Home remedies in hindi to cure blemishes – चेहरे के दाग धब्बे के इलाज के लिए घरेलू नुस्खे

आपके चेहरे का स्वास्थ्य कई चीज़ों पर निर्भर करता है, जिनमें से एक त्वचा के दाग धब्बे भी हैं। इनके कई कारण हो सकते हैं जैसे खराब खानपान, आनुवांशिकता, हॉर्मोन की असमानता (hormonal imbalance), त्वचा की देखभाल में कमी आदि। उम्र बढ़ने के साथ ही आप झुर्रियों और महीन रेखाओं की समस्याओं से पीड़ित होने लगती हैं।

चेहरे के बंद रोमछिद्र (pores) मुहांसों, काले तथा सफ़ेद धब्बों को जन्म देते हैं। आप इन्हें कुछ प्राकृतिक उपायों से दूर कर सकते हैं। ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में नीचे बताया गया है।

चेहरे के दाग धब्बे चेहरे के रंगहीन और दाग धब्बे वाले भाग को कहते हैं। ये दाग धब्बे मुहांसों, एक्ने या ऐसी ही अन्य समस्याओं के कारण होते हैं। कभी कभी ये दाग धब्बे किसी चोट, उम्र बढ़ने, सूरज में त्वचा के जलने तथा मस्सों आदि की वजह से भी होते हैं।

आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे (Ayurveda home remedies – daag dhabbe hatane ke tips in hindi)

आयुर्वेद पर आधारित कई उपचार हैं जो दाग धब्बे मिटाने के घरेलू उपाय हैं। ये उपाय पूरी तरह प्राकृतिक हैं तथा घर पर बनाए जा सकते हैं। इनके कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं होते।

1. दाग धब्बे हटाने के उपाय दूध और बादाम से (Milk and almonds)

रातभर भिगोकर रखे हुए और पिसे हुए बादाम और दूध के पेस्ट से चेहरे की अशुद्धियाँ दूर होती हैं।

2. दाग धब्बे हटाने के उपाय आलू से (Potato)

तैलीय त्वचा के घरेलू नुस्खे

आलू के टुकड़े को दिन में 2 से 3 बार चेहरे पर घिसने से काफी फायदा होता है। कच्चे आलू का मास्क के रूप में प्रयोग करने पर इसका रस त्वचा के दाग हटाने में काफी कारगर सिद्ध होते हैं। सन टैन द्वारा पैदा हुए निशान भी आलू के टुकड़े घिसने से दूर हो जाते हैं।

3. दाग धब्बे मिटाने के घरेलू उपाय पुदीना से (Mint)

ताज़े पिसे हुए पुदीने के पत्तों का त्वचा पर प्रयोग करने से भी अशुद्धियाँ दूर होती हैं।

चेहरे के दाग-धब्बे मिटाने के प्राकृतिक घरेलु उपाय (Other natural home remedies)

1. नींबू त्वचा के दाग धब्बे को दूर करने की एक कारगर औषधि है। नींबू में मौजूद विटामिन सी त्वचा की रंगहीनता दूर करके उसे चमक देता है। इसे आप सीधे अशुद्धियों पर लगा सकते हैं या फिर आप इसे चीनी, गुलाबजल और शहद या हल्दी के साथ मिलाकर भी लगा सकते हैं। सूखे नींबू और संतरे के छिलके का सूखा मिश्रण अशुद्धियों को दूर करने में काफी फायदेमंद है।

2. शहद त्वचा के दाग धब्बे दूर करने का काफी बढ़िया उपाय है। यह त्वचा से अशुद्धियाँ पैदा करने वाले जीवाणुओं को निकालकर उसे हर प्रकार के संक्रमण से बचाता है। शहद द्वारा अशुद्धियों को प्रभावी तरीके से दूर करने के लिए प्रभावित भागों पर गर्म शहद लगाएं।

3. टी ट्री आयल भी संक्रमण से त्वचा को बचाने वाला एक बेहतरीन माध्यम है जो त्वचा पर नयी अशुद्धियाँ होने से रोकता है।

4. दही एक ऐसा पदार्थ है जो त्वचा के किसी भी दाग को दूर कर सकता है। दही और दलिये के मिश्रण से बने हुए मास्क को चेहरे पर लगाने से दाग धब्बे हटाना दूर होती हैं और रंगत निखरती है।

5. टमाटर के रस में ब्लीचिंग के गुण होते हैं। यह त्वचा के लिए टोनर का काम भी करता है और चेहरे का निखार वापस लाता है। ताज़े टमाटर के रस का चेहरे पर प्रयोग करने से या चेहरे पर टमाटर का टुकड़ा रगड़ने से चेहरे की अशुद्धियाँ दूर होती हैं।

मुंहासों को दूर करने के प्राकृतिक घरेलू इलाज

6. मसूर की दाल भिगोये हुए तथा उसके बाद पीसे गए मसूर की दाल और दूध तथा शहद के पेस्ट की मदद से भी त्वचा की अशुद्धियाँ दूर होती हैं।

7. चन्दन पाउडर यह भी त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने का प्रभावी उपाय है। चन्दन के पाउडर, शहद और गुलाबजल के पेस्ट को रोज़ाना लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है।

