करने के श्रेष्ठ उपाय

गंध तेल (Essential oil se ulti ka ilaj in hindi)

उल्टी रोकने के घरेलू उपाय, आप ऑरेंज ऑयल (orange oil), बेरगामोट ऑयल (bergamot) आदि असेन्शल ऑइल का इस्तेमाल करके भी उल्टी या मिचली से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको इन ऑयल (oil) की महक को सुगना होगा और आपको उल्टी से छुटकारा मिल जाएगा।

एप्पल साइडर विनेगर (Apple cider vinegar)

एप्पल साइडर विनेगर आपको मिचली से कुछ ही मिनटों में आराम दिला देता है। यह उल्टी में काफी जल्दी काम करता है। यह आपके पेट को शांत करके आपके शरीर को डिटोक्सिफाई (detoxify) करता है। इसके एंटी माइक्रोबियल गुणों के कारण यह फूड फॉइनिंजग (food poisoning) बनने से रोकता है। 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक गिलास (glass) पानी में मिला लें। इसे पीएं और इस उपचार को तब तक सेवन करें, जब तक आपको उल्टी से छूटकारा ना मिल जाएं। कभी कबार ऐसा होता है कि उल्टी की बदबू से आपको और भी अधिक उल्टी आने लगती है। ऐसे में आप अपने एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर को एक कप पानी में मिलाकर कुल्ला कर लें। इससे आप बेहतर महसूस करने लगेंगे।

अलसी का बीज (Flaxseeds)

अलसी की बीज का सेवन करने से अपच के कारण हुई मिचली और उल्टी से छुटकारा मिल जाता है। इसके एंटी माइक्रोबियल (antimicrobial) गुण के कारण आपके पेट के दर्द से छुटकारा मिल जाता है। इसके लिए आप अलसी के बीजों को क्रश कर लें और फिर उसमें गुनगुना पानी डालकर कुछ देर के लिए रख दें। ऐसा करने के बाद पानी को छानकर अलसी को अलग कर दें और इस मिक्चर (mixture)  का सेवन करें। इसका सेवन आप दिन में दो बार कर सकती हैं। इसके अलावा अलसी के बीजों का सीधा सेवन करने से भी आपको काफी आराम मिलेगा।

जीरा से उल्टी का इलाज (Cumin seeds)

उल्टी को रोकने और इससे छुटकारा पाने के लिए आप जीरे की बीज का इस्तेमाल कर सकती हैं। जीरा को आप तब खा सकती हैं, जब आपको उल्टी जैसा महसूस हो रहा हो। इसके साथ मिचली जैसा महसूस करने पर भी आप जीरे का सेवन कर सकती हैं। इसका सेवन करने के लिए आप आधा चम्मच जीरा में कुछ गुनगुना पानी मिला लें, ऐसा करने के बाद इसका सेवन कर लें। इस उपचार का सेवन करके आपको आराम मिल जाएगा और आपको उल्टी जैसा महसूस नहीं होगा। इसके अलावा आप एक चम्मच इलायची पाउडर में जीरा पाउडर भी मिला सकती हैं। ऐसा करने के बाद इसका सेवन करें।

निम्न रक्तचाप क्या होता है? निम्न रक्तचाप का परीक्षण तथा इलाज

क्रेनबैरी का रस (Cranberry juice)

जब तक आप ठीक नहीं हो जाती तब तक आप किसी भी तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन ना करें। इसके अलावा आप क्रेनबैरी का जूस पी सकते हैं। ऐसा करने से आपको उल्टी से तत्काल राहत मिल जाएगी।

एक्युपे्रशर (Acupressure)

एक्युपे्रशर से भी उल्टी और मिचली को रोक सकते हैं। एक्युपे्रशर से उल्टी को आराम से पीछा छूट जाएगा। आप ऐसा अपनी हाथों की उंगलियों और अंगूठे को दबा लें। उल्टी और मतली को रोकने के लिए दबाव बिंदू को प्रोत्साहित करें। इसके अलावा, आप भी मितली और उल्टी के उपचार के लिए एक एक्युपे्रशर बैंड खरीद सकते हैं।

loading...