Home remedies in Hindi to increase hair volume – स्वाभाविक रूप से बालों की मात्रा बढ़ाने के घरेलू उपचार

कई महिलाएं बालों को कंघी करते समय बालों के गिरने की शिकायत रहती है। सबसे पहले आपके बाल धीरे धीरे झड़ना शुरू होते हैं। इसके बाद धीरे धीरे बालों के झड़ने की मात्रा बढ़ती जाती है। यह समस्या काफी गम्भीर हो सकती है, क्योंकि इससे कई बार लोग गंजे भी हो जाते हैं। पर हर समस्या का एक उपाय भी होता ही है।

आप भी बालों के झड़ने की समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। प्राकृतिक घरेलू उपाय बाल झड़ने से रोकने तथा बालों का घनत्व बढ़ाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

आज हर 10 में से 8 लोग बालों के झड़ने की समस्या के बारे में शिकायत कर रहे हैं। इसके बदलते परिवेश में यह एक गंभीर समस्या बन गयी है। बाजार में उपलब्ध कई उत्पाद बाल झड़ने की समस्या से बचाने की बात करते है। लेकिन, सभी कॉस्मेटिक उत्पाद बालों के लिए अच्छे नहीं होते हैं।

अगर आप वास्तव में बालों के झड़ने की समस्या का इलाज करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके मूल कारण का पता लगाना चाहिए। हर मनुष्य के बाल खोने के अपने अलग अलग कारण होते है। बाल घने कैसे करे, आइए जानते है।

बालों के झड़ने के कारण (Reasons for hair loss)

  • वंशानुगत
  • बालों के उत्पाद का अधिक प्रयोग
  • हार्मोनल असंतुलन
  • एलर्जी
  • भावनात्मक तनाव
  • शारीरिक तनाव
  • प्रदूषण
  • पोषक तत्वों की कमी आदि

आप बालों की देखभाल के उत्पाद खरीदने के बाद खर्च किए पैसो के बारे में सोचते होंगे। लेकिन, अब समय आ गया है कि आप अपनी सोच को बदले और प्राकृतिक सामग्री पर ध्यान केंद्रित करे। स्वाभाविक रूप से घर पर उपलब्ध उत्पादों के उपयोग के बाद सुंदर और घने बाल पाना संभव है।

मुल्तानी मिट्टी हेयर मास्क: एक प्राकृतिक देखभाल के लिए

बालों की मात्रा बढ़ाने के लिए घरेलू उपचार (Baal ghane karne ke upaye)

अंडा (Balo ko badhana egg se )

बाल झड़ने के घरेलू उपाय, फ्रिज में अंडे पाना बहुत आसान है। अंडे में प्रोटीन शामिल होता हैं जो नाखून के पोषण के लिए भी जरूरत है। एक अंडा ले और उसे तोड़ के उसके अंदर की जर्दी को एक पात्र में रख ले। अंडे की जर्दी और उसके सफेद भाग दोनों को अच्छी तरह से घोल ले। अब इस हल्के पीले भाग को अच्छी तरह से अपने बालों के जड से लेकर बालो के सिरे तक लगाये। 5 से 10 मिनट की अवधि के लिए इसे छोड़ दे। अब हल्के गर्म पानी और शैम्पू के साथ इसे धो लें।

एलोवेरा (Balo ko ghana karne ka tarika hai aloe vera)

बालों के इलाज का एक और तरीका है एलोवेरा। एलोवेरा के माध्यम से बालों को स्वस्थ बनाया जा सकता है। घने बालो के लिए उपाय, अगर आपके बगीचे में एलोवेरा का पौधा है, तो सिर्फ दो पत्तियां उठा ले और उसका अर्क निकाल ले। अब इस एलोवेरा के अर्क को अपने सिर के ऊपर लगा ले। इसे सूखने दे और गर्म पानी के साथ पूरी तरह से अपने बालों को धो लें। आप एलोवेरा, एक अंडा और ब्रांडी के साथ भी एक मिश्रण बना सकते हैं। सभी अवयवों को अच्छी तरह से मिला ले और एक मिश्रण बना ले। घने बाल पाने के लिए इसे अपने बालों पर समान रूप से लगा ले।

मेथी के बीज (Fenugreek seeds)

क्या आप अपने बालों का बेहतर विकास करने के लिए तैयार हैं? बाल बढ़ाने के घरेलू उपाय, मेथी के बीज इस प्रक्रिया में बहुत सहायक हो सकते है। ऐसा करने के लिए, लगभग 2-3 चम्मच मेथी के बीज ले और 8-10 घंटे की अवधि के लिए उन्हें पानी में भीगो दे। अब, यह एक पेस्ट बनाने के लिए काफी नरम हो जाएगे। पेस्ट बनाने के बाद, अपने बालों पर इसे लगा ले। बालों की जड़ पर इसे अच्छी तरह से लगाये। इसे धोने से पहले आधे घंटे की अवधि के लिए इसे रखना महत्वपूर्ण है। अगर आप एक नियमित आधार पर इसे इस्तेमाल कर सकते हैं, तो आखिरकार घने बाल प्राप्त करने (balon ko ghana karne ka tarika) में आपको मदद मिलेगी।

घर पर कैसे बनाएँ एलोवेरा का प्राकृतिक शैम्पू ?

