Hindi tips to get rid of body heat – शरीर की गर्मी से राहत पाने के लिए टिप्स

शरीर की गर्मी अत्यधिक बढ़ने से हम कई बार असहज महसूस करते हैं और आप ऐसे में कई बार बीमार भी पड़ सकते हैं। शरीर में अतिरिक्त गर्मी होना भी एक तरह की बीमारी की तरह ही होती है। आप इस गर्मी को दूर करने के लिए किसी भी तरह के उपचार का इस्तेमाल कर सकते हैं। शरीर की गर्मी के कारण, यह साइन (signs) हमे बीमार बताती है, इसलिए हमारे शरीर के लिए ज्यादा गर्मी सही नहीं होती है।

जब हमारा शरीर एक जगह से दूसरी जगह घूमता है, या काम करता है,  तो ऐसे में हमारे शरीर को कई तरह की समस्या होने लगती है, शरीर में अतिरिक्त गर्मी होना भी एक तरह की परेशानी ही है। अधिक दवाओं का सेवन करने से भी शरीर की गर्मी काफी बढ़ जाती है, इसलिए आप शरीर की गर्मी को कम करने के लिए कभी भी दवाओं का इस्तेमाल ना करें। यह सचमुच काफी खतरनाक साबित हो सकती हैं।

शरीर में कैमिकल असंतुलन और अवांछनीय मेटाबोलिजम (metabolism) स्तर हमारे शरीर की गर्मी को बढ़ा देता है। कभी कबार स्किन रेशिश (skin rashes) और मुंहासों जैसे कई लक्षण भी दिखाई देता है। आप इस उपचार का इस्तेमाल कर अपने चेहरे को आसानी से इन घरेलू उपचारों का इस्तेमाल कर खत्म कर सकती हैं। यह सभी समस्याएं शरीर में बढ़ती गर्मी के कारण होता है, जो कि इन उपचारों का इस्तेमाल करने से संतुलित रहता है।

  • अगर आप अपने शरीर की गर्मी को कम करना चाहते हैं तो ऐसे में आप फ्राइड (fried) और मसालेदार भोजन से दूरी बनाएं रखें। आप मसालेदार खाने और तले हुए खाने से बेहतर है कि खीरा, हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करें, जो कि शरीर की गर्मी को कम करने में मददगार होते हैं। आप चाहे तो ऐसे में छाछ और मेलन जूस का सेवन कर भी अपने शरीर को ठंडा रख सकते हैं।
  • बाजार से कुछ सबजा सीड्स (sabja seeds) खरीदकर लाए और उन्हें कुछ मिनट के लिए पानी में भिगोकर रख दें, इसके बाद इन बीजों में दूध और गुलाब जल मिला लें। इसके बाद इसका सेवन करें, इसका सेवन करने से शरीर की गर्मी दूर हो जाती है। आप भी इन बीजों का सेवन कर अपने शरीर में ठंडक वापस पा सकती हैं।
  • ऐसे खाने का सेवन करें, जो कि आपके शरीर के मेटाबोलिम को बढ़ाने में मदद करता है, मेटाबोलिजम स्तर भी ऐसा करके हमारा शरीर में ठंडक बनाएं रखने में मदद करता है। इसके लिए आपको जीरा, धनिया, अलसी के बीज और गुलाब जल को मिलाकर इसका सेवन करना चाहिए। आप ऐसा करके पेपरमिंट और कैमोमाइल (chamomile) की चाय का सेवन कर भी अपने शरीर को ठंडा कर सकते हैं।

आंखों और पलकों की झुर्रियां कैसे दूर करें?

  • अपने शरीर की मसाज कुछ ऐसे तेलों से करें, जिनका सेवन करके आप अपने ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकते हैं, जिसकी मदद से आप अपने शरीर के तापमान को शांत कर सकते हैं। आप चाहे तो ऐसे में किसी हर्बल तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इस तेल का इस्तेमाल कर आप अपने शरीर को ठंडा रख सकती हैं, आप चाहे तो ऐसे में नारियल तेल से भी अपने शरीर की मसाज कर सकते हैं।
  • आप अपनी डाइट (diet) में चीनी का सेवन कम से कम करके भी अपने शरीर की गर्मी को खत्म कर सकती हैं। आप चाहे तो ऐसे में चीनी के बजाय प्राकृतिक स्वीटनर (sweeteners) जैसे शहद का इस्तेमाल भी कर सकती हैं, जिससे हमारी त्वचा संतुलित बनी रहें।
  • दही में प्राकृतिक कूलिंग एजेंट (cooling agent )होता है, जो कि हमारे शरीर की गर्मी को खत्म करके उसे ठंडा करने में मदद करती हैं। आप रोजाना एक आधा कप दही में हल्का सा पानी मिलाकर उसका सेवन कर सकते हैं। आप दही का सेवन अपनी मिल्स के बाद कर सकते हैं, मिल्स (meals)के बाद दही का सेवन करने से शरीर की गर्मी कम होती है।
  • आप चाहे तो अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए स्वीमिंग (swimming) , बागवानी आदि की मदद भी ले सकते हैं, ऐसा करने से हमारे शरीर को ठंडक प्रदान किया जाता है।
  • आप अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए सूती और लिनेन (linen)के कपड़े पहनना शुरू कर दें। ऐसा करने से आपके शरीर में गर्मी दूर हो जाएगी और ठंडक बनी रहेगी। ऐसा करने से आसानी से हवा का प्रवाह होता जाता है।
  • आप चाहे तो प्रोसेसड फूड आइट्स (processed food items) का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, जैसे कि आप मसालेदार व्यंजन, नमक और तेल के खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें, ताकि आपके शरीर में हमेशा ठंडक बने रहे।
  • एक आयुर्वेदिक उपचार के अनुसार अपने शरीर की गर्मी को दूर करने के लिए हमें हल्दी, दूध और बादाम के पाउडर को मिलाकर एक पेस्ट (paste) बनाना चाहिए, जो कि हमारे शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। इसके बाद आप 1 गिलास दूध में एक चम्मच बादाम का पाउडर और चुटकी भर हल्दी पाउडर (powder) मिलाकर आप इसे अच्छी तरह से मिलाकर इसका सेवन कर लें। ऐसा करने से हमारे शरीर को ठंडक प्रदान होती है।
  • सूर्यनमस्कार, प्राणायाम और त्रिकोणासन जैसे योग का अभ्यास करने से आप स्वाभाविक तरीके से अपने शरीर को ठंडा रख सकते हैं। आप इसी के साथ ही एक्सरसाइज (excercise)के साथ ही मेडिटेशन (meditation) करके अपने शरीर को शांत कर सकते हैं। यह हमारे शरीर के तापमान को कम करता है और हमारे शरीर को बूस्ट (boost) करने में मदद करता है। ऐसा करने से हमारे शरीर को ठंडक प्रदान होती है।
  • निविदा नारियल हमारे शरीर की गर्मी को कम करने में काफी मददगार होता है। रोजाना नारियल के पानी का सेवन करने से हमारा शरीर काफी शांत रहता है और शरीर की सारी गर्मी दूर हो जाती है और हमारा शरीर ठंडा और शांत रहता है।
  • केस्टर ऑयल (castor oil) को एक अच्छा और ठंडा घटक के रूप में जाना जाता है। आप रोजाना सुबह केस्टर ऑयल की कुछ बूंदे अपने सिर में लगा लें। ऐसा करने से सिर में ठंडक बनी रहेगी। अगर आप ऐसा करना भूल भी जाते हैं तो ऐसे में आप रात को सोते समय अपने पैरों में इस तेल को लगा लें। यह बच्चों के शरीर से गर्मी को छुटकारा दिलाने में काफी मददगार होता है।
  • आप केस्टर ऑयल के साथ ही तिल के तेल का इस्तेमाल कर अपने सिर की मालिश कर सकते हैं। इसके बाद आप अपने सिर को गर्म पानी से धो लें। इस तेल से मालिश करने से आप आसानी से अपने सिर में ठंडक पा सकते हैं।

फलों का सेवन कर आप गर्मी को कर सकते हैं दूर (Fruits can heal heat)

हाथ तथा नाखूनों की देखभाल (मैनीक्योर) के लिए सर्वोत्तम सुझाव

फलों का सेवन करना ऐसे में काफी फायदेमंद होता है, फलों में विटामिन (vitamin) और मिनरल्स (minerals) होते हैं, जो कि एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) में उच्च होते हैं। फलों के कुछ सकारात्मक गुणों के कारण आप इनका सेवन करके आसानी से अपने शरीर की गर्मी को दूर कर सकते हैं। आपको रोजाना एक फल का सेवन करना चाहिए। ऐसा करने से आपके शरीर की गर्मी कम होती है। आप अगर लंच के बाद भी भूखा महसूस कर रहे हैं तो ऐसे में आप फलों का सेवन करके अपने पेट के खाली होने पर इसका सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से शरीर की ठंडक भी बनी रहती है।

धूप से जितना हो सकें, बचने की कोशिश करें (Not to get exposed under sun)

अगर आप वास्तव में अपने शरीर की गर्मी को कम करने की सोच रहे हैं तो ऐसे में आप आसानी से अपने धूप से जितना हो सकें, उतना बचें। यह काफी जरूरी भी है, क्योंकि ऐसे में आपके शरीर की ठंडक गर्म होने लग जाती है, और हमारा सारा शरीर गर्म हो जाता है। सूरज की मजबूत किरणों से हमारा शरीर पूरी तरह से गर्म होने लगता है, जिससे हमारी त्वचा पूरी तरह से गर्म होने लग जाती है। आप चाहे तो धूप में निकलते समय अच्छी तरह से सनस्क्रीन लोशन (sunscreen cream) का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी त्वचा काली होने से बच पाएगी और आप गर्म महसूस नहीं करेंगे।

शरीर की गर्मी दूर करने के आसान उपचार नमक और चीनी भी है मददगार (Sugar and salt can help)

आप अपने शरीर की अतिरिक्त गर्मी को दूर करने के लिए नमक और चीनी का घोल बनाकर भी पी सकती हैं। ऐसा करने से आपका शरीर ठंडा रहता है। इस घोल को बनाने के लिए आप एक चम्मच चीनी में 1 चम्मच नमक मिला लें और फिर इसके बाद इसे एक गिलास (glass) पानी में मिला लें। जब आपको बहुत गर्म लगे तो आप इस घोल का सेवन कर बेहतर महसूस कर सकते हैं। यह घोल आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

अनार और बादाम का जूस से शरीर की गर्मी कैसे कम करें (Pomegranate and almond juice se garmi se bachaw)

आप सुबह के समय अगर अनार और बादाम के जूस का सेवन करते हैं, तो ऐसे में आपकी शरीर की गर्मी दूर हो जाएगी। इस जूस का सेवन करने से आपके शरीर की गर्मी दूर हो जाती है और शरीर में ठंडक पैदा करने में मदद करता है। यह ड्रिंक(drink) आपको स्वस्थ्य रखने के साथ ही आपके शरीर को ठंडा रखने में काफी मदद करती हैं। इसलिए आप इसका सेवन आसानी से कर सकते हैं।

शरीर की गर्मी को कैसे कम करे नारियल पानी और तरबूज से (Coconut water and watermelon)

तरबूज का सेवन करने से शरीर की सारी गर्मी खत्म होने लग जाती है। इसमें होने वाले सभी जरूरी विटामिन शरीर की गर्मी को अवशोषित करती है। नारियल पानी में वांछनीय गर्मी के जारी गुण होते है। यह शरीर के तापमान को रिहाइड्रेट (rehydrate) करता है। इसी के साथ यह शरीर की गर्मी को वांछनीय की राशि में भी काफी कम होता है। यह काफी जरूरी है कि आप दिन में कम से कम 4 से 5 गिलास पानी के पी लें। ऐसा इसलिए ताकि शरीर की सारी गर्मी बाहर निकल जाए और आप अपने शरीर को ठंडा रख सकें।

खुद की मालिश करने का सही तरीका और कुछ सुझाव

पीच एक बेहतरीन प्राकृतिक मरहम की तरह गर्मी में काम करता है (Peach is a natural heat healer)

आप भी पीच (peach) यानि आडू का सेवन कर अपने शरीर के अतिरिक्त गर्मी को जारी करने में मदद करता है। आडू या सूखे आडू प्राकृतिक समाधान शरीर की गर्मी के स्तर को कम करने में काफी मददगार होता हैं। यह शरीर में गर्मी के लेवल को कम करने में भी मददगार होता है। आडू में विटामिन बी 2 (Vitamin B2), विटामिन ए (Vitamin A) होता है, जो कि शरीर में ठंडी को बरकरार रखने में मदद करता है। आडू शरीर की गर्मी को नियंत्रित करने में काफी प्रभावी होता है। आप हर दिन कम से कम दो आडू का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके शरीर की अतिरिक्त गर्मी की समस्या का इलाज आसानी से हो जाता है।

शारीरिक गर्मी में इलायची के चिकित्सक गुण (The healing properties of cardamom)

आप इलायची की मदद से भी अपने शरीर को गर्म होने से रोक सकती हैं, ऐसा करके आप अपने शरीर को ठंडा रख सकती हैं। इलायची में औषधीय मूल्य होते हैं, जो कि हमारे शरीर को गर्म नहीं होने देता है, और अगर किसी कारण हमारा शरीर गर्म हो भी जाता है तो उसे ठंडा करने के लिए हम इलायची का सेवन कर सकते हैं। इलायची एक पारंपरिक समाधान के तौर पर इस समस्या के लिए इस्तेमाल किया जाता है। यह कई बीमारियों के लिए काफी प्रभावी घरेलू उपाय होता है। इसलिए अगर आपका शरीर गर्म है तो ऐसे में आप इलायची का सेवन कर अपने शरीर को ठंडा रख सकते हैं, इसके लिए आपको सिर्फ इलायची का सेवन करना चाहिए।

शारीरिक गर्मी दूर करने के लिए खुबानी एक बेहतर उपचार (Apricot can even be a heat healer)

खुबानी एक तरह का तरल पदार्थ है, यह एक विकल्प के रूप में काम करता है। आप चाहे तो एक खूबानी लेकर इसका सेवन तब कर सकती हैं, जब आपको प्यास लग रहीं हो। यह शरीर की गर्मी को काफी आसानी से कम करती है। आप रोजाना सुबह एक खुबानी का सेवन कर दिन भर ठंडे रह सकते हैं। इसका सेवन सुबह करने से हमारा शरीर दिन भर के लिए ठंडा रहता है। आप एक बेहतर क्वालिटी (quality) वाले खुबानी का सेवन कर सकते हैं। आप इसका सेवन करके अपने स्वास्थ्य के अस्तित्व को भी ट्रैक (track) पर ला सकती हैं।

loading...