Hindi beauty tips to get long & thick eyelashes naturally – लम्बी और मोटी आइलैश/पलकें कैसे पाएं

आँखों की पलकें आपके चेहरे की सुंदरता, आँखो की सुंदरता के सबसे अहम मापदंडों में से एक होती हैं, जिनसे आप खूबसूरत या सामान्य लग सकती हैं। पर सबकी पलकें लम्बी और खूबसूरत नहीं होती। अतः उन तरीकों के बारे में जानना ज़रूरी है जिनसे आपकी पलकें घनी और खूबसूरत हो सकती हैं। बाज़ार में नकली पलकें उपलब्ध होती हैं, पर इन्हें आँखों में गोंद की मदद से चिपकाना पड़ता है, जो बहुत से लोग कर नहीं पाते।

इसके अलावा कई बार आपको अपनी आँखों के आकार के अनुसार पलकें प्राप्त नहीं हो पाती। अच्छी और घनी पलकें (palko ko ghana kaise kare) होने से आपकी सुंदरता में चार चाँद लग जाते हैं।

महिलाएं अपनी आँखों की पलकों के घनत्वता के प्रति बहुत सतर्क होती हैं। आपकी पलकें आपके चेहरे को और खुबसूरत बनाती हैं। इनका जरुरत से ज्यादा गिरना आपके चहरे को बदसूरत भी बना सकता हैं। पलकों के गिरने के कई कारण हो सकते हैं। आपके भोजन में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी आपकी पलकें झड सकती हैं।

यहाँ तक की अगर आप अपनी पलकों को जरुरत से ज्यादा रगड़ेगे यह भी आपकी पलकों के गिरने का कारण हो सकता हैं। हमारें पास कुछ तरीके हैं जिनसे आप अपनी पलकों को गिरने से रोक सकते हो और उन्हें पतली और कमजोर से मोटी और सुन्दर बना सकते हो।

अपनी आइलैश / पलकों को मोटी और लम्बी बनाने के लिए घरेलू उपाय (Home remedies for thicker & longer eyelashes)

छोटी आंखों के लिए मेकअप के नुस्खे

आप अपनी पलकों को घरेलु और प्राकृतिक तरीकों के माध्यम से मोटा और आकर्षक बना सकते हो। आपके रसोई घर में ही आपको सामग्री मिल जाएगी जो आपकी पलकों को आकर्षक बनाने में आपकी मदद करेगी। कुछ घरेलु उपचार इस प्रकार हैं :

अरण्डी का तेल (Castor oil)

शायद आप न जानते हो की अरण्डी का तेल आपके बालों और स्वास्थ्य से सबंधित शिकायतों को ख़त्म करने के लिए बहुत लाभदायक हैं। यह तेल विटामिन E से युक्त होता हैं जो की आपके बालों को पोषण देता हैं और उन्हें मजबूत और लम्बे बनाता हैं।

हर्बल सीरम (Herbal serums)

बाज़ार में आपको आसानी से सीरम मिल जायेंगे जो की आपकी पलकों को मोटा और सुन्दर बनाने में सहायक हैं। आप उस सीरम का इस्तेमाल करें जो हर्बल सामग्री से बना हैं। आप हर्बल सीरम घर पर जैतुन के तेल और एलोवेरा को मिलाकर भी बना सकते हैं। यह आपकी पलकों को संवारने का बहुत ही असरदार उपाय हैं। अगर आप हर्बल सीरम का इस्तेमाल निरंतर कर रहे हैं तो आपको किसी भी मेकअप की जरुरत नहीं हैं।

शू फ्लावर (Palkon ko lamba karne ki tips shoe flower se)

यह आपको किसी भी बगीचे में आसानी से मिल जायेगा। शू फ्लावर को तोड़कर आप इसे अपनी पलकों पर रगडें। यह आपकी पलकों की बनावट को सुधारेगा और उन्हें सुन्दर बनाएगा। यह एक तरीके की प्राकृतिक सामग्री हैं जो आपकी पलकों को मोटा और आकर्षक बनाती हैं।

एस्सेनशियल आयल (Essential oils)

अपनी पलकों को सुन्दर और आकर्षक बनाने के लिए आप एस्सेनशियल आयल जैसे की चन्दन का तेल, लैवेंडर का तेल , स्कॉच पाइन तेल, दौनी तेल को मिलाकर मिश्रण बना लें। अब इस मिश्रण को रुई के गोले में लेकर अपनी पलकों पर लगा लें। सोने से पहले आप इस मिश्रण का इस्तेमाल अपनी पलकों पर का सकते हैं जिससे की लम्बे समय तक उन्हें पोषण मिलता रहे। यह बहुत महत्वपूर्ण हैं की एस्सेनशियल आयल  का इस्तेमाल दोनों पलकों पर अच्छी तरह से किया जाये जिससे की आइलैश को सामान रूप से पोषण तत्व मिलें।

मोटी आइब्रो कैसे पाएँ?

अंडे बालों की जड़ों को प्रोटीन प्रदान करते हैं। एक अंडे को फेट लें और रुई से अपनी पलकों पर लगायें। थोड़ी देर बाद ठन्डे पानी से धो लें। यह आपकी पलकों को आकर्षक और घना बनाता हैं।

जैतून का तेल (Palkon ko lamba karne ka tarika olive oil se)

जैतून का तेल एक ऐसा तेल होता है, जो खानपान के लिए अच्छा होने के साथ साथ आपकी त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। प्राकृतिक रूप से आँखों की पलकें प्राप्त करने के लिए जैतून का तेल आपकी काफी मदद करता है। इसके लिए इसकी कुछ बूँदों को पलकों पर इस तरह लगाएं कि यह जड़ को छुए। इससे आपको प्राकृतिक रूप से खूबसूरत पलकें प्राप्त होंगी।

ग्रीन टी (Green tea se eyelash badhane ka tarika)

आपको ग्रीन टी के स्वास्थ्य गुणों के बारे में पता ही होगा। यह शरीर से विषैले तत्वों को निकालता है और आपको स्वस्थ बनाए रखता है। लम्बी और मज़बूत पलकें (eyelash badhane ka tarika) प्राकृतिक रूप से प्राप्त करने के लिए आधी चम्मच ग्रीन टी को आधे कप पानी में उबालें और चाय की पत्तियों को छान लें। अब इसे ठंडा होने दें और इसकी बूँदों को अपनी पलकों पर लगाएं। आप इसे बोतल में भी जमा करके रख सकती हैं और प्राकृतिक दिखने वाली पलकों के लिए दिन में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

नीम्बू के छिलके (Lemon peels)

एक बड़े नीम्बू के छिलके को निकालें और इसे बड़े चम्मच कैस्टर ऑइल (castor oil) और इसी मात्रा में लिए गए जैतून के तेल के मिश्रण में डुबोकर रखें। इसे करीब एक रात के लिए डुबोकर रखें और इस मिश्रण का प्रयोग अपनी पलकों पर करके लम्बी और आकर्षक पलकें प्राप्त करें। यह खूबसूरत और घनी पलकें प्राप्त करने का काफी अच्छा उपचार साबित होता है।

खानपान की आदतें (Food habit)

छुपे खतरे – सौंदर्य उत्पादों के हानिकारक रसायन

आपको सुन्दर प्रतीत करवाने के लिए आपको अपनी खानपान की आदतों में थोड़ा सा परिवर्तन लाना ज़रूरी है। अतिरिक्त मात्रा में फ़ास्ट फ़ूड (fast food) का सेवन करने की बजाय अपनी खानपान की आदतों को बदलें और स्वास्थ्यकर भोजन ग्रहण करें। अमरुद, सेब, अंगूर जैसे प्राकृतिक फलों का सेवन करें। इनके सेवन से आपको खूबसूरत पलकें मिलने में आसानी होती है।

अपने खानपान में हरी सब्ज़ियाँ तथा प्रोटीन (protein) जैसे मछली, अंडे और मांस को शामिल करें। इससे आपकी पलकों की बढ़त की प्रक्रिया और भी तेज़ी से होगी।

पलकों की देखभाल (Care your eye lashes)

अगर आपकी आइलैश से आपकी आँखों को खूबसूरत स्वरुप नहीं मिल पा रहा है तो इन्हें अच्छी देखभाल की आवश्यकता है। आँखों की पलकों की देखभाल की पहली सूरत इन्हें साफ़ सुथरा रखना है। सुबह उठते ही अपने चेहरे को पानी से धोने के साथ ही अपनी पलकों को भी धो लें। इस बात को सुनिश्चित करें कि आपकी पलकों में किसी प्रकार की गन्दगी जमा ना हो। अगर आप किसी पार्टी (party) से भी वापस आ रही हैं तो चेहरे का मेकअप (makeup) हटाने के साथ ही आई शैडो, आई लाइनर (eye shadow, eye liner) और अन्य मेकअप तुरंत उतार लें। आँखों से मेकअप उतारने के लिए शुरुआत में अच्छे मॉइस्चराइज़र (moisturizer) का प्रयोग करें। इसके बाद एक क्लीनर (cleaner) का प्रयोग करके मेकअप पूरी तरह साफ़ कर लें।

आँखों की पलक को ब्रश करें (Brushing eye lashes)

आँखों की आइलैश पर जमा धूल और गन्दगी को देख पाना काफी कठिन होता है, क्योंकि ये काफी पतली होती हैं और इनसे हमें ठीक से कुछ भी दिख नहीं पाता। अतः पलक से गन्दगी दूर करने के लिए सामान्य ब्रशिंग की तकनीक का सहारा लें।

loading...