How to prevent baldness in females – Women’s baldness remedies – महिलाओं में गंजेपन की परिस्थिति को कैसे रोके – महिलाओं में गंजेपन को दूर करने के नुस्खे

बालों का कमज़ोर होना और उनका गिरना कोई भी उम्र की महिलाओं में एक गंभीर समस्या है। इस से महिलाओं की लुक भी बुरे तरह से खराब हो सकती है और साथ ही उनका आत्मविश्वास भी कमजोर पड़ सकता है। महिलाओं में गंजापन (baldness) का कारण जेनेटिक (genetic) नहीं है इसलिए बालों की सही से देखभाल करने से इस समस्या को एक सीमा तक कम किया जा सकता है। इसलिए इस समस्या का श्रेष्ठ उपाय यह है की जैसे ही आपके बाल ज्यादा गिरने लगे तो उसको सही इलाज को अपनाकर इसे तुरुन्त रोकें।

इस आर्टिकल में पहले हम आपको यह बताएँगे की आपको अपने बालों की देखभाल के लिए किन लाइफस्टाइल के बदलाव को करना है जिस से आपके सिर की त्वचा और बाल स्वस्थ बने रहें, इस कारण गंजेपन की अवस्था को दूर किया जा सकता है। अगर दिए गए नुस्खे का रोजाना पालन करने से आपकी समस्या में कोई सुधार नहीं आ पा रहा है तो आपको अपने डर्मेटोलॉजिस्ट (dermatologist) से तुरुन्त परामर्श लेना चाहिए।

बाल गिरने का कारण, हार्मोनल असंतुलन, रोग और शरीर में कोई कमी के कारण महिलाओं में गंजेपन की अवस्था उत्पन्न होती है और इसके इलाज के लिए बिना देरी किये मेडिकल की सहायता जल्द से जल्द लेनी चाहिए। हार्मोनल असंतुलन, रोग और शरीर में कोई कमी को तुरुन्त जांचना चाहिए और उस अनुसार उनका समय रहते इलाज करना चाहिए।

आज कल तो बहुत से मेडिकेटिड हेयर टॉनिक (medicated hair tonic) उपलब्ध है जिन से गंजापन दूर हो सकता है क्यूंकि ये नए बालों को उगने में सहायक होते है। इसलिए सही फैसले को समय रहते लें और अपना इलाज जल्द से जल्द कराए ना की हाथ पर हाथ रखें बैठे रहें।

जैसे ही आप ज्यादा बाल गिरते और बालों का कमज़ोर होते हुए देख रहे है तो आपको सबसे पहले यह पता लगाना है की इसका कारण क्या हो सकता है। अनेक कारणों से बाल गिरने शुरू हो सकते है जैसे की शरीर में कोई कमी या नए हेयर केयर के प्रोडक्ट या कोई नयी हेयर स्टाइल, इन सब से भी हेयर फॉल / बाल गिरना हो सकता है। इसलिए पता लगाए की अचानक से आपके बाल इतने क्यूँ गिर रहे है और तुरुन्त उसका इलाज करें ताकि गंजेपन की अवस्था से बचा जा सके।

नीचे कुछ श्रेष्ठ सुझाव को दर्शाया गया है जिस से महिलाओं में गंजेपन की अवस्था को आने से रोक सकते है,

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

गंजापन का इलाज सही आहार को चुने (Get the right diet)

सही आहार से आप गंजेपन से दूर रह सकती है। बालों का गिरना या गंजापन शरीर में विटामिन और मिनरल की कमी के कारण उत्पन्न हो सकते है। सही आहार लेने से आप अपने बालों को गिरने से रोक सकते है और साथ ही स्वस्थ जीवन को प्राप्त कर सकते है। आहार में प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और डाइटरी फाइबर को मिलाने से आप बहुत से सेहत सम्बंधित लाभ सहित बालों को सही पोषण प्रदान कर सकते है।

इसलिए अपने आहार में ज्यादा से ज्यादा फल और सब्जियों को मिलाये। मीट/ मांस और चिकन पर प्रोटीन के लिए निर्भर होने से ज्यादा आपको फिश और अंडे का सेवन करना चाहिए क्यूंकि इनमे भी प्रोटीन रहता है और इनसे आप बेहतरीन परिणाम पा सकते है।

गंजापन दूर करने के सरल उपचार शरीर में रोग को पहचाने (Check out for illnesses)

आपके शरीर में ऐसा कोई रोग होगा जिस कारण आपके बाल गिर रहे है और गंजेपन का शिकार आप बन सकती है। इसलिए जैसे ही आप ज्यादा बालों को गिरते देखें तो सबसे पहले अपने डॉक्टर के पास जाए और यह पता लगाए की कहीं आपको कोई रोग तो नहीं है जिस से आपके बाल इतने गिरने लगें है। रक्ताल्पता (anemia) और अन्य कमी से सम्बंधित रोग के अलावा महिलाओं में गंजापन हार्मोनल असंतुलन के कारण भी हो सकता है। हार्मोनल असंतुलन को हार्मोनल मेडिकेशन द्वारा जांचा जा सकता है। लीवर में समस्या, रोग जैसे पीलिया (jaundice), टाइफाइड, चिकन पॉक्स से भी गंभीर तरह से बाल गिरते है और गंजेपन की अवस्था अत्पन्न होती है।

गंजेपन का इलाज है स्ट्रेस से दूरी बनाए रखें (Stay away from stress)

स्ट्रेस के कारण बाल गिर सकते है, बाल कमज़ोर बन सकते है और साथ ही गंजेपन का शिकार भी आप बन सकते है। स्ट्रेस से हार्मोनल संतुलन में दिक्कत आती है और इस कारण बाल गिरने की समस्या सहित गंजापन भी समय रहते उत्पन्न हो सकता है। रोजाना सही निद्रा प्राप्त करें, योग करें और साथ ही उन सभी गतिविधियों को करें जिनसे आप स्ट्रेस को दूर कर सकते है।

महिलाओं में गंजापन बालों की देखभाल के बदलाव के कारण हो सकता है (Hair care changes to prevent baldness in females)

सही आहार के साथ अपने बालों की सही देखभाल करना भी महत्वपूर्ण है जिस से आप बालों को गिरने से रोक सकते है और साथ ही गंजेपन की परिस्तिथि को आने से भी रोक सकते है। नीचे दिए गए बदलाव को रोजाना अपनाए और अपने बालों की देखभाल सही तरह से कर इस गंजेपन की समस्या से छुटकारा पाए।

अपने बालों को साफ़ रखें (Keep your hairs clean)

अपने सिर की त्वचा और बालों को साफ़ रखने से आप केवल अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ नहीं रखते बल्कि अपने सिर की त्वचा (scalp) और बालों को भी सेहतमंद बनाते है। जैसे ही आपके बाल चिपचिपी होने लगें आप तुरुन्त उन्हें हलके क्लेंसेर के उपयोग से धो लें। अगर आपको रोजाना अपने घर से बहार जाना होता है तो बेहतर होगा की आप अपने बालों को वैकल्पिक (alternative) दिन में धो लें या हफ्ते में 3 बार अपने बालों को धोये। और यह भी ध्यान में रखें की अपने बालों को गंदे हाथ से ना छुए।

अपने पिलो कवर, हेयर ब्रश और टॉवल को बनाए रखें (Maintain your pillow cover, hair brush and towel)

बालों को स्वस्थ रखने के लिए उनको केवल सही से धोना काफ़ी नहीं है। आपको अपने पिलो कवर, हेयर ब्रश और टॉवल को भी साफ़ और सही से बनाए रखना है। एक गंद से भरी कंघी और खराब पिलो कवर आपके सिर की त्वचा पर इन्फेक्शन उत्पन्न कर सकते है जिस से आपके बाल गिरना शुरू हो सकते है। इसलिए इन 3 चीजों को गंद और जर्म (germ) से दूर रखें।

गंजेपन का घरेलू उपचारकेमिकल से दूर रहें (Stay away from chemicals)

हम अपने बालों की सफाई, स्टाइल के लिए ज्यादातर केमिकल पदार्थो का उपयोग करते है। इन केमिकल के कारण आपके बाल गिर सकते है और समय के साथ आप गंजे भी हो सकते है। अगर आपके बाल गिर रहे है तो सबसे सही उपाय यह होगा की आप सभी केमिकल से सम्बंधित हेयर प्रोडक्ट से दूरी बना लें। हर्बल हेयर क्लेंसेर जो की SLS और SLEs से मुक्त है उन्हें अपने बालों को धोने के लिए अपनाए और हेयर कलर और हेयर स्टाइलिंग जेल को दूर कर दें।

अपने बालों को सही रूप में धोये (Wash your hairs in the right way)

अपने बालों को सही से धोने से भी आप बहुत सा बदलाव प्राप्त कर सकते है। जब भी आप हर्बल हेयर क्लेंसेर को उपयोग करती है तब उन्हें सीधा अपने बालों पर ना लगाए। उस क्लेंसेर को सही मात्रा के पानी में मिला लें और फिर इस मिश्रण को अपने गीले सिर की त्वचा पर हलके से मसाज कर लगा लें। फिर इस क्लेंसेर को ज्यादा पानी की मात्रा से धो लें ताकि क्लेंसेर आपके बालों पर रह ना जाए।

अपने बालों को सही से सुखाए और सही से इनकी कंघी करें (Dry and comb your hairs properly)

बालों को धोने के बाद, अपने गिले बालों से अधीक पानी को टॉवल से हलके से सोख लें। अपने बालों को प्राकृतिक रूप से सूखने दें और बालों की कंघी तब ना करें जब बालों से पानी गिर रहा हो। जैसे ही आपके बाल 60% तक सूख जाए तब मोटे दांतों वाली कंघी से अपने बालों की कंघी कर लें। जब भी बाल गिले होते है तो उनकी जड़ कमज़ोर होती है इसलिए उनकी कंघी करने से आपके बाल ज्यादा गिर सकते है। कंघी करते समय यह भी ध्यान रखें की आप अपने बालों को जोर से खींच नहीं रहे है।

अपने बालों की शैली को बदले (Change your hairstyle)

ऐसी शैली / हेयर स्टाइल को ना करें जिस से ज्यादा दबाव बालों के जड़ पर पड़ता हो नहीं तो आपके बाल गिर सकते है। अगर आपके बाल गिर रहे है तो बालों की शैली / हेयर स्टाइल को बदलने से भी आप अपनी समस्या का इलाज कर सकती है। उस शैली को अपनाए जो ढीली और साथ ही आरामदायक हो। और साथ ही अपने बालों को अलग प्रकार से बांटते रहे ताकि बालों का गिरना और बालो का कमज़ोर पड़ना कम हो सकें।

महिलाओं में गंजेपन की परिस्तिथि के लिए विशेष इलाज (Special hair treatments to prevent balding in females)

ऊपर दिए गए उपाय को अपनाने के साथ इन नीचे दिए गए नुस्खों को भी अपनाए ताकि गंजेपन की अवस्था को उत्पन्न होने से रोका जा सकें। ये इलाज आपके नए बालों को उगने में भी सहायक है।

अदरक के रस से रूसी और स्कैल्प इन्फेक्शन का इलाज करें (Fight dandruff and scalp infections with ginger juice se ganjapan ke upay)

बालों को गिरने से रोकने वाले या बालों को उगाने वाले पदार्थ को अपनाने से पहले आप यह देख लें की आपके सिर की त्वचा पर कोई इन्फेक्शन या रूसी तो नहीं है। अदरक के रस से आप अपने सिर की त्वचा को इन्फेक्शन से दूर रख सकते है। एक अदरक को घीस कर उसको निचोड़ कर उसका रस निकाल लें और फिर उसे अपने सिर की त्वचा पर लगा लें। उसे 20 मिनट के लिए रहने दें और फिर हलके क्लेंसेर के उपयोग से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में एक बार ज़रूर करें ताकि आपके अपने सिर की त्वचा को कोई भी प्रकार के इन्फेक्शन से दूर रख सकेंगी जिन से बालों का गिरना भी कम हो जाएगा।

गंजेपन का घरेलू उपचार मेथी से बालों को बढाए (Boost hair growth with fenugreek)

मेंथी के बीज में आरजिनाइन (arginine) कंटेंट ज्यादा होता है जिस से आप नए बालों को उगने में सहायक प्राप्त कर सकते है। आप मेंथी के पैक को घर पर आसानी से बना सकती है। मुट्ठी भर मेंथी के बीज को रातभर के लिए पानी में भिगो कर रख दें। और सुबह होते ही इन्हें पीस लें, अब इसमें 1 चमच नारियल तेल को मिलाये। अब इस पैक को अपने बालों पर 1 घंटे के लिए रहने दें, इसे सूखने ना दें और फिर पानी से धो लें।

प्याज और लहसुन से महिलाओं का गंजापन दूर हो सकता है (Onion and garlic can ganjapan ka ilaj)

दोनों प्याज और लहसुन में सल्फर (sulphur) कंटेंट भरा पड़ा है और इन सामग्री से आप अपने बालों को गिरने से रोक सकती है और साथ ही नए बालों को उगाने में सहायक पा सकती है। आप इन दो सामग्री में से किसी एक का उपयोग कर एक्सट्रेक्ट निकाल लें और फिर उस एक्सट्रेक्ट को अपने सिर की त्वचा पर लगा लें। इसे एक घंटे के लिए रखें और फिर क्लेंसेर के उपयोग से धो लें। इस नुस्खे को हर वैकल्पिक दिन में अपनाए।

गंजेपन से बचने के लिए एलोवेरा का उपयोग करें (Aloe vera for baldness prevention)

एलोवेरा से आप अपने बालों को उगने में सहायता प्रदान कर सकते है और साथ ही गंजेपन की अवस्था को दूर कर सकते है। एक ताज़े एलो वेरा के पल्प को अपने सिर की त्वचा पर लगाए और इसे एक घंटे के लिए रहने दें। बाद में पानी से धो लें।

महिलाओं में गंजेपन को दूर रखने के लिए रोसमेरी आयल का उपयोग करें (Rosemary oil for preventing baldness in females)

रोसमेरी आयल (rosemary oil) से आप अपने गंजेपन की अवस्था को सुधार सकती है क्यूंकि यह एक प्राकृतिक हेयर टॉनिक माना जाता है। रोसमेरी के 7 से 8 बूंद को 18 से 20 बूंद नारियल तेल या ओलिव आयल में मिलाये। अब इस मिश्रण को अपने सिर की त्वचा पर रात को लगाकर मसाज कर लें। सुबह इसे क्लेंसेर के उपयोग से धो लें।

loading...