kale balo ke liye gharelu nuskhe – काले बालों के लिए घरेलू उपाय

अपने बालों पर अलग अलग प्रकार के रंग चढाने, लंबे काले बाल (lambe kale baal) करने की दवा की धुन में लोग बालों की असली रंगत भूलते जा रहे हैं। अब समय आ गया है कि हम बाल रंगना बंद करें और काले बाल पाने की प्राकृतिक विधियों का प्रयोग करें। इससे न सिर्फ आपके बाल सफेद होने के कारण, सफ़ेद बाल ढकेंगे बल्कि बालों को एक बेहतरीन रंग मिलेगा।

प्राकृतिक जड़ीबूटियों की मदद से आप खोयी जवानी प्राप्त कर सकते हैं, वो भी बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के। ये विधियां बाज़ार के उत्पादों से सस्ती भी हैं। सफ़ेद बालों की वजह से लोग अपने मित्रों और अन्य साथियों के सामने जाने से कतराते हैं। पर अब आप प्राकृतिक तरीके से बाल काले कर सकते हैं।

प्रकृति से मिलने वाली जड़ीबूटी आप में यौवन का संचार करती है और इसके आपके शरीर पर कोई अलग से नुकसान भी नहीं होते। इसके अलावा बाज़ार में उपलब्ध रंगों की तुलना में ये काफी किफायती भी होते हैं। सफ़ेद बाल आ जाने से लोग अपने दोस्तों, रिश्तेदारों तथा साथियों तक से मिलने से कतराते हैं। अगर ये बाल 1-2 ही हों तो वे इसे उखाड़ फेंकते हैं या ज़्यादा बाल होने पर उन पर रंगों का इस्तेमाल करते हैं। पर अब आप काले बाल पाने के लिए प्राकृतिक उपायों का भी प्रयोग कर सकते हैं।

कैसे पायें कुदरती काले बाल? (How to make hair black naturally)

अधिकांश लोग लम्बे, काले और मोटे बालों के शौकीन होते है लेकिन बुद्धिमान लोग बाजार में उपलब्ध हेयर कलर को इस्तेमाल करने से कतराते है, क्योंकि उनमे अपने बालों की सुरक्षा का डर बना रहता है। कुदरती गुणों का इस्तेमाल काले घने बालों के लिए सबसे उत्तम तरीका है। अगर आप अपनी रसोई में नज़र घुमा कर देखें, तो कितने ही मौसमी संघटक (seasonal ingredient) आप की नज़र में आएँगे, जो की आपको घने काले बाल पाने में सफल बना सकते हैं। इन घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से आप बहुत ही जल्द कुदरती घने बाल प्राप्त कर सकते हैं।

बाल काले करने के घरेलू उपाय (Get jet black hair at home naturally – balo ko kala karne ke nuskhe in hindi)

बालों को स्‍ट्रेट करने के लिये प्राकृतिक तरीके

गुड़हल (Jasvant flower)

शुद्ध नारियल तेल में 8 से 10 गुड़हल के फूलों को डालकर काला होते तक पकाएं। जब फूल काले हो जायें तो इसे छानकर अलग कर लें और इस तेल को ठंडा कर किसी बोतल में बंद कर के रखें, नियमित रूप से इस तेल को लगाने से बाल सफ़ेद नहीं होते और सफ़ेद होते बाल रुक जाते हैं। यह नए बाल उगाने का तरीका भी है, अतः यह कहा जा सकता है कि गुड़हल का फूल हर तरह की बालों से जुडी समस्या का निवारण है।

अमरबेल ( Amarbel)

अमरबेल एक परजीवी पौधा है जो पीली लताओं के रूप में किसी पेड़ आदि को जाल की तरह लपेटे दिखाई देता है। यह बालों को लम्बा और काला करने का प्राकृतिक इलाज है, आयुर्वेद में भी बालों के लिए इसे औषधि निर्मित की जाती है। इसके लिए अमरबेल को पानी में तब तक उबालें जब तक कि पानी की मात्रा आधी ना रह जायें, अब इस पानी को ठंडा कर बालों को धोने के लिए प्रयोग में लायें। इससे अप अपने बालों में फर्क महसूस करेंगे।

काला तिल (Black sesame)

बालों को काले करने का कुदरती उपाय है काला तिल। अगर अप अपने झड़ते बालों की समस्या को रोकना चाहते हैं साथ ही बालों को प्राकृतिक रूप से काला करना चाहते हैं तो आपको काली तिल के तेल का उपयोग सिर में करना चाहिए। इस तेल को सिर में हलकी मसाज के साथ लगायें और रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें।

आंवला (Amla)

हमने आंवले के गुणों का बखान ना जाने कितनों लोगों से सुना होगा। आंवला के तत्वों का उपयोग बहुत सारे केश तेल और केश संबंधित पदार्थों में होता आया है। काले घने बाल, और उनमे चमक लाने का ये बहुत अच्छा तरीका है, बस आधे लीटर पानी में दो चम्मच आंवला पाउडर डालें और थोड़ा सा नींबू का जूस भी इस्तेमाल करें, इस घोल से रोज बालों को धोने से आप बहुत आसानी से अपने बाल काले बना सकते हैं।

घी और मुलेठी (Ghee and Muleti hair pack)

बाल काले करने का आयुर्वेदिक उपाय, एक लीटर आंवला पानी में 250 ग्राम मुलेठी और एक किलो घी डालकर धीमी आँच पर गरम करें। पानी को धीरे-धीरे भाप बन कर उड़ने दें। अंत मे बचे हुए घोल को एक काँच के बर्तन में जमा कर लें और हर रोज बालों पर इसको धोने से पहले इस्तेमाल करें। इसके प्रयोग से आप बहुत ही जल्द अपने काले घने बाल वापस पा सकते हैं।

आम (Mango)

आपको ये जान के हैरानी होगी की कच्चा आम भी बालों को काला करने में आपकी मदद कर सकता है। घोल बनाने के लिए कुछ कच्चे आमों के छिलके उतारें और उसमे आम की कुछ पत्तियाँ भी डालें। अब इस घोल में थोड़ा सा तेल डालकर अच्छे से मिलायें। घोल को लंबे समय तक धूप में सूखने दें और उसके बाद घने काले बालों के लिए इसका इस्तेमाल करें।

आम के बीज (mango seed)

कच्चे आम की तरह आप आम के बीज का भी इस्तेमाल काले बालों के लिए कर सकते हैं। सफेद बालों वाले लोगों के लिए ये बहुत लाभदायक है क्योंकि ये बहुत ही जल्द सफेद बालों को काला बनाता है। सही उम्र पर प्रयोग करने से ये बालों को सफेद होने से बचाता है और रूसी की समस्या से भी निजात दिलाता है।

नारंगी रस (orange juice)

रूखे स्कैल्प और बालों की प्राकृतिक देखभाल

घने और स्वस्थ बालों को पाने का ये बहुत कारगर तरीका है। संतरे के रस के साथ थोड़ा सा आँवले का इस्तेमाल करें और काले और घने बाल बहुत ही जल्द हासिल करें।संतरे के छिलके निकाल कर अच्छे से साने, जब तक की संतरा एकदम पिलपिला ना हो जाए।अब इसमे थोड़ा सा आँवले का पाउडर डालें और अच्छे से मिलायें। आँवले के डालते ही आप संतरे का रंग बदलता हुआ देख सकते हैं।काले और घने बालों के लिए ये बहुत ही कारगर तरकीब है।

नींबू का रस तथा नारियल का तेल (lemon juice and coconut oil)

बालों को काला करने के लिए यह एक प्राचीन औषधि है। इससे डैंड्रफ भी दूर होते हैं तथा बालों की जड़ें मज़बूत होती हैं।पर्याप्त मात्रा में एक पात्र में नारियल का तेल लें तथा इसे गर्म करें। अब इसमें आधा नींबू निचोड़कर डालें तथा एक मिश्रण बनाएं। इसे बालों में इस तरह लगाएं कि बालों की जड़ तक जाए। इससे अपने बालों की अच्छे से मालिश करें।

गूसबेरी (Gooseberry for thick black hair)

बाल काला करने की दवा है गूसबेरी बालों की किसी भी समस्या का इलाज करने में सक्षम है। स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य समस्याओं का भी इस फल के पास इलाज है। आप इसे ठोस फल या फिर पाउडर के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। आपके सफ़ेद बालों को काले करने के लिए पाउडर ही श्रेष्ठ रहेगा। इस मिश्रण के लिए 2 चम्मच गूसबेरी का पाउडर तथा आधा नींबू मिलाएं। इन्हें मिलाकर बालों में जड़ तक लगाएं। इस तरह मालिश करें कि यह मिश्रण आपके हर बाल के संपर्क में आए। नहाने के आधा घंटा पहले आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

