Hindi remedies to get rid from spectacles marks on nose – नाक से चश्मे के दाग से छुटकारा कैसे पाए

आजकल ज़्यादातर लोगों को अपनी आँखों पर काफी दबाव डालना पड़ता है, चाहे वह दफ्तर में बैठकर कागज़ देखने हों, बच्चों के पेपर जांचने हों, कपड़े सीने हों या और कोई काम। आँखों पर ज़्यादा दबाव डालने से उनमें समस्या आने लगती है। जिन लोगों की कमाई ज़्यादा होती है, वे आँखों की लेंस (lens) का प्रयोग करते हैं। पर सब लोग कांटेक्ट लेंस खरीद नहीं सकते, लेकिन फिर भी उन्हें रोज़ाना अपने दैनिक काम करने पड़ते हैं। आँखों के डॉक्टर आपको रोज़ाना चश्मे पहनने की सलाह देते हैं, जिससे कि कुछ समय के बाद आपके चश्मे की पावर (power) कम हो जाए। इससे आपके आँखों की ज्योति तो बढ़ जाएगी, पर एक बार चश्मा उतार देने पर नाक की दोनों तरफ दाग आ जाते हैं। चश्मा ना पहनने पर ये काफी बदसूरत से दिखते हैं। नीचे ऐसे कुछ घरेलू नुस्खे बताये गए हैं, जिनकी मदद से आपकी नाक पर से चश्मे का दाग चला जाएगा।

बदलते वक्त के साथ लोगों में कमज़ोर आई साईट की परेशानी बढ़ रही है। इसी वजह से बाज़ार में चश्मों और लेंस की बहुत बिक्री हो रही है। बचपन से ही आँखों की परेशानी से ग्रसित लोगों को सारा जीवन ही लेंस या चश्मों के सहारे गुज़ारना पड़ता है। लंबे समय तक चश्मा पहनने की वजह से नाक के ऊपरी भाग में निशान पड़ जाते हैं। कहीं भी आने जाने या चश्मा उतारते वक्त ये निशान काफी परेशानी खड़ी करते हैं। पर इनसे निपटने के भी कुछ उपाय मौजूद हैं :-

नाक के ऊपरी भाग में चश्मों के निशान से निपटने के उपाय (Ways of removing spectacle marks on nose)

चश्मे के निशान के लिए खीरा (Cucumber)

पैरों के छालों का घरेलू उपचार

खीरे का प्रयोग नाक के दाग हटाने के लिए किया जा सकता है। खीरे के कुछ टुकड़े काटिये और नाक पर जहाँ निशान बने हैं वहाँ धीरे धीरे रगड़िये। ज़्यादा प्रभावी परिणामों के लिए खीरे का रस निकालिये और टमाटर एवं आलू के रस के साथ मिलाकर नाक पर लगाइये। इसके लिए आप कॉटन बॉल का प्रयोग कर सकते हैं।

नींबू का रस (Lemon juice for spectacles ke nishan)

नींबू के रस की सहायता से भी नाक के दाग धब्बों को आसानी से हटाया जा सकता है। क्योंकि नींबू के रस में प्राकृतिक ब्लीचिंग के गुण होते हैं, अतः यह दाग धब्बों को और भी कुशलता से दूर करता है। एक छोटे पात्र में एक ताज़ा नींबू निचोडिये और उसमें कॉटन बॉल डूबाकर प्रभावित भागों में लगाइये और फर्क देखिये। प्रभावी परिणामों के लिए रोज़ इस पद्दति का इस्तेमाल करें।

आलू और टमाटर का मिश्रण (Combination of potato and tomato)

आलू और टमाटर दोनों ही घर में आसानी से उपलब्ध होते हैं। एक स्लाइस टमाटर और एक स्लाइस आलू काटकर अपनी नाक पर लगाएं। आप इन दोनों का रस निकालकर भी प्रभावित भागों पर लगा सकते हैं।

चश्मे के निशान से छुटकारा के लिए शहद (Honey se chashme ke nishan se chutakara)

त्वचा को नमी देने और दाग धब्बे दूर करने के लिए शहद का प्रयोग काफी कारगर उपाय है। शहद, दूध और जौ का मिश्रण बनाकर अच्छे से मिलाएं। इस लेप का नाक पर प्रयोग करने से दाग धब्बे जल्दी दूर हो जाते हैं। शहद से त्वचा को नमी मिलती है, दूध से दाग धब्बे हलके होते हैं एवं जौ एक स्क्रबर का काम करता है और नाक के ऊपर से डेड स्किन को निकालता है।

त्वचा पर लगी चोटें ठीक करने के घरेलू नुस्खे

चश्में से पड़े निशानों से छुटकारा के लिए सेब का रस (Apple cider vinegar)

बिना कुछ मिलाए सेब का रस काफी गाढ़ा होता है इसलिए इसमें रस जितनी मात्रा में ही पानी मिलाएं। मिश्रण तैयार होने पर नाक के ऊपर मसाज करें। यह काफी उपयोगी इलाज है और इसका प्रयोग करने से दाग धब्बे पूरी तरह चले जाते हैं।

बादाम का तेल (Almond oil)

आपने बादाम तेल के त्वचा एवं बालों पर होने वाले फायदों के बारे में तो सुना ही होगा।इस तेल का प्रयोग नाक से चश्मे के दाग निकालने के लिए भी काफी असरदार तरीके से किया जाता है। यह तेल विटामिन इ का बड़ा स्रोत है जिससे दाग धब्बे हटाने में सहायता मिलती है और आप इसका इस्तेमाल करके फर्क अपने आप देख सकते हैं।

