How to stop premature ejaculation/early discharge – शीघ्रपतन और जल्द डिस्चार्ज को ऐसे रोके

शीघ्रपतन और जल्द डिस्चार्ज, आपकी सेक्स लाइफ के लिए असली बाधा बन सकता है। जल्द डिस्चार्ज होने से पुरुषों में विश्वास की कमी और परेशानी पैदा कर देता है। हालांकि यह परेशानी आजकल काफी आम हो गई है। लेकिन आप कुछ प्रथाओं के माध्यम से इसको समय के साथ शीघ्रपतन को रोक सकते हैं। पुरुषों में शीघ्रपतन को नियंत्रित करने के लिए चिकित्सा उपचार ले सकते हैं।

आइए आपको कुछ ऐसे घरेलू उपचार बताते हैं, जिनकी मदद से आप इस समस्या का समाधान कर सकते हैं। अगर आपकी समस्या ज्यादा गंभीर हो तो ऐसे में आप किसी चिकित्सक की मदद ले सकते हैं। हम आपको बता दें कि प्रीमैच्योर एजैक्युलेशन का इलाज (premature ejaculation ka ilaj) आज के समय में संभव है।

प्यार करना आपके यौन संबंधों का एक अहम हिस्सा है। जल्दी डिस्चार्ज होने से संभोग करने वाले दोनों पार्टनर्स के लिए काफी निराश कर देती है। हर इंसान चाहता है कि वह अपने पार्टनर को खुश रख सकें और बिस्तर पर भी उनके अरमानों को पूरा कर सकें।

लेकिन ऐसा ना होने पर पुरुषों के मनोविज्ञान, तनाव और परेशानी बढ़ जाती है। जल्द डिस्चार्ज होने से पुरुषों का मन सेक्स संबंध बनाने से दूर होता रहता हैं। जो कि उनके रिश्ते को काफी प्रभावित करता है और इससे उनके विवाहिक जीवन में भी काफी कलेश होते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जो पुरुष इस समस्या से ग्रस्त हैं, उन्हें हम यह बता दें यह इस तरह की बीमारी नहीं हैं, जिसका इलाज नहीं किया जा सकता है। शीघ्रपतन के कई मामलों में यह देखा गया है कि शीघ्रपतन पेनल नर्वस के काम ना करने से होता हैं, लेकिन इसका उपचार कर या फिर घरेलू उपचारों की मदद से इसे नियंत्रित किया जा सकता है।

आज हम आपको प्रीमैच्योर एजैक्युलेशन के उपाय (premature ejaculation ke upay) बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

इस समस्या से ज्यादातर 40 साल से कम के पुरुष ही ग्रस्त होते हैं। उम्र बढ़ने के साथ ही यह परेशानी आसानी से दूर हो जाती है। हालांकि एक निश्चित उम्र के बाद इस समस्या के कारण शरीर में टेस्टोस्टेरोन का स्तर स्वाभाविक रूप से गिर जाती हैं, जो कि आपके लिए बहुत बुरा होता है।

तो अगर आप इस परेशानी से ग्रस्त हैं तो ऐसे में आप अपने पार्टनर से इस बारे में खुलकर बात करें। शीघ्रपतन के इलाज (shighrapatan ka ilaj) के लिए आपको अपने पार्टनर के साथ की जरूरत होगी। ताकि आप दोनों मिलकर इस समस्या का समाधान कर पाएं और अपने यौन जीवन को सुनिश्चित कर सकें।

संभोग/सेक्स की शक्ति को बढ़ाने के प्राकृतिक उपाय

इस परेशानी से अपने पार्टनर को बिना बताएं लड़ने से आपको कई चिंता होती रहती हैं, और आप हर समय इस समस्या से परेशान ही रहते हैं। हम आपको बता दें कि शीघ्रपतन आजकल आम समस्या हो गई हैं, शीघ्रपतन का इलाज (shigrapatan ka ilaj) करने के बाद आप आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इसे अपने पार्टनर से छिपाने का कोई फायदा नहीं हैं, आप उन्हें अपनी इस समस्या के बारे में बता सकते हैं और उनकी मदद से आप शाीघ्रपतन से आसानी से छुटकारा भी पा सकते हैं।

