Home remedies in Hindi to reduce acne scars – एक्ने के दाग हटाने के प्रभावी नुस्खे

अगर सही समय पर सही प्रकार का उपचार किया जाए तो एक्ने के दागों,एक्ने दाग को हटाया जा सकता है। बाज़ार में ऐसी कई क्रीम उपलब्ध हैं जो आपको फायदा देने का वादा करती है, पर इनका कोई भरोसा नहीं होता। प्राकृतिक उपायों से आपके पैसे बचते हैं, इनके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होते तथा आपको इससे फायदा भी होगा।

ताज़े नींबू का रस लगाएं (Apply fresh lemon juice)

एक्ने क्या है, नींबू के प्राकृतिक ब्लीचिंग के गुण एक्ने के दागों को दूर करने तथा उन्हें हल्का करने में उपयोगी सिद्ध होते हैं। नींबू के रस और पानी को बराबर मात्रा में मिलाएं तथा इसे चेहरे के दागों पर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें तथा उसके बाद सादे पानी से धो लें। चेहरे को धोने के बाद उसपर मॉइस्चराइज़र लगाएं, अन्यथा त्वचा सूखी हो जाएगी।

बेकिंग सोडा (Baking soda)

एक्ने के दागों को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा को त्वचा के एक्सफ़ोलीएटर की तरह प्रयोग में लाएं। इसके लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा और दो चम्मच पानी का मिश्रण एक्ने जेल तैयार करें। इस मिश्रण को पूरे चेहरे पर लगाएं और सारे चेहरे पर गोलाकार मुद्रा में लगाएं। प्रभावित भाग पर कम से कम 2 मिनट तक इस मिश्रण को लगाए रखें। इसे गर्म पानी से धो लें तथा एक नरम तौलिये से पोंछ लें। आप बेकिंग सोडा के पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाने की बजाय सिर्फ प्रभावित भागों पर लगाएं।

एक्ने हटाने के प्राकृतिक घरेलू उपाय

शहद (Honey)

शहद त्वचा की कई समस्याओं को ठीक करने के लिए जाना जाता है। यह दाग धब्बों की समस्या को भी काफी प्रभावी तरीके से दूर करता है। इसका कारण यह है कि शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। यह मुहांसों द्वारा छोड़े गए लालपन और जलन को कम करता है। कच्चा शहद लें और इसे रुई के फाहे की मदद से सीधे प्रभावित भाग पर लगाएं।

एक्ने के ज़्यादातर उपचारों में त्वचा को सूखा बनाने की ओर काफी ध्यान दिया जाता है। पर शहद त्वचा को सूखा नहीं बनाता, बल्कि अपने जलन दूर करने वाले गुणों से त्वचा को सुकून और नमी प्रदान करता है।

एलोवेरा (Aloe vera)

एलो वेरा में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं और यह कई तरह की त्वचा की समस्याओं जैसे जलन, घाव और एक्ने के दाग धब्बों से मुक्ति दिलाता है। यह दाग धब्बों को हल्का करता है तथा आपकी त्वचा में नयी ताज़गी लाता है।

एलोवेरा के पौधे का एक भाग काटें तथा उससे जेल निकालें। इसे प्रभावित भाग या पूरे चेहरे पर लगाएं। इसके सूखने की प्रतीक्षा करें और फिर धो दें। अच्छे परिणामों के लिए एलो वेरा के जेल में टी ट्री आयल की कुछ बूँदें डालें। टी ट्री आयल त्वचा को साफ़ करता है।

चन्दन (Sandal wood)

चन्दन में घाव को ठीक करने के गुण होते हैं, अतः यह आपके चेहरे के दाग धब्बों को भी काफी अच्छे तरीके से दूर करता है। 2 चम्मच चन्दन का पाउडर लें और इसमें गुलाबजल की कुछ बूँदें मिलाकर एक फैलने वाला पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने दाग धब्बों पर लगाएं तथा 20 से 30 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद इसे धो दें तथा फर्क पता चलने तक इसका प्रयोग करते रहे। वैकल्पिक तौर पर 2 चम्मच चन्दन के पाउडर तथा 1 चम्मच शहद का पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे के प्रभावित भाग पर लगाएं।

मुहासे का उपचार

सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

मुहांसों के फलस्वरूप होने वाली जलन और लालपन को कम करने के लिए सेब के सिरके का प्रयोग करें। सिरके के अदभुत गुण त्वचा का ph स्तर नियंत्रित करते हैं तथा चेहरे को गोरा करने में अहम भूमिका निभाते हैं। इसके लिए सेब का सिरका और पानी लें। एक चम्मच सिरके तथा १ चम्मच पानी को मिलाएं और इसे प्रभावित भाग में लगाएं। इस प्रक्रिया को रोज़ाना करने से आपको अच्छे परिणाम मिलेंगे।

कोल्ड कंप्रेस उपचार (Cold compress treatment)

यह एक्ने के दाग दूर करने का सबसे आसान तरीका है। यह आपको कई तरह से फायदे देता है। यह त्वचा की जलन को दूर करने के साथ साथ आपको एक ताज़गी का अहसास भी करवाता है। एक बर्फ के टुकड़े को मुस्लिन के कपडे में लपेटें तथा 10 से 15 मिनटों तक प्रभावित भाग पर रगड़ें।

जैतून के तेल का उपचार (Cure of olive oil)

जैतून के तेल में कई तरह के विटामिन्स जैसे विटामिन ए , बी, सी, इ, बी 1 तथा बी 2 पाए जाते हैं और इसमें आयरन और एंटी ऑक्सीडेंट्स की भी अच्छी मात्रा होती है। यह तेल आपके चेहरे को पोषण देने में काफी अहम भूमिका निभाता है और दाग धब्बे भी हटाता है। त्वचा पर इस तेल की मालिश अच्छे से करें जब तक आपकी त्वचा तेल को सोख ना ले। 2 मिनट के बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें और एक साफ तौलिये से पोंछ लें। यह तेल एक मॉइस्चराइज़र का भी काम करता है और आपकी त्वचा को एक नरम और मुलायम अहसास देता है।

आलू से एक्ने का इलाज (Harness the power of potato)

चेहरे की सुन्दरता के उपाय

यह उत्पाद बेजान चेहरे को तरोताज़ा बनाने और त्वचा के दाग दूर करने में काफी बड़ी भूमिका निभाता है। आलू में मौजूद क्याटिकोलिस एक एंजाइम है जो कि एक बेहतरीन टोनर का काम करता है। आलू के मोटे टुकड़े काटें और इन्हें 10 मिनट तक चेहरे पर रगड़ें तथा धो दें। आप मैश्ड आलू और नींबू के रस का एक पेस्ट बना सकते हैं। इस पेस्ट को 30 मिनट तक चेहरे पर रखें और धो दें।

मेथी की मदद से एक्ने का उपचार (Fight it with fenugreek)

मेथी एक्ने के दागों को पूरी तरह से दूर करने का काफी प्रभावी उपचार है। इसके पेस्ट (paste) का निर्माण करने के लिए मेथी की कुछ पत्तियों को मसल लें। आप मेथी के बीजों की मदद से एक अन्य प्रक्रिया को भी अंजाम दे सकते हैं। मेथी के बीजों को अच्छे से उबालें तथा इसके बाद इन्हें लेकर एक महीन पेस्ट का निर्माण करें। अब इसे कुछ घंटों तक ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इस पेस्ट का प्रयोग अपनी त्वचा पर करें तथा 15 से 20 मिनट के लिए इसे इसी तरह छोड़ दें। समयसीमा पूरी हो जाने पर इस पेस्ट को ठन्डे पानी से धो लें।

सेब के सिरके से दाग हटाएं (Remove scars with apple cider vinegar)

सेब का सिरका एक्ने की वजह से पैदा हुए बदसूरत काले दागों को दूर करने का बेहतरीन विकल्प साबित होता है। आप एक गिलास में पानी लेकर इसमें सेब के सिरके की कुछ बूँदें मिलाएं तथा इसमें स्वाद के लिए थोड़ा सा शहद डालें। इसके बाद इस मिश्रण का सेवन करें। इससे जुड़ा एक वैकल्पिक उपाय भी मौजूद है। सेब के सिरके और नींबू के रस का प्रयोग करके एक पेस्ट का निर्माण करें। अब इसमें रुई का गोला डुबोकर इसका प्रयोग प्रभावित भागों पर करें। इस उपचार की मदद से आपकी त्वचा में बिना किसी अतिरिक्त मेहनत के ही काफी निखार आ जाएगा। सेब के सिरके में एंटीसेप्टिक (antiseptic) गुण होते हैं, जो त्वचा को कीटाणुओं से बचाते हैं। यह एक एक्सफोलिएट (exfoliate) का भी काम करता है ; यह मृत त्वचा को निकालकर त्वचा की ताज़ी परत को सामने लाता है।

सौंदर्य की देखभाल के लिए विटामिन्स

पुदीने के पत्तों से एक्ने का उपचार (Scare the scars with mint leaves)

पुदीने के पत्ते एक्ने के दागों पर काफी प्रभावी रूप से कार्य करते हैं। इस जड़ीबूटी में त्वचा की सारी अशुद्धियाँ और हानिकारक तत्व दूर करने के गुण मौजूद होते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स (antioxidants) आपके चेहरे पर एक्ने को दोबारा पैदा होने से रोकते हैं। इस पत्ते का एक उपचार के रूप में प्रयोग करने के लिए इन पत्तियों को ब्लेंडर (blender) में डालकर पीस लें। अब इस बने हुए पेस्ट को एक पात्र में रखें और इसकी गुणवत्ता बढ़ाने के लिए इसमें थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी का भी मिश्रण करें। इस मिश्रण को लगाने लायक बनाए रखने के लिए इसमें थोड़ा सा पानी भी डालें। अब इसे अपने चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इसे सूखने दें तथा इसके बाद पानी से पूरी तरह धो लें।

पपीते का उपचार (Papaya se acne ke upay)

पपीते में पपेन (papain) नामक एंजाइम (enzyme) होते हैं, जो आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं तथा निष्क्रिय प्रोटीन्स (proteins) को निकालने में सहायता करते हैं। इसके निरंतर प्रयोग से त्वचा काफी नरम और मुलायम हो जाती है एवं एक्ने के दाग भी धीरे धीरे पूरी तरह दूर हो जाते हैं। एक बेदाग़ त्वचा पाने के लिए जूसर (juicer) में पपीते के कुछ टुकड़े डालें और इनका रस निकालें। अब इस रस का प्रयोग प्रभावित भागों पर करें। इस रस को त्वचा में समाने में कुछ ही मिनटों का समय लगेगा। कुछ देर के बाद इसे ठन्डे पानी से धो लें।

टी ट्री ऑइल से एक्ने का इलाज (Tea tree oil’s treatment se acne ka ilaaj)

एक्ने के दागों को दूर करने का यह एक काफी असरदार माध्यम है। यह तेल थोड़ा महँगा अवश्य है, लेकिन इसके फायदों को देखते हुए यह कोई बुरा सौदा नहीं है। रोज़ाना अपने चेहरे पर टी ट्री ऑइल का प्रयोग करें। ज़्यादा बेहतर परिणामों के लिए इस तेल को थोड़े से पानी में मिश्रित कर लें और फिर इसका प्रयोग त्वचा पर करें। इससे ना सिर्फ आपकी त्वचा चमकदार और खूबसूरत बनेगी, बल्कि भविष्य में इसपर एक्ने का हमला होने की संभावना भी काफी कम हो जाएगी।

ठण्ड में त्वचा की देखभाल के उपाय

टमाटर का मास्क (Combat acne with tomato mask)

कच्चे टमाटर एक्ने के दाग हटाने में काफी प्रभावी साबित होते हैं। लेकिन आपको इसके लिए थोड़ा धैर्य रखना होगा, क्योंकि घरेलू नुस्खे कोई चमत्कारी दवा नहीं हैं। टमाटर को टुकड़ों में काटें और उन्हें मसलकर गूदा बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद चेहरा धो लें। मास्क बनाने के लिए इस गूदे के साथ खीरे और अवोकेडो (avocado) का रस मिलाएं।

loading...

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday