How to get rid of hangnails? – सुतला से छुटकारा कैसे पायें?

यह एक काफी परेशानी भरी समस्या है जिससे आपके परिवारजन और दोस्त प्रभावित होते हैं। इससे आपको दर्द और खुजली भी होती है। इस समस्या की जड़ तक पहुंचना भी आपके लिए काफी आवश्यक है। पानी के ज़्यादातर संपर्क में आने से इस समस्या का आपको सामना करना पड़ सकता है।

सुतला कई लोगों में पाई जाने वाली नाख़ून की समस्या है। नाखूनों की परेशानी, ज्यादा समय तक पानी में काम करने से या नाखूनों को पर्याप्त मात्रा में प्राकृतिक तेल ना मिलने से नाखूनों के निचे की त्वचा मृत हो जाती है। ऐसे कुछ घरेलु उपाय हैं जिनसे यह मृत त्वचा हटाई जा सकती है।

सुतला के लिए सर्वोत्तम घरेलू उपाय (Best home remedies to cure hangnails – nail ki dekhbhal)

बादाम का मास्क (Almond mask)

आपने कई स्वास्थ्य एवं सौन्दर्य की पत्रिकाओं में बादाम की उपयोगिता के बारे में पढ़ा होगा। अब आप इनकी मदद से सुतला का काफी अच्छा इलाज कर सकते हैं। बादाम को पीसकर बारीक पाउडर बनायें। इसमें थोडा दूध मिलाएं। 1 अंडे का पिला भाग उस मिश्रण में मिलाएं। अच्छी तरह से मिलाकर मिश्रण बनाएं। इस मिश्रण को हाथों और नाखूनों पर लगाएं।

गरम तेल से मालिश करें (Massage with warm oil)

नाखूनों की परेशानी के लक्षण,कारण एवं उपचार

आपके घर में कई तरह के तेल उपलब्ध होंगे। इनमें से कुछ तेल हैं बादाम का तेल, जैतून का तेल, लैवेंडर (lavender) का तेल आदि।50 ग्राम जैतून या बादाम के तेल में 25 बूंदें त्वचा की रक्षा के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला बेन्जोइन, कैमोमायल या लैवेंडर तेल मिलाएं। नाखूनों की देखभाल, विटामिन ए का कैप्सूल मिलाने से ज्यादा फायदा मिलता है। इस मिश्रण को हाथों और नाखूनों पर लगाएं। बोतल में संग्रहित करके रोज नहाने से पहले लगाएं।

सब्जियों से प्राप्त वसा (Shortening)

अगर आपके पास सब्जियों की शार्टनिंग पड़ी है तो ये आपके नाखूनों की सुतला की समस्या को ठीक करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये आपके सुतला से प्रभावित नाखूनों को काफी नर्म और स्वस्थ रखते हैं। सब्जियों की यह शार्टनिंग नाखूनों के अन्दर नमी को जमा करके रखती है। नाखून की देखभाल, सब्जियों से प्राप्त वसा इस्तेमाल करने से नाख़ून मुलायम हो जाते हैं। सब्जियों के वसा के कारण त्वचा की परतों को नमी पहुंचती है। ध्यान रखें की इसे ज्यादा मात्रा में इस्तेमाल करने से हाथ और नाख़ून चिकने हो सकते हैं। इस वसा की एक हल्की परत लगाकर इस्तेमाल करें।

जौकट्टा (Oatmeal)

कई लोग खुद को स्वस्थ एवं चुस्त दुरुस्त रखने के लिए दलिए का काफी मात्रा में सेवन करते हैं। पर यह आपके सुतला से प्रभावित नाखूनों का भी काफी प्रभावी साबित होता है। 1 कप जौकट्टा पीसकर एक कटोरे में लें। इस पाउडर से अपने हाथ और उँगलियों के बीच की जगह को रगड़ें। थोड़ी देर रखकर फिर धो डालें। अंत में मॉइस्चराइजर लगाएं।

शहद (Honey se nakhun ka ilaj)

नाखूनों के सुतला को ठीक करने के लिए नाखूनों के ऊपर की त्वचा को नर्म मुलायम रखना काफी ज़रूरी है। शहद नमी प्रदान करने का काफी बेहतरीन कारक साबित होता है। यह प्राकृतिक नमीयुक्त तत्व होने की वजह से त्वचा पर नमी की परत बरकरार रखता है। यह संक्रमणों से भी लड़ता है तथा अपने एंटीबैक्टीरियल (antibacterial) एवं जलनरोधी गुणों के फलस्वरूप सूजन कम करने में भी मददगार साबित होता है। मनुका (manuka) शहद में प्रभावी एंटी माइक्रोबियल (antimicrobial) गुण पाए जाते हैं।

  • प्रभावित भाग पर कच्चा या मनुका शहद लगाएं तथा नाखूनों के क्यूटीकल्स (cuticles) को नर्म होने देने के लिए कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। समस्या के दूर होने तक इस उपचार का प्रयोग रोजाना करें।
  • रोजाना नाखूनों पर शहद लगाकर सुतला को होने से रोका जा सकता है।

