Summer tan scrubs for face – गर्मियों की सनटैन के लिए चेहरे के स्क्रब्स

चेहरे की टैनिंग त्वचा को सूरज की हानिकारक अल्ट्रा वायलेट किरणों से बचाने का प्राकृतिक तरीका है। जब भी हमारी त्वचा सूरज की किरणों के संपर्क में आती है तो मेलेनिन नाम का रंजक तत्व उत्पादित होता है, जो कि हमें अल्ट्रा वायलेट किरणों के हानिकारक प्रभाव से बचाता है। टैनिंग का प्रभाव सबसे ज़्यादा हाथों, चेहरे तथा पैरों पर पड़ता है, क्योंकि शरीर के ये भाग सूरज की किरणों के लगातार संपर्क में रहते हैं।

सनटैन हटाने के घरेलू नुस्खे (Home remedies to remove tan)

बाज़ार में सन टैन हटाने के लिए कई उत्पाद मौजूद हैं, लेकिन वे काफी महंगे होते हैं तथा इनमें हानिकारक केमिकल और ब्लीचिंग तत्व होते हैं। सन टैन हटाने के घरेलू नुस्खे प्राकृतिक उत्पादों से बने होते हैं तथा त्वचा के लिए बिलकुल सुरक्षित होते हैं।

सन टैन के लिए टमाटर, दही और नींबू का फेस पैक (Tomato, Yogurt and Lemon Face Pack)

यह पैक चेहरे पर सन टैन की वजह से आए काले धब्बों को हटाने में मदद करता है। इस पैक के गुण त्वचा के लिए प्राकृतिक ब्लीच तथा टोनर का काम करते हैं। टमाटर के गूदे, नींबू के रस तथा दही को मिश्रित करके एक महीन पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं। इसे 30 मिनट तक छोड़ दें और इसके बाद ठन्डे पानी से धो लें।

चेहरे से सनटैन के लिए दलिया और छाछ का पैक (Oats and Buttermilk Pack)

गले से टैन हटाने के प्राकृतिक तरीके

यह पैक त्वचा को सूरज की गर्मी में जलने से बचाता है। यह त्वचा को मॉइस्चराइस करता है तथा इसे टैनिंग से बचाता है। छाछ और दलिये का मिश्रण तैयार करें तथा इसे चेहरे पर अच्छे से लगाएं। 20 मिनट तक रखकर इसे ठन्डे पानी से धो दें।

सन टैन के लिए आलू और नींबू के रस का फेस पैक (Potato and Lemon Juice Face Pack)

चेहरे से सनटैन, यह पैक सूरज की टैनिंग के फलस्वरूप हुए काले धब्बों को दूर करने में मदद करता है। चेहरे की टैनिंग, आलू को ग्राइंड करके उसका रस निकालें तथा इसमें नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं तथा काले धब्बों पर ध्यान केंद्रित करें। इसे चेहरे पर 30 मिनट तक रहने दें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

चेहरे से टैन के लिए बेसन और हल्दी का फेस पैक (Besan and Turmeric FacePack)

यह पैक टैन हटाने के लिए सबसे बेहतरीन ब्लीचिंग और स्क्रबिंग पैक में से एक है। चेहरे की टैनिंग, बेसन, हल्दी, पिसे हुए संतरे के छिलके और दूध का स्क्रब बनाएं तथा इसे गीली त्वचा पर दोनों तरफ हाथ घुमाकर अच्छे से लगाएं। इसे सूखने दें और फिर धीरे धीरे इसे रगड़कर निकाल लें।

Subscribe to Blog via Email

Join 45,326 other subscribers

सन टैनिंग के लिए एलोवेरा, मसूर की दाल तथा टमाटर का फेस पैक (Aloe Vera, Masoor Daal and Tomato Face Pack)

मसूर दाल काफी गहरी टैनिंग को भी दूर करने में सक्षम है। मसूर की दाल को भिगोकर रखें तथा इसे पीसकर इसका पेस्ट बनायें। इस पेस्ट में एलोवेरा जेल तथा टमाटर का गूदा डालें और इसे चेहरे तथा गले पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक रखें और फिर ठन्डे पानी से धो लें।

सन टैन कैसे हटाएँ स्ट्रॉबेरी और दूध की मलाई का फेस पैक से (Strawberry and Milk Cream Face Pack)

इस पैक की मदद से काले धब्बे, रंजकता और अन्य अशुद्धियाँ दूर होती हैं। पिसी हुई स्ट्रॉबेरी और दूध की मलाई का पेस्ट बनाएं तथा चेहरे पर लगाएं। 30 मिनट के बाद चेहरे को ठन्डे पानी से धो लें।

प्राकर्तिक रूप से शरीर व चेहरे से टैन हटाने

चेहरे से टैन के लिए दूध पाउडर, शहद और बादाम के तेल का फेस पैक (Milk Powder, Honey and Almond Oil Face pack)

यह पैक सन टैन का प्रभाव कम करता है तथा त्वचा को साफ़ सुथरा बनाता है। चेहरे से सन टैन, दूध पाउडर, बादाम के तेल तथा शहद का मिश्रण तैयार करें तथा चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट इसे चेहरे पर रखने के बाद आप इसे धो सकते हैं।

सन टैनिंग के लिए कॉर्नमील तथा नींबू के रस का स्क्रब (Cornmeal and Lemon Juice Face Scrub)

इस पैक की मदद से त्वचा की मृत कोशिकाएं तथा काले धब्बे चेहरे से हट जाते हैं। यह त्वचा को सूखने नहीं देता है तथा चेहरे का अतिरिक्त तेल हटा लेता है। कॉर्नमील तथा नींबू के रस का मिश्रण बनाएं तथा इससे गोलाकार मुद्रा में मालिश करते हुए अपने चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे पानी से धो लें।

सन टैन कैसे हटाएँ गेहूं के आटे का फेस मास्क से (Wheat Flour Face Pack)

यह मास्क सन टैन की वजह से हुए काले धब्बों को हटाने में मदद करता है। चेहरे से सन टैन, गेहूं के आटे तथा पानी को मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे तथा गले पर लगाएं। एक बार सूख जाने के बाद इसे तुरंत धो दें।

loading...