इसलिए इस बात को अपने पार्टनर से छिपाने की बात ना करें। अर्ली डिसचार्ज का इलाज (early discharge ka ilaj) करने के बाद आप अपनी शादीशुदा जिंदगी का आसानी से निजात पा सकते हैं।अगर आप अपनी इस समस्या के बारे में अपने पार्टनर को बता देंगे तो आप दोनों मिलकर किसी अच्छे से डॉक्टर मिलकर इसका समाधान कर सकते हैं। डॉक्टर के पास ना भी गए तो आप आसानी से एक दूसरे के विश्वास कर भी इसका समाधान कर सकते हैं।

इस बात को अपने दिमाग में बैठा लें कि सेक्सुअल इंटरकोर्स (sexual intercourse) आपकी शादीशुदा जिंदगी के लिए काफी आवश्यक है। अगर आप उससे दूर भागेंगे तो आप कुछ नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा आपके रिश्ते पर भी इसका काफी गलत प्रभाव पड़ सकता है। तो आप चिंता करना छोड़ दें और अपनी शादीशुदा जिंदगी को अपने पार्टनर के साथ इंजॉय (enjoy) करें। ऐसा करने से आप दुख और तनाव से तो निजात पाते ही हैं, बल्कि इसके अलावा आप शीघ्रपतन से भी आसानी से निजात पा सकते हैं। अगर आप शीघ्रपतन की समस्या से काफी परेशान हैं तो ऐसे में आप अपने डॉक्टर के पास जाकर उनसे इस बारे में सलाह ले सकते हैं।

शीघ्रपतन से छुटकारा पाने के लिए आपको अपने खाने की आदतों और लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव लाने होंगे। तो अगर आप इस तरह की परेशानी से जुझ रहे हैं, तो आपको जितनी जल्दी हो उतनी जल्दी अपने खाने की आदतों, लाइफस्टाइल में कुछ छोटे मोटे बदलाव करने की आवश्यकता होती है।

किसी भी तरह की लतों से दूर रहे (Stay away from any kind of addictions)

एल्कोहोल, डग्स और सिगरेट की लत नवर्स सिस्टम (nervous system) को कमजोर बनाती हैं, जो कि आपको राहत देता है। इन लतों से छुटकारा पाने से आपकी नवर्स सिस्टम आराम करने लगता है और आप में शीघ्रपतन की समस्या कम हो जाती है। तो अगर आप ऐसा चाहते हैं कि आप शीघ्रपतन की इस समस्या से जल्द से जल्द निजात मिल जाए तो ऐसे में आप सबसे पहले अपनी बुरी लतों को बाय बाय कहें, यह बुरी लते ही शीघ्रपतन का सबसे बड़ा कारण है।

एक संतुलित और स्वस्थ डाइट (Take a balanced and healthy diet)

शीघपतन का उपचार, एक संतुलित और स्वस्थ डाइट यौन कार्य में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक उचित पोषण आहार का सेवन करने से आपके शरीर में ताकत आती हैं, जिससे आप शीघ्रपतन से आसानी से छुटकारा पाने से आसानी मिलती है। संतुलित और स्वस्थ खाना खाने से आप आसानी से अपनी सेक्स लाइफ में बदलाव ला सकते हैं। इसमें आप कई सारी सब्जियां, फल खा सकते हैं, जिनका सेवन कर आप अपने स्वास्थ्य को और भी अच्छा बनवा सकते हैं। फल और सब्जियां मिनरल्स से भरी होती हैं, जो कि आपके नर्वस सिस्टम को मजबूत बनाती है और आसान तरीके से शीघ्रपतन को नियंत्रित करती है।

पुरुषों/मर्दों की त्वचा की देखभाल के बेहतरीन सुझाव

तनाव से लड़ने में मददगार (Fight stress)

तनाव इंसान को अंदर ही अंदर से मारता है या यू कहें कि खोखला कर देता है। तनाव आपको खोखला करने में हर तरह की कसर लगा देता है। तनाव के कारण चिंता बढ़ जाती है और पुरुषों में शीघ्रपतन का यह मुख्य कारण है। तनाव से मुक्ति पाने के लिए आपको आराम करना चाहिए। इसके लिए आपको पूरी नींद लेनी चाहिए। इससे निजात पाने के आप योगा की मदद ले सकते हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए आप छोटी छोटी बातों को दिल से ना लगाएं और बीच बीच में ब्रेक लेते रहे, ऐसा करने से आप तनाव से मुक्ति पा सकते हैं।

शीघ्रपतन से निजात पाने के लिए खाद्य पदार्थ (Foods that can help in preventing premature ejaculation)

शीघ पतन के उपाय, अपने खाद्य पदार्थ में कुछ खाद्य पदार्थों को जोड़कर आप बड़ी ही आसानी से शीघ्रपतन की समस्या से निजात पा सकते हैं। इन खाद्य पदार्थों के सेवन से आपकी सेक्सुअल लाइफ आसानी से स्वस्थ हो जाएगी। इस समस्या से निजात पाने के लिए पुरुषों को रोजाना अपने खाने में इन चीजों का सेवन करना चाहिए।

एस्परैगस ( Asparagus hai shighrapatan rokne ki dawa)

शीघ्र स्खलन का घरेलू इलाज, आप शायद इस बात को नहीं जानते होंगे कि एस्परैगस पौष्टिक गुणों और संश्लेषण होते हैं, जो कि पुरुषों में सेक्स की क्षमता को बढ़ाने में मददगार होता है, इससे आपको काफी सकारात्मक प्रभाव मिल सकते हैं। एस्परैगस में विटामिन और मिनरल्स की काफी उच्च मात्रा होती हैं, जो कि स्वस्थ्य शरीर और नर्वस सिस्टम को बढ़ावा देने में काफी मददगार होता है। एस्परैगस में होने वाले उच्च विटामिन ई पुरुषों के हार्मोन के काम को बढ़ाने में काफी प्रभावी माना जाता है।

अंडा (Eggs se premature ejaculation ka desi ilaj)

अध्ययनों और रिसर्च के मुताबिक विटामिन डी के सेवन से पुरुषों में सेक्सुअल(sexual) योग्यता को बढ़ाता हैं। इसलिए शीघ्रपतन से निजात पाने के लिए आप अंडों को अपने आहार में जरूर जोड़ लें। अंड़े शीघ्रपतन के साथ ही हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है।

गाजर (Carrots se shighrapatan ka desi ilaj)

शीर्ष सर्वश्रेष्ठ फूड्स जो की वियाग्रा की तरह काम करते है

शीघपतन का उपचार, गाजर में होने वाला विटामिन और मिनरल्स होता है, जो कि पुरुषों में सेक्सुअल योगिता को मजबूत करता है। गाजर में होने वाला विटामिन पेनिस के मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और पेनिस में रक्त के संचार को बढ़ाता है।

ओट्स (Oats)

ओट्स शीघ्रपतन के लिए काफी अच्छा खाद्य पदार्थ होता है। ओट्स में सीरोटोनीन (serotonin) होता है जो तनाव और चिंता से राहत देता है। ओट्स में होने वाला प्रोटीन शरीर में टेस्टोस्टेरोन (testosterone) के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है।

शीघ्रपतन के लिए घरेलू उपचार (Home remedies for premature ejaculation)

शीघ्र स्खलन का इलाज, भारत में आयुवेद को पुराने समय से ही शीघ्रपतन के लिए एक घरेलू उपचार माना गया है। यह घरेलू उपचार ऐसे उपचार होते हैं, जिनकी मदद से आप आसानी से अपनी समस्या से निजात पा सकते हैं और अपनी समस्या से निकलने के लिए आपको किसी डॉक्टर से बातचीत करने की जरूरत नहीं होती है। आइए आपको घर पर बैठ कर आसानी से शीघ्रपतन की समस्या से निजात पाने का उपाय बताते हैं।