प्याज का पेस्ट (onion paste)

प्याज बालों को काले करने की दिशा में काफी फायदेमंद साबित होता है। प्याज़ का एक छोटा टुकड़ा काटें तथा इसे अपने सिर पर लगाएं। अच्छे परिणामों के लिए प्याज को छीलकर इसे पीस लें। अब इसके गूदे को बालों में अच्छे से लगाएं। इसे लगाने के बाद 30 मिनट तक प्रतीक्षा करें। अब बालों को किसी सौम्य शैम्पू से धो लें। हफ्ते में 3 बार इस नुस्खे का प्रयोग करें।

सर्दियों में बालों की देखभाल

गाजर (Carrot)

आपने गाजर के रस के शरीर पर होने वाले फायदों के बारे में सुना ही होगा। बालों को काला करने में भी यह बड़ी भूमिका निभाता है। हर रोज़ सुबह उठकर एक गिलास गाजर का रस पियें। इससे आपके बाल काले होंगे।इस रस को बालों में लगाने की अपेक्षा इसे पीना बेहतर रहेगा। 1 महीने तक इसका सेवन करने से आपको फर्क दिख जाएगा।’

नींबू और बादाम का तेल (Lemon with almond oil)

बादाम का तेल विटामिन इ और एंटीऑक्सीडेंटस (vitamin E and antioxidants) से युक्त होता है जिसकी मालिश करने से सफ़ेद बाल दूर होते हैं। काले बालों के लिए नींबू में भी अन्य ज़रूरी विटामिन होते हैं जिससे बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है और उनकी बढ़त भी अच्छे से होती है। इस विधि के लिए 2 चम्मच बादाम के तेल और इसी मात्रा में नींबू के रस को लें और इन्हें मिश्रित करें। अब इसे अपने सिर की त्वचा पर लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। एक बार समय सीमा समाप्त होने पर इसे अच्छे से धो लें।

करी पत्ते और नारियल का तेल (Curry leaves with coconut oil)

करी पत्ते काफी खुशबूदार पत्ते होते हैं जिनका प्रयोग आमतौर पर दक्षिण भारत में रहने वाले लोगों द्वारा किया जाता है। यह विटामिन बी (vitamin B) से युक्त होता है। नारियल का तेल बालों को काफी पोषण प्रदान करता है। बाल काले करने के लिए एक कप नारियल का तेल और मुट्ठीभर करी पत्ते लें। इसे 10 मिनट या तब तक उबालें, जब तक करी पत्ते काले ना पड़ जाएं। अब इसे आंच से उतार लें और इसे ठंडा होने दें। इसे अपने सिर पर लगाएं। इसे रातभर रहने दें और अगले दिन सुबह शैम्पू (shampoo) से धो लें।

प्याज और नींबू (Onion with lime)

डैंड्रफ दूर करने के बेहतरीन घरेलू उपाय

प्याज का प्रयोग लोग अपने भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए करते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि इसके आपके बालों पर भी कई गुण होते हैं। काले बालों के लिए आप नींबू के साथ प्याज को मिश्रित करके समय से पहले सफ़ेद होते बालों की रोकथाम कर सकते हैं। इसके लिए प्याज का गूदा बनाकर इससे 3 चम्मच रस निकालें। अब इसमें 2 चम्मच नींबू का रस मिश्रित करें। इन्हें मिलाकर अपने बालों और सिर पर अच्छे से लगाएं तथा आधे घंटे के बाद धो लें।

धारीदार लौकी (Ribbed gourd)

यह नुस्खा आपको चौंका देगा क्योंकि यह सब्जी बालों पर अपने उपकार के लिए जानी नहीं जाती है। पर यह बिलकुल सत्य बात है। इसके लिए एक धारीदार लौकी को छीलें तथा तथा इसके छोटे टुकड़े करें। अब इसका रस निकाल लें और इसे एक कप में डालें। इसमें एक कप नारियल का तेल भी मिश्रित करें। काले बालों के लिए इसे उबालें और इस तेल को अपने सिर की त्वचा तथा बालों पर अच्छे से लगाएं। अगर आप दिन में 4 बार इस तेल को लगा पाएंतो आपको काफी लाभ प्राप्त होगा।