चश्मे के निशान से छुटकारा के लिए संतरे का छिलका (Orange peel)

बाज़ार में मिलने वाले तरह तरह के सौंदर्य प्रसाधनों में संतरे के बाहरी भाग या छिलके का अंश रहता है।आप अलग से संतरे के छिलकों को निकालकर उसे नाक के दाग धब्बों पर प्रयोग कर सकते हैं। आप ग्राइंडर की सहायता से इसका पेस्ट बना सकते हैं और नाक पर लगा सकते हैं। आप इस पेस्ट में दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं जिससे कि प्रभावित भागों को नमी प्राप्त हो।

चश्मे के निशान के लिए गुलाबजल (Rose water)

आप किसी भी सौंदर्य उत्पाद बेचने वाली दुकान से गुलाबजल प्राप्त कर सकते हैं। इनमें से कोई भी अच्छा गुलाबजल लें और इसे चश्मे के दाग के ऊपर लगाएं। रुई के ऊपर गुलाबजल की एक या दो बूँदें डालें और इसे प्रभावित भागों पर लगाएं। आप घर पर भी गुलाब की पंखुड़ियों से रस निकालकर गुलाबजल बना सकते हैं। अगर आप अच्छे परिणाम चाहते हैं तो गुलाबजल को सिरके के साथ मिश्रित करें और चश्मे के दागों पर प्रभाव देखें।

स्वाभाविक रूप से ब्लैकहेड्स हटाने के लिए घरेलू उपचार

एलोवेरा का रस (Aloe vera juice)

एलोवेरा का एक लंबा पत्ता लें और इसे बीच से काट लें। आपको इसके बीच से एक जेल (gel) जैसा पदार्थ निकलता हुआ दिखेगा। अब एलोवेरा के इस कच्चे जेल को निकालें और इसका प्रयोग चश्मे के दागों पर करें। इसका प्रयोग रोज़ाना करने से आपकी नाक के पास के काले दाग आसानी से हट जाएंगे।

चश्मे के निशान के लिए स्ट्रॉबेरी का रस (Strawberry juice)

बाज़ार से ताज़ी स्ट्रॉबेरीज लें और जूसर (juicer) की मदद से इनका रस निकाल लें। अब इस रस में अपनी ऊँगली या रुई का कपड़ा डालें और इसका प्रयोग उन भागों पर करें जहां काले धब्बे दिख रहे हैं। कुछ दिनों के बाद आप पाएंगे कि आपके काले धब्बे गायब हो रहे हैं। इसका मुख्य कारण स्ट्रॉबेरी के रस में मौजूद एलाजिक एसिड (ellagic acid) होता है। यह आपके शरीर के लिए एंटीऑक्सीडेंट (antioxidant) का काम करके ऑक्सीडेंट को दूर भगाता है तथा त्वचा को भी गोरा करता है।

आलू का रस (Juice from potato spectacles ke nishan ke liye)

आलू में मौजूद हलके ब्लीच (bleach) वाले गुण नाक के दागों को हल्का करने में काफी प्रभावी साबित होते हैं। क्योंकि ये दाग रंजकता की वजह से भी होते हैं, अतः आलू इसे त्वचा पर कोई साइड इफ़ेक्ट (side effect) छोड़े बिना हटाने की क्षमता रखता है। मध्यम आकार का आधा आलू लें और इसका गूदा बना लें। अब गूदे से रस निकालें और इसे चश्मे के दाग के ऊपर अच्छे से लगाएं। इस रस का प्रयोग करने के बाद इसे 20 मिनट तक रखें तथा इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें।

चश्मे के निशान से छुटकारा के लिए कच्चा दूध (Raw milk)

खर्राटे दूर करने के लिए सबसे अच्छे सुझाव

आप चश्मे के दागों की समस्या को ठीक करने के लिए गाय के या पाउडर वाले दूध का भी प्रयोग कर सकते हैं। दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड (actic acid) त्वचा को साफ़ करता है और कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं छोड़ता। एक बार प्रभावित भाग पर कच्चा दूध लगा लेने के बाद इसपर धीरे धीरे मालिश करें और इसे 15 मिनट तक रखें। एक बार जब यह पूरी तरह सूख जाए तो हलके गर्म पानी का प्रयोग करके इसे त्वचा से हटा लें। धब्बों को हटाने के साथ ही कच्चे दूध के प्रयोग से आप नमीयुक्त त्वचा भी प्राप्त कर सकते हैं।

कोको मक्खन और जैतून का तेल (Cocoa butter and olive oil)

अगर आप लम्बे समय से चश्मा पहन रहे हैं तो काले धब्बों के साथ आपकी त्वचा का कोई भाग कठोर एवं खुरदुरा हो जाता है। छाछ (buttermilk) और जैतून के तेल के मिश्रण की मदद से आपकी त्वचा काफी नरम और मुलायम हो जाती है। इस विधि के लिए आपको ऐसी छाछ चाहिए, जो उँगलियों की मदद से उठ सके। इसे 2 बूँद जैतून के तेल के साथ मिलाएं। इन दोनों को अच्छे से मिश्रित करें और इसका प्रयोग अपनी नाक पर करें, जहां चश्मों की वजह से धब्बे हो गए हैं। यह चश्मा पहनने की वजह से पैदा हुए काले धब्बों को दूर करने का बेहतरीन उपाय है।

Subscribe to Blog via Email

Get Hindi tips to your inbox everyday