Home remedies for hair growth and thickness – बालों को तेज़ी से लंबा और घना बनाएँ, हेयर ग्रोथ के घरेलू उपाय

अपने बाल हम सभी को बहुत प्रिय होते हैं, हम जैसे दिखते हैं उसमें न केवल बालों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है बल्कि, किसी भी महिला की सुंदरता को भी बालों द्वारा परिभाषित किया जाता है अतः यह हमारी खूबसूरती को भी बढ़ता है। हर तरह के समाज में लोगों द्वारा लंबे बालों की सराहना की जाती है और कोई भी महिला लंबे आकर्षक बाल पाने के लिए थोड़ी मेहनत करने से नहीं कतराती।

हालांकि आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में काम का बढ़ता दबाव, जंक फूड की आदत और वातावरण में फैला प्रदूषण बालों की चमक खराब कर उन्हें स्वस्थ और सुंदर बनाए रखने में सहायक नहीं हो रहा है। ऐसी जीवन शैली के साथ बालों को आकर्षक और खूबसूरत बनाए रखना बहुत मुश्किल और चुनौती भरा है।

आपको हमेशा इस बात को अपने दिमाग में रखना चाहिए की कोई भी विज्ञापन चाहे जो भी कहें, पर किसी केमिकलयुक्त उत्पाद की मदद से बालों की लंबाई नहीं बढ़ाई जा सकती और न ही किसी ऐसे पदार्थ से बालों को घना और स्वस्थ बनाया जा सकता है। हमनें यहाँ कुछ औषधीय उत्पादों (medicated product) की सलाह बालों की अच्छी सेहत के लिए दी है लेकिन कॉस्मेटिक चीज़ें आपके बालों की सुरक्षा के लिए कभी भी लाभदायक नहीं हो सकतीं।

मनें जिन प्राकृतिक चीज़ों का चुनाव किया है वो सभी कम खर्च में आपके बालों को लंबा और घना बनाने में मदद करती हैं साथ ही इनसे आपके बालों को किसी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता, ये सभी पूरी तरह से साइडइफैक्ट रहित हैं।

जब आप बालों के लिए इन घरेलू उपाय का प्रयोग करते हैं तो इस बात को ध्यान में रखना उचित होगा कि, ये सभी चीज़ें अति प्रभावशाली हैं लेकिन इसका प्रभाव व्यक्ति दर व्यक्ति पर निर्भर करता है। किसी-किसी को इसके परिणाम 1 महीने में ही मिल जाते हैं तो कुछ को 2 महीने तक का समय लग सकता है। तो आप भी अपने बालों को घना और लंबा करने के लिए इस प्राकृतिक उपायों का प्रयोग करें। अच्छे परिणामों के लिए इन उपायों को नियमित रूप से व्यवहार में लाएँ।

इन प्राकृतिक उपचारों को अपनाने के साथ इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि इन उपायों के साथ साथ आपको अपने खानपान और जीवनशैली पर भी ध्यान देने की ज़रूरत है। अपने आहार में सभी प्रकार के उच्च पोषक तत्वों का इस्तेमाल करें। अल्कोहल (alcohol) एवं स्मोकिंग (smoking) जैसी बुरी आदतों से दूर रहें और सही आहार लेने के साथ साथ नियमित एक्सरसाइज़ बालों की ग्रोथ (hair growth) और घना बनाने में मदद करती है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

गुड़हल पाउडर द्वारा बालों का प्राकृतिक उपचार

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिये ऑइल थैरेपी द्वारा दें बालों को ग्रोथ (The essential oil therapy)

जब भी आप बालों की ग्रोथ बढ़ाने और उन्हें घना करने के लिए कोई उपाय ढूंढते हैं तो तेल का उपचार सबसे पहले और प्रभावी उपाय के रूप में आपके सामने आता है। एसेंशियल ऑइल जैसे, रोज़मैरी एसेंशियल ऑइल (rosemary essential oil) और ईवनिंग प्राइम रोज़ एसेंशियल ऑइल (evening prime rose essential oil) बालों के लिए प्राकृतिक टॉनिक का काम करता है यह बालों की लंबाई को तेज़ी से बढ़ाने में मदद करता है, इसका नियमित रूप से प्रयोग करना चाहिए। एक शोध के अनुसार एसेंशियल ऑइल के प्रयोग से लगभग 70% लोगों में हेयर ग्रोथ की शुरुआत हो जाती है। उम्मीद है आप इस प्रयोग को करने से नहीं चूकेंगे।

यह एक आसान सा उपाय है। बादाम के तेल और नारियल तेल की 20–20 बूंदें एक पात्र में लीजिये। अब इसमें 8 बूंद रोज़मैरी ऑइल और 10 बूंद ईवनिंग प्राइम रोज़ कॅरियर ऑइल की मिला लीजिये। इस मिश्रण को अच्छी तरह मिला लीजिये और इसे अपने बालों तथा सिर की त्वचा पर हल्की मसाज के साथ लगाइए। रात भर बालों पर लगा रहने देने के बाद सुबह किसी सौम्य प्राकृतिक क्लिंज़र से बालों को धो लेना चाहिए।

गरम तेल की मसाज से दें बालों को ग्रोथ (The hot oil therapy for hair growth se baal banane ka tarika)

बालों को पोषण देने के लिए गर्म तेल का प्राकृतिक उपचार एक और तरीका है जो बालों को घना बना कर बालों की ग्रोथ बढ़ाता है। लेकिन जब भी आप एसेंशियल ऑइल का प्रयोग करते हैं तो उसे गर्म करने की सलाह नहीं दी जाती क्योंकि गरम करने से तेल में मौजूद आवश्यक घटक निष्क्रिय हो जाते हैं जो तेल के प्रभावी गुणों को परिवर्तित कर देता है।

एक स्टील के बर्तन को गर्म कर उसमें जैतून के तेल (olive oil) की 20 बूंदें और कैस्टर ऑइल (caster oil) की 10 बूंदें मिलाएँ। इन्हें अच्छी तरह मिलाएँ और उँगलियों की पोरों से सिर पर 10 मिनट तक मसाज करें। अब एक मोटे तौलिये को गर्म पानी में भिगो कर निचोड़ लें और सिर पर लपेट लें। इसे लगभग आधे घंटे तक रखने के बाद धो लें। आप इस प्रयोग को सप्ताह में 2 से 3 बार कर सकते हैं।

एलोवेरा के प्रयोग से बढ़ाएँ बालों की ग्रोथ और घनापन (Aloe vera for hair growth and thickness se baal badhane ke upay)

कर्ली बालों के लिए बेस्ट डिप कंडीशनर्स

बालों को तेज़ी से बढ़ाने के लिए और बालों को घना करने के लिए एलोवेरा एक बेहतर प्रयोग है। एलोवेरा किसी भी प्रकार की शुष्कता (dryness) को दूर कर बालों को पोषण देता है। एलोवेरा की पत्ती को काटकर उसमें से जेल (Aloe vera gel) निकाल लीजिये। इस एलोवेरा जेल को बालों और जड़ों में 1 घंटे तक लगा कर रखें उसके बाद बालों को धो लें। अच्छे परिणाम के लिए सप्ताह में 2 बार इस प्रयोग को करना चाहिए।

बालों को तेज़ी से बढ़ाने के लिए अंडा और जैतून का तेल (Egg and olive oil treatment for quick hair growth and volume)

अंडा प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है आप इस प्राकृतिक प्रोटीन के माध्यम से बालों को अच्छी सेहत के साथ चमक दे सकते हैं। इसके पोषण से बालों को तेज़ी से बढ़ाया और लंबा किया जा सकता है। यह पैक बनाने के लिए एक पूरे अंडे को फोड़कर 2 चम्मच जैतून के तेल के साथ मिला लें। इस मिश्रण को सर की त्वचा और बालों पर अच्छी तरह लगा लें और 30 मिनट तक रखें। उसके बाद बालों को किसी सौम्य क्लिंजर से धो लें। बेहतर परिणाम के लिए इस प्रयोग को हफ्ते में 1 या 2 बार किया जा सकता है।

बालों को घना करने और तेज़ी से बढ़ाने के लिए आंवला शिकाकाई (Indian gooseberry and shikakai for hair growth and thickness)

विटामिन सी (vitamin C) के साथ गुणों से भरपूर आंवला (indian gooseberry) बालों को तेज़ी से बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। शिकाकाई एक प्राकृतिक कंडीशनर का काम करता है। 5-6 आंवलों को कुछ शिकाकाई के साथ मिलाकर पीस लें। पीसने से पहले इनके बीजों को अलग कर लें। अब इस पेस्ट को बालों और जड़ों पर लगा कर 3 घंटे तक रखें और उसके बाद पानी से धो लें। हफ्ते में 2 बार इस प्रयोग को करने से बाल प्राकृतिक रूप से तेज़ी से बढ़ाते हैं और उन्हें चमक भी मिलती है।

लंबे घने बालों के लिए करी पत्ते के साथ नारियल तेल (Get long thick hair with curry leaves and coconut oil)

बालों का सीरम क्या है – सीरम के लाभ और सीरम उपयोग करने के नुस्खे

घने और मजबूत बालों के लिए नारियल तेल (coconut oil) के साथ करी पत्ते का प्रयोग जादुई प्रभाव डालता है। करी पत्ता (curry leaves) एक ऐसा प्राकृतिक उपाय है जो बालों को जड़ों से मजबूत करता है। उसके अलावा नारियल के तेल में महत्वपूर्ण फैटी एसिड (fatty acid) होते हैं जो सिर की त्वचा में आसानी से प्रवेश कर बालों को पोषण देते हैं।

एक कप नारियल के तेल (coconut oil) को गर्म कीजिये और जब इसमें उबाल आए तब 20 से 25 करी पत्तों को इसमें डाल कर गरम केरें। इसे 10 मिनट तक कम आंच में गर्म करते रहें और ठंडा करने रख दें। जब यह तेल ठंडा हो जाए तो करी पत्तों को छानकर तेल अलग कर लें। इस तेल को रात में सोने से पहले लगाएँ और सुबह धो लें। अच्छे परिणामों के लिए कुछ समय तक इस प्रक्रिया को दोहरा सकते हैं।

बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय में गुड़हल के फूल से बनाएँ हेयर मास्क (Hibiscus mask for thick and long hair)

गुड़हल (hibiscus) का फूल बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है। यह बालों की ग्रोथ को बढ़ाता है और सफ़ेद होने से भी रोकता है। बालों को तेज़ी से लंबा करने के लिए गुड़हल के कुछ फूलों को पीसकर पेस्ट बना लें, अब इस पेस्ट को नारियल के तेल (coconut oil) में मिलाकर मिक्स करें और बालों पर हेयर मास्क की तरह लगा कर 1 घंटे तक रहने दें। यह हेयर मास्क बालों को झड़ने से रोकता है साथ ही बालों को तेज़ी से बढ़ाने में मदद करता है। इस चिपचिपे मास्क को धोने के लिए क्लिंजर के इस्तेमाल की ज़रूरत नहीं पड़ती।

हेयर ग्रोथ और अधिक वॉल्यूम के लिए मेथी के दाने (Fenugreek seeds for hair growth and more volume)

मेथी में आर्जिनिन (arginine) नामक तत्व होता है जो बालों को लंबा करने के लिए बहुत प्रभावी होता है। यह आपके बालों को काला रंग और अधिक चमक के साथ वॉल्यूम (volume) भी देता है। 2 से 3 चम्मच मेथी को रात भर पानी में भिगो के रख दीजिये। रात भर भीग जाने के बाद सुबह इसे अच्छी तरह पीस कर पेस्ट बना लीजिये। जब पेस्ट बन कर तैयार हो जाए तो उसमें अपनी सुविधानुसार पानी मिलाकर थोड़ा पतला कर लें ताकि सिर पर लगाने में आसानी हो। अब इस पेस्ट को सिर की त्वचा पर अच्छी तरह लगा लें और बालों पर भी लगा सकते हैं। इसे 30 मिनट तक यूं ही रहने दें और फिर पानी से धोकर साफ कर लें। अधिक लाभ के लिए इसका दोहराव करते रहें।

दोमुंहे / स्प्लिट एंड्स बालों के बेहतर घरेलू उपचार

घने बालों के लिए प्याज़ का रस (Onion extract for thick hairs se baal ki growth)

प्याज़ (onion) में पाये जाने वाले महत्वपूर्ण तत्व एलीसीन (allicin) प्याज़ से आने वाली दुर्गंध के लिए उत्तरदायी होते हैं। यह घटक सल्फर (sulfur) युक्त होने की वजह से एक प्रभाव शाली एंटीबैक्टीरिया (anti-bacteria) और एंटीफंगल (anti-fungal) की भूमिका निभाता है। यह घटक बालों की वृद्धि और उन्हें घना बनाने में भी सहायक हो सकता है। एक बड़े प्याज़ को छिल कर काट लें और उसका रस निकाल लें। अब इस प्याज़ के रस को रुई के गोलों की सहायता से बालों की जड़ों में लगाएँ और 1 घंटे तक रखें। इसे धोने के लिए किसी प्राकृतिक क्लिंजर का इस्तेमाल करें।

बालों को तेज़ी से बढ़ाता है अवाकेडो और केले का पैक (avocado and banana for hair growth and thickness)

अवाकेडो और केले से बना यह हेयर मास्क बालों को पोषण देता है जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ाती है। एक अवाकेडो (avocado) और एक केले (banana) को जैतून के तेल (olive oil) के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से सिर की त्वचा पर मसाज करने के बाद पूरे बालों की लंबाई तक इसे अच्छी तरह लगाएँ। बालों को सीधा और सौम्य बनाने के लिए इसे 1 घंटे तक लगा कर रखें फिर धो लें। यह पैक बालों की ड्राइनेस (dryness) कम करने के साथ चमक भी देता है।

loading...