How to get rid of acne in men / boys – पुरुषों / लड़कों में एक्ने की समस्या को दूर कैसे करें?

एक्ने ना सिर्फ महिलाओं और लड़कियों बल्कि लड़कों और पुरुषों के लिए भी काफी बड़ी समस्या का कारण बनते हैं। पुरुषों की त्वचा महिलाओं की तरह संवेदनशील नहीं होती, पर वे भी एक्ने जैसी त्वचा की समस्याओं से जूझते हैं जिसे ठीक करने के लिए सही इलाज होना आवश्यक है।

एक्ने दर्दनाक होता है और इसके अलावा यह आपकी खूबसूरती को दानों के नीचे छिपा देता है। एक्ने होने से  पुरुष अपना आत्मविश्वास खोने लगते हैं जिससे उनका  पेशेवर और निजी जीवन काफी प्रभावित होता है। अतः एक्ने को दूर करना पुरुषों के लिए भी उतना ही आवश्यक है।

एक्ने ना सिर्फ त्वचा पर खराब दिखता है, बल्कि यह ऐसे दाग छोड़ता है जिसे जाने में काफी समय लगता है। असल में ये दाग कई बार चेहरे के स्थाई दाग बनकर रह जाते हैं। अतः एक्ने को जल्दी से जल्दी ठीक करने के लिए सही देखभाल काफी आवश्यक है।

एक्ने को दूर करने के लिए आपको ज़्यादा पैसा खर्च करने या महंगे पार्लर्स (parlors) में जाने की आवश्यकता नहीं है। आपको सिर्फ इतना करना है कि कुछ घरेलू नुस्खों का मन से लम्बे समय तक पालन करें और आपको खुद ही परिणाम प्राप्त हो जाएंगे।

पुरुषों में एक्ने को दूर करने के घरेलू नुस्खों का प्रयोग करने से पहले सबसे पहले पुरुषों को होने वाले एक्ने के आम कारणों पर एक नज़र डाल लेते हैं।

हॉर्मोन्स (Hormones)

पुरुषों में एक्ने की समस्या के लिए हॉर्मोन्स को भी दोषी ठहराया जा सकता है। यौवनावस्था के दौरान कई तरह के हॉर्मोन के परिवर्तन शरीर में होते हैं और ये परिवर्तन कई बार एक्ने की समस्या का कारण बनते हैं। जवानी के दौरान हुआ एक्ने पूरी तरह ठीक नहीं होता जब तक कि वह अवस्था प्राकृतिक रूप से समाप्त हो जाए। पर अच्छी देखभाल से आप इस बात को सुनिश्चित कर सकते हैं कि एक्ने ज़रुरत से ज़्यादा ना बढ़ जाए या फिर यह आपकी त्वचा पर कोई स्थायी दाग ना छोड़ दे।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

त्वचा पर अतिरिक्त तेल का रिसाव (Excessive oil secretion on skin)

तैलीय त्वचा वाले पुरुषों को एक्ने की समस्या ज़्यादा सताती है। तैलीय त्वचा आसानी से धूल तथा प्रदूषक तत्वों को पर्यावरण से आकर्षित करती है जो त्वचा के रोमछिद्रों (pores) को बंद कर देते हैं तथा इन रोमछिद्रों पर संक्रमण होने की वजह से एक्ने पैदा होता है।

साफ़ सफाई का अभाव (Improper hygiene)

पुरुषों में एक्ने होने का एक और प्रमुख कारण त्वचा की ठीक प्रकार से सफाई नहीं करना होता है। त्वचा की मृत कोशिकाओं को बीच बीच में त्वचा से निकालने की प्रक्रिया संपन्न करनी चाहिए जिससे कि आप समस्या से रहित त्वचा प्राप्त कर सकें। जब ये मृत कोशिकाएं स्क्रबिंग (scrubbing) से नहीं निकलती तो ये त्वचा के रोमछिद्रों को बंद करके मुहांसों और एक्ने को जन्म देती हैं।

इसके अलावा ऐसे तौलिये या तकिये का प्रयोग करना, जिसे अच्छे से  साफ़ ना किया गया हो या फिर जिसका प्रयोग कोई और भी करता हो, भी पुरुषों में एक्ने का कारक बन सकता है। अपने चेहरे को गंदे हाथों से छूना, गंदे रूमाल का प्रयोग आदि कुछ और साफ़ सफाई से जुड़े ऐसे कारण हैं जो एक्ने के संक्रमण का कारण बनते हैं।

डैन्ड्रफ (Dandruff)

यह भी पुरुषों में एक्ने का एक प्रमुख कारण होता है। अगर आपके बालों में डैन्ड्रफ है तो यह अवश्य आपके चेहरे पर गिरेगा और त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर देगा। इससे अंत में गंभीर एक्ने की समस्या पैदा होती है, जो तब तक ठीक नहीं होती जब तक आप डैन्ड्रफ का इलाज नहीं करते।

