Best pimple remedies for men/boys – पुरुषों / लड़कों के पिम्पल के लिए श्रेष्ठ नुस्खे

पुरषों और लड़कों के लिए पिम्पल (pimple) एक सिरदर्द है। ये केवल चेहरे पर बुरे नहीं दिखते बल्कि अपने साथ मुहासे के निशान को छोड़ जाते है जो की ज़िन्दगी भर नहीं जाते। इसलिए पिम्पल से छुटकारा पाना केवल लड़कियों की सुंदरता के लिए आवश्यक नहीं है बल्कि ये पुरषों और लड़कों के लिए भी आवश्यक है। पुरषों और लड़कों में पिम्पल उत्पन्न होने के बहुत से कारण है लेकिन इनका इलाज सही रूप से किया जाए तो इनसे छुटकारा पाया जा सकता है।

पुरुषों और लड़कों में पिम्पल के सामान्य कारण (Some of the common reasons of pimples in men and boys)

जैसे ही लड़के यौन (puberty) हो जाते है उनमे पिम्पल उत्पन्न होना शुरू हो जाता है। ये हार्मोनल बदलाव के कारण होता है। इन हार्मोनल बदलाव से उत्पन्न हुए पिम्पल को नियंत्रित करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है लेकिन ये समय के साथ कम होने लगते है। लेकिन इस दौरान सही इलाज को अपनाना आवश्यक है क्योंकि ये पिम्पल चेहरे के गड्ढे, चेहरे पर निशान छोड़ सकते है जिन से छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है।

पुरषों में पिम्पल का कारण चेहरे की त्वचा पर गंद जमे रहने से हो सकता है। जब त्वचा के पोर मृत सेल्स, गंद और प्रदूषण के पदार्थ से ब्लॉक हो जाते है जिस से त्वचा बैक्टीरिया से इन्फेक्ट हो जाती है, इस से दर्द भरे पिम्पल और मवाद से भरे पिम्पल उत्पन्न होते है।

अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपके चेहरे पर पिम्पल ज्यादा बन सकते है क्योंकि वातावरण में मौजूद प्रदूषण के पदार्थ ऑयली त्वचा की ओर आसानी से आकर्षित होते है। इस परिस्तिथि में अपने चेहरे की त्वचा को ड्राई और आयल फ्री रखने के उपाय को अपनाए। यौन दौरान के लम्बे समय बाद भी पुरषों में पिम्पल तब उत्पन्न हो सकते है जब उनके बालों में रूसी (dandruff) और उनकी त्वचा ऑयली होती है।

पुरषों में पिम्पल गलत कॉस्मेटिक के उपयोग से भी बन सकते है। अगर आप कोई कॉस्मेटिक या मोइस्चराइज़र का उपयोग करते है जो आपकी त्वचा पर सूट नहीं हो रहा होता है तो आपके चेहरे पर पिम्पल उत्पन्न हो सकते है। पिम्पल का एक और कारण जेनेटिक्स (genetics) भी है।

पुरुषों के लिए कूल्हों पर वसा से कैसे छुटकारा पाए

पिम्पल के लिए श्रेष्ठ नुस्खे (The best remedies for pimples)

सबसे अच्छी बात यह है की पिम्पल का कारण चाहे कुछ भी हो लेकिन इनका इलाज आसानी से किया जा सकता है। आप घरेलु नुस्खो को अपनाकर अपने पिम्पल का इलाज कर सकते है लेकिन ये नुस्खे हार्मोनल बदलाव के कारण या जेनेटिक्स के कारण उत्पन्न हुए पिम्पल पर काम नहीं करते। इस आर्टिकल में आपको श्रेष्ठ उपाय के बारे में दर्शाया जाएगा जिस से आप अपने पिम्पल को दूर कर सकते है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

नुस्खों को अपनाने से पहले आपको नीचे दिए गए चीज़ों का पालन करना है,

  • अपने चेहरे की त्वचा को साफ़ रखने से आप पिम्पल से छुटकारा पा सकते है और साथ ही इन्हें आने से भी रोक सकते है। इसलिए रोजाना CTM रूटीन का पालन करें और ध्यान रखें की आपका चेहरा अधीक आयल से फ्री रहें।
  • अपने चेहरे को गंदे हाथो से छूने से आपके चेहरे की त्वचा पर इन्फेक्शन हो सकता है जिस से स्किन पोर बंद हो कर पिम्पल बन सकते है। अगर आप पिम्पल की समस्या से गुज़र रहें है तो ध्यान रखें की आप गंदे हाथो से चेहरे को स्पर्श ना करें।
  • जैसे की आप जानते है की पिम्पल का सामान्य कारण पुरषों और लड़कों में रूसी है। अगर आपके बालों में रूसी है तो पहले उसका इलाज करें और फिर पिम्पल की समस्या अपने आप कम होती जायेगी।
  • ध्यान रखें की आपका पिलो कवर और फेस टॉवल नियमित समय से धोया जाता रहे ताकि आप इन्फेक्शन से दूर रह सकें और पिम्पल को आने से रोक सकें।

पुरषों और लड़कों के लिए श्रेष्ठ पिम्पल के नुस्खे (Best pimple remedies for men and boys)

नीचे कुछ घरेलु नुस्खों को दर्शाया गया है जिनसे आप अपने पिम्पल से कुछ दिनों में ही छुटकारा पा सकते है। अगर आप इन नुस्खों का सही से पालन करते है और साथ ही ऊपर दिए गए नियम का भी पालन करते है तो आप एक महीने के अंदर अपने चेहरे पर बदलाव को देख सकेंगे।

कील मुंहासे का इलाज के लिए लहसुन (Garlic for pimple cure in men and boys)

लहसुन में एंटी सेप्टिक (anti- septic) के गुण मौजूद होते है जिस से आप अपने पिम्पल से छुटकारा पा सकते है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी (anti- inflammatory) के गुण भी है जो जलन और लाल निशान को कम करने में सहायक है। आप लहसुन को अपने रसोई में आसानी से पा सकते है और इनका उपयोग अपने चेहरे पर बिना ज्यादा मेहनत किये कर सकते है।

क्या पुरुषों को मैनीक्योर और पेडीक्योर करवाना चाहिए?

ताज़ा लहसुन के 4 से 5 स्लाइस लें। अब उनके छिलके को उतार लें और उनको मसल लें। मसलने के बाद 10 मिनट के लिए रहने दें और फिर इस लहसुन के पेस्ट को अपने पिम्पल पर लगा लें। अगर आपको चेहरे के अधीक स्थान पर लहसुन लगाना है तो लहसुन का जूस / रस निकाल कर लगा लें।

इसे 10 मिनट के लिए रहने दें और फिर पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को रोजाना अपनाए और बेहतर परिणाम पाए।

प्याज के उपयोग से पिम्पल से छुटकारा पाए (Get rid of pimples with onion)

प्याज एक ऐसा सामग्री है जिसे आप अपने रसोई में आसानी से पा सकते है और इसका उपयोग कर अपने पिम्पल की समस्या से तुरंत छुटकारा प्राप्त कर सकते है। प्याज में सल्फर (sulphur) की मात्रा ज्यादा होती है जो एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी के गुण का कारण होती है।

प्याज के कुछ टुकड़े लें और उसे मसल कर उनको दबाकर, उनका रस निकाल लें। अब इस रस को अपने पिम्पल पर कॉटन बॉल की सहायता से लगा लें। इस प्याज के रस को अपनी त्वचा पर 10 मिनट के लिए रहने दें और फिर धो लें। इस प्रक्रिया का रोजाना पालन करें और पिम्पल को दूर करें।

पिम्पल के इलाज के लिए बेकिंग सोडा प्रभावशाली है (Baking soda can be effective for pimple cure)

एक और नुस्खा जो पुरषों के पिम्पल को दूर कर सकता है वो है बेकिंग सोडा। बेकिंग सोडा बैक्टीरिया से उत्पन्न हुए इन्फेक्शन का नाश करता है और पिम्पल को तुरंत ड्राई कर देता है। बेकिंग सोडा का उपाय केवल कुछ पिम्पल पर करें क्योंकि इन्हें पुरे चेहरे पर लगाने से सेंसिटिव स्किन पर जलन महसूस हो सकती है।

½ चमच बेकिंग सोडा को अपने हाथो पर लें और इसमें कुछ बूंद पानी का मिला लें और एक नरम पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने पिम्पल पर लगा लें और सूखने दें। इसे फिर 10 मिनट के बाद धो लें।

पुरषों और लड़कों के पिम्पल का इलाज टी ट्री आयल से करें (Tea tree oil for pimple cure in men and boys)

टी ट्री आयल (tea tree oil) एक ऐसा नुस्खा है जो पिम्पल को तुरंत दूर करने में प्रभावशाली माना जाता है। टी ट्री आयल में ज्यादा एंटी बैक्टीरियल के गुण होते है और इस से ये बैक्टीरिया के इन्फेक्शन का नाश कर पिम्पल को दूर करता है।

एक बूंद टी ट्री आयल में 5 बूंद बादाम के तेल को मिलाये और इस मिश्रण को अपने पिम्पल पर लगा लें। आप टी ट्री आयल में कुछ बूंद पानी या गुलाब जल मिला सकते है और फिर इसमें बादाम तेल को मिलाकर अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए रखें। अब इसे अधीक पानी से धो लें।

मर्दों के लिए गोरापन पाने के टिप्स

पिम्पल से छुटकारा पाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर का उपयोग करें (Apple cider vinegar for getting rid of muhase ke nishan)

एप्पल साइडर विनेगर (apple cider vinegar) भी पिम्पल का इलाज कर सकता है। एप्पल साइडर विनेगर एसिडिक होता है जिसमे ज्यादा मात्रा में पेक्टिन (pectin) पाया जाता है जो बैक्टीरिया को ख़तम करता है और त्वचा के प्राकृतिक pH की मात्रा को बनाए रखता है, इस से पिम्पल दोबारा नहीं आते है।

एक चमच एप्पल साइडर विनेगर को 1 चमच पानी में मिला लें और अब इस मिश्रण को अपने पिम्पल पर कॉटन बॉल की सहायता से लगा लें। इसे त्वचा पर 8 से 10 मिनट के लिए रहने दें और फिर अधीक पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को दिन में 2 बार अपनाए और तुरंत बेहतर परिणाम पाए।

पुरषों के पिम्पल के इलाज के लिए दालचीनी और शहद का पैक (Cinnamon and honey pack for pimple treatment in men)

दालचीनी (cinnamon) और शहद से बने पैक का उपयोग कर आप पिम्पल से तुरंत छुटकारा पा सकते है। दालचीनी में एंटी बैक्टीरियल एजेंट होता है और शहद में प्राकृतिक एंटी माइक्रोबियल (anti- microbial) गुण होता है।

1/3 चमच दालचीनी का पाउडर लें और इसमें 1 चमच शहद को मिलकर एक चिपचिपा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने पिम्पल पर लगाए और फिर रहने दें। आप इस पेस्ट को 1 घंटे के बाद अधीक पानी से धो सकते है। आप इस नुस्खे को रोजाना अपनाते है तो एक हफ्ते में बदलाव को देख सकते है।

चेहरे के काले दाग धब्बे के लिए एग वाइट (Egg white for pimple cure)

अंडे का सफ़ेद हिस्सा / एग वाइट (egg white) एक और पिम्पल को दूर करने का उपाय है। इस नुस्खे को सेंसिटिव और कोमल त्वचा के लड़के अपना सकते है। ये नुस्खा पुरषों के लिए भी प्रभावशाली है।

एक अंडा लें और अब इसके सफ़ेद हिस्से को अलग कर लें। अब इस एग वाइट को अपने पिम्पल पर लगाए और रातभर रहने दें। सुबह अपने चेहरे को पानी से धो लें। आपको इस पैक का उपयोग दिन में एक बार और करना चाहिए।

पिम्पल को केले के छिलके से दूर करें (Banana peel for treating pimples or pimple ke daag)

पुरूषों में ब्लॅकहेड्स और व्हाइटहेड से तुरुन्त कैसे छुटकारा पाएँ

केले के छिलके से आप घर पर ही पिम्पल का इलाज प्रभावशाली रूप से कर सकते है। केले के छिलके में विशेष विटामिन और एंजाइम (enzymes) होते है जो पिम्पल को ड्राई कर उन्हें दूर करते है।

एक ताज़ा केला का छिलका लें और उसका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को अपने पिम्पल पर लगा लें और रहने दें। आपको इसे धोने की आवश्यकता नहीं है। जैसे ही यह पैक सूख जाता है यह अपने आप त्वचा पर से गिर जाता है। इस नुस्खे को दिन में दो बार अपनाए और बेहतरीन परिणाम को एक हफ्ते में पाए।

लड़कों और पुरषों में पिम्पल के इलाज के लिए नीम लीफ पैक उपयोग करें (Neem leaf pack for pimple treatment in boys and men)

नीम में पोटेंट (potent) एंटी बैक्टीरियल के गुण होते है जो प्रभावशाली रूप से त्वचा पर काम कर त्वचा का इलाज करते है और साथ ही कम पीड़ा पहुंचाते है। नीम के पत्ते से बना पैक पुरषों और लड़कों को पिम्पल से तुरंत छुटकारा दिला सकता है।

10 से 15 ताज़े और जवान नीम के पत्ते को लें। इनको दबोचकर इनका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने पिम्पल पर लगा लें। इसे थोड़ी देर के लिए सूखने तक रखें और फिर पानी से धो लें। तुरंत परिणाम पाने के लिए इस नुस्खे को दिन में दो बार दोहराए। आप इस नुस्खे से पिम्पल को दूर रख सकते है और दोबारा आने से भी रोक सकते है।

loading...