Hindi remedies for laundry detergent allergies – डिटर्जेंट से होने वाली एलर्जी से प्राकर्तिक रूप से कैसे बचें

कपड़े धोने के लिये डिटर्जेंट एक ज़रूरी सामान है लगभग हर रोज ही हम कपड़े धोते समय इसके संपर्क में आते हैं। पर कई बार डिटर्जेंट से एलर्जी की समस्या हो सकती है। एलर्जी के कारण, कई तरह के डिटर्जेंट में सेंट और परफ्यूम भी मिला होता है जो कपडें धोने के बाद भी उनमे रह जाता है और एलर्जी का कारण बनता है। एलर्जी से आमतौर पर साधारण समस्याएँ ही होती हैं पर कई बार ये बड़ी भी हो सकती हैं।

त्वचा की एलर्जी – डिटर्जेंट से होने वाली एलर्जी के लक्षण (Symptoms of laundry detergent allergy)

डिटर्जेंट एलर्जी के लक्षण चकत्ते या पित्ती होते हैं। अन्य लक्षणों में छींकना,आंखों में पानी आना और खाँसी शामिल हैं। त्वचा रुखी होकर इसमें खुजली भी हो सकती है। कुछ लोगों को सांस और अस्थमा के लक्षण जैसे हांफना या  घबराहट की शिकायत भी हो सकती है। गंभीर लक्षण दिखाई देने पर तुरंत चिकित्सा सहायता ली जानी चाहिये।

एलर्जी के उपाय – डिटर्जेंट के एलर्जिक रिएक्शन से बचाव (How to avoid an allergic reaction to laundry detergent?)

  1. एलर्जी का आयुर्वेदिक उपचार, हमेशा ऐसे डिटर्जेंट का प्रयोग करें जो एलर्जी को ध्यान में रखकर बनाये गये हों।
  2. डिटर्जेंट का कम से कम उपयोग करने की कोशिश करें।
  3. कपड़ों को ठीक तरह से कई बार खंगाला जाना चाहिये।
  4. एलर्जी का आयुर्वेदिक उपचार, खंगालने के लिए विनेगर या वाशिंग सोडा का उपयोग किया जा सकता है।
  5. सेंट या खुशबू वाले डिटर्जेंट से बचना चाहिये।
  6. अगर परिवार में किसी एक व्यक्ति को डिटर्जेंट से एलर्जी होती है तो अन्य सदस्यों को भी परफ्यूम या सेंट रहित डिटर्जेंट का ही प्रयोग करना चाहिये।

एलर्जी का इलाज – डिटर्जेंट एलर्जी की चिकित्सा (Treatment for detergent allergy – allergy ka ilaj)

  • एलर्जी का घरेलू इलाज (allergy ke gharelu nuskhe), सबसे पहले एलर्जी की पहचान की जाती है जिसके लिए डॉक्टर्स द्वारा एलर्जी टेस्ट लिया जाता है।
  • चकत्तों पे आई सूजन को कोर्टीकोस्टेरोइड मलहम के द्वारा कम किया जा सकता है। खुजली होने पर खुजली के लिए दिये जाने वाली मलहम आराम देती है।
  • एलर्जी का घरेलू इलाज, सबसे बेहतर है कि अपना डिटर्जेंट बदलें और एलर्जी फ्री डिटर्जेंट का प्रयोग करें साथ ही नेचुरल प्रोडक्ट्स का उपयोग करें जिससे धीरे धीरे एलर्जी की समस्या समाप्त हो जाती है।
  • बर्फ से सिखाई भी फायदेमंद होती है।
  • एलर्जी का घरेलू इलाज, नेजल ड्राप या स्प्रे भी लाभ पहुँचा सकते हैं।
  • अगर इन उपायों के बाद भी एलर्जी 2 से 3 हफ़्ते में न जाये तो तुरंत डॉक्टर के पास जायें।

नुस्खे और चेतावनी (Tips & warnings)

  • डिटर्जेंट से होने वाली एलर्जी की समस्या को डिटर्जेंट बदल कर और एलर्जी फ्री प्रोडक्ट अपना कर आसानी से ठीक किया जा सकता है।
  • एलर्जी से होने वाले चकत्ते या इस तरह की अन्य समस्या 2 से 3 हफ़्ते में ठीक हो जाती है।
  • कपड़े धोते वक्त दस्तानो का प्रयोग करके भी एलर्जी से बचा जा सकता है।
  • एलर्जी का इलाज आप घरेलू दवाइयों से भी कर सकते हैं पर डॉक्टर आपको इस समस्या को हमेशा के लिए ठीक करने के तरीके बताते हैं।

डिटर्जेंट से होने वाली एलर्जी को नियंत्रित करना ज़्यादा मुश्किल नहीं होता। इसे आसानी से नियंत्रित करने के लिए ऐसे डिटर्जेंट का प्रयोग करें जो कि सुगंध, डाई (dye) और अन्य रसायनों से मुक्त हो।

अगर सही प्रकार के बचाव उपाय कर लिए गए तो डिटर्जेंट के फलस्वरूप पैदा हुई रैश (rash) तथा त्वचा पर होने वाला किसी भी अन्य प्रकार का चिडचिडापन गायब हो जाते हैं।

त्वचा का रंग फीका पड़ने से बचाने और चिडचिडापन होने से रोकने के लिए कोर्टिसॉन्स (cortisones) के प्रयोग से परहेज करें।

डिटर्जेंट से होने वाली एलर्जी कई लोगों में देखा जाना काफी सामान्य बात है। क्योंकि डिटर्जेंट में कुछ हानिकारक रसायन भी होते हैं जो कड़े और ज़िद्दी दाग छुडाने में सहायता करते हैं, अतः उन लोगों की त्वचा पर रैशेस तथा एलर्जी होना काफी आम है जो इस रसायन को सहन नहीं कर सकते। अगर आपको भी यही परेशानी सता रही है तो कपड़े धोने के समय दस्तानों का प्रयोग करें। डिटर्जेंट के कई तत्व काफी हानिकारक होते हैं जिसके साथ ही एंटी बॉडीज (anti bodies) जैसे हिस्टामाइंस (histamines) भी बाहरे निकलते हैं। आपका शरीर जलन के इन लक्षणों से काफी आसानी से प्रतिक्रिया करेगा जिससे एलर्जी (allergy) को दूर होने में सहायता प्राप्त होगी।

आप अब डिटर्जेंट से होने वाली एलर्जी को ठीक करने के लिए कई तरह के उपचार के तरीके अपना सकते हैं। आप शुरूआती चरणों में ही कुछ घरेलू नुस्खों का प्रयोग कर सकते हैं। अगर यह काम ना भी करे तो किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ के पास चले जाएं। वह इस समस्या के कारण की जांच करेगा और आपको सही दवाई और ऑइंटमेंट (ointment) देगा जिससे आपकी एलर्जी पूरी तरह से ठीक हो जाएगी। डॉक्टर एलर्जी के प्रकार की जांच करने के लिए स्किन पैच एलर्जी टेस्टिंग (skin patch allergy testing) का भी सहारा ले सकते हैं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday