Hindi tips for throat infection & sore throat

गले में खराश ऊपरी श्वास नली के संक्रमण की वजह से होता है।  गले के संक्रमण में कुछ भी निगलते समय गले में दर्द होता है।  गले में खराश होने का कारण मुंह में लम्बे समय से भोजन के कणों के जमा होते रहने के फलस्वरूप मुंह के अन्दर वायरस एवं बैक्टीरिया (virus and bacteria) उत्पन्न होना है। यह मुख्य रूप से वयस्कों की तुलना में बच्चों में अधिक देखा जाता है। गले का संक्रमण संक्रामक होता है एवं छींकने एवं खांसने से आसानी से फ़ैल सकता है। गले में खराश फैरिंजाइटिस (Pharyngitis) के नाम से जानी जाmumps ती है। यह फ्लू, टांसिलाइटिस (flu, tonsillitis), सर्दी, मम्प्स (mumps) आदि बीमारियों की वजह से भी हो सकता है। गले की खराश का नाम दर्द के स्थान के आधार पर भी दिया जा सकता है जैसे एपिग्लॉटिटिस, टांसिलाइटिस, फैरिंजाइटिस एवं लैरिंजाइटिस (epiglottitis, tonsillitis, pharyngitis, and laryngitis)। नीचे बिना किसी साइड इफेक्ट्स (side effects) के गले के संक्रमण को ठीक करने के आसान नुस्खे बताये गए हैं।

गले के संक्रमण के लक्षण (Symptoms of throat infections)

गले के दर्द हेतु घरेलु नुस्खे

  • गंभीर रूप से रूंधे गले में अचानक बदलाव
  • गले में दर्द एवं निगलने में परेशानी
  • 101 डिग्री से अधिक बुखार
  • वायरस की वजह से गले में सफेदी या पीलापन

गले में खराश के सबसे सामान्य कारण (Most common causes of a sore throat)

  • वायरल (Viral) संक्रमण
  • फंगल (Fungal) संक्रमण
  • चिल्लाना, धूम्रपान करना
  • बैक्टीरियल (Bacterial) संक्रमण एवं एलर्जी (allergies)

प्राकृतिक रूप से गले की खराश घर में ठीक करने के घरेलू नुस्खे (Quick home remedies to cure a sore throat naturally at home)

नमक के पानी से गरारे (Salt water gargles to prevent a sore throat)

नमक का पानी न्यूट्रलाइज़ एसिड्स ((neutralize acids), जलन तथा चिड़चिड़े म्यूकस मेमब्रेन्स (mucous membranes) को दूर करने में मदद करता है। एक कप गर्म पानी में 1/4 चम्मच नमक डालें।  सुनिश्चित करें कि पानी ज़्यादा गर्म ना हो। नमक के पानी में अच्छे से मिश्रित ना होने तक इसे अच्छे से मिलाएं। इस मिश्रण से गरारा करें एवं सुनिश्चित करें की यह मिश्रण आपके गले के पिछले हिस्से तक पहुंचे।  आपमें सिर को पीछे की ओर झुकाकर 30 सेकंड तक गरारा करें। इसके बाद पानी बाहर फेंक दें। इससे आपको काफी बेहतर महसूस होगा।  परन्तु इस द्रव्य को ना निगलें।

गले का संक्रमण कम करने के लिए टमाटर का रस (Tomato juice easy, simple, home remedy to reduce throat infection)

टमाटर का रस गले की खराश एवं इसके लक्षणों को ठीक करने में मदद करता है। टमाटर का रस निकालें एवं आधे कप टमाटर के रस को आधे कप गर्म पानी के साथ मिश्रित करें।  इन्हें अच्छे से मिलाएं एवं इसमें हॉट पीपर सॉस (hot pepper sauce) की 10 बूँदें डालें।  इस मिश्रण से गरारा करें एवं गले की खराश से राहत प्राप्त करें। टमाटर में लाइकोपीन (lycopene) के एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) गुण होते हैं जो गले की खराश को तेज़ी से ठीक करने में मदद करते हैं।

गले की खराश दूर करने के लिए पिएं काफी मात्रा में गर्म पेय पदार्थ (Consume lot of plenty warm liquids to prevent a sore throat)

कैसे बुखार की दवाइयों के दौरान मुंह गले में कड़वे स्वाद से छुटकारा पायें?

काफी मात्रा में गर्म पेय पदार्थ जैसे नींबू की चाय, सूप (soup) एवं संतरे के गर्म रस के साथ नींबू, चाय, दालचीनी युक्त चाय, एवं नींबू तथा पिसी अदरक के साथ शहद एवं गर्म पानी का सेवन करें। ये सभी पेय पदार्थ गले की खराश से राहत दिलाने का काम करते हैं। ये गले के दर्द एवं सूजन को कम करने की क्षमता रखते हैं।

हल्दी एवं पानी से गले की खराश का इलाज (How to get rid of a sore throat with turmeric and water?)

हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट के गुण होते हैं जो गले की खराश को ठीक करने में सहायता करते हैं। आधा चम्मच हल्दी लें एवं इसे आधा चम्मच नमक के साथ मिश्रित करें। इसके बाद इसमें एक कप गर्म पानी मिलाएं तथा इससे गरारा करें।  यह गले का दर्द एवं सूजन दूर करने में सहायता करता है। तुरंत राहत के लिए इसे दिन में कई बार दोहराएं।