Hindi tips to get rid of dark black knees – घुटनों का कालापन कम कैसे करें

यह काफी अजीब लगता है जब आपके घुटनों, कोहनियों तथा शरीर के अन्य उजले हिस्सों में आपको कालापन नज़र आता है। लोग इस कालेपन को त्वचा से हटाने के लिए कई तरह की विधियों का प्रयोग करते हैं। यहाँ तक कि सौंदर्य प्रसाधन की कंपनियों ने भी ऐसे कई उत्पाद विकसित किये हैं, जिनसे काले भागों को उजला करने में मदद मिलती है। पर ये सौंदर्य उत्पाद सब पर काम नहीं करते।

कई लोग, जिनके घुटनों पर ये काले धब्बे होते हैं, इन्हें ब्लैक नी कैप्स कहते हैं। ये काले धब्बे होने के कारण सारे लोगों में अलग अलग होते हैं। कई लोग स्वास्थ्यकर वातावरण के अभाव में इन काले धब्बों के शिकार होते हैं तो अन्य लोगों को सनबर्न हो जाता है। प्रकृति ने हमें तोहफे में कई ऐसे तत्व दिए हैं, जिनकी सहायता से आप ये काले धब्बे आसानी से हटाकर काफी सुन्दर लग सकती हैं। नीचे ऐसे ही कुछ तत्वों के बारे में बताया गया है।

लोगों को उनके घुटने और कोहनी के कालेपन से परेशानी होती है। पुरुषों के साथ महिलाओं को भी इस समस्या का सामना करना पड़ता है। निचे कुछ कारण दिए गए हैं जो घुटनों को काला बनाते हैं।

  • ज्यादा देर धुप में रहना।
  • घुटनों का रूखापन।
  • घुटनों का अतिरिक्त घर्षण।
  • घुटनों की त्वचा की देखभाल न करना।
  • कुछ रोगों के साइड इफ़ेक्ट।
  • कुछ दवाइयों का साइड इफ़ेक्ट।

घुटनों का कालापन कोई चिंताजनक रोग नहीं है। पर लोगों के बीच में इससे आपको निराशा हो सकती है। महिलाओं को इससे ज्यादा परेशानी होती है। बाजार में कई हानिकारक उत्पाद मिलते हैं जिससे घुटनों का कालापन कम होता है पर इन उत्पादों का आपकी त्वचा पर बुरा परिणाम हो सकता है।

अंडरआर्म को गोरा करने के शीर्ष घरेलू उपाय

यहाँ पर कुछ घरेलु सुझाव दिए गए हैं जिनको इस्तेमाल करके आप घुटनों का कालापन कम कर सकते हैं।

घुटनों का कालापन कम करने के लिए घरेलु उपाय (Home remedies to cure dark knees – ghutno ko saaf kaise kare)

  • घर पर बनाए गए स्क्रब इस्तेमाल करके मृत कोशिकाओं को हटायें। एक कटोरे में चीनी लेकर उसमे कच्चा दूध और शहद मिलाएं। गाढ़ा होने तक अच्छी तरह से मिलाएं। घुटनों पर यह पेस्ट लगाकर धीरे से रगड़ें जिससे मृत कोशिकाएं हट जाएँ। नियमित रूप से यह उपाय करने से घुटनों का रंग हल्का होता है।
  • नींबू का रस विरंजन करता है। एक कटोरे में 1 नींबू का रस निकालें। कपास से यह रस अपने घुटनों पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें। दिन में 2 बार यह उपाय करने से लाभ मिलता है।
  • जैतून का तेल और शक्कर मिलाकर स्क्रब बनायें। यह मिश्रण घुटनों पर लगाकर धीरे से रगड़ें। इस मिश्रण से घुटनों की त्वचा का रंग हल्का होता है।
  • बादाम की पाउडर और दही का मिश्रण घुटनों को उजला बनाता है। बादाम कूटकर पाउडर बना लें। इसमें थोडा दही मिलाएं। यह मिश्रण घुटनों पर लगाकर 1 घंटे तक रखें। फिर ठंडे पानी से धोकर बदलाव देखें।
  • नारियल का तेल घुटनों पर लगाने से त्वचा का रंग हल्का होता है और त्वचा मुलायम होने लगती है।

घुटनों का कालापन (ghutno ka kalapan) कम करना (Ways to get rid of dark black knees)

जैतून का तेल (jaitun ka tel) और चीनी (Olive oil and sugar)

