Natural home remedies in hindi to get rid of tan around your chin – ठुड्डी के पास का टैन हटाने के प्राकृतिक घरेलू नुस्खे – ठुड्डी के पास कालेपन से छुटकारा कैसे पाएँ?

कई बार अत्याधिक रंजकता (pigmentation) की वजह से मुंह के आसपास काले धब्बे पैदा हो जाते हैं। ठुड्डी/चिन पर धूप से झुलसी त्वचा हो जाती है जिसको टैन भी कहते है। इनके कई कारण हो सकते हैं जैसे हार्मोनल परिवर्तन (hormonal changes) तथा सूरज की किरणों के संपर्क में ज़्यादा देर तक रहना आदि। ठुड्डी के अनचाहें बालों से भी कालापन हो जाता है।

होंठों के पास के ये काले धब्बे काफी अनाकर्षक दिखते हैं और आपको बार बार इसका अहसास होता रहता है। इसे दूर करने के कई घरेलू उपाय हैं जिनका वर्णन नीचे किया गया है।

ठुड्डी पर टैन की समस्या आमतौर पर ठण्ड या बारिश के मौसम में ज़्यादा देखी जाती है। इन्हें दूर करने के लिए सनस्क्रीन लोशन और क्रीम्स (unscreens lotions and creams) बाज़ार में उपलब्ध हैं, पर ये विधियां हमेशा प्रभावी नहीं होती और आपको घरेलू नुस्खों का सहारा लेना पड़ता है। नीचे ऐसे ही कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताया जा रहा है।

टैन दूर करने के घरेलू नुस्खे (Home remedies for dark chin)

नमक के फेस पैक्स (Salt face packs)

थोड़ा सा नमक लें तथा इसे एक छोटे पात्र में लेकर एसेंशियल ऑयल (essential oil) के साथ मिश्रित करें। इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं तथा इन सबको अच्छे से मिश्रित करके एक महीन पेस्ट (paste) बनाएं। अब इस मिश्रण में नींबू का रस मिलाकर चम्मच से अच्छे से हिलाएं। इस मिश्रण का स्क्रब (scrub) की तरह प्रयोग करें। इससे आपकी काली त्वचा पर धीरे धीरे गोलाकार मुद्रा में स्क्रब करें। त्वचा से टैन हटाने के लिए इसका प्रयोग हफ्ते में दो बार करें।

नींबू और शहद का पैक (Lemon and honey pack)

घुटनों का कालापन कम कैसे करें

नींबू तथा शहद का मिश्रण त्वचा से टैन हटाने के लिए काफी उपयोगी है। शहद और नींबू का मिश्रण बराबर मात्रा में करें। इसे सीधे अपनी चिन पर टैन्ड (tanned) त्वचा पर लगाएं। इसे करीब 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर किसी सौम्य साबुन और पानी की मदद से धो दें। यह सनटैन (sun tan) के खिलाफ काम करता है, खासकर उस दिन जब आप लम्बे समय तक सूरज की हानिकारक किरणों का शिकार हुए हों।

अंडे का फेशियल (Egg facial)

2 अंडे तोड़ें तथा अंडे की सफेदी को पीले भाग से अलग करें। इसमें से सफ़ेद भाग को लें और इसमें बराबर मात्रा में शहद और नींबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाएं। इन सबको मिश्रित करके एक गाढ़ा पेस्ट (paste) बनाएं। इसे धोने के लिए एक सौम्य फेस वाश (mild face wash) का प्रयोग करें। आप कच्चे दूध का भी प्रयोग क्लीन्ज़र (cleanser) के तौर पर कर सकते हैं। त्वचा को अच्छे से पोंछ लें तथा प्रभावित भाग पर अच्छे से लगा लें। इसे सूखने के लिए छोड़ दें तथा टैन हटाने के लिए इसे पानी से धो लें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,199 other subscribers

दूध और नींबू का पैक (Milk, lemon pack in Hindi)

एक पात्र में तीन चम्मच दूध और 1 चम्मच नींबू का रस मिश्रित करें। इन्हें अच्छे से मिलाएं तथा इससे एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इसे ठुड्डी त्वचा के टैन्ड भाग पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। समय समाप्त होने पर इसे पानी से धो लें तथा अच्छे से पोंछ लें।

नींबू और ग्लिसरीन का पैक (Lemon and glycerin pack)

नींबू और ग्लिसरीन को बराबर मात्रा में लें। इन्हें अच्छे से मिलाएं तथा इस मिश्रण को प्रभावित क्षेत्रों में लगाएं। इसे सूखने दें तथा इसके बाद पानी से इसे धो लें। अब इसे अच्छे से पोंछ लें तथा सनटैन हटाने के लिए नाईट क्रीम (night cream) का प्रयोग करें और स्वस्थ त्वचा पाएं।

बेसन का फेस पैक (Gram flour face pack chin ka kalapan ke liye)

थोड़ा सा बेसन लें। इसे पर्याप्त मात्रा में पानी के साथ मिलाएं तथा अपनी चिन पर त्वचा पर अच्छे से लगाएं। इसे अच्छे से पानी से धो लें और गोरी त्वचा प्राप्त करें। यह तैलीय त्वचा पर सनटैन होने की स्थिति में काफी प्रभावी उपचार साबित होता है।

स्वाभाविक रूप से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए घरेलू उपचार

एलोवेरा जेल (Desi ilaj for dark chin with Aloe vera gel in Hindi)

प्रभावित भाग में एलो वेरा जेल लगाएं तथा इसे करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे गुनगुने पानी (lukewarm water) से धो लें। इससे आपको गोरी तथा मुलायम त्वचा प्राप्त होगी।

चन्दन और हल्दी का पैक (Sandalwood, turmeric pack)

ये दोनों उत्पाद ठुड्डी सनटैन दूर करने में काफी काम आते हैं। इन्हें बराबर मात्रा में लेकर अच्छे से मिलाएं तथा इसमें थोड़ा गुलाबजल मिश्रित करें। इस पेस्ट को अपनी त्वचा के टैन्ड भाग पर लगाएं और इसे करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसे सूखने दें तथा इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें।

बेसन, हल्दी पाउडर और दही (Gram flour, turmeric powder, and yogurt)

ऊपर बताये गए तीनों उत्पादों का एक मिश्रण बनाएं। इन्हें अच्छे से मिश्रित करके एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को चिन पर प्रभावित भागों पर लगाएं तथा इसे 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे गर्म पानी से धो लें।

खीरे और नींबू का रस (Cucumber and lemon juice)

खीरे और नींबू के रस का एक मिश्रण तैयार करें। इन्हें अच्छे से मिश्रित करें और अपने मुंह के पास लगाएं। इसे करीब 20 मिनट तक छोड़ दें और इसके बाद गर्म पानी से धो लें।

आलू का रस (Potato juice thuddi ka kalapan ke liye)

आलू त्वचा को गोरा करने का काफी महत्वपूर्ण कारक है। कटे हुए आलू को मुंह के पास के काले भाग पर अच्छे से रगड़ें। इसे पूरी तरह सूखने के लिए छोड़ दें और फिर पानी से धो लें। अच्छे परिणाम पाने के लिए इस विधि का इस्तेमाल करीब 15 दिनों तक करें।

बादाम का तेल (Almond oil)

दांतों की सुरक्षा के लिए श्रेष्ठ प्राकृतिक टूथपेस्ट्स

बादाम का तेल या पेस्ट (paste) मुंह के आसपास के काले भाग पर लगाएं। इसे करीब 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

सूखे हरे मटर का पाउडर (Dry green pea’s powder)

2 चम्मच सूखे हरे मटर, नींबू के रस की कुछ बूँदें, एक चुटकी हल्दी पाउडर, 1 चम्मच जैतून का तेल, 2 चम्मच शहद तथा दूध या दही लें। इन सारे उत्पादों से एक गाढा पेस्ट बनाएं तथा इसे अपने मुंह के आसपास के काले भाग पर सही प्रकार से लगाएं। इसे करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद सादे पानी से इसे धो लें। टैनिंग (tanning) तथा मुहांसों से बचाव के लिए इस प्रक्रिया का पालन रोजाना करें।

जई (Oatmeal)

जई का मास्क ठुड्डी के आसपास के काले भागों को साफ़ रखता है तथा रंजकता को रोकता है। इस मास्क को बनाने के लिए जई, टमाटर के रस तथा दही को लेकर आपस में मिलाएं। इस मिश्रण को प्रभावित भागों पर लगाएं तथा 15 मिनट के बाद धो लें।

दूध की मलाई (Milk cream)

एक चुटकी हल्दी को दूध की मलाई के साथ मिलाएं। इसे चेहरे पर लगाकर आप 10 मिनट के बाद धो लें या फिर इसे रातभर रखकर सुबह ठन्डे पानी से चेहरा धो लें।

अंडे का पीला भाग, शहद और नींबू का रस (Egg yolk, honey and lemon juice)

इन तीनों उत्पादों की मदद से बने हुए पेस्ट को त्वचा के काले भागों पर लगाएं तथा इसे अच्छे से सूखने के लिए छोड़ दें।

संतरे का छिलका और दही (Orange peel and yogurt)

इन दोनों उत्पादों से एक बेहतरीन स्क्रब (scrub) बनता है। इन दोनों का एक गाढ़ा मिश्रण बनाएं तथा इसे अपनी काली त्वचा पर अच्छे से रगड़ते रहें। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

घरेलू विधियों/नुस्खों से त्वचा को जवान रखने के तरीके

टमाटर का रस (Tomato juice)

टमाटर के रस में लाइकोपिन (lycopene) जिससे त्वचा निखरती है। इससे त्वचा के काले भाग साफ़ होते हैं तथा टैनिंग भी दूर होती है।

गुलाबजल और ग्लिसरीन (Rose water and glycerine)

इन दोनों पदार्थों का मिश्रण रूखेपन की वजह से मुंह के पास पड़े कालेपन को दूर करने में सक्षम है। इसे चेहरे के प्रभावित भागों पर लगाएं तथा रातभर छोड़कर सुबह धो लें।

शहद और नींबू (Honey and lemon)

शहद और नींबू के रस को अच्छे से मिलाएं तथा इसे ठुड्डी के पास के कालेपन पर लगाएं। इसे 20 मिनट सूखने के लिए छोडें तथा इसके बाद पानी से धो लें।

टमाटर, नींबू का रस और दही (Tomato, lemon juice and yogurt)

इन तीनों उपरोक्त उत्पादों का फेस पैक त्वचा का टैन दूर करने के लिए किया जा सकता है। इन्हें अच्छे से मिलाकर प्रभावित भागों पर लगाएं तथा आधे घंटे तक छोड़ने के बाद पानी से धो लें।

पपीता और दूध (Papaya and milk for removing suntan)

ये दोनों उत्पाद सन टैन हटाने का बेहतरीन उपचार हैं। मसले पपीते और दूध का पेस्ट बनाएं, इसे प्रभावित भागों पर लगाएं तथा सूखने के बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

बीज और तेल (Seeds and oils)

तिल, जैतून और बादाम के तेल के मिश्रण को चेहरे पर लागें। 15 मिनट इसे रखकर चेहरा धो लें।

loading...