तो अब आप पुरुषों में होने वाले एक्ने के मुख्य कारणों के बारे में जानते हैं। आइये अब इसके उपचार की तरफ आएं। अगर आप एक्ने से पीड़ित हैं तो इसके कारण का पता लगाना काफी ज़रूरी है। जब जवानी में हार्मोनल परिवर्तन की वजह से एक्ने पैदा होता है तो आपके पास इसे ठीक करने के लिए ज़्यादा विकल्प नहीं होते। पर इसके लक्षणों को ध्यान में रखने से आपको काफी मदद मिल सकती है। अगर आपको व्यस्क होने के बाद एक्ने हुआ है तो इसका मुख्य कारण ऊपर दिए गए कारणों में से कोई एक है। अतः सबसे पहले कारणों को मिटा दें।

पुरुषों में एक्ने को दूर करने के उपाय (Tips to get rid of acne in men / boys)

  • अपने चेहरे को एक अच्छे और बिना सूखने वाले क्लीन्ज़र (cleanser) से दिन में कम से कम 2 बार धोएं। जब भी आपका चेहरा तैलीय या चिपचिपा लगे तो अपने चेहरे को कम से कम पानी से धोने की चेष्टा करें।
  • अपने चेहरे को हफ्ते में कम से कम 3 बार स्क्रब करना काफी ज़रूरी है। दाढ़ी बनाने से गाल और ठुड्डी के भागों की मृत कोशिकाएं निकल जाती हैं, अतः स्क्रबिंग के दौरान आपको मुख्य रूप से अपने माथे, टी जोन (T-zone) और चेहरे के अन्य भागों, जो दाढ़ी बनाते वक्त छूट जाते हैं, पर ध्यान देना चाहिए।
  • ऐसे मोइस्चराइज़र (moisturizer) का प्रयोग करें जो आपकी त्वचा के प्रकार के साथ मेल खाता हो और बिल्कुल भी चिपचिपा ना हो।
  • सिर्फ साफ़ तौलियों, तकिये के खोलों और रूमाल का रोज़ाना इस्तेमाल करें। अपनी चीज़ें किसी और को प्रयोग करने के लिए न दें।
  • अपने चेहरे को गंदे हाथों से ना छुएं।
  • अगर आपको डैन्ड्रफ की समस्या है तो सबसे पहले इससे छुटकारा प्राप्त करें।

पुरुषों में एक्ने को ठीक करने की घरेलू विधियां (Home remedies to get rid of acne in men / boys)

एक्ने के लिए टी ट्री ऑइल और एलो वेरा (Tea tree oil and aloe vera for acne)

टी ट्री ऑइल में बेहतरीन एंटी बैक्टीरियल (anti-bacterial) गुण होते हैं और एलो वेरा अपने जलनरोधी गुणों के फलस्वरूप आपकी त्वचा को सुकून प्रदान करता है। in दोनों आयुर्वेदिक उत्पादों के मिश्रण से एक्ने प्रभावी रूप से ठीक होता है। इससे एक्ने के दाग भी दूर होते हैं क्योंकि एलो वेरा में मौजूद विटामिन इ (Vitamin E) त्वचा में प्राकृतिक रूप से कोशिकाओं की मरम्मत की प्रक्रिया शुरू करती है।

एलो वेरा की पत्तियों से 2 चम्मच ताज़ा एलो वेरा का गूदा निकाल लें। इन्हें मसलकर और छानकर रस निकाल लें। अब 2 चम्मच एलो वेरा के रस में टी ट्री ऑइल की 2 से 3 बूँदें डालें तथा इस मिश्रण को अपनी त्वचा के एक्ने से प्रभावित भाग में लगाएं। इसे 5 से 8 मिनट के लिए छोड़ दें तथा फिर काफी मात्रा में पानी से धो लें।

पिम्पल्स का इलाज, पुरुषों के एक्ने को ठीक करने के लिए लहसुन (Garlic for treating acne in men / boys)

लहसुन में काफी मात्रा में अलिसिन (allicin) होता है जो इसकी अलग सी महक के लिए ज़िम्मेदार है। यह एक सल्फर कंपाउंड (sulfur compound) है और यह सल्फर लहसुन को एंटी माइक्रोबियल (anti-microbial) गुण प्रदान करता है जो कि एक्ने से लड़ने के लिए काफी उपयोगी है।

लहसुन के 4 से 5 फाहे लें। इन्हें मसलकर एक पेस्ट बना लें और इसे 10 मिनट के लिए छोड़कर अपने चेहरे के एक्ने से प्रभावित भाग पर लगाएं। ऐसा माना जाता है कि मसले हुए लहसुन को कुछ समय के लिए छोड़ देने से यह मुहांसों और एक्ने का उपचार करने में और भी प्रभावी हो जाता है। लगाने के बाद इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें तथा फिर काफी मात्रा में पानी से धो लें।

कील मुंहासे, एक्ने के लिए नीम और तुलसी का पेस्ट (Neem and tulsi paste for pimple ka ilaj)

नीम अपने प्राकृतिक एंटी बैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है। तुलसी में भी एंटी माइक्रोबियल गुण होते हैं और यह त्वचा को आराम देकर एक्ने की वजह से पैदा हुई त्वचा की जलन और लालपन को कम करता है।

नीम की 10 से 12 हरी और ताज़ी पत्तियां एवं 5 से 8 तुलसी की पत्तियां लें। सारी पत्तियों को पानी से साफ़ कर लें और फिर इन्हें मसलकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट का प्रयोग सीधे अपने एक्ने पर करें और छोड़ दें। 10 से 15 मिनट के बाद इसे धो लें। इस उपचार को तुरंत परिणामों के लिए दिन में कम से कम 2 बार दोहराएं।

एक्ने ठीक करने के लिए चन्दन और हल्दी (Sandalwood and turmeric for treating acne)

चन्दन और हल्दी का प्रयोग सदियों से त्वचा की विभिन्न प्रकार की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। इस मिश्रण का प्रयोग एक्ने को ठीक करने के लिए भी किया जाता है।

चन्दन की लकड़ी को पानी के साथ घिसकर पेस्ट तैयार करें। अब 2 इंच ताज़ी हल्दी की जद को मसलकर हल्दी का पेस्ट बनाएं। अब 2 चम्मच चन्दन के पेस्ट को 1 चम्मच हल्दी के पेस्ट के साथ मिश्रित करें। इस मिश्रण को एक्ने से प्रभावित त्वचा पर लगाएं तथा 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे पानी से धो लें। दिन में इसे दो बार दोहराएं।

एक्ने दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी और नींबू का रस (Fuller’s earth and lemon juice for acne cure)

मुल्तानी मिट्टी एक प्राकृतिक मिट्टी है जिसमें कई खनिज पदार्थ होते हैं जो त्वचा से अतिरिक्त तेल और अशुद्धियाँ निकालने के लिए जाने जाते हैं। मुल्तानी मिट्टी त्वचा को भी सुकून पहुंचाती है तथा एक्ने के फलस्वरूप त्वचा में आई सूजन तथा लालपन को कम कर सकती है। दूसरी तरफ नींबू का रस भी एक्ने को ठीक करने के लिए जाना जाता है।

2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी को 10 से 15 मिनट तक साफ पानी में भिगोकर रखें। एक बार जब मिट्टी नर्म हो जाए तो इसमें नींबू के रस  की 5 से 6 बूँदें डाल दें और अच्छे से मिलाएं। इस पैक को अपनी त्वचा के एक्ने से प्रभावित भाग पर लगाएं एवं इसे 80% तक सूखने दें। इसे काफी मात्रा में पानी से धो लें। आप अच्छे परिणामों के लिए इस पैक का प्रयोग रोजाना कर सकते हैं।

एक्ने के इलाज के लिए शहद और दालचीनी (Honey and cinnamon for acne treatment)

धब्बों के उपचार के लिए यह काफी सही साबित होता है। यह मुहांसों और एक्ने को कम करने में प्रभावी होता है, पर आप इसे त्वचा के एक बड़े हिस्से पर ना ही लगाएं तो बेहतर होगा। खासकर इसे रात को त्वचा पर तो बिल्कुल ना छोड़ें। शहद में प्राकृतिक एंटी बैक्टीरियल एवं जलनरोधी गुण होते हैं। दालचीनी में भी एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं।

1 चम्मच शहद को आधा चम्मच दालचीनी पाउडर के साथ मिश्रित करके एक चिपचिपा पेस्ट तैयार करें। इस मिश्रण को एक्ने से प्रभावित भागों और दानों पर लगाएं। इसे कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर काफी मात्रा में पानी से धो लें।

एक्ने का इलाज के लिए एस्पिरिन (Aspirin for treating acne)

एक्ने को तुरंत ठीक करने के लिए एस्पिरिन का प्रयोग किया जाता है। इसे जल्दी ठीक करने के लिए एस्पिरिन की 2 गोलियां लें, इन्हें अच्छे से पीसकर इनका चुरा बना लें तथा इसमें पर्याप्त मात्रा में पानी मिश्रित करके एक महीन पेस्ट तैयार करें।

इस पेस्ट का प्रयोग एक्ने से प्रभावित भाग पर करें और छोड़ दें। एक बार जब यह पैक सूख जाएगा तो एस्पिरिन खुद ही आपके चेहरे से गिर जाएगा। आप रात को सोने से पहले इस उपचार का प्रयोग कर सकते हैं। सुबह उठकर अपने चेहरे को पानी से धो लें।

एक्ने का आयुर्वेदिक उपचार, सेब का सिरका (Apple cider vinegar for muhase se chutkara)

सेब का सिरका अपने हल्के अम्लीय (acidic) स्वभाव की वजह से एक्ने पर काफी अच्छे से काम करता है जिसकी मदद से त्वचा का खोया pH वापस आता है। सेब का सिरका एक्ने में मौजूद संक्रमण पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारकर आपको आराम प्रदान करता है।

1 चम्मच सेब का सिरका लेकर 1 चम्मच सादे पानी के साथ मिश्रित करें। इस मिश्रण का प्रयोग अपनी एक्ने से प्रभावित त्वचा पर करें तथा 5 से 8 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे काफी मात्रा में पानी से धो लें। अपनी त्वचा को सेब के सिरके से ना रगडें।

loading...