घुटनों पर पनपने वाले काले धब्बों की वजह मृत त्वचा का जमाव भी हो सकता है। घुटनों की मृत त्वचा को अच्छे से निकालने के लिए एक्सफोलिएशन एक काफी बेहतरीन विधि है। जैतून के तेल और चीनी का एक मिश्रण बनाएं और इसे घुटनों पर लगाएं। मृत त्वचा को हटाने के लिए इस मिश्रण को प्रभावित भाग पर धीरे धीरे रगड़ें। इस मिश्रण को अपने घुटनों पर 10 मिनट तक रखें और फिर हटा दें।

सन टैन के लिए प्राकृतिक घरेलू उपचार

बेसन और दही (Gram flour and curd)

बेसन हर भारतीय रसोई में आसानी से उपलब्ध होता है क्योंकि बेहतरीन व्यंजनों में इसका काफी इस्तेमाल किया जाता है। आप अब घुटनों की काली त्वचा को हटाने के लिए बेसन और दही के मिश्रण का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे अपने घुटनों पर लगाएं तथा 15 मिनट तक रहने दें। एक बार इसके सूख जाने पर इसे धो लें तथा प्युमिस स्टोन से स्क्रब करें।

विटामिन युक्त भोजन (Vitamin rich diet)

कई बार खाने में विटामिन की कमी से लोगों के घुटनों के ऊपर काले धब्बे हो जाते हैं। सही मात्रा में विटामिन्स आपकी त्वचा के लिए काफी आवश्यक होते हैं। गाजर, सूखी खुबानी (apricot), मीठे आलू जैसी सब्ज़ियों तथा सलाद का सेवन करें। इन्हें अपने भोजन में शामिल करने से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन ए और इ प्राप्त होंगे। घुटनों के ऊपर के काले धब्बे हटाने के लिए पालक, बादाम तथा खुबानी भी खाने में शामिल करें।

हाइड्रोजन पेरोक्साइड (Hydrogen peroxide)

बाज़ार से थोड़ा हाइड्रोजन पेरोक्साइड खरीदें तथा इसमें रुई का फाहा डुबोकर इसे घुटनों के ऊपर लगाएं। इससे पहले हाइड्रोजन पेरोक्साइड को पतला करने के लिए एक गिलास पानी में इसकी सिर्फ पांच बूँदें डालें। ऐसा न करने पर अपने एसिडिक तत्वों के कारण यह आपकी त्वचा को जला भी सकता है। इसे लगाने के बाद अपनी त्वचा पर 15 मिनट तक रखें और फिर हलके गर्म पानी से धो लें।

एलोवेरा जेल (Aloe vera gel)

अगर आप एलो वेरा की पत्तियों से ताज़ा निकले हुए एलो वेरा जेल का प्रयोग कर सकें तो सिर्फ एक महीने के समय में आपकी त्वचा का काला धब्बा आसानी से चला जाएगा। क्योंकि यह प्राकृतिक तत्व सूखे घुटने को ठीक करने में अच्छी भूमिका निभाता है, अतः इसकी मदद से आप अपने घुटनों को चमकदार और नरम बना सकते हैं। अपने घुटनों को कालेपन से बचाने के लिए इस विधि का प्रयोग हर 3 दिन में एक बार करें।

टमाटर (Tomatoes)

हर तरह की त्वचा के लिए घरेलू बॉडी और फेशियल स्क्रब

अगर आप घुटनों तक के कपड़े पहन रही हैं, तो यह स्वाभाविक है कि आपके घुटने सूरज की रोशनी के संपर्क में आएँगे। इससे आपके घुटनों पर कालापन आ जाता है। टमाटर में एक सौम्य एसिड होता है जो आसानी से किसी के भी त्वचा से काले धब्बे और टैन हटा देता है। टमाटर का एक टुकड़ा काटें और इसे अपने घुटनों पर लगाएं। 30 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर इसे सामान्य ठन्डे पानी से धो दें।

शहद और दूध (Honey and milk)

शहद और दूध लम्बे समय से ऐसे उत्पादों के रूप में जाने जाते रहे हैं जो आपके त्वचा की टोन को साफ़ करता है और नमी प्रदान करता है। दूध प्रभावित भाग को साफ़ करता है और शहद इसे मॉइस्चराइस रखता है। इसे बनाने के लिए एक छोटा पात्र लें और इसमें 2 चम्मच कच्चा दूध मिलाएं। इसमें एक चम्मच शहद और एक चुटकी हल्दी मिलाएं।

इन सबको अच्छे से मिलाएं और अपने घुटनों और कोहनियों पर लगायें। इसे 15 मिनट तक रखें और हलके गर्म पानी से धो दें।