How to lose fat on double chin – दोहरी ठोड़ी (डबल चिन) के फैट को कैसे कम करें?

आपकी चिन/ ठोड़ी के नीचे मौजूद अधिक फैट के कारण आप उम्र में बड़े दिख सकते है और आपकी लुक भी ख़राब हो सकती है। डबल चिन/ दोहरी ठूड्डी (double chin) की समस्या दोनों पुरुष और महिलाओं में सामान्य है और इनको निकालने के लिए सही देखभाल करने की आवश्यकता है। अधिक मोटापा / ओबेसिटी (obesity) के कारण डबल चिन हो सकता है। अगर आपका वजन ज्यादा है तो आप डबल चिन का शिकार तुरुन्त बन सकते है।

डबल चिन का दूसरा कारण यह है की बढती उम्र के साथ चेहरे और गरदन की त्वचा ढीली पड़ने लगती है। यह सही होगा की 30 साल की उम्र से पहले ही आप डबल चिन के इलाज के लिए सही उपाय का पालन करते रहें ताकि 30 उम्र के बाद आपको डबल चिन की समस्या का सामना करना ना पड़ें। अगर आपकी ठोड़ी के नीचे पहले ही फैट जम चूका है और आपको इस समस्या से छुटकारा पाना है तो आप नीचे दिए गया नुस्खो / उपाय को अपनाकर इन्हें दूर कर सकते है।

सही आहार चुनिए (Get the right diet for dohri chin)

डबल चिन का सामान्य कारण अधिक मोटापा है और अगर आप ज्यादा मोटे है तो आपको ठोड़ी और चेहरे से सम्बंधित एक्स्सरसाईस (excercise) को अपनाना चाहिए और अगर चाहे तो घरेलु नुस्खे अपनाकर आप अधिक वजन को घटा सकते है। अगर आप मोटे है और आप डबल चिन का शिकार बन चुके है तो आपको सबसे पहले अपने आहार (diet) पर काम करना होगा।

कम कैलोरी वाला आहार लें (Take a less calorie diet)

वजन घटाने के लिए सबसे पहले आपको अपने आहार में कम कैलोरी वाला खाना मिलाना होगा। जैसे ही आप कम कैलोरी वाले खाने को लेना शुरू करते है, आपका शरीर अपने आप जमा किया हुआ फैट को काम में लेने लगेगा और इस कारण आप अपने वजन को आसानी से और प्राकृतिक रूप से घटा सकते है। आपको उन आहार को चुनना होगा जिन में सब्जियां और फल भरपूर है और फैट, शुगर, कार्बोहायड्रेट (carbohydrate) और जंक फ़ूड (junk food) को अपनी आहार से निकाल फेकना होगा। अगर सही आहार को सही तरीके से लिया जाए तो आप वजन को सही से घटा सकते है और साथ ही डबल चिन की समस्या को दूर कर सकते है। इसलिए आज ही अपने आहार को बदलिए और वजन घटाना शुरू कीजिये।

वेट लॉस और मेटाबोलिस्म को बढ़ाने वाले सबसे अच्छे योगासन

आहार को सही रूप में ले (Take the diet in the right way)

जैसे की आप जन चुके है की सही आहार वजन घटाने के लिए आवश्यक है वैसे ही सही तरीके में सही आहार को लेना भी महत्वपूर्ण है। 3 बार बड़े भरपूर खाने को खाने के बजाय आप 4 से 5 बार थोड़ी मात्रा में खाने को खा सकते है। अपने रात को खाने को 7 बजने के बाद ना खाए और सूरज डूबने के बाद भारी खाने को बिलकुल भी ना खाए। रात के खाने के बाद 20 मिनट के लिए वाक (walk) लें और रात को खाना खाते ही ना सो जाए, इनके बीच कुछ समय में आप हल्का सा काम कर सकते है। दिन भर में बार- बार ज्यादा पानी को पीये ताकि आपके शरीर में मेटाबोलिस्म (metabolism) संतुलित बना रहे।

शराब से दूर रहें (Stay away from booze)

शराब में ज्यादा फैट पाया जाता है अगर आप शराब को ज्यादा पीते है तो आपको जल्द ही डबल चिन का सामना करना पडेगा। अगर आपको डबल चिन से छुटकारा पाना है तो बेहतर होगा की आप अपनी शराब पीने की आदत को छोड़ दें या बहुत कम कर दें। अगर आप इसका पालन नहीं करते है तो आपको डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए बहुत ही मुश्किल हो जाएगा।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