भारतीय करौदा (Indian gooseberry)

भारतीय करौदे में कई फायदेमंद गुण हैं। यह ना तो उत्तेजक और ना ही जीवाण्विक है। यह ऑक्सीकरण रोधी है। बाल घने करने के घरेलू उपाय, स्वस्थ खोपड़ी और बालों का झड़ना कम करने के लिए यह आपकी मदद करेगा। आपको इस संघटक का एक चम्मच लेना होगा और इसे अच्छी तरह से उबालना होगा। अब इसमे नारियल तेल की कुछ बूँदे मिला ले और अच्छी तरह से अपने सिर कि मालिश करे।

गर्म तेल से इलाज (Hot oil treatment)

आपके घर में नारियल का तेल अवश्य उपलब्ध होगा। यह तेल आपके बालों को घनत्व प्रदान करने में काफी प्रभावी साबित होता है। एक पात्र में 4 चम्मच नारियल का तेल डालें और इसे धीमी आंच पर गर्म करें। हल्का गर्म होने पर इसे बालों में इस तरह लगाएं कि बालों के हर हिस्से में यह तेल लग जाए। इस विधि का पालन रोज़ाना करने पर आपको घने बाल प्राप्त हो जाएंगे। क्योंकि आपके बालों को नारियल के तेल से प्रोटीन (protein) प्राप्त होता है, अतः इससे आपके बाल जल्दी बढ़ेंगे और घने भी होंगे। इस उपचार से आपके सिर में रक्त का संचार भी काफी बढ़ जाएगा और आपके बालों के फॉलिकल्स (follicles) को पर्याप्त पोषण प्राप्त होगा। इस प्रक्रिया को संपन्न करने के बाद बालों को शावर कैप (shower cap) से ढककर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इस उपचार के बाद आप अपने बालों को सौम्य शैम्पू से धो सकते हैं।

अवोकेडो (Avocado se balon ko ghana karne ka tarika)

अवोकेडो एक ऐसा प्राकृतिक उत्पाद है जो आपके बालों को काफी सुन्दर और घना बनाता है। बालों के इस उपचार को संपन्न करने के अवोकेडो के फल और केले को मसल लें। इसे हाथ से मसलने के बाद इसके पेस्ट को अपने सिर पर लगाएं। एक बार इसे लगाने के बाद तब तक प्रतीक्षा करें, जब तक ये आपके सिर और बालों में अच्छे से ना समा जाए। एक बार इसके सूख जाने के बाद बालों को सादे पानी से धो लें। अगर आपको लग रहा है कि आपके बाल चिपचिपे हो गए हैं तो इनपर सौम्य मॉइस्चराइज़र और कंडीशनर (moisturizer and a conditioner) का प्रयोग करें। अब अपने बालों को सूखने दें। इससे आपके बाल झड़ेंगे भी नहीं और काफी घने भी हो जाएंगे।

संतरे का रस (Orange juice)

बालों को प्राकृतिक रूप से कंडीशन करने के तरीके

संतरे के रस में सिट्रिक एसिड (citric acid) होता है, जो बालों से डैंडरफ (dandruff) को पूरी तरह दूर कर देता है। इसके बाद यह बालों का घनत्व भी बढ़ाने में मदद करता है। इसके लिए एक संतरे का छिलका लें और इसका गूदा बना लें। इससे बालों का एक मास्क बनाएं और बालों पर लगाएं। हफ्ते में कम से कम 1 बार बालों पर इसका प्रयोग बालों पर करने से आपको काफी लाभ होगा। संतरे के इस गूदे को बालों पर लगाने के बाद इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें।

जैतून का तेल (Olive oil)

जैतून के तेल में आपके स्वास्थ्य और सौंदर्य को निखारने के कई गुण मौजूद होते हैं। त्वचा के साथ जैतून का तेल आपके बालों पर भी काफी प्रभावी रूप से कार्य करता है। क्योंकि जैतून के तेल में ओमेगा 3 फैटी एसिड्स (omega 3 fatty acid) होते हैं, अतः इसकी मदद से बालों की बढ़त काफी आसान हो जाती है। स्नान करने से पहले अपने बालों में जैतून का तेल लगाएं। इससे आपके बाल नहीं झड़ेंगे। इसका रोज़ाना प्रयोग करने पर आपके बाल काफी घने हो जाते हैं। अपनी उँगलियों की मदद से अपने बालों में जैतून के तेल का प्रयोग करें। 10 मिनट तक बालों पर मालिश करने के बाद आप किसी सौम्य शैम्पू का प्रयोग कर सकते हैं। आप रात को सोने जाने से पहले भी बालों में जैतून के तेल से मालिश कर सकते हैं। रातभर बालों में जैतून का तेल रहता है तो इसका पूरा पोषण आपको मिलता है।

loading...