केसर और दूध का ड्रिंक (Saffron and milk drink hai shighrapatan ki dawa in hindi)

केसर और दूध से मिला हुआ ड्रिंक पीने से पुरुषों में सेक्सुअल स्वास्थ्य सही रहता है। केसर में प्राकृतिक कामोद्दीपक होता हैं, जिसे दूध के साथ मिलाकर पीने से पुरुषों में सेक्स के दौरान होने वाले शीघ्रपतन को रोका जा सकता है। ऐसा करने से आप आसानी से शीघ्रपतन को रोक सकते हैं। बेहतर परिणाम के लिए आप इसका सेवन रात के समय में करें।

बादाम, अदरक, इलायची, केसर और गाय का दूध पीना (almond, ginger, cardamom, saffron and cow milk drink) इस ड्रिंक को बनाने के लिए 8 से 10 बादाम को रातभर भिगोकर रख दें। इसके बाद सुबह के समय इन बादामों को अच्छी तरह से पीस लें और एक कप गर्म गाय के दूध के साथ मिला लें। इसके बाद एक चुटकी भर अदरक, इलायची, केसर पाउडर इसमें मिला लें। बेहतर परिणाम के लिए कोशिश करें कि आप इस ड्रिंक को सुबह के समय ही पीएं।

एस्पैरेगस और दूध का ड्रिंक (Asparagus and milk drink)

भारत में एस्पैरेगस को काफी सदियों से शीघ्रपतन को नियंत्रित करने के लिए किया जाता है। इसके सेवन से पुरुषों में तनाव कम होता है और शीघ्रपतन में भी काफी फर्क पड़ता है। इससे बनाने के लिए आपको 2 चम्मच एस्पैरेगस पाउडर में 1 कप दूध को 10 मिनट के लिए रखना होगा। जब दूध पीने लायक लगे तो आप इसका सेवन कर लें। इसका सेवन दो दिन में कम से कम एक बार अवश्य करें।

पुरुषों के लिये बालों के गिरने को नियंत्रित करने वाले शैम्पू

अदरक (Garlic hai shighrapatan ki dawa hindi me)

अदरक में एनीसीन होता है, जो कि पुरुषों में सेक्स ड्राइव के लिए काफी आवश्यक होती हैं, इसके अलावा यह पुरुषों में रक्त के संचार के लिए भी काफी मददगार होता है। आप अदरक की कुछ लौंग को सुबह के समय चबा सकते हैं, इसके बाद गुनगुने पानी में नींबू निचोड़ कर उसका जूस पी लें। ऐसा करने से आपको अदरक के स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे।

शीघ्रपतन को रोकने के लिए तकनीक (Techniques to stop premature ejaculation)

कई और ऐसी तकनीक हैं, जिनकी मदद से आप शीघ्रपतन को रोक सकते हैं या फिर कम कर सकते हैं। यह तकनीक काफी आसान है और आप इसे आसानी से अपने पार्टनर की मदद लेकर कर सकते हैं। जाने कौन सी हैं वह तकनीकें।

गहरी लंबी सांस लें (Deep breathing)

आप गहरी लंबी सांसे लेकर भी शीघ्रपतन पर नियंत्रण रख सकती हैं, यह शीघ्रपतन से निजात पाने का काफी आसान तरीका है। जितनी गहरी लंबी सांसे आप लेंगे आप उतने ही लंबे समय तक सेक्स का आंनद ले सकेंगे। छोटी सांसे लेने से हार्ट रेट बढ़ता है, जिससे शीघ्रपतन को बढ़ता है। इसलिए सावधानी से लंबी लंबी सांसे भरे, भले ही यह करने के लिए आपको थोड़ा अभ्यास की जरूरत पड़े। प्रतिदिन 5 मिनट के लिए कम से कम 2 से 3 बार लंबी सांसे भरे, ताकि आप बिस्तर पर भी इसका पालन कर सकें।

स्क्वीज विधि (Squeeze method hai shighrapatan rokne ke gharelu upay)

स्क्वीज पेनिस का बेस (base) है, जो कि शीघ्रपतन को प्राकृतिक तरीके से कम करने में मददगार होता है। आप इस तकनीक का इस्तेमाल कभी भी कर सकते हैं, यह सरल अभ्यास पीई को रोकने में प्रभावी होती हैं, लेकिन इस बात को सुनिश्चित कर लें कि आप इसके लिए सही तरीके का इस्तेमाल करें।

स्टॉप और स्टार्ट विधि (Stop and start method)

शीघ्र स्खलन का इलाज, जब दण्डात्मक तंत्रिका शीघ्रपतन का प्राथमिक कारण हो तो आप स्टॉप और स्टार्ट विधि का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह विधि आपके लिए काफी प्रभावी हो सकती है। आप अपने संभेग के बीच ही इसका मजा उठा सकते हैं, ताकि आप आसानी से शीघ्रपतन पर नियंत्रण कर पाएं।

महिलाओं एवं पुरुषों में सम्भोग के आदर्श साथी की उम्र अलग होती है

केगेल व्यायाम (Kegel exercises)

केगेल व्यायाम में पुबोकोक्टगेउस (pubococcygeus) मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करता है, जो कि पुरुषों की क्षमता को कम करता है। केगेल व्यायाम का अभ्यास करने के लिए आपको सबसे पहले पुबोकोक्टगेउस मांसपेशियों का पता लगाना चाहिए, जो कि पेशाब को रोकने की कोशिश करता है। केगेल व्यायाम में क्लींचिंग (clenching) और फिर मांसपेशियों को छोड़कर 10 सेकेंड बाद फिर शुरू करें। बेहतर परिणाम के लिए आप इस मांसपेशियों के कम से कम तीन सेट करते रहे और बीच बीच में 8 से 10 सेकेंड का ब्रेक लेते रहे। पीसी मांसपेशि को पकड़कर आप शीघग्रपतन को खत्म कर सकते हैं।

अन्य मदद(Other helps)

पुरुषों में शीघ्रपतन को नियंत्रित करने के लिए कुछ अन्य विकल्प यह हैं, जिनमें से यह प्रमुख हैं।

कंडोम विद बेन्जोकेन (Condoms with benzocaine)

आजकल कंडोम विद बेन्जोकेन बाजार में आसानी से उपलब्ध होते हैं। इन कंडोम में बेन्जोकेन की एक परत होती हैं, जो पेनिस को एक हल्का स्तब्ध प्रभाव देता हैं। यह शीघ्रपतन के लिए अत्यधिक उपयोगी होता है।

प्रोमेसेंट (Promescent se virya ko jaldi girne se rokne ke upay)

यह एक ऐसी दवा है जो सिर्फ यौन गतिविधियों में संलग्न होने के 10 मिनट पहले इस्तेमाल किया जाता है। इस दवा  को कुछ इस तरह बनाया गया है, जिससे व्यक्ति सेक्स के दौरान बिना शीघ्रपान के सेक्स का पूरा आंनद ले सकता है।

अन्य चिकित्सा विकल्प (Other medical options)

विरोधी अवसाद पुरुषों के लिए शीघ्रपतन में प्रभावी हो सकता है। कुछ और मेडिटेशन भी इस समस्या का समाधान कर सकते हैं। इसके लिए किसी तरह की दवा लेने से पहले आप एक बार अपने डॉक्टर से सलाह लें, क्योंकि दवाओं का गलत इस्तेमाल करना आपके लिए समस्याएं बन सकता है।

शीघ्रपतन को रोकने के लिए योग (Yoga for stopping premature ejaculation)