कार्डियोवैस्कुलर एक्स्सरसाईस करें (Do cardiovascular exercises)

आपको डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए पूरे शरीर के वजन को घटाने की आवश्यकता है इसलिए वजन को घटाने के लिए आपको सही आहार के साथ कार्डियोवैस्कुलर एक्स्सरसाईस (cardiovascular excercise) करने की आवश्यकता है। कार्डियो एक्स्सरसाईस को करने के लिए आपको जीम (gym) जाने की आवश्यकता नहीं है बल्कि आप अपने घर पर बैठकर ही कार्डियोवैस्कुलर एक्स्सरसाईस कर सकते है। जैसे की अपने गार्डन में भागना, जॉगिंग करना, स्किप्पिंग करना, अपने डॉग के साथ खेलना, सीडियां चड़ना, यह सभ श्रेष्ठ एक्स्सरसाईस को आप वजन घटाने के लिए उपयोग कर सकते है। एक्टिव स्पोर्ट्स जैसे स्विमिंग, बास्केटबॉल, फुटबॉल और अन्य गतिविधियाँ जैसे डांस, एरोबिक्स (aerobics) को भी आप कर सकते है और वजन घटा सकते है क्यूंकि यह भी कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम है। हफ्ते में 5 दिन के लिए 60 मिनट इन एक्स्सरसाईस को करें और अधिक वजन को घटाए साथ ही डबल चिन से भी छुटकारा पाए।

डबल चिन के लिए व्यायाम (Exercises for losing double chin)

मच्छरों से बचाव, मच्छरों के काटने से कैसे बचें

जैसे की आपने जान लिया की आप अपने पूरे शरीर का वजन कैसे घटा सकते है, अब आगे इस आर्टिकल में हम आपको कुछ विशेष व्यायाम जो चेहरे और गरदन पर की जाती है उनके बारे में बातायेंगे और इस कारण आपके चेहरे को आकार भी प्राप्त होगा और साथ ही डबल चिन से भी छुटकारा पाया जाएगा।

डबल चिन एक्सरसाइज – टंग प्रेस (Tongue press se double chin ko kam kaise kare)

tongue-press-1

अपनी पीठ को सीधे रख बैठे और अपने सिर को पीछे की ओर लें, ताकि आप कमरे में ऊपर लगे फैन को देख सकें। अब इस स्तिथि में अपनी जीभ (tongue) को अपने मुंह से बहार निकालें, जीभ को बहार सहित अपने सिर को आगे की ओर लें और ठोड़ी को अपनी छाती को टच करने दें। यह करते समय अपनी पीठ को सीधी रखें ना की मोड़े। जैसे ही आप अपनी ठोड़ी को छाती से टच कर लेते है, उस स्तिथि में कुछ समय के लिए रहे। अब अपनी गरदन को सीधा कर ले और जीभ को अंदर ले लें। आपको यह प्रक्रिया 20 बार दोहरानी होगी और बैठने के बाद इनके 2 सेट करने होंगे।

डबल चिन एक्सरसाइज – एयर किस (The air kiss)

the-air-kiss-680x1024

बैठ जाए या खड़े रहे, जो आपको सही लगे वैसे रहे। अब अपने सिर को पीछे की ओर लें ताकि कमरे में ऊपर लगे फैन को देख सकें। अब अपने होठों को ऐसे बनाए जैसे की आप किस (kiss) कर रहे हो और इस आकार को 5 सेकंड के लिए बनाकर रखें। अब अपने होठों को साधारण रूप में लाए और फिर सिर को सीधा कर लें। इस प्रक्रिया को दिन में 15 बार दोहराए वो भी 2 सेट में।

प्रसव के बाद झड़ते बालों को कैसे रोकें

टंग स्टिकिंग आउट (Tongue sticking out se double chin kam karne ka tarika)

tongue-sticking-out

आप उस उम्र से ज़रूर गुज़रे होंगे जब आप अपनी जीभ को बहार निकाल कर अपने दोस्तों या दुश्मनों को चिडाने के लिए करते थे, लेकिन इस बार यह प्रक्रिया आप हवा को चिडाने के लिए अपनाए और अपनी डबल चिन की समस्या से छुटकारा पाए। सही मुद्रा में खड़े हो जाए और अपने सिर को सीधा रख लें। अब अपने मुंह को खोले जितना बड़ा हो सके उतना खोल लें और फिर अपनी जीभ को जितना हो सके उतना अपने मुंह से निकाल लें। इस स्तिथि को 3 से 5 सेकंड के लिए आप बनाये रखे और फिर आराम कर लें। इस प्रक्रिया को दिन में 15 बार दोहराए।

मुंह को खोलना और बंद करना (Mouth opening and closing)

अपने मुंह से सम्बंधित व्यायाम को आप ऑफिस की कुर्सी या सोफे पर बैठकर आप यह प्रक्रिया आसानी से कर सकते है ताकि आप अपने डबल चिन से छुटकारा पा सकें। अपने सिर को पीछे की ओर लें और अपनी आँखों को छत पर बनाए रखें। अब लगातार धीरे से अपने मुंह को खोले और बंद करें। यह करते समय आपको अपनी गरदन की मांसपेशियों पर खींचाव को महसूस करना है। इस एक्स्सरसाईस से बेहतर परिणाम पाने के लिए इसे 10 से 15 मिनट दोहराए।

डबल चिन एक्सरसाइज – नैक रोल (Neck roll se double chin kam karne ke upay)

neck-roll

डबल चिन के फैट को निकालने के लिए आपको नैक रोल (neck roll) का उपयोग करना होगा। सही से खड़े रहते हुए अपने सिर को अपनी छाती पर लाए। अब अपनी गरदन को दाईने (right) ओर मोड़िये और इस स्थान को 5 सेकंड के लिए रखें फिर अपनी गरदन को दुबारा सीधे कर लीजिये। इस बार अपनी गरदन को बाँए (left) ओर मोड़िये और 5 सेकंड के लिए इस स्तिथि में रहे। यह ध्यान रखें की यह करते समय आपकी गरदन छाती से हटनी नहीं चाहिए। इस प्रक्रिया को 15 बार दोहराए।

साइड नैक स्ट्रेच (Side neck stretch)

पुराने दर्द को रोकने के लिए खाद्य

side-neck-stretch

साइड नैक स्ट्रेच (side neck stretch) करने के लिए जमीन पर बैठ जाए और एक हाथ को अपनी साइड में रखें ताकि सही सपोर्ट और संतुलन बना कर रख सकें। अब अपने एक हाथ को सिर के ऊपर से लाकर दुसरे साइड के कान को पकडे। अब इस मुद्रा में अपने सिर को नीचे लाए और जितना हो सके उतना सिर को नीचे लाए और उस स्थान में 5 सेकंड के लिए रहें और फिर पहले की मुद्रा में आजाए। अब अपने हाथ को हटाये और इस प्रक्रिया को दुसरे हाथ से दोहराए।

चिन स्लैप (Chin slap se double chin ka ilaj)

चिन स्लैप (chin slap) एक पुराणी तकनीक है जिस से आप डबल चिन को अपने चेहरे से दूर रख सकते है। यह सबसे साधारण एक्स्सरसाईस है जिस से आप डबल चिन को दूर रख सकते है। अपनी ठोड़ी पर स्लैप/ थप्पड़ को धीरे से अपने हाथ के पीछे के भाग से मारे। अब इस थप्पड़ को 1 मिनट के लिए लगातार मारते रहे और समय के साथ अपनी गति को बढ़ाते रहे। चिन स्लैप से आप अपने डबल चिन को प्रभावशाली तरीके से दूर कर सकते है।

डबल चिन के फैट को घटाने के लिए योग मुद्रा (Yoga poses for losing double chin fat)

कुछ योग मुद्रा जिसमे गरदन की खींचाव हो आप उन्हें चिन फैट को निकालने के लिए अपना सकते है। नीचे कुछ ऐसे ही आसन (asanas) के बारे में दर्शाया गया है।

सलाभासना या लोकस्ट आसन (Salabhasana or locust)

salabhasana-or-locust-1-768x406

जमीन पर अपने पेट के बल लेट जाए। अपने पैरों को पीछे जोड़ लें और अपने हाथो को आगे की ओर खींच कर रख लें। अब अपने धड़ (torso) को ऊपर की ओर और पीछे की ओर पैरो से पुश करें लेकिन ध्यान रखें की अपने पैरो को घुटनों के बल या कमर के बल ना मोड़े। यह करते समय अपनी गरदन को आगे की ओर स्ट्रेच रखें। इस मुद्रा को 30 सेकंड के लिए बना कर रखें और फिर आराम लें।

पेट फूलने के इलाज के लिये शीर्ष सुझाव

डबल चिन योग – धनुरासना या बो आसन (Dhanurasana or bow)

dhanurasana-or-bow

इस धनुरासना (bow) को करने के लिए अपने पेट के बल लेट जाए और अपने पैरो को ऊपर की ओर और पीछे की ओर मोड़े, यह करते समय आप अपने घुटनों को मोड़ सकते है। अपने धड़ को ऊपर लाए और अपने पैरो के टखनों को हाथ से पकड़ लें। यह खींचाव आपको अपने पूरे शरीर में महसूस करना है, विशेष रूप से अपने गरदन पर महसूस करें।

डबल चिन योग – मत्स्यसना या फिश (Matsyasana or fish)

matsyasana-or-fish

मत्स्यसना (matsyasana) डबल चिन को दूर करने में बहुत ही सहायक है। इस योगसनस को करने के लिए पीठ के बल लेट जाए और अपने पैरो को सीधा रखे और हाथो को साइड में रखें। अब अपने धड़ को ऊपर की ओर मोड़िये ताकि अपने सिर से आप जमीन को छू सकें, जैसे की तस्वीर में दिखाया गया है। इस मुद्रा में 30 सेकंड के लिए रहें और फिर आराम करें।

उस्त्रसना (Ustrasana)

सरवाइकल कैंसर के साइन्स और लक्षणों के बारे में जाने

ustrasana

उस्त्रसना (ustrasana) को करने के लिए आपको अपने घुटने के बल अपनी योग की चटाई पर खड़ा होना होगा। अब अपने धड़ को पीछे की ओर मोड़िये ताकि अपने हाथो से आप टखनों को पकड़ सकें। इस योगसनस को पूरा करने के लिए अपनी गरदन को पूर्ण तरह से स्ट्रेच कर लें। इस स्थान को 30 सेकंड के लिए रखें और फिर अपनी पीठ को सीधा कर लें।

डबल चिन का इलाज करने के लिए घरेलु नुस्खे (Home remedies for curing double chin)

आप अपने डबल चिन से छुटकारा पाने के लिए घरेलु नुस्खों को भी अपना सकते है जिस से आपकी त्वचा टाइट बन सकें और आपके चेहरे से डबल चिन दूर हो सकें। यह नुस्खों से आप श्रेष्ठ रूप में चिन फैट (chin fat) को नहीं घटा सकते। अगर आप इन नुस्खो को सही आहार और एक्स्सरसाईस के साथ करते है तो आप तुरुन्त बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते है।

अंडे और प्याज के मिश्रण का पैक (The egg and onion pack)

अगर आपकी डबल चिन की समस्या बढती उम्र के कारण उत्पन्न हुई है ना की मोटापे के कारण तो आप इस दिए गए नुस्खे को योगसनस के साथ अपना सकते है और अपनी डबल चिन की समस्या को दूर कर सकते है।

अंडे के वाइट हिस्से/ एल्ब्यूमिन (albumin) को 2 चमच प्याज के रस में मिलाये। अब इस मिश्रण को अपनी ठोड़ी पर लगाए। इस मिश्रण को आपको 3 से 4 परत (layer) में अपनी ठोड़ी पर लगाना है और इसे 90% तक सूखने देना है। जैसे ही यह सूख जाए इस पैक को कॉटन कपडे (cotton cloth) से निकाल लें और फिर धो लें।

दर्द जिन्हें आपको अनदेखा नहीं करना चाहिये

गेंहू के बीज का तेल से दोहरी ठुड्डी को कम करने के उपाय (Wheat germ oil)

गेहूं के बीज के तेल (wheat germ oil) को त्वचा की लोच (elasticity) बढाने के लिए प्रभावशाली माना जाता है और इसलिए इसका उपयोग आप अपनी डबल चिन की समस्या को दूर करने के लिए कर सकते है।

रात को सोने के लिए जाने से पहले थोडा गेहूं के बीज के तेल को अपनी ठोड़ी पर लगाकर मसाज कर लें। अगर तेल असर नही दिखाए तो आप संतुष्ट हो सकते है की मसाज से आपके डबल चिन को दूर करने में ज़रूर सहायक मिल सकती है।

गम्स (gums) को चबाना जिन्मे शुगर ना हो और फेस बैंड (face band) जो की मार्किट में उपलब्ध है उनका उपयोग कर आप अपनी डबल चिन की समस्या को दूर कर सकते है।

loading...