8. मुल्तानी मिटटी इस विधि से सदियों से महिलाएं अपनी सुंदरता निखार रही हैं। मुल्तानी मिटटी में मौजूद मैग्नीशियम अशुद्धियाँ हटाने में सहायक है। मुल्तानी मिटटी के पेस्ट को त्वचा पर लगाने से मृत कोशिकाओं, तेल और गन्दगी से छुटकारा मिलता है।

दाग-धब्बे मिटाने के उपाय (Kale daag mitane ke upay in hindi)

सेब का सिरका (Apple cider vinegar)

दाग धब्बे हटाना, सेब का सिरका एक ऐसी वस्तु है, जो करीबन हर व्यक्ति के पास उपलब्ध हो ही जाती है। क्योंकि इस पदार्थ में अल्फा हाइड्रोक्साइड एसिड (alpha hydroxide acid) होता है, अतः यह त्वचा की परतों से अशुद्धियों को प्रभावी रूप से दूर करता है। इसके जलनरोधी तथा एंटी बैक्टीरियल (anti bacterial) गुणों की वजह से आपके चेहरे का phस्तर हमेशा नियंत्रित रहता है। 3 चम्मच पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाएं तथा इसमें रुई का गोला डुबोकर चेहरे के उन भागों पर लगाएं, जहां आपको कोई अशुद्धि दिखती है। इसे करीब 15 मिनट तक चेहरे पर रखें और फिर पानी से धो लें। अशुद्धियों को हटाने के लिए इसका प्रयोग रोजाना करें।

एलोवेरा (Aloe Vera)

एलो वेरा एक जाना माना पौधा है जिससे एक जेल (gel)  जैसा पदार्थ निकलता है। यह ख़ास जेल कई तरह के सौन्दर्य और स्वास्थ्य उपचारों के लिए प्रयोग किया जाता है। यह जेल त्वचा की नयी कोशिकाओं की बढ़त में सहायता करता है और चेहरे की अशुद्धियों तथा एक्ने (acne) जैसी समस्याओं को प्रभावी रूप से दूर करता है। अगर आपके घर में एलो वेरा का पौधा है तो इसकी पत्ती लें और इसे बीच में से तोड़ें। अब इससे जेल निकाल लें तथा चेहरे के उन भागों पर लगाएं, जहां मुहांसे या एक्ने की समस्या हो। अगर आप एलो वेरा जेल में नींबू के रस की कुछ बूँदें मिला दें तो यह मिश्रण और भी ज़्यादा प्रभावी हो जाएगा। लगाने के बाद इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर इसे धो लें।

रसोई के उत्पादों द्वारा सौंदर्य उपचार

संतरे के छिलके (Orange peels)

एक संतरा लें और इसका छिलका अच्छे से निकाल लें। अब इन छिलकों को धूप में सुखा लें तथा इन्हें पीसकर पाउडर का रूप दे दें। अब एक पात्र में एक चम्मच जैविक शहद, उतनी ही मात्रा में दही तथा एक चम्मच संतरे के छिलके को डालें। इन सबको अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। चेहरे के उन भागों पर ज्यादा ध्यान दें जहां दाग धब्बे ज़्यादा हैं। इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद चेहरे को धो लें।

केले का छिलका (Banana peel)

ज़्यादातर लोगों को केले के छिलके के गुणों का पता नहीं है। असल बात तो यह है कि चेहरे के दाग धब्बे दूर करने में केले के छिलकों का काफी बड़ा हाथ होता है। केले के छिलके को लें तथा इसके सफ़ेद भाग को दाग और धब्बों पर अच्छे से मलें। इसे 10 मिनट तक रखें और अच्छे से पानी से चेहरा धोकर फर्क देखें।

स्ट्रॉबेरी (Strawberries)

स्ट्रॉबेरी उन फलों में से एक है जो आपकी त्वचा पर रौनक लाता है तथा गोरेपन में वृद्धि करता है। परन्तु काफी कम लोग जानते हैं कि इसका प्रयोग आप चेहरे की अशुद्धियाँ हटाने के लिए भी किया जाता है। इस फल में कई पोषक पदार्थों के साथ एंटी ऑक्सीडेंटस (antioxidants) भी मौजूद हैं, और इसकी मदद से आप साफ त्वचा पा सकते हैं। इसके लिए 3 स्ट्रॉबेरीज़ को फोर्क और पोटैटो मैशर (fork or a potato masher) से पीस लें। अब इसमें 2 चम्मच दही तथा एक चम्मच शहद मिलाएं। इसे चेहरे के दाग धब्बे वाले भागों पर अच्छे से लगाएं। अब इसे 10 से 15 मिनट तक रखें और इसके बाद सादे पानी से धो लें। आप चेहरे से स्ट्रॉबेरी पैक हटाने के लिए गर्म कपड़े का प्रयोग भी कर सकते हैं।

खीरा (Cucumber)

खीरा आपकी त्वचा को साफ़ सुथरा बनाने में सहायक होता है। आधे खीरे को छीलकर इसके छोटे टुकड़े करें। अब इन्हें ब्लेंडर (blender)  में डालकर इसका गूदा बनाएं। इसमें नींबू का रस मिलाकर एक्ने और दाग धब्बे युक्त त्वचा पर लगाएं। इसे 10 मिनट रखकर ठन्डे पानी से धो दें।

loading...