बीज़वैक्स बाम (Beeswax balm)

नाज़ुक / आसानी से टूटने वाले नाखूनों के लिये घरेलू उपाय

बीज़वैक्स आपके नाखूनों को नर्म करने और नमी देने के अलावा उन्हें मज़बूत भी बनाता है। अगर इसे तेल के साथ मिश्रित कर दिया जाए तो यह त्वचा को कटने से बचाता है और एक आरामदायक परत का निर्माण करता है।

  • नारियल और बादाम का तेल लें तथा इनके 1 से 2 चम्मच की मात्रा को 3 चम्मच शहद और 3 चम्मच बीज़वैक्स के साथ मिश्रित करें।
  • माइक्रोवेव या डबल बायलर (microwave or double boiler) में इस मिश्रण को पिघला लें।
  • इसके बाद आंच हटा लें और कुछ ज़रूरी तेल जैसे टी ट्री, लैवेंडर और प्लांटेन (tea tree, lavender and plantain) या पुदीने का तेल मिलाकर अच्छे से हिलाएं।
  • इस मिश्रण का प्रयोग अपने नाखूनों एवं क्यूटीकल्स पर करें और रातभर के लिए छोड़ दें।
  • इस प्रक्रिया का पालन रोजाना करें।

एलोवेरा (Aloe vera se nakhun ke rog)

एलोवेरा के आरामदायक, मरम्मत करने वाले और नमी प्रदान करने वाले गुणों से सुतला का इलाज किया जा सकता है। इसमें हल्दी का मिश्रण करने पर और भी ज़्यादा लाभ होता है, क्योंकि इन दोनों में ही एंटी बैक्टीरियल एवं जलनरोधी गुण होते हैं।

  • एलोवेरा के पत्ते से प्राप्त एलो वेरा जेल अपने नाखूनों पर लगा लें और जितनी देर तक हो सके छोड़ दें। तेज़ परिणामों के लिए इस उपचार का प्रयोग रोजाना करें।
  • एक चम्मच एलो वेरा में थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिश्रित करें और प्रभावित भाग पर इसका प्रयोग करें। इसे कम से कम आधे घंटे के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। इसका प्रयोग रोजाना करें।

सफ़ेद मिट्टी (White clay)

रूखी और संवेदनशील त्वचा के लिए सिर्फ प्राकृतिक सौम्य मिट्टी का प्रयोग करें जिसे सफ़ेद मिट्टी कहते हैं। यह खनिज से भरपूर होती है और सुतला का इलाज करने के साथ ही त्वचा की मृत कोशिकाओं को भी दूर करती है।

  • एक चम्मच सफ़ेद मिट्टी, एक चम्मच जैतून के तेल और लैवेंडर के तेल की 3 बूंदों को आपस में मिश्रित करें।
  • इनसे बने पेस्ट का प्रयोग अपने नाखूनों पर करें।
  • धोने से पहले इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें।
  • इस उपचार को निरंतर हफ्ते में 2 बार अवश्य दोहराएँ।

एप्सम नमक (Epsom salt)

सुतला का इलाज करने में एप्सम नमक काफी प्रभावी साबित होता है। यह हानिकारक विषैले तत्वों को बाहर निकालता है तथा सूजन होने से रोकता है।

लम्बे समय के लिये नाखूनों पर नेल पॉलिश कैसे लगायें

  • एक कप गर्म पानी में 1 चम्मच एप्सम नमक का मिश्रण करें।
  • इस मिश्रण में अपने नाखूनों को 15 मिनट तक डुबोकर रखें।
  • इसे अच्छे से पोंछ लें और इसपर एक एंटी बैक्टीरियल (antibacterial) मल्हम लगाकर ऊपर से एक पट्टी बाँध लें।
  • इस प्रक्रिया का पालन 2 से 3 दिनों तक दिन में 3 से 4 बार रोजाना करें या फिर तब तक करें जब तक सुतला ठीक ना हो जाए।

विटामिन इ का तेल (Vitamin E oil)

विटामिन इ का तेल आपके नाखूनों को मुलायम बनाकर नमी प्रदान करता है, जिसकी वजह से इसे सुतला का काफी प्रभावी उपचार माना जाता है। इसके अलावा विटामिन इ का तेल त्वचा को कटने फटने से भी रोकता है।

  • प्रभावित भाग पर विटामिन इ का तेल लगाएं और इसके सूखने तक इसे छोड़ दें। हर दिन कई बार इस प्रक्रिया का प्रयोग करके सुतला की समस्या को दूर भगाएं।
  • आप विटामिन इ के तेल को जैतून, कैस्टर या जोजोबा (castor or jojoba) के तेल के साथ मिश्रित करके रोजाना इसका प्रयोग कर सकते हैं।
  • नाखून काटने के बाद नेल बेड्स (nail beds) पर विटामिन इ का तेल लगाएं जिससे आपको सुतला से छुटकारा प्राप्त हो सके।