योगा करके आप आसानी से पुरुषों में शीघ्रपतन और इरेक्टाइल डिसफंक्शन को नियंत्रित करने में काफी मददगार होता है। योगा के इन आसनों को अगर आप रोजाना करें तो आप सचमुच अच्छे परिणाम मिलेंगे। हालांकि आप हमेशा योगा एक ऐसे इंसान से सीखें, जो कि योग सिखाने में एक्पर्ट हो, ताकि आपको इससे कोई दुषप्रभाव ना हो।

मर्दों के लिए गर्मियों में बालों की देखभाल के नुस्खे

सर्वांगासन (Sarvanga asana se virya skhalan ka ilaj)

Sarvanga-asana

जैसा कि नाम से ही पता लग रहा है कि इस आसन में पूरा शरीर को फर्क पड़ता है। इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर लेट जाए और फिर अपने बाहों को बंद कर ले और फिर उससे अपने पैरों को छू लें। गहरी सांस लेते हुए अपने पैरों को बिना मोड़े सीधा करें। अपने हिप्स को अपने हाथों की मदद पकड़े और कोशिश करें कि आप अपने शरीर के वजन को कंधों पर रखकर की ऊपर तरफ करें।

उत्तानपाद आसन (Uttanapada asana)

Uttanapada-asana

यह आसन करना काफी आसान होता है, इसके लिए सिर्फ थोड़ा सा अभ्यास की जरूरत होती है। इसके लिए फर्श पर लेट जाए और फिर हाथों को फैलाकर उन्हें 45 डिग्री तक पैरों के साथ ऊपर उठाएं। हाथों की हथेलियों से पैर की उंगलियों को छूने की कोशिश करें। इसके बाद अपनी गर्दन को नीचे की तरफ मोड़े और पीछे की तरफ को वक्र बनाने की कोशिश करंे। इस मुद्रा में कुछ समय तक बने रहे।

पश्चिमोत्नासन (Paschimotasana)

पुरूषों के लिए इंटरव्यू में सफल होने के नुस्खे

Paschimotasana

यह योग मुद्रा शीघ्रपतन को नियंत्रित करने के लिए काफी प्रभावी होता है और यह बेहतर शक्ति के लिए सहायक हो सकता है। इस आसन को करने के लिए फर्श पर बैठे और फिर अपने पैरों को फैलाकर अपने हाथों से अपने पैरों की उंगलियों को छूएं। ध्यान रखें कि आप अपने पैरों को ना मोड़े।

गोमुखासन (Gamukhasana yoga for shighrapatan in hindi)

Gamukhasana-768x884

गोमुखासन एक सरल योग आसन है जिससे कई विशेष लाभ होते हैं। योग की इस मुद्रा को करने से शीघ्रपान जल्दी होने पर रोकथाम लगाता है। इस मुद्रा में 1 मिनट के लिए रहे और फिर दूसरी तरफ से इस आसान को करें। इस आसन के 2 से 3 सेट जरूर करें।

धनुरासन (Dhanurasana se shigrapatan upay in hindi)

मर्दों के लिए गोरापन पाने के टिप्स – गोरापन कैसे पाए?

Dhanurasana

इस योग को करने के लिए आपको अपने पेट को फ्लैट करें। इसके बाद अपने पैरों को की और ऊपर उठाएं और उन्हें अपने हाथों से पकड़ने की कोशिश करें। इस मुद्रा में कम से कम 30 सेकेंड तक रहे और फिर हाथों को छोड़कर उल्टे लेट जाएं।

भुजंगासन (Bhujangasana)

Bhujangasana-768x541

भुजंगासन या कोबरा मुद्रा में बैठने से शीघ्रपतन में काफी सहायता मिलती है। इस आसन में अपने पेट को फ्लैट करना होता है और फिर शरीर को ऊपर की तरफ को खींचना होता है। अपने शरीर को ऊपर की तरफ खींचे, लेकिन अपने गर्दन को नहीं। अपने हाथों को कंधे के दोनों तरफ रखकर संतुलन बनाने की कोशिश करें।

loading...