Hindi tips to get the pink rose lips from dark black lips – होंठों को काले से गुलाबी बनाने के तरीके

यह काफी आश्चर्य की बात है कई लोगों ने उनके जन्म के समय से गुलाबी होठों को बनाए रखा है। लेकिन, ज्यादातर लोग इसे बरकरार नहीं कर पाते है। होठों के कालेपन के अलग-अलग कारण है जिसमे की जीवन शैली मे परिवर्तन के साथ साथ सूरज की रोशनी भी शामिल है।

गुलाबी होंठ पाना हर उम्र वर्ग के लोगों का सपना होता है। आमतौर पर किशोरी लड़कियों के होंठ गुलाबी ही रहते हैं। पर उम्र बढ़ने के साथ साथ कई कारणों की वजह से एक महिला के होंठ काले पड़ते जाते हैं। इसके मुख्य कारण हैं पर्यावरण सम्बन्धी कारण, जीवनशैली में परिवर्तन और हानिकारक सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल। आपने तस्वीरों में ख़ूबसूरत मॉडल्स (models) को देखा होगा, जिनके होंठ काफी खूबसूरत और गुलाबी होते हैं और उनसे ईर्ष्या भी करती होंगी।

होंठों पर रंजकता (pigmentation) की वजह से भी इनका रंग काला पड़ जाता है। कुछ महिलाओं को धूम्रपान की खराब आदत होती है, जिसकी वजह से उनके होंठ काले पड़ जाते हैं। अगर आपके शरीर में रक्त संचार ठीक से नहीं हो पा रहा है, तो आपकी त्वचा पर इसका असर दिखेगा तथा आपके होंठ भी इससे प्रभावित होंगे। नीचे होंठों को दोबारा गुलाबी बनाने के कुछ तरीके बताये गए हैं।

होंठों के काले होने के कारण (Some of the causes of darkening lips)

होंठों के ऊपर के बाल हटाने के प्रभावी घरेलू नुस्खे

  • होठों का कालापन, बढ़ती उम्र
  • काले होंठ (kale hont) होने के कारण सूर्य का प्रकाश
  • काले होंठ होने के कारण धूम्रपान
  • काले होंठ होने के कारण कैफीन का अत्यधिक सेवन
  • होठों का कालापन, सौंदर्य प्रसाधनों का प्रयोग

अगर आप अपने होठों के कालेंपन के बारे में परेशान हैं तो आप के लिए एक अच्छी खबर है। प्राकृतिक और घरेलू उपचार के साथ गुलाबी होंठ होठों की लाली वापस पाना अब संभव है।

घरेलू उपचार गुलाबी होंठ वापस पाने के लिए (Home remedies to get back pink and rosy lips – gulabi honth kaise paye)

  • आपको हर दिन अपने होठों पर से मृत त्वचा हटाने की आदत बनानी चाहिए। कई गंदगी और धूल के कण अपने होठों पर चिपके हो सकता हैं। स्क्रबर लगाने के बाद अपने होठों को रगड़ने के लिए एक नरम दाँत वाले ब्रश का उपयोग कर सकते हैं।
  • होठों की लाली, गुलाब जल के प्रयोग से आप अपने होठों को एक बच्चे के होठों जैसा बना सकता है। गुलाबी होंठ पाने के लिए एक रुई पर गुलाब जल डालकर अपने होठों पर लगाए।
  • आप अपने होंठ के कालेपन को हटाने के लिए एक आयुर्वेदिक उपचार कर सकते हैं। ठंडे दूध के एक चम्मच में हल्दी पाउडर की एक चुटकी मिला ले। गुलाबी होंठ पाने के लिए हर रोज़ आपको इससे अपने होंठों की मालिश करनी चाहिए।
  • होठों का कालापन कैसे दूर करें, आपकी त्वचा में चमक और कोमलता वापस लाने के लिए आप शहद भी लगा सकते हैं। यह एक प्राकृतिक तरीके से आपकी मदद करता है। शहद में कई लाभ छुपे हुए है| शहद के इस्तेमाल से आसानी से होठों को लाभ मिल सकता है। यह हानिकारक रसायनों के प्रभाव के बिना आपके होंठ को प्राकृतिक तरीके से नमी प्रदान करता है।

होंठों को कलर करने के नुस्खे

  • होठों का कालापन कैसे दूर करें, आपने नींबू के रस के कई लाभों के बारे में सुना होगा। आज, आपके काले होठों को दूर करने के लिए नींबू बहुत फायदेमंद होगा। आदर्श रूप में नींबू विभिन्न स्थानों के दागो को हाटाता है। आप बादाम के तेल का एक चम्मच ले और नींबू के रस के साथ एक मिश्रण बना सकते हैं। इस प्राकृतिक मिश्रण को लगा ले और सूखने तक रहने दे। अब ठंडे पानी की मदद से इसे धो ले। नींबू का रस प्राकृतिक तरीके से सफाई में मदद करने के लिए प्रसिद्ध है। इस तरह यह आपके होठों से सभी धूल और धूल कणों को हटा देगा। बादाम का तेल एक प्राकृतिक घटक है जो आपकी त्वचा को नमी प्रदान करने में मदद करता है।
  • क्या आपके होंठ मृत त्वचा की परत से पीड़ित हैं? यह समय है अपने होठों से सब मृत खाल को दूर करने का। चीनी और नींबू के रस का एक संयोजन एक अद्भुत स्क्रबर बन जाएगा।
  • चुकंदर का रस गुलाबी होंठ,होठों की लाली पाने के लिए सालो से इस्तेमाल किया गया था। चुकंदर की जड़ का रंग काफी गहरा होता है| यह एक प्राकृतिक होठों के रंग के रूप में कई महिलाओं द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। यह एक प्राकृतिक रंग है जिसमे हानिकारक सामग्री के कठोर प्रभाव नही है और यह एक प्राकृतिक संघटक है। यह सीधे तौर पर बाजार में सौंदर्य प्रसाधन मे इस्तेमाल किया जाता है।

गुलाबी होठ कैसे पाये – गुलाबी होंठ पाने के तरीके (Ways to get pink and rosy lips)

गुलाबी होंठों के लिए विटामिन इ (Vitamin E se kale honton ka ilaj)

अगर आप नरम और खूबसूरत होंठ पाना चाहती हैं तो इनपर विटामिन इ का प्रयोग करना सबसे अच्छा उपाय साबित होगा। आप किसी भी सौंदर्य उत्पाद या दवाई की दूकान पर विटामिन इ का तेल कैप्सूल (capsule) के रूप में प्राप्त कर सकती हैं। विटामिन इ का यह पूरक आपके होंठों को नमी प्रदान करने तथा इनका असली रंग लौटाने में काफी कारगर साबित होता है।

गुलाबी होंठों के लिए SPF 15 बाम (SPF 15 balm)

स्त्रियों के होंठों की देखभाल के लिए सबसे अच्छे उपाय

कभी कभी आपके होंठों पर काले रंग की परत सूरज के अतिरिक्त संपर्क की वजह से भी आ जाती है। अतः धूप में निकलने से पहले अपने होंठों पर सुरक्षा की एक परत अवश्य चढ़ा लें। आप इस तरह के बाम, जिनमें SPF 15 युक्त होता है, बाज़ार से भी प्राप्त कर सकती हैं। आप बाज़ार से ऐसी लिपस्टिक (lipstick) भी प्राप्त कर सकती हैं, जिसमें SPF 15 की मात्रा हो। इनका अपने होंठों पर प्रयोग करने पर आपको नरम मुलायम और गुलाबी होंठों की प्राप्ति होगी।

गुलाबी होंठों के लिए इन्हें ना चाटें (Avoid licking lips)

कई बार अपने होंठों को ज़्यादा चाटने की वजह से भी लोग होंठों की त्वचा को काला कर देते हैं। होठों का फटना, अपने होंठों को जितना हो सके चाटने से बचें। आपको गुलाबी होठ और खूबसूरत होंठों की प्राप्ति तभी हो सकती है, जब आप अपने होंठों को चाटने पर रोक लगाएं। ऐसा ना करने पर आपके होंठों की त्वचा काफी सूख जाएगी और फटने लगेगी, जिसके बाद इनमें नमी का संचार कर पाना भी काफी कठिन हो जाएगा।

गुलाबी होंठों के लिए लाल फल और सब्जियां (Red fruits and vegetables se hotho ka kalapan dur kare)

अपने होंठों को गुलाबी रंगत से नवाजना और भी आसान हो जाता है, अगर आप लाल रंग के फल और सब्जियों का सेवन भी शुरू कर दें। इनमें मुख्य हैं सेब, चुकंदर, स्ट्रॉबेरी (strawberry) और टमाटर। आपके लिए यही बेहतर होगा कि  इन सभी फल और सब्जियों का सेवन शुरू कर दें, जिससे आपके होंठों को भी एक प्राकृतिक लालपन प्राप्त हो सके।

गुलाबी होंठों के लिए गाजर का रस (Carrot juice se kale honton ka ilaj)

गाजर के टुकड़ों को ग्राइंडर (grinder) में डालकर तथा इनका गूदा निकालकर ताज़े गाजरों का रस निकालना संभव हो सकता है। इसके बाद गाजर के गूदे से रस निकालने के लिए छलनी का प्रयोग करें। एक बार जब गाजर से रस निकल जाए तो इसपर रुई का कपड़ा डालें और इसका प्रयोग अपने होंठों पर करें। यह एक काफी स्वास्थ्यकर विटामिन (vitamin) युक्त रस साबित होता है, और आपके होंठों पर बिना किसी नकली रंग का प्रयोग किये पोषण देने वाला तथा प्राकृतिक लाल रंगत लाने वाला साबित होता है।

महिलाओं के लिए होंठों की देखभाल के नुस्खे

गुलाबी होंठों के लिए प्राकृतिक गुलाब (Natural rose se hotho ka kalapan hataye)

आपने गुलाबजल के फायदों के बारे में अवश्य सुना होगा, पर क्या आपको इस बात का अहसास है कि प्राकृतिक गुलाब किस तरह आपके होंठों को गुलाबी और खूबसूरत बनाने में अपना योगदान देता है। जी हाँ, अब आप प्राकृतिक गुलाब की मदद से भी होंठों पर प्राकृतिक हल्का और गुलाबी रंग प्राप्त कर सकती हैं। इसके लिए सिर्फ कुछ गुलाब लें तथा इनकी पंखुड़ियों को तोड़ें। अब इन पंखुड़ियों को पीस लें तथा इनका रस निकाल लें। इस रस में रुई के गोले डुबोकर, या फिर गुलाब की पंखुड़ियों से बने गूदे का प्रयोग अपने होंठों पर करके आप मुलायम और गुलाबी होठ प्राप्त कर सकती हैं।

संतरा (Orange se pink honth)

अगर आपके घर में संतरा है तो फल खाकर इसके छिलके को ना फेंकें, क्योंकि यह आपके होंठों के लिए काफी गुणकारी साबित होता है। यह आपके काले होंठों के रंग को हल्का करके इन्हें खूबसूरत बनाता है। एक ग्राइंडर (grinder) का प्रयोग करके संतरे के कच्चे छिलकों का पेस्ट बना लें, या फिर संतरे के छिलकों को धूप में सुखाकर इनका चूरा बना लें। संतरे के छिलके के पाउडर को दूध के साथ मिश्रित करें और इसका अपने होंठों पर प्रयोग करें। इस पैक को लगाने के बाद इसे 5 मिनट या इससे ज़्यादा समय के लिए छोड़ दें, जब तक यह सूख ना जाए। इसके बाद पानी की मदद से होंठों से इस पैक को हटा दें। इस विधि का रोज़ प्रयोग करने से आपके होंठों का रंग हल्का हो जाएगा।

रास्पबेरी का स्क्रब (Raspberry scrub for kale hont)

रास्पबेरी नामक यह प्राकृतिक फल भी आपको गुलाबी होंठ प्रदान करने का काम प्रभावी रूप से करता है। क्योंकि रास्पबेरी के फल में पर्याप्त मात्रा में खनिज पदार्थ होते हैं, अतः होंठों को नमीयुक्त बनाने में ये कारगर साबित होता है। आप रास्पबेरी और शुद्ध शहद का मिश्रण भी तैयार कर सकते हैं। अब यह स्क्रब लें और अपने होंठों को उँगलियों से रगड़कर फर्क देखें।

गुलाबी होंठों के लिए एलोवेरा का उपचार (Aloe Vera remedy for rosy lips)

अगर आप अपने होंठों को काले से गुलाबी तथा सुन्दर बनाना चाहते हैं तो एलोवेरा का जेल (gel) इस कार्य को करने का एक बेहतरीन प्राकृतिक तरीका है। आप बाज़ार से एलो वेरा जेल खरीदकर सीधे होंठों पर लगा सकते हैं या फिर एलो वेरा के पत्तों से जेल निकालकर भी प्रयोग में ला सकते हैं। एक बार 5 से 6 दिनों तक इसका प्रयोग करने के बाद आप फर्क देख सकते हैं।

गुलाबी होंठों के लिए स्ट्रॉबेरी का उपचार (Strawberry remedy for rosy lips)

होंठों के देखभाल लिए घरेलू स्क्रब

जब आप अपने होंठों को सुन्दर और आकर्षक बनाना चाहें तो स्ट्रॉबेरी का प्राकृतिक उपचार इस स्थिति में आपकी काफी मदद कर सकता है। इसके प्रयोग से आपके होंठों की काली परत गुलाबी परत में बदल जाएगी। बाज़ार या बगीचे से स्ट्रॉबेरी लें तथा इसके छोटे टुकड़े करें। अब अपने होंठों पर स्ट्रॉबेरी का प्रयोग करें और कुछ ही दिनों में फर्क देखें।

जैतून के तेल का नुस्खा (Olive oil remedy)

होंठों पर गुलाबी लालिमा लाने का एक तरीका यह भी है कि आप अपने होंठों पर जैतून के तेल की रोजाना रूप से मालिश करें। जैतून के तेल की 1 या 2 बूँद लें और उँगलियों की मदद से अपने होंठों पर करें। धीरे धीरे अपने होंठों पर इस तरह से जैतून का तेल रगडें जिससे कि यह आपके होंठों में समा जाए। एक बार जब आपकी त्वचा में जैतून के तेल का मिश्रण हो जाए तो आप इस बात को लेकर निश्चिन्त रहें कि इससे आपके होंठों की रंगत हल्की हो जाएगी।

गुलाबी होंठों के लिए अनार (Pomegranate for rosy lips)

अनार के प्रयोग से भी आपको खूबसूरत और आकर्षक होंठ प्राप्त हो सकते हैं। इस रस का होंठों पर प्रयोग करने से आपको काफी लाभ मिलेगा। एक छोटा पात्र लें और इसमें आधा चम्मच दूध की मलाई, गुलाबजल की 2 बूंदों और 2 से 3 अनार के पिसे हुए बीजों का मिश्रण करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं और इसका अपने होंठों पर प्रयोग करें। इसे 10 मिनट के लिए रहने दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

खीरे का उपचार (Cucumber remedy for kale hont)

आप शायद यह ना जानते हों कि खीरे के प्रयोग से आपके होंठों की प्राकृतिक रंगत वापस आती है। क्योंकि खीरे में त्वचा का रंग निखारने वाले कारक होते हैं, अतः काले होंठों पर खीरे का प्रयोग करने से उनकी रंगत में निखार आता है। खीरे का एक टुकड़ा लें और इसे अपने होंठों पर रगडें। इससे होंठों पर खीरे का रस समाने में मदद मिलेगी और आपके होंठों का रंग हल्का और सुन्दर हो जाएगा।

बादाम का तेल (Almond oil)

बाज़ार में बादाम का तेल प्राप्त करना काफी आसान है। घर में भी बादाम का तेल आसानी से उपलब्ध होता है। ज्यादातर महिलाएं अपनी त्वचा को नमी प्रदान करने के लिए या फिर बालों को पोषण प्रदान करने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल करती हैं। आप अब सीधे अपने होंठों पर बादाम के तेल का प्रयोग करके इन्हें नर्म और गुलाबी रूप दे सकते हैं।

Gharelu nuskhe for pink lips in